Monday, October 25, 2021
HomeBusiness IdeasGhee Manufacturing Business पूरी जानकारी

Ghee Manufacturing Business पूरी जानकारी

दोस्तों आज एक ऐसा धांसू बिज़नेस आईडिया लेकर आया हूँ, जिसे अगर आप कर लेते हैं,तो अगर आप अभी लखपति हैं, तो 1 साल के अंदर आप करोड़पति बन सकते हैं, वहीँ अगर आप करोड़ पति हैं, तो अरबपति भी बन सकते हैं, वो भी 1 साल के अंदर, इस बिजेनस की डिमांड ही इतनी ज्यादा है, की आप सोच नहीं सकते हैं, क्योंकि ताकत बढ़ाने के लिए वेजेटेरियन के लिए इससे ज्यादा अच्छा कोई प्रोडक्ट है, ही नहीं, और आज के समय मे हर कोई ताकतवर होना चाहता है, तो जिस बिज़नेस की हम बात कर रहे हैं, उस बिज़नेस का नाम है, Ghee Manufacturing Business

दोस्तों शुद्ध देशी घी की डिमांड तो बहुत ज्यादा है, लेकिन शुद्ध घी की मार्किट में बहुत ज्यादा कमी है, जहाँ देखिए वहाँ मिलावटी समान बिक रहा है, पर हर कोई चाहता है, की वो देशी प्रोडक्ट यूज़ करे, और स्वस्थ रहे, ऐसे में ये बिज़नेस आपके लिए Best business 2021 साबित हो सकता है।

तो आज हम आपको बताएंगे की घी मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस आप कैसे शुरू कर सकते हैं?घी बनाने के लिए कौन कौन सी मशीन चाहिए?घी बनाने में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? क्या क्या रॉ मटेरियल लगेगा? मशीन कहाँ से मिलेगा? रॉ मटेरिल कहाँ से मिलेगा? मशीन कितने का मिलेगा? रॉ मटेरिल कितने का मिलेगा?मुनाफा कितना होगा? सबकुछ आपको बतानेवाला हूँ, तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें..

Ghee Manufacturing Business क्या है?

दोस्तों देशी घी तो आपने खाया होगा, पर क्या आपको पता है, देशी घी बनता कैसे है? चलिए हम आपको बताते हैं, घी बनता कैसे है, दोस्तों दूध से मलाई निकालकर उसे रिफाइन करने के बाद जो हमे प्राप्त होता है, वह घी होता है, और इसी को बनाकर बेचने की प्रक्रिया को घी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस कहते हैं।

Ghee Manufacturing Business कैसे शुरू करें? और क्या क्या चाहिए?

Ghee Manufacturing Business कैसे शुरू करें
Ghee Manufacturing Business कैसे शुरू करें

Ghee Manufacturing Business को अच्छे लेवल पर करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी,लेकिन अगर आप चाहे तो घरेलू तरीके से भी घी निकाल सकते हैं,मैं आपको दोनों तरीके बताऊंगा। तो अभी जान लेते हैं, की आपको क्या क्या चाहिये

जगह:- चुकी आपको बड़े बड़े मशीन बैठाने हैं, इसलिए आपको एक बड़ी सी जगह की जरूरत पड़ेगी, लगभग 5000 स्क्वायर फ़ीट से लेकर 6000 स्क्वायर फ़ीट तक लेकिन अगर आप छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, छोटे मशीन से तो लगभग आपको 2000 स्क्वायर फ़ीट से 2500 स्कवायर फ़ीट जगह की जरूरत पड़ेगी।

जगह अगर खुद का है, तो अछि बात है, इससे आपका ही मुनाफा बढ़ेगा, अगर नहीं है, तो आपको किराया पर लेना होगा। कोशिश करें कि आपको जगह शहर में किसी सड़क के आसपास मिल जाए। जिससे आपको यह फायदा होगा, की शहर के लोगो को शुद्ध देशी घी मिल जाएगा। और आपका सेल बढ़ जाएगा।ट्रांसपोर्ट का खर्च भी कम आएगा।

