Monday, October 25, 2021
HomeBusiness IdeasTable Fan Manufacturing Business कैसे करे पूरी जानकारी

Table Fan Manufacturing Business कैसे करे पूरी जानकारी

टेबल फैन हाजिर हैं, आपसब के बीच एक ऐसे ही नए बिज़नेस आईडिया को लेकर जिसे अगर आप करते हैं,तो बस मुनाफा ही मुनाफा होगा, तो कौन सा है, वह बिजनेस जिसमें आप महीने के लाखों कमा सकते हो, जिस बिजनेस की मैं बात कर रहा हूँ, उस बिजनेस का नाम है, Table fan Manufacturing Business, जी हाँ, टेबल फैन की डिमांड पहले भी थी और आज भी है, घर मे AC कूलर होने के बावजूद भी लोग टेबल फैन को घर ला रहे हैं, इसका कारण है, की Ac में रहने वाले लोग जब घर से बाहर निकलते हैं, तो उनके बीमार होने के चांस बढ़ जाते हैं,

तो आज हम जानेंगे, टेबल फैन मैनुफैक्चरिंग बिजनेस क्या है?टेबल फैन का बिजनेस कैसे शुरू करें? टेबल फैन के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा? टेबल फैन के बिजनेस में प्रॉफिट कितना होगा?टेबल फैन की मार्किट में डिमांड कितनी है? टेबल फैन बनाने के लिए कौन कौन से रॉ मटेरियल चाहिए?कौन कौन सी मशीन चाहिए? रॉ मटेरियल कहाँ से खरीदे? मशीन कहाँ से खरीदें? सबकुछ आपको बताऊंगा,तो जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें..

टेबल फैन कैसे बनता है? Table Fan Manufacturing Business क्या है

टेबल फैन बनाना बहुत आसान है, बस कुछ रॉ मटेरियल का इंतेजाम कीजिए और इसे मशीन के द्वारा सही तरीके से assemble कीजिए, और टेस्टिंग कीजिए और बस हो जाएगा आपका फैन तैयार, और इसे ही बनाने के बाद बेचने की प्रक्रिया को टेबल फैन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कहते हैं।

Table Fan Manufacturing Business कैसे शुरू करें? क्या क्या चाहिए?

Table Fan Manufacturing Business कैसे शुरू करें

Table Fan Manufacturing Business शुरू करने के लिए आपके पास कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी उसे आप नीचे के पॉइंट में देख सकते हैं।

जगह:- आपके पास कम से कम 1200 से 1400 sq. ft की जगह होनी चाहिए। जिसमें
प्रोडक्शन एरिया, रॉ मटेरियल स्टोरेज एरिया, Finished goods एरिया। और मशीन एरिया शामिल है।
अगर आपके पास जमीन नहीं है, तो आपको किराए पर लेना होगा, और अगर आपके पास जमीन है, तो बढ़िया है।

बिजली:- आपके पास बिजली की व्यवस्था होनी जरूरी है, जिससे कि आप पंखा बनाकर टेस्टिंग करोगे। आपके पास कम से कम 10kw से 12kw तक कि बिजली चाहिए, आप बिजली विभाग से जाकर बिजली के लिए अप्लाई कर सकते हैं, या आप चाहें तो अब ऑनलाइन भी बिजली के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट :- आपके पास इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए, जितने में आपका बिजनेस शुरू हो सके, कम से कम 8 से 10 लाख रुपये की इन्वेस्टमेंट जरूरी है, अगर आपके पास इतनी पैसे नहीं है, तो आप भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही उद्धमियों के लिए बहुत सी स्कीम चलाई जा रही है, आप उन स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।कौन कौन सी स्कीम है, आप नीचे जरूर पढ़िएगा।

मशीन:- आपको कुछ मशीनो की आवश्यकता पड़ेगी,जिन जिन मशीनो की जरूरत है, वो मैं आपको आगे बताऊंगा।

