Monday, October 25, 2021
HomeBusiness IdeasWafer Manufacturing Business शुरू करे और कमाए लाखो रूपए

Wafer Manufacturing Business शुरू करे और कमाए लाखो रूपए

बिजनेस ऐसा जिसमे केवल प्रॉफिट हो, और इन्वेस्टमेंट भी कम लगे, हर कोई करना चाहेगा। आज आपको उसी demandable बिज़नेस के बारे में बताऊंगा, जिसकी मार्किट में डिमांड कभी ख़त्म नहीं होने वाली जिस बिज़नेस की हम बात कर रहे हैं, उस बिज़नेस का नाम है, Wafer Manufacturing  Business, जी हाँ ये एक ऐसा बिजनेस बन चुका है, जो कि हर किसी की पसन्द है।

तो वेफर बनाने का काम कैसे शुरू करें? कितना प्रॉफिट होगा?कौन कौन सी मशीन चाहिए? कौन कौन से रॉ मटेरियल चाहिए? कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना प्रॉफिट होगा? बिज़नेस शुरू करने के लिए क्या क्या चाहिए?कहाँ से मशीन खरीदें? कहाँ से रॉ मटेरिअल खरीदेंगे? सब आपको बताने वाला हूँ, तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें..

Wafer Manufacturing  Business क्या है?

वेफर तो आप लोगो ने खाया ही होगा (वही जो आप बचपन मे बच्चों से छीनकर खाया करते थे) पर क्या आपको पता है, की वेफर बनता कैसे है, आज आपको वेफर बनाना सिखाएंगे। आप नीचे पूरा प्रोसेस जरूर पढ़िएगा, और इसी वेफर को बनाने की प्रक्रिया को वेफर मैन्युफैक्चरिंग कहते हैं।

Wafer Manufacturing  Business कैसे शुरू करें? पैसे कैसे कमाएँ?

Wafer Manufacturing  Business कैसे शुरू करें
Wafer Manufacturing  Business कैसे शुरू करें

यह बात मायने नहीं रखती कि आप शहर में रहते हैं या एक छोटे से गांव में रहते हैं, Wafer Manufacturing  Business आप कहीं से भी शुरू सकते हैं। वेफर्स आजकल मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड में रह रहा है इसका कारण है कि लोग इसे खाने में बहुत ही पसंद करते हैं।

आइए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं कि वेफर्स के बिजनेस को कैसे शुरू किया जा सकता है और उस व्यवसाय से महीने का एक बढ़िया पैसा कैसे कमाया जा सकता है। यहां नीचे हमने इस बिजनेस का एक ओवरव्यू दे दिया हैं पर अगर आपको इस बिजनेस के बारे में डिटेल में जानना है तो आप इस आर्टिकल को पूरी तरह से पढ़े:

जगह:-आपको इस बिजनेस के लिए कम से कम 5000 sq.ft जगह की जरूरत पड़ेगी। आप जगह किराए पर ले सकते हैं, लेकिन अगर खुद का है, तो ज्यादा फायदा होगा।(शुरुआत आप 2000sq ft से भी कर सकते हैं)

बिजली:- इसमे आपको बिजली 24 घंटे और सातों दिन चाहिए। क्योंकि कोई भी मशीन बिना बिजली के काम नहीं करेगा। और आपका काम ठप पड़ा रह सकता है, आप बिजली ऑफिस जाकर बिजली विभाग से बिजली ले लें, साथ ही एक बढ़िया से इन्वर्टर ले लें, जिससे कि अगर by chance लाइट न रहे, तो आपका काम नहीं रुकना चाहिए।(कम से कम 30 से 35 K.W चाहिए।

इन्वेस्टमेंट :- आपको इसमे इन्वेस्ट करने के लिए पैसे होने जरूरी है, अगर आपके पास पैसे नहीं हैं, तो आप भारत सरकार की स्कीम का फायदा उठाकर कम इंटरेस्ट पर लोन ले सकते हो, कौन कौन सी भारत सरकार की स्कीम हैं, आप नीचे जरूर पढ़िएगा।

मशीन:- आपको कुछ मशीन की आवश्यकता पड़ेगी ,जिससे कि आपका प्रोडक्ट जल्दी तैयार होगा।

