Monday, October 25, 2021
HomeBusiness IdeasNon woven bag Manufacturing Business कैसे करे ?

Non woven bag Manufacturing Business कैसे करे ?

आज का बिजनेस इंडिया इतना कमाल का है, कि आप सोच भी नहीं सकते, क्योंकि इसमें जो प्रोडक्ट बनता है, उसका reuse किया जाता है, और इसका सबसे बड़ा फायदा अगर मैं कहूँ, तो इसमे 0% वेस्टेज होती है, यानी कभी खराब न होने वाला प्रोडक्ट,क्योंकि जब भी खराब होगा, इसे recycle कर दिया जाएगा। तो चलिए जानते हैं, कौन सा है, वो बिज़नेस और आप कैसे कर सकते हैं,तो दोस्तों जिस बिजनेस के बारे में बता रहा हूँ, उस बिजनेस का नाम है, Non woven bag Manufacturing Business

दोस्तों इसकी डिमांड तो शुरू से ही रही है। चाहे कोई भी हो उसे अपने सामानों को ले जाने के लिए बैग की जरूरत पड़ती ही है, लेकिन लोग प्लास्टिक के बैग को लेना पसन्द करते हैं, जो कि पर्यवारण के लिए बहुत ही नुकसानदायक है, ये recycle भी नहीं किया जा सकता है और इसमें इतना प्रॉफिट होगा, और सबसे अहम बात तो यह है, की इस बिज़नेस से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा, जहाँ तक हो फायदा ही होगा।

तो इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बीते कुछ सालों में प्लास्टिक बैग को भारत मे बैन कर दिया है, ऐसे में non woven बैग का बिजनेस मार्केट में जोरों शोरो से चल रहा है, ऐसे में अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करते हैं, तो भविष्य में एक बड़ी कंपनी के ओनर हो सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं, की

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको क्या क्या चाहिए? आप कैसे इस non woven बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं? कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना मुनाफा होगा? मशीन कौन कौन सा लगेगा?
मशीन आप कहाँ से खरीदोगे?रॉ मटेरिअल क्या क्या लगेगा? आप रॉ मटेरिअल कहाँ से खरीदोगे?और भी ऐसे कई सवालों का जवाब आपको देनेवाला हूँ, जिससे कि आपको इस बिजेनस को शुरू करने में कुछ हेल्प हो सके , तो जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें…

Non woven bag Manufacturing Business क्या है? और पैसे कैसे कमाएँ?

Non woven bag Manufacturing Business क्या है
Non woven bag Manufacturing Business क्या है

फैब्रिक की सहायता से मशीन के द्वारा या वैसा बैग जिसे दोबारा यूज़ किया जा सके, और उसे पुराना (बेकार) होने पर recycle किया जा सके, ऐसे बैग को बनाने की प्रकिया को non woven bag मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कहते है। अगर आपको इससे पैसे कमाने हैं, तो या तो आप इसे manufacture करके बेच सकते हो, या आप व्होलेसेलर बिजनेस कर सकते हैं, आज मैं आपको इसे manufacture करके बेचने का तरीका बताऊंगा, तो अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो पूरा जरूर पढ़ें..

Non woven Bag Manufacturing Business का काम कैसे शुरू करें?

Non woven Bag Manufacturing Business शुरू करने के लिए आपके पास कुछ मशीनें, कुछ रॉ मटेरिअल, थोड़ी बिजली, थोड़ा इन्वेस्टमेंट, थोड़ा सा जगह, और कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी। जिससे कि आपका बिज़नेस चलेगा। अगर इनमें से एक चीज भी कमी हुई तो आपका बिज़नेस प्रॉपर रन नहीं कर पाएगा, इसलिए सबसे पहले इन चीजों का जुगाड़ करें, आगे मै बताऊंगा, की इस बिजेनस के लिए आपको क्या क्या चाहिए, और आप कहाँ से खरीदोगे। Non Woven bag का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास इन चीजों का होना आवश्यक है।

  1. जगह
  2. बिजली
  3. इन्वेस्टमेंट
  4. मैनपावर
  5. ऑफिस
  6. मैनेजर
  7. मशीन
  8. मशीन रॉ मटेरियल
  9. लाइसेंस
  10. जनेस रजिस्ट्रेशन

