How to Open Readymade Garments Shop | रिटेल दुकान खोलने के पहले ये पोस्ट जरूर पढ़ लीजिए

392

अगर आपके पास सेविंग्स है, तो कम से कम आप आराम से एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बिजनेस करने से कम से कम आपको हमेशा नौकरी खोने का डर तो नहीं रहेगा. क्यों सही कहा न ? इसके साथ ही कमाई भी नौकरी से ज़्यादा होगी. अब जो लोग Covid में बिज़नेस करने का प्लान बना चुके हैं, तो चलो आज उन पर ही चर्चा कर लेते हैं.

यह भी पढ़ें-

Oxygen Plant Business | भारी डिमांड

PVC Garden Pipe Making Business

>  All Hindi Quotes

कौन सा व्यापार है बेस्ट:

दरअसल, आजकल हर दूसरा शख़्स नौकरी की जगह व्यापार करना चाहता है. यूं समझ लीजिये कि मार्केट में व्यापार की होड़ सी मची हुई है, जहां हर कोई एक-दूसरे से आगे निकलना चाहता है. इसलिये व्यापार वही शुरू करना चाहिये, जिसकी मार्केट में डिमांड हो और मंदी या किसी वायरस से आने पर उस पर फर्क न पड़े. इसलिये आज के समय को देखते हुए Gents Garments की Shop खोलना बेस्ट ऑप्शन है.

क्यों खोलनी चाहिये Gents Garments Shop:

देखिये अब कोरोना आये या कुछ और. लोग किसी भी हालत में काम पर जाना नहीं छोड़ सकते है. अगर लोग काम पर जाएंगे, तो कपड़े पहनेंगे ही. इसलिये किसी भी हालात में ये एक सेफ़ व्यापार है. जो हर कीमत में आपको फायदा पहुंचाएगा. जेंट्स गारमेंट्स शॉप का व्यापार एक ऐसा व्यापार है, जिसमें रह कर ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफ़ा कमाने की उम्मीद कर सकते हैं.

कितने प्रकार से की जा सकती है मार्केटिंग:-

डिजिटल मार्केटिंग, टेली मार्केटिंग, ट्रेडिशनल मीडिया, स्पेशल ऑफर, यूज़ ब्रांड, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट

डिजिटल मार्केटिंग: इंडिया तेजी से डिजिटल इंडिया बनता जा रहा है. आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग, व्यापार प्रमोट करने का बड़ा और सफ़ल तरीका माना जाता है. डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप चंद सेकेंड में सैकड़ों लोगों तक अपने व्यापार की जानकारी दे सकते हैं. अगर डिजिटल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहते हैं, तो इसके लिये आप सोशल मीडिया एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं.

टेली मार्केटिंग: टेली मार्केटिंग व्यापार को सफल बनाने का आसान और लोकप्रिय तरीका है. टेली मार्केटिंग के जरिये दुकानदार अपने रेगुलर कस्टमर्स को कॉल के जरिये नये प्रोडक्ट्स की जानकारी देते हैं.

ट्रेडिशनल मीडिया: मार्केटिंग का तीसरा ऑप्शन ट्रेडिशनल मीडिया भी है. इसके जरिये आप टीवी, रेडियो और अखबार में अपने व्यापार का इश्तिहार दे सकते हैं. ट्रेडिशनल मीडिया व्यापार बढ़ाने का सफल जरिया माना जाता है ।

स्पेशल ऑफर: आपने कई बार देखा होगा कि किसी खास मौके पर बहुत से दुकानदार ग्राहकों को लुभाने के लिये स्पेशल ऑफ़र निकालते हैं. स्पेशल ऑफ़र का नाम सुनते ही कस्टमर्स वहां भागे-भागे चले आते हैं ।

रिस्क: अगर आप हिंदुस्तान में इस व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपको व्यापार करने के लिये कमर कसनी पड़ेगी. इस व्यापार में आपके एक नहीं, बल्कि हज़ार प्रतियोगी बैठे हैं. इसलिये आपको दुकान चलाने के लिये हर कदम फूंक-फूंक कर रखना होगा ।

बचाव: व्यापार में रिस्क से बचने का बेहतर तरीका है कि मार्केट में आने वाले फैशन पर नज़र बनाए रखें. आज के ग्राहक बहुत तेज़ हो चुके हैं. वो बराबर फैशन पर नज़र बनाए रहते हैं. इसलिये अगर उन्हें आपकी दुकान में पुराना स्टॉक दिखा, तो वो उसे कभी नहीं लेना चाहेंगे और इससे आपकी मार्केटिंग ही गड़बड़ा जाएगी ।

प्लानिंग: इस बात को समझना बहुत ज़रूरी है कि कोई भी व्यापार हवा-बाज़ी से नहीं चलता है. इसके लिये एक प्लानिंग बनानी पड़ती है. इसलिये व्यापार चलाने के लिए प्लानिंग से काम करना बहुत ज़रूरी है, बिना प्लानिंग आप एक अच्छे विक्रेता बन ही नहीं सकते ।

Please Call or WhatsApp at 82348-88666 for Jeans Trading Inquiry.

Buy Branded quality jeans any were from India at cash on delivery.

20% Advance 80% COD

For Seeing Latest Articles Please Click on MJ Jeans

अधिक जानकारी के लिए आप निचे दी गई वीडियो को देख सकते है:-

*Terms of Service:- We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to YouTube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us sikhleindia@gmail.com

नोट:- इस बिजनेस को करने के लिए हम आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव नहीं डाल रहे हैं, आप अपनी मर्जी से जो चाहे वह बिजनेस कर सकते हो, उसमें मुनाफा हो या नुकसान हो वह देखना आपकी जिम्मेदारी है। इसके लिए हमारी कोई भी जिम्मेदारी नहीं है। हमारा उद्देश्य आपको New Business Ideas के बारे में जानकारी देना है, ना कि आपको किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाना।

Previous article10 हजार रुपए से बिजनेस शुरू करें | Top 5 Business Ideas
Next articleVipsWallet से कमाएं लाखों रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here