मैनपावर:- इस बिज़नेस के लिए आपके पास कम से कम 7से 8लोग होने चाहिए। जो कि अलग अलग कार्य करेंगे।

रॉ मटेरियल:- आपको कुछ रॉ मटेरियल की जरूरत पड़नेवाली है, जिसके बिना आपका काम नहीं चल सकता, कौन कौन से रॉ मटेरियल लगेंगे, आपको आगे बताऊंगा।

ऑफिस :- एक बढ़िया से ऑफिस रखिए, और उसमें अपने नए नए design के तीन चार टेबल फैन रखिए, इससे फायदा ये होगा कि जब भी कोई कस्टमर आपके साथ डील करेगा, तो आप उसे सैंपल दिखा सकते हो, ऑफिस में हीं।

Table Fan Manufacturing Business के लिए कौन कौन सी मशीन चाहिए?

टेबल फैन बनाने के लिए आपको जिन मशीनो की जरूरत पड़ने वाली है, उन मशीनो की सूची आप नीचे दिए गए पॉइंट में देख सकते हैं।

  • Winding machine
  • Bench drilling machine
  • Torque gun
  • Soldering gun
  • Dc voltage testing machine
  • Tachometer
  • Hammer

टेबल फैन बनाने की मशीन कहाँ से खरीदे?

टेबल फैन बनाने की मशीन कहाँ से खरीदे

टेबल फैन बनाने की मशीन खरीदने के लिए आपको अपने नियर में ऐसे बहुत से हार्डवेयर दुकान मिल जाएंगे, जहाँ पर आपको ये मशीने मिल जाएगी, अगर यहाँ नहीं मिलता है, तो अपने शहर के किसी फेमस हार्डवेयर शॉप में जाइए और वहाँ से खरीद कर लाइए, अगर आपको वहाँ से भी नहीं मिल रहा तो आप ऑनलाइन आर्डर करके मँगवा सकते हैं, आपको ऐसे 4 तरीके बतानेवाला हूँ, जहाँ से आप ऑनलाइन अपना मशीन मँगवा सकते हैं।

Indiamart:- भारत मे सबसे अधिक मशीनों की खरीद बिक्री वाला वेबसाइट, यह वेबसाइट एक बहुत ही पुरानी और trusted है, आप यहाँ से सामान लेने के लिए नीचे की स्टेप्स को फॉलो करिए।

  • सबसे पहले indiamart की वेबसाइट पर जाएं।
  • सर्च बॉक्स में टाइप करें (आपको जो भी मशीन लेनी हो)
  • जब मशीन और प्राइस पसंद आ जाए तो आप आर्डर कर दीजिए।
  • बस कुछ ही दिनों में आपके घर मशीन आ जाएगा।

OLX:- यह साइट भी बहुत पुरानी और trustable है, लोग यहाँ पर अपनी पुरानी चीजों को सेल करते हैं, अगर आपका बजट कम है, लेकिन मशीन चाहिए, तो आप olx से आर्डर कर सकते हैं, सस्ता भी और अच्छा भी, अगर आपको यहां से कोई सामान लेने हैं, तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करिए।

  • सबसे पहले olx की वेबसाइट पर जाएं
  • अब इसपर रजिस्टर करें।
  • अब जब आपकी id बन जाएं, तो
  • आप सर्च बॉक्स में अपने मशीन का नाम टाइप करें।
  • मशीन के साथ जो प्राइस है, अगर आपको पसन्द आता है, तो आप आर्डर कर दीजिए।
  • अगर मशीन का प्राइस थोड़ा ऊपर नीचे है,तो आप मशीन ओनर से बात करके कुछ डिस्काउंट पर भी मशीन ले सकते हैं।

Youtube:- आज के समय मे यूट्यूब की मदद से भी आप अपना मशीन मँगवा सकते हैं, यूट्यूब से सामान मंगवाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  • सबसे पहले Youtube  पर अपने मशीन का नाम सर्च करिए।
  • जैसे ही आप सर्च करोगे आपको ढेरो वीडियो मिल जाएगा।
  • आप उनमे से सभी वीडियो को चलाकर देख लीजिए।
  • और जो मशीन पसन्द आ जाए।
  • तो उनके द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल करके बातचीत कीजिए, और अपना मशीन मँगवा लीजिए।