Non woven bag Manufacturing Business शुरू करने के लिए कितनी जगह की आवश्यकता होती है? और जगह का जुगाड़ कैसे करें।

  • अगर आप इस बिजनेस को अच्छे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास कम से कम 2500 से 3000sqft जगह की आवश्यकता पड़ेगी।
  • जिसमे आपका प्रोडक्शन एरिया, तैयार माल रखने का जगह, कच्चे माल रखने की जगह शामिल है।आपको आफिस अलग से बनवाना पर सकता है।
  • अगर जमीन आपका अपना होगा, तो अच्छा है,इससे किराया बचेगा । लेकिन अगर आपके पास अपनी जगह नहीं है, तो आपको किराए पर लेना होगा। बिजनेस के लिए अगर आप जगह किराए पर लेते हैं, तो आपको 8000 से 10000 पर मंथ के हिसाब से लगभग किराया लग ही जाएगा। और ये रकम हर एक जगह पे अलग अलग हो सकती है।

इस बिजनेस के लिए कितनी बिजली की आवश्यकता होती है?और बिजली का जुगाड़ कैसे करें?

इस बिजनेस के लिए आपके पास कम से कम 10 kw बिजली की आवश्यकता पड़नेवाली है, अगर आप 24 घंटे प्रोडक्शन करना चाहते हैं, तो आप बिजली विभाग वालों से बात करके बिज़नस के लिए बिजली ले लीजिए। अगर 24 घंटे बिजली की व्यवस्था नहीं होती है, तो आप एक इन्वर्टर ले लीजिए। जिसमे 10 kw का बिजली प्रोड्यूस होता हो।
इस बिजनेस के लिए मैनपावर कितना लगेगा?और सैलरी कितनी देनी होगी ।

इस बिजनेस के लिए आपको कम से कम 8 से 10लोग की जरूरत पड़ेगी, जिसमे कुछ लोग रॉ मटेरिअल खरीद कर लाएंगे, कुछ लोग मैन्युफैक्चरिंग में हेल्प करेंगे। कुछ लोग पैक करेंगे। और कुछ लोग मार्किट में सेल करेंगे। हर किसी की सैलरी उसके काम पर निर्भर करेगी, सबकी सैलरी अलग अलग होगी। लेकिन एक एवरेज मानकर चलें, तो 1 आदमी की सैलरी 10000 या इससे ऊपर हो सकता है। उस हिसाब से हर महीने आपको 1 लाख सैलरी वितरण करना होगा।

आफिस कैसा होना चाहिए?आफिस में क्या क्या होना जरूरी है।

आपको अपने बिजनेस को मोनिटर करने के लिए आपके पास एक आफिस होना जरूरी है। अगर आपके पास आफिस नहीं होगा, तो कोई भी कस्टमर आपसे डील नहीं कर पाएगा। उसे समझ मे ही नहीं आएगा, की कहाँ जाएं, और किससे डील करें, एक स्थायी जगह होनी चाहिए, जिससे कस्टमर को आप तक पहुंचने में परेशानी न हो, इसके अलावा आपके आफिस में इन चीजों का होना जरूरी है, जो कि आपके कस्टमर के ऊपर इनडाइरेक्ट प्रभाव छोड़ेंगे।

  • फनीचर:- आपके पास आपके बैठने तथा आपके कस्टमर के बैठने का प्रॉपर इंतेजाम हो।
    Ac/कूलर /पंखा:- आपको अपने सुविधा अनुसार इन उपकरणों को लगाना जरूरी है।जिससे की कस्टमर एक अच्छा वातावरण महसूस कर सके।
  • डेकोरेशन:- आप अपने ऑफिस को अच्छे से सजाकर कर रखें, ऐसा नहीं कि कहीं का समान कहीं रखें, इससे भी कस्टमर के दिमाग के ऊपर असर पड़ता है।

क्या मैनेजर को रखना जरूरी है? यदि हाँ तो कैसा मैनेजर?

दोस्तों मैनेजर को रखना किसी भी बिजनेस में अनिवार्य नहीं होता है, ये आपके ऊपर होता है। मैनेजर दो ही स्थियों में रखा जाता है, पहला है,की अगर आप उस काम को करने में सक्षम न हों,और दूसरा