बिजली:- आपको अपने सभी मशीन को ऑपरेट करने के लिए कम से कम 50kw बिजली आपके पास बिजली होना अतिआवश्यक है, अगर बिजली नहीं होगा, तो आपका काम ठप पड़ा रहेगा।आप बिजली आफिस जाकर या आपके आसपास जो बिजली विभाग में काम करता है, उससे संपर्क करके आप बिजली ले सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट :- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट बहुत ही अहम पार्ट है, बिना इन्वेस्टमेंट के कोई भी बिज़नेस आप शुरू नहीं कर सकते,यदि आपके पास पैसे नहीं है, तो आप सबसे पहले अपना बिज़नेस प्लान बना लीजिए, फिर आपको भारत सरकार की ऐसी बहुत सी स्कीम मिल जाएगी, जिससे आप कम इंटेरेस्ट पर लोन ले सकते हो। आपको आगे हम बताएंगे कि उद्धमियों के लिए कौन कौन सी भारत सरकार की स्कीम है।

मशीन:- जब इन्वेस्टमेंट का जुगाड़ हो जाए, तो जमीन की व्यवस्था करने के बाद सबसे पहले आप मशीन को खरीदिए। मशीने तो बहुत सारी हैं, लेकिन इनके दो प्रकार होते हैं।
सेमि ऑटोमैटिक मशीन :- यह एक ऐसा मशीन का प्रकार है, जिसमे कम इन्वेस्टमेंट, कम प्रोडक्शन क्षमता, ज्यादा टाइम consuming, लेकिन नए व्यसाइयो के लिए बेस्ट मशीन है। इस मशीन में आपको आधा काम मैन्युअल करना पड़ेगा।

फुल्ली आटोमेटिक मशीन:- इसमे आपको ज्यादा कैपेसिटी, कम टाइम consuming, ज्यादा इन्वेस्टमेंट, तथा जिसे अधिक प्रोडक्शन चाहिए, उसे फुल्ली ऑटोमैटिक मशीन खरीदना चाहिए। इसमे आपका सारा काम ऑटोमैटिक होता है।

ट्रांसपोर्ट;- आपको ट्रांसपोर्ट का खर्च लगेगा, जो कि हर महीने का खर्च होगा, जैसे कि अगर आपको कच्चा माल कहीं से मंगवाना हो, तो उसके लिए ट्रांसपोर्ट खर्च लगेगा, या आपको कहीं पर अपना तैयार माल भेजवाना हो, अगर आप खुद का कोई गाड़ी खरीद लेते हैं, या किसी गाड़ी वाले से गाड़ी किराए पर ले लेते हैं, तो आपके लिए बेस्ट है, अन्यथा आपको ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ सकती है।

मैनपावर:- आपको कम से कम 15 ऐसे लोगों की जरूरत पड़ेगी, जो कि स्किल्ड हों, जो यह संभालेंगे की प्रोडक्शन कैसे करना है, और 15 ऐसे लोग चाहिए जो कि unskilled भी हों, तो कोई दिक्कत नहीं, ये लोग हेल्प करेंगे, स्किल्ड लोगो की प्रोडक्शन करने में

रॉ मटेरियल:- आपको रॉ मटेरियल की डेली बेसिस पर सबसे ज्यादा जरूरत पड़ेगी, बिना कच्चा माल के आप अपना प्रोडक्शन नही कर सकते हैं, रॉ मटेरियल भी आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।

ऑफिस:- बड़े स्तर के किसी भी बिज़नेस के लिए एक office का होना, बहुत जरूरी होता है, ताकि कोई भी कस्टमर आपके साथ आसानी से सम्पर्क बना सके, आपके पते पर visit करके आपके साथ अगर कोई डील करना चाहे, तो कर सके

फर्नीचर:- आपके पास अच्छी कुर्सी, और टेबल होना जरूरी है, जिसपर बैठकर आप और आपके कस्टमर आपस मे बातचीत कर सके।

Ac/कूलर/पंखा:- ये डायरेक्ट तो नहीं लेकिन इनडाइरेक्ट आपको फायदा देनेवाला है,जब डीलर आपके आफिस में आएगा, तो आफिस का हाल देखकर ही समझ जाएगा, की आप अपने प्रोडक्ट का कितना ध्यान रखते हैं, इसलिए छोटी छोटी बातों पर भी ध्यान दें।

मैनेजर :- एक बहुत ही अच्छा पोलाइट, और फ्रेंडली बात करने वाला मैनेजर हायर करें, जिससे कि आपका सेल बढ़ने के चांसेस बढ़ जाएगा।

घी के फायदे

वैसे तो घी के बहुत से फायदे हैं लेकिन कुछ फायदे आप नीचे के पॉइंट में देख सकते हैं।