Google:- गूगल तो सर्वज्ञाता है, आपको किसी भी मशीन को लेना हो या प्राइस जानना हो आप सभी जानकारी गूगल से ले सकते हैं, मशीन खरीदने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  • सबसे पहले आप गूगल पर सर्च कीजिए मशीन को, आपको ढेर सारी वेबसाइट मिल जाएगी, जहाँ पर आपको मशीन की फ़ोटो, मशीन का दाम, और मशीन कंपनी का पता मिल जाएगा, आप उस पते पर जाकर मशीन खरीद सकते हैं।

टेबल फैन बनाने वाली मशीन की कीमत कितनी है?

टेबल फैन बनाने वाली मशीन की कीमत ज्यादा नहीं है,चुकी आपको ये मशीने बस एक बार ही खरीदना है, इसलिए अगर मैं कहूँ की लगभग आपको 10 से 12 लाख रुपये लगेंगे, तो ये कोई खास ज्यादा रकम नहीं है, इसके प्रॉफिट के मुकाबले।

Table Fan Manufacturing Business के लिए रॉ मटेरियल क्या क्या लगेगा?

आपको टेबल फैन बनाने के लिए जिन रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी, उन्हें आप नीचे के पॉइंट में देख सकते हैं।

  1. Front grill
  2. Rear Grill
  3. Fan blade
  4. Screw and bolt
  5. Motor shaft
  6. Switches
  7. Fan knob
  8. Base plate
  9. Tape
  10. Electric wire
  11. Brass crimping
  12. Dc adapter
  13. Copper wire
  14. Soldering wire
  15. PCB
  16. Bottom plate
  17. Base stand

रॉ मटेरिल कहाँ से खरीदें?

रॉ मटेरियल को आप अपने नजदीकी हार्डवेयर से खरीद सकते हैं,या अपने शहर के किसी फेमस हार्डवेयर शॉप पर आपको मिल जाएगा,अगर नहीं मिलता है, तो आप ऑनलाइन का सहारा भी ले सकते हैं, जैसे कि मशीन खरीदने के लिए indiamart, youtube, olx, google का उपयोग किया था। उसी तरह आप रॉ मटेरिअल भी आर्डर कर सकते हैं।

जरूर पढ़े –

Paneer Manufacturing Business पूरी जानकारी

टेबल फैन बनाने के लिए आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले फैन का डिज़ाइन तय करिए, और उसी का रॉ मटेरियल खरीद कर लाइए।
  2. अब Status tempering की कॉपर वायर से इलेक्ट्रिक windring की जाती है।
  3. जिसे बाद में base plate,cover और मोटर के साथ असेम्बल किया जाता है।
  4. फिर इसे फैन प्लेट, बोल्ट, स्क्रू के साथ assemble किया जाता है।
  5. अब acometer के द्वारा, फैन की rpm टेस्टिंग करिए।
  6. जिसके बाद इसे मोटर हेड इलेक्ट्रिक वायर के साथ assemble किया जाता है।
  7. Bottom प्लेट पर ड्रिलिंग से whole करके इसे base stand के साथ assemble किया जाता है।
  8. अब फाइनल असेम्बल होगा जिसमें
    -फ्रंट ग्रील
    -रियर ग्रिल
    -फैन प्लेट्स और बेस जॉइंट को जॉइन किया जाएगा।
  9. अब इसका क्वालिटी टेस्ट होगा।
  10. फिर इसके बाद पैकेजिंग की जाएगी।
  11. अब आप इसे सेलिंग के लिए मार्किट में भेज सकते हैं।

मार्किट में डिमांड कितनी है?