मैनपावर:- आपको कम से कम 6 से 7 स्किल्ड लोग 6से 7 unskilled चाहिए, और एक अच्छा सा मैनजर चाहिए।

रॉ मटेरिल:- आपको लगभग 9 तरह के रॉ मैटेरियल्स की आवश्यकता पड़ने वाली है, जिसे आप आगे पढ़ेंगे।

ऑफिस:- आपके पास एक अच्छा सा ऑफिस होना चाहिए, और एक अच्छा सा सेल्स manager. ऑफिस के अन्दर पंखा / कूलर / Ac और अच्छा सा टेबल कुर्सी होना चाहिए। जिसपे आप बैठकर अपने कस्टमर से डील कर सको।

Wafer Manufacturing  Business के लिए कौन कौन सी मशीन चाहिए?

वेफर्स बनाने के लिए आपको आपको जिन मशीनों की आवश्यकता पड़नेवाली है, उन्हें आप नीचे के पॉइंट में देख सकते हैं,

  • बेकिंग ओवन
  • चीनी मिलिंग मशीन
  • मक्खन मिश्रण मशीन
  • वेफर क्रीमिंग मशीन
  • वेफर शीट बनाने की मशीन
  • वेफर काटने की मशीन
  • पैकेजिंग मशीन

वेफर्स बनाने के लिए इन सारे मशीनों का उपयोग किया जाता है। अगर इसमें से कोई भी एक मशीन आपके पास ना हो तो आपको थोड़ी दिक्कत जरूर हो सकती है इसलिए हमारा सलाह यही रहेगा की आप सभी मशीनों को खरीद ले आइए अगर आपको एक सफल व्यापार का शुरुआत करना हैं। आइए देखते हैं कि इन मशीनों को कहां से खरीदा जा सकता है।

Wafer Manufacturing  Business के लिए मशीन कहाँ से खरीदे?

Wafer Manufacturing  Business के लिए मशीन कहाँ से खरीदे
Wafer Manufacturing  Business के लिए मशीन कहाँ से खरीदे

ऊपर दिए गए निम्नलिखित वेफर बनाने की मशीन को आप अपने अगल-बगल के मशीन दुकानों से खरीद सकते हैं। अगर यह सारे मशीन आपके शहर में उपलब्ध नहीं है तो आप अपने नजदीकी शहर भी जाकर इन सारे मशीन को खरीद कर ला सकते हैं।

अगर किसी कारणवश आपको यह सारे मशीन ऑफलाइन मार्केट में कही भी नही मिल रहे हैं तो आप इन मशीन को अपने घर में ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। ऐसे मशीनों को मंगवाने के लिए सबसे पॉपुलर साइट IndiaMart है,

लेकिन अगर आपको कोई भी मशीन नया नहीं लेना हो, और वो मशीन आपके आसपास भी नहीं मिल रही है, तो आपको एक बेस्ट वेबसाइट बताता हूँ, जहाँ से आप 2nd हैंड समान बिल्कुल सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं, वेबसाइट का नाम है, olx बहुत ही पुरानी और trusted वेबसाइट है, जहाँ पर लोग अपने पुराने सामानों को नए से आधे रेट में बेच देते हैं, आप यहाँ से अपना प्रोडक्ट खरीद सकते हैं, प्रोडक्ट खरीदने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले olx की वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर अपना नाम और मोबाईल नम्बर डालकर रजिस्टर करें।
  • अब आप सर्च बॉक्स में अपना मशीन का नाम टाइप करें।
  • जैसे ही मशीन आएगा साथ मे मशीन की प्राइस भी आएगी।
  • अगर प्राइस और प्रोडक्ट पासन्द हो तो उसके ओनर द्वारा दिए गए नम्बर पर कॉल करिए या चैट करिए।
  • और जब बात हो जाए, तो ऐसी जगह मिलिए जहाँ दोनों comfortable हो।
  • बस अब पैसे दीजिए और मशीन घर ले आइए।

वेफर बनाने वाली मशीन की कीमत कितनी है?