Immunity:- घी आपके इम्युनिटी को बढ़ाता है, जिससे आप कई तरह के रोगों से बचते हैं।
कब्ज के लिए:- जिन्हें अक्सर कब्ज की समस्या होती है,उनलोगों को चहिए की हर रोज कम से कम 1 चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम में घी का इस्तेमाल करें, जिससे कि उनकी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है।

सिर दर्द:- देशी घी से आपको सिरदर्द में भी आराम मिलता है।

हड्डियों के लिए:- इसमें कैल्शियम भी होता है, और कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में मदद करता है,इसलिए अगर आपको भी अपनी हड्डी मजबूत करनी है, तो आज से ही हर रोज 1 चम्मच घी खाना शुरू कर दें।

फैट के लिए:- कुछ लोग घी इसलिए नहीं खाते क्योंकि इसमें फैट होता है, और उन्हें लगता है, की उनका मोटापा बढ़ जाएगा। अगर आपको भी ऐसा लगता है, तो आप गलत हो क्योंकि घी में जो फैट होता है, वो फायदेमंद होता है, हानिकारक नहीं।

कमजोरी के लिए:- जब आपको लगे कि आपमे कमजोरी आने लगी है, तो आप हर रोज रात में 1 चम्मच गर्म दूध में मिलाकर सोने से पहले पी लें, इससे आपको ताकत मिलेगी, बुजुर्गो को यह समस्या ज्यादा होती है।
आंख की रौशनी :- हर रोज घी खाने से आपकी आंखों की रौशनी भी ठीक रहती है।

Ghee Manufacturing Business के लिए कौन कौन सी मशीन चाहिए?

Ghee Manufacturing Business के लिए कौन कौन सी मशीन चाहिए
Ghee Manufacturing Business के लिए कौन कौन सी मशीन चाहिए

घी बनाने के लिए आपको कौन कौन सी मशीन चाहिए आप नीचे के पॉइंट में देख सकते हैं।

  • Cream separator
  • Milk pasteuriser
  • Cream pasteuriser
  • Butter making machine
  • Butter melting system
  • Pre Stratification tank
  • Ghee boiler
  • Ghee clarifier
  • Ghee filling and packaging machine

Ghee Manufacturing Business की मशीन कहाँ से खरीदे?

घी बनाने की सभी मशीन आपको एक जगह ही मिल जाएगा, कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बस ऑनलाइन पेमेंट करिए और मशीन घर ले आइए, लेकिन सबसे पहले आप यह तय करें कि आपको मशीन कौन सा चाहिए, सेमि आटोमेटिक या फुल्ली ऑटोमैटिक इसके बाद आप यह तय करें कि आपको मशीन नया चाहिए या 2nd hand.

अगर आपको नया मशीन चाहिए, तो आप एक बेहद ही फेमस वेबसाइट indiamart.com से जाकर आर्डर कर सकते हैं, सबसे पहले आपको इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर जाना है, और उस मशीन का नाम लिखकर सर्च करना है, जैसे ही आप सर्च करोगे, आपको बहुत से ऐसे मशीन दिख जाएंगे, जिन्हें आप अपने बजट के according खरीद सकते हैं।

दूसरा अगर आपके पास बजट कम है, और आपको मशीन खरीदनी है, तो आप olx पर जाकर खरीद सकते हैं, यह एक ऐसी साइट है, जहाँ पर आपको हर वो चीज सस्ते में मिल जाएगा, जिसका नए में प्राइस ज्यादा है, ऐसा नहीं है, की इसपे मशीन आपको खराब मिल जाएगा, आपको मशीन खराब मिलने के केवल 10% चांस है, वो भी अगर आप अवेयर नहीं रहे, मशीन की परख किए बिना ही खरीद लिए तो,
इसलिए आप बिना जांचे कोई भी मशीन न लें। वरना आपके साथ फ़्रॉड हो सकता है।

Ghee Manufacturing Business वाली मशीन की कीमत कितनी है?

चुकी बिज़नेस आपका बड़ा है, तो प्रॉफिट भी ज्यादा होगा, तो इन्वेस्टमेंट भी थोड़ी ज्यादा करनी पर सकती है, आपको सभी मशीनो की कीमत अलग अलग पड़ेगी, लेकिन एक मोटे तौर पर आपको बता दें कि अगर आप फुल्ली ऑटोमैटिक मशीन खरीदते हैं, तो 1 करोड़ और वर्किंग केपिटल को मिला दें, तो 1.5 करोड़ तथा अगर आप सेमि ऑटोमैटिक मशीन खरीदते हैं, तो आपको 30 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल मिलाकर 33 से 34 लाख रुपये पर सकते हैं।

Ghee Manufacturing Business के लिए रॉ मटेरियल क्या क्या लगेगा?