फैन एक seasonal बिजनेस है, और सीजनल बिजेनस में जितना प्रॉफिट होता है, उतना सालों चलने वाले बिज़नस में नहीं, गर्मी के समय मे फैन की मार्केटिंग आसमान छूने लगती है, फैन तो दो प्रकार के होते हैं, एक होता है, सीलिंग फैन, और दूसरा होता है, टेबल फैन, सीलिंग फैन फिक्स होता है, एक जगह लेकिन टेबल फैन पोर्टेबल होता है, इसलिए लोगो को काफी ज्यादा पासन्द होता है।

इसकी साइज छोटी या बड़ी हो सकती है, लगभग हर व्यवसाय करने वाला, या किसी कार्यालय में, और घर मे टेबल फैन को ज्यादा पासन्द किया जाता है, और फैन की मार्केट में डिमांड इतनी ज्यादा है,की आप सोच भी नहीं सकते, अभी तो वर्तमान में इसकी व्यवसाय में थोड़ी मंदी है, लेकिन जैसे ही गर्मी बढ़नी शुरू हो जाएगी।इसकी प्राइस हाई हो जाएगी।

मार्केटिंग कैसे करें?

इसकी मार्केटिंग के लिए आपको सबसे पहले ये समझना होगा, कि मार्केट में कौन सा पंखा ट्रेंडिंग में है, और आने वाले गर्मी के सीजन में किस पंखे की डिमांड बढ़ने वाली है, आप उन पंखों को तैयार करके सीजन से पहले ही स्टॉक कर लें, जैसे ही सीजन आएगा, और पंखे की डिमांड बढ़ेगी, आप अपना पंखा मार्किट में सेल कर देना।

टेबल फैन की मार्केटिंग के लिए आप उन व्होलेसेलर हार्डवेयर शॉप पर जा सकते हो, जहाँ पर पंखे बिकते हैं, या किसी रिटेलर के पास भी, और उन्हें सीजन से पहले से ही अपने पंखे लेने के लिए conveyance करो, अगर वो रेडी हो जाएं तो उनसे आर्डर ले लीजिए, और अपना प्रोडक्शन चालू कीजिए, जितने अधिक आर्डर अभी आप लोगे, और अपना प्रोडक्ट मार्किट में भेजोगे ,उतना ही ज्यादा मार्किट में आपका ब्रांड खिलेगा। जो कि भविष्य में ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए जरूरी है।

क्या Table Fan Manufacturing Business के लिए लाइसेंस जरूरी है?

दोस्तों लाईसेंस तो आपको हरेक बिज़नेस में चाहिए, चाहे वो कोई छोटा सा शॉप हो, या कोई बड़ा सा शॉप, चाहे खाने पीने का बिजनेस हो, या कोई सामान मैन्युफैक्चरिंग का आपको लाइसेंस लेना जरूरी है। वो बात अलग है, की सभी बिजनेस का लाइसेंस अलग अलग होता है, लेकिन लेना बहुत जरूरी होता है।सभी तरह का लाइसेंस आपको 5 से 6000 में हो जाएगा।तो जरूर ले लीजिए।

कौन कौन सी लाइसेंस लगेगा?

आपको टेबल फैन के बिजेनस के लिए इन लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी।
Gst
Udhayam
Iso

टेबल फैन की व्यवसाय में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा?

टेबल फैन के बिजनेस में आपको मशीन से लेकर सभी रॉ मटेरिअल तक लगभग 14 से 15 लाख रुपये लगेंगे। इसमे वर्किंग कैपिटल और मजदूरों की सैलरी भी शामिल है।अगर आप छोटे स्तर पर छोटी मशीन से अपना काम शुरू करते हैं, तो आप कर सकते हैं, लेकिन इसमें मुनाफा भी आपको कम होगा, लेकिन अगर आप पूंजी अधिक लगा रहे हैं तो आपका मुनाफा भी अधिक होगा।

खर्च कितना होगा?