वेफर बनाने वाली मशीन की कीमत आप नीचे देख सकते हैं।
बेकिंग ओवन – 7000
चीनी मिलिंग मशीन – 1.5 lakh
मक्खन मिश्रण मशीन – 10000
वेफर क्रीमिंग मशीन – 15000
वेफर शीट बनाने की मशीन – 3 से 4 लाख
वेफर काटने की मशीन – 5000
पैकेजिंग मशीन – 3 लाख

इस बिजनेस में उपयोगी मशीनों के कीमत को हमने ऊपर मेंशन कर दिया हैं। हमारी सलाह यह रहेगी कि किसी भी मशीन को खरीदने से पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन दो-तीन जगह देख कर मशीन के दाम को पता कर ले और जहां सबसे सस्ता और अच्छा मिले वहीं से खरीदें।

Wafer Manufacturing  Business के लिए रॉ मटेरियल क्या क्या लगेगा?

वेफर बनाने के लिए जिन रॉ मटेरियल की आपको जरूरत पड़ने वाली है, उन्हें आप नीचे के पॉइंट में देख सकते हैं।
-आटा
-मैदा
-मक्का
-स्टार्च दूध पाउडर
-हाइड्रोजनीकृत वनस्पति
-वसा सोया
-लेसिथिन नमक
-चीनी
-सोडा

मार्केट में तेजी से बिकने वाले एक बढ़िया और टेस्टी वेफर को बनाने के लिए आप को इन सभी रॉ मटेरियल को खरीदना पड़ेगा।

रॉ मटेरिल कहाँ से खरीदें?

रॉ मैटेरियल खरीदने के लिए आप अपने बगल के किराना भंडार में संपर्क कर सकते हैं। अगर आपको रॉ मटेरियल थोड़ी बढ़िया क्वालिटी की चाहिए तो फिर हमारी सलाह यह रहेगी कि आप यह सारे रॉ मैटेरियल्स डायरेक्ट उनके पास से खरीदे जो इन सारे मैटेरियल्स की मैन्युफैक्चरिंग करते हो। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि वह आपको यह सारे रॉ मटेरियल्स बहुत ही कम कीमत में दे देंगे और यह बात तो सभी जानते हैं कि किसी भी व्यवसाय में जितनी कम लागत में आप अपने प्रोडक्ट को बना पाने में सक्षम होते हैं उतना ही ज्यादा प्रॉफिट आपको देखने को मिलेगा।

वेफर बनाने के लिए और कौन कौन सी इक्विपमेंट की जरूरत पड़ती है?

इन सभी चीजों के बाद में वेफर्स बनाने के लिए आपको कुछ लेबर्स की जरूरत पड़ेगी जो वैफर्स को बनाएंगे। वेफर्स बनाने के लिए आपको एक फैक्ट्री की जरूरत भी पड़ेगी जहां पर ये लेबर्स काम करेंगे। इस बात का ध्यान रहे कि आप अपनी फैक्ट्री जहां कहीं भी बनवा रहे हो वहां पर बिजली और पानी की उत्तम व्यवस्था भी हो। फैक्ट्री का लोकेशन ऐसा होना चाहिए जहां से मार्केट अगल-बगल ही हो और आपको अपना के पास पहुंचाने में किसी भी तरह का दिक्कत ना हो।

वेफर बनाने का पूरा प्रोसेस

वेफर बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले सभी रॉ मटेरिअल को इकट्ठा करिए
  2. अब रॉ मटेरियल को mixture मशीन में डालकर मिक्स करिए,ताकि आसानी से शीट बनाया जा सके ।
  3. अब convare को मदद से शीट बनाएं।
  4. अब इस शीट पर creaming करें
  5. अब इस शीट पर एक और लेयर चढ़ाएं।
  6. इसके बाद इसे सही साइज में के लिए cutting मशीन में डालें
  7. अब लेबलिंग करें
  8. अब इसे पैक करें
  9. और मार्किट में सेल के लिए भेज दें
  10. ध्यान रहे कि क्वालिटी हमेशा उच्च रखें।
वेफर की मार्किट में डिमांड कितनी है?
वेफर की मार्किट में डिमांड कितनी है
वेफर की मार्किट में डिमांड कितनी है