घी बनाने के लिए आपको केवल एक ही रॉ मटेरियल की जरूरत पड़नेवाली है,वो रॉ मटेरियल है, कच्चा दूध, इसके अलावा किसी भी रॉ मटेरियल की जरूरत नहीं पड़ेगी।

एक K.G दूध में कितना घी बनेगा?

एक किलो दूध में आपको 100g तक घी आसानी से निकाला जा सकता है।

रॉ मटेरिल कहाँ से खरीदें?

रॉ मटेरिअल आपको हर रोज चाहिए, ईसलिए आप 4 या 5 डेयरी वाले से संपर्क कर सकते हैं, जहाँ हर रोज आपको दूध मिल जाएगा, आप किसी दुग्धशाला में जा सकते हो, या आप किसी गाँव मे जाकर पशुपालकों से संपर्क कर सकते हो, ध्यान रहें कि आपको हर रोज दूध की आवश्यकता पड़ेगी, इसलिए सही मेंटेन बनाकर रखें।

घी बनाने के लिए और कौन कौन सी इक्विपमेंट की जरूरत पड़ती है?

घी बनाने के लिए मशीन के अलावा और भी इक्विपमेंट की जरूरत पड़नेवाली है।
Cream storing tank
Ghee storing tank
Ghee settling tank

घी कितने तरीके से बनाया जाता है?

घी कितने तरीके से बनाया जाता है
घी कितने तरीके से बनाया जाता है

घी को आप दो तरीकों से बना सकते हैं,

1.देशी तरीका:

  • आपको एक देशी तरीका बताने जा रहा हूँ, अगर आप नए व्यवसायी हैं, और आपके पास इन्वेस्टमेंट भी कम है, तो आप इस तरीके के इस्तेमाल करके अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले आपको दूध को अलुमिनियम के बर्तन में गर्म करना है,
  • फिर आपको उस गर्म किए हुए दूध को कुछ देर ठंडा करना है।
  • अब आपको इसके ऊपर एक छाली नजर आएगी आपको उसे कलेक्ट करना है।
  • और यही प्रक्रिया बार बार दोहराकर सभी दूध का छाली निकाल लेना है।
  • अब आपको इस छाली को महना है, जिससे कि इसमे से सारा मलाई निकल जाए।
  • अब आपको इसे गर्म करना है, उसके बाद आपका घी तैयार है।
  • इसमे समय बहुत ही ज्यादा लगेगा, लेकिन इन्वेस्टमेंट कम है, इसलिए आप शुरुआत कर सकते हैं।

2.मशीन के द्वारा:- आपको मशीन के द्वारा घी कैसे बनाना है, इसकी पूरी प्रक्रिया आप अगले पॉइंट में पढ़ें..
घी बनाने का पूरा प्रोसेस

  • आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए,
  • सबसे पहले मिल्क सैंपल लीजिए,और केमिकल टेस्टिंग कीजिए।
  • इसके बाद मिल्क को स्टोरिंग टैंक में डाल दीजिए।
  • इसके बाद Pasteurise कीजिए।
  • अब क्रीम सेपरेटर से क्रीम को अलग करिए।
  • अब फिर से pasteurise कीजिए।
  • अब CBM (Countinous Butter Making Machine ) में डालिए और मक्खन निकाल लीजिए।
  • अब मक्ख़न को Butter Melting system में डालिए।
  • फिर इसके बाद बायलर में शिफ्ट कीजिए।
  • फिर continuous heating से घी तैयार कीजिए।
  • अब घी को clarifier से क्लीन कीजिए।
  • अब घी को Ghee Storing tank में डाल दीजिए।
  • अब पैकेजिंग और लेवलिंग कीजिए, और मार्किट में सेल के लिए भेज दीजिए।
मार्किट में डिमांड कितनी है?