इस व्यवसाय में आपको मशीन का खर्च लगभग 10 से 12 लाख, और वर्किंग कैपिटल 2 से 3 लाख और हर महीने का फैक्ट्री एक्सपेंस और लेबर सैलरी का खर्चा होगा, जिसमे किराया और ट्रांसपोर्ट जैसे खर्चे भी शामिल हैं।

व्यवसाय के लिए भारत सरकार की कौन कौन सी स्कीम है?

व्यवसाय के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इन स्कीम का फायदा आप उठा सकते हैं।

  • CGS (क्रेडिट गारंटी योजना)
  • मुद्रा लोन
  • स्टैंड अप इंडिया
  • 59 मिनट में psb लोन
  • Nsic (राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम) सब्सिडी

कितना रिस्क है? इस बिज़नेस में।

इस बिजनेस में रिस्क आपको एकदम नाममात्र है, लेकिन हाँ कुछ गलतियां हैं, जिन्हें अगर आप करते हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है, तो कौन कौन सी गलती है, जो आपको नहीं करनी है, आप नीचे के पॉइंट में देखें
रॉ मटेरियल की सही जगह व्यवस्था नहीं करते हैं, तो इसमें कुछ रॉ मटेरियल है,जिनमे जंग लग सकती है,
लाइसेंस जरूर ले लें

प्रोडक्शन से ज्यादा सेलिंग पर ध्यान दें, कहीं ऐसा न हो की पहले का बनाया हुआ पंखा धरा का धरा ही रह जाए
हमेशा अपडेटेड और नए नए डिज़ाइन के पंखे बनाएं, ट्रेंड को फॉलो करें, और जो पंखा ट्रेंडिंग में है, उसे बनाकर बेचे, वरना आप पुराने पंखे पे लगे रहोगे, और लोग नए पंखे बेचकर आपसे आगे निकल जाएंगे।

कितना प्रॉफिट होगा?

कितना प्रॉफिट होगा

इस बिजेनस में आपका प्रॉफिट इस बात पर निर्भर करेगा कि पंखा बनाने में कितना खर्चा हो रहा है, हर एक पंखे पर जितना खर्च होगा, उसपर आप 15 से 20 प्रतिशत मार्जिन का प्रॉफिट कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:- तो दोस्तों आशा करता हूँ, की आपको समझ मे आया होगा कि टेबल फैन मैनुफैक्चरिंग बिजनेस क्या है?टेबल फैन का बिजनेस कैसे शुरू करें? टेबल फैन के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा? टेबल फैन के बिजनेस में प्रॉफिट कितना होगा?टेबल फैन की मार्किट में डिमांड कितनी है? टेबल फैन बनाने के लिए कौन कौन से रॉ मटेरियल चाहिए?कौन कौन सी मशीन चाहिए? रॉ मटेरियल कहाँ से खरीदे? मशीन कहाँ से खरीदें? अगर आपको कोई भी पॉइंट समझ मे नहीं आया हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

नोट:- कृप्या कोई भी निवेश अपने जोखिम पर करें, आपकी किसी भी नुकसान या फायदे के लिए sikhleindia.com की जिम्मेवार नहीं होगा| हमारा काम केवल आप तक सही इन्फॉर्मेशन पहुँचना था

Manoj Morhttps://www.sikhleindia.com
नमस्कार दोस्तों, स्वागत करता हूँ आपका अपनी वेबसाइट sikhleindia.com पर | मेरा नाम Manoj Mor है, मैं हरियाणा के हिसार जिला से belong करता हूँ, मैंने अपनी वेबसाइट को हिंदी में इसलिए बनाया है क्योंकि हमारे बहुत से ऐसे भाई हैं, जिन्हें इंग्लिश पढ़ने नही आता, जिसके कारण उन्हें जॉब नही मिल पाती और उन्हें जीवन यापन में बहुत समस्या आती है! अगर वो अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो उनके लिए हमारी वेबसाइट काफी फायदेमंद साबित हो सकती है |
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

योगेश प्रताप सिंह on Ola Cab Business कर महीने के 40 हज़ार कमाए