आजकल बच्चे लोग को वेफर बहुत ही ज्यादा पसंद आते हैं। इसका मीठा स्वाद बहुत सारे लोगों को लुभाता है। सुबह का नाश्ता हो या शाम का नाश्ता, फैमिली के साथ बैठे हो या फिर मूवी देखते देखते कुछ खाने का मन हो, लोग वेफर्स हर वक्त खाना पसंद करते हैं।

आजकल वेफर्स बहुत अच्छे-अच्छे पैकेट्स में अच्छी पैकिंग के साथ आ रहे हैं तो लोग कभी कभी इसका उपयोग किसी को गिफ्ट देने के लिए भी कर लेते हैं। मिलाजुला कर कहा जाए तो वेफर्स की डिमांड मार्केट में बहुत अधिक है और इसकी पूर्ति आप अपना नया व्यवसाय सेटअप करके कर सकते हैं।

वेफर की मार्केटिंग कैसे करें?

वेफर्स की मार्केटिंग के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने ब्रांड की पहचान बनाएं। इसके लिए आप गली चौराहों में अपने ब्रांड का पोस्टर लगवा सकते हैं या फिर आप अपने शहर के अखबार में इसकी एक ऐड भी छपवा सकते हैं। अगर आपका मार्केटिंग बजट इतना ज्यादा नहीं है तो आप एक एक्सल टेंप्लेट भी छपवा सकते हैं और मार्केट में बटवा सकते हैं। शुरुआत में अपने वेफर्स में थोड़ा ऑफर भी निकालें ताकि लोगों का आकर्षण आपकी वेफर्स की ओर जाए और लोग उसे खरीदें।

क्या Wafer Manufacturing  Business के लिए लाइसेंस जरूरी है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि खाद्य व्यवसाय में लाइसेंस का होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप बिना लाइसेंस किसी भी खाद्य व्यवसाय को करते हुए पाए जाते हैं तो आप को जेल हो सकती है और मोटी रकम जुर्माने के तौर पर भी भरना पड़ सकता है।

इन सारे झंझट से बचने के लिए सबसे बेहतर होगा कि आप इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले लाइसेंस के लिए अप्लाई कर दें और प्रॉपर लाइसेंस मिल जाने के बाद ही इस व्यवसाय में अपना हाथ डाले। देखिए दोस्तों एक तो सभी तरह का लाइसेंस आपको 4000 के अंदर में हो जाएगा। दूसरा इसका बेनिफिट है, की लोगो का आपके प्रति ट्रस्ट बिल्ड होगा।

कौन कौन सी लाइसेंस लगेगा?

आपको वेफर्स बनाने की व्यवसाय शुरू करने के लिए

-GST
-FSSAI
-Udyam
-Factory लाइसेंस
की आवश्यकता पड़ेगी। इसे बनवाने के लिए आपको जरूरी डॉक्युमेंट्स के साथ अपने नजदीकी खाद्य विभाग कार्यालय में जाना पड़ेगा। वहां पर जाकर आप अपने बिजनेस के बारे में उन्हें बताएं और उन्हें अपना प्रोडक्ट टेस्टिंग के लिए दे। उसके बाद वह लोग 1 सप्ताह का समय लेंगे और आपके प्रोडक्ट की निरीक्षण के बाद आपको आपका लाइसेंस मिल जाएगा।

वेफर की व्यवसाय में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा?

अगर आपके पास जमीन पहले से है तो आपको जमीन का खर्चा बच जाएगा और अगर आपके पास जमीन नहीं है और आप उसे रेंट पर लेते हैं तो हर महीना उस जमीन का रेंट आपको देना पड़ेगा। भारत में एक छोटे से व्यवसाय के लिए जमीन का औसतन रेंट है ₹30,000 से ₹35,000 रुपए।

उसके बाद आपको मशीन खरीदने में लगभग ₹10 लाख का खर्च आएगा। मशीन खरीदने के बाद आपको ₹10,000 से ₹15,000 का रॉ मैटेरियल खरीदेंगे। उसके बाद बिजली खर्च पानी खर्च और लेबर के खर्चों को जोड़कर आपको शुरुआत में लगभग 10 लाख से ₹13 लाख का खर्चा आएगा।

जरूर  पढ़े –

Paneer Manufacturing Business पूरी जानकारी

बिना पैसों के शुरू करें इस Business को और कमाइये लाखों रूपये हर महीनें

व्यवसाय के लिए भारत सरकार की कौन कौन सी स्कीम है?