घी के इतने फायदे हैं, की इसकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ेगी ही कभी कम नहीं होगी। अगर आप आज अपना बिज़नेस मार्किट में जमा देते हैं, तो भविष्य में आपको ही प्रॉफिट होने वाला है, आपके कस्टमर आपसे जुड़े रहेंगे।

जरूर पढ़े –

Drum Manufacturing Business | कमाए 10 लाख हर महीना

कोरोना काल में भी कमाओ लाखों, इस Business से

OLX से हर महीने 5000 से 50000 रुपये कैसे कमाए?

Top 7 Village Business Ideas 2021 In Hindi | Profitable Business Ideas

मार्केटिंग कैसे करें?

घी की मार्केटिंग के लिए आपको बड़े व्होलेसेलर या छोटे रिटेलर के किराने के दुकान पर जाकर आप अपना आफर उन्हें दे सकते हो कि आप औरो से सस्ते में उन्हें प्रोडक्ट दोगे, शुरुआत में आपका कोई कस्टमर नहीं होगा, इसलिए अपने ऊपर सबका ट्रस्ट बिल्ड करवाएं। आप होटलों में भी जा सकते है, और अपना ऑफरदे सकते हैं।

कौन कौन सी लाइसेंस लगेगा?

आपको ज्यादा नहीं बस ये तीन लाइसेंस की जरूरत है।
-Udham Registration
-GST Registration
-FSSAI

घी की व्यवसाय में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा?कितना प्रॉफिट होगा?

मार्किट में घी आपको 400 से 500 रुपये किलो बिकता है। और 1किलो घी बनाने में आपको 300 से 350 रुपये लगेंगे। 1 दिन में अगर आप 200 किलो भी घी बनाते हैं, और किलो पर अगर 50 रुपये भी व्होलेसेलर में लेकर चलते हैं, तो हर रोज आपको 10000रु बचत होगा और महीने का माने तो 3 लाख अगर 1 लाख सैलरी और बाकी खर्चे भी काटते हैं, तो आपको 2 लाख रु महीने के बचेंगे।

व्यवसाय के लिए भारत सरकार की कौन कौन सी स्कीम है?

भारत सरकार की बहुत सी योजनाएं हैं, जिनमे ये तीनों बहुत ही ज्यादा लोगो को पसन्द आएं हैं
-EMudra
-Stand up india
-PMEGP

कितना रिस्क है?इस बिज़नेस में।

कितना रिस्क है

इस बिज़नेस में आपको बस इतना ही रिस्क है कि आप जो भी माल बनाकर दे रहे हैं, उसकी जाँच हमेशा करते रहें की कहीं कोई मिलावट तो नहीं हो रहीं ,क्योंकि अगर आपके घी से किसी को परेशानी हुई तो वो व्यक्ति आपके ऊपर मुकदमा भी कर सकता है। इसलिए ईमानदार मैनेजर जरूर रखिए।

निष्कर्ष:- तो दोस्तों आशा है, की आप समझ चुके होंगे कि Ghee Manufacturing Business आप कैसे शुरू कर सकते हैं?,घी बनाने के लिए कौन कौन सी मशीन चाहिए?,घी बनाने में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा?, क्या क्या रॉ मटेरियल लगेगा?, मशीन कहाँ से मिलेगा? रॉ मटेरिल कहाँ से मिलेगा?, मशीन कितने का मिलेगा?, रॉ मटेरिल कितने का मिलेगा?, मुनाफा कितना होगा?अगर आपको किसी पॉइंट में समस्या है, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं ।

नोट:- अपना कोई भी निवेश अपने जोखिम पर करें, अगर आपको कोई भी नुकसान होता है, तो उसकी जिम्मेदारी Sikhleindia.com की नहीं होगी। हमारा काम केवल आप तक सही जानकारी पहुचना था|

Manoj Morhttps://www.sikhleindia.com
नमस्कार दोस्तों, स्वागत करता हूँ आपका अपनी वेबसाइट sikhleindia.com पर | मेरा नाम Manoj Mor है, मैं हरियाणा के हिसार जिला से belong करता हूँ, मैंने अपनी वेबसाइट को हिंदी में इसलिए बनाया है क्योंकि हमारे बहुत से ऐसे भाई हैं, जिन्हें इंग्लिश पढ़ने नही आता, जिसके कारण उन्हें जॉब नही मिल पाती और उन्हें जीवन यापन में बहुत समस्या आती है! अगर वो अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो उनके लिए हमारी वेबसाइट काफी फायदेमंद साबित हो सकती है |
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

योगेश प्रताप सिंह on Ola Cab Business कर महीने के 40 हज़ार कमाए