भारत सरकार ने अलग-अलग व्यवसायों के लिए अलग-अलग स्कीम्स बनाएं हैं। आप स्कीम्स के बारे में जानकर इनका फायदा उठा सकते हैं। मान के चलिए अगर आपके पास ₹15 लाख नहीं हो पा रहे है तो आप सरकार से लोन ले कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ऐसे ही कई तरह के स्कीम्स भारत सरकार आपको बिजनेस के लिए प्रोवाइड करती है। हमें कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको आपके बिजनेस में किस तरह की समस्या आ रही है ताकि हम आपको उस समस्या से रिलेटेड सरकारी स्कीम बता सके। वैसे ये तीनों स्कीम बहुत ही ट्रेंडिंग में हैं।
-Stand up india
-EMudra
-PMEGP

इस बिज़नेस में कितना रिस्क है?

वेफर्स बनाने के बिजनेस में बहुत ही कम रिस्क है। अगर आप अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता उत्तम रखते हैं और इसे साफ-सुथरे तरीके से बनवाते हैं तो आपके प्रोडक्ट के फेल होने का चांस एकदम ना के बराबर हैं। ध्यान रहे कि आप हो एक्स्ट्रा बेफर बनवाकर अपने गोडाउन में ना रखना क्योंकि अगर आप का वेफर किसी कारणवश नहीं बिक पाता है तो आप को भारी नुकसान हो सकता है।

इसलिए हमेशा आर्डर के मुताबिक ही वेफर्स बनवाए, और उसे मार्केट में भेजें। अगर बिक्री बढ़िया होती हैं तो और ज्यादा वेफर्स बनाएं और उसे दूसरे खरीदारों तक पहुंचाने की कोशिश करें।

कितना प्रॉफिट होगा?

कितना प्रॉफिट होगा

इस बिजनेस में शुरुआत में आपको थोड़ा कम प्रॉफिट देखने को मिलेगा पर आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं हैं। जब आपका वेफर्स मार्केट पकड़ लेगा तो सिर्फ एक शहर से आपको एक लाख से डेढ़ लाख रुपए का प्रॉफिट हर महीने देखने को मिलेगा। अगर आप अपने बिजनेस को दूसरे शहरों में फैलाते हैं तो हर शहर से सेम प्रॉफिट आपको मिलेगा।

निष्कर्ष:- तो दोस्तों आशा करता हूँ, की आपको समझ मे आया होगा कि वेफर बनाने का काम कैसे शुरू करें? कितना प्रॉफिट होगा?कौन कौन सी मशीन चाहिए? कौन कौन से रॉ मटेरियल चाहिए? कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना प्रॉफिट होगा? बिज़नेस शुरू करने के लिए क्या क्या चाहिए? अगर आपको किसी भी पॉइंट में कोई दिक्कत आई हो, तो आप हमे कमेंट में बताएं!

नोट:-अगर आप कोई भी निवेश करते हैं, तो कृपया अपने जोखिम पर करें, अगर आपको कोई नुकसान होता है, तो उसकी जिम्मेदारी …….. की नहीं होगी।
हमारा काम केवल आप तक सही जानकारी पहुंचाना था।

Manoj Morhttps://www.sikhleindia.com
नमस्कार दोस्तों, स्वागत करता हूँ आपका अपनी वेबसाइट sikhleindia.com पर | मेरा नाम Manoj Mor है, मैं हरियाणा के हिसार जिला से belong करता हूँ, मैंने अपनी वेबसाइट को हिंदी में इसलिए बनाया है क्योंकि हमारे बहुत से ऐसे भाई हैं, जिन्हें इंग्लिश पढ़ने नही आता, जिसके कारण उन्हें जॉब नही मिल पाती और उन्हें जीवन यापन में बहुत समस्या आती है! अगर वो अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो उनके लिए हमारी वेबसाइट काफी फायदेमंद साबित हो सकती है |
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

योगेश प्रताप सिंह on Ola Cab Business कर महीने के 40 हज़ार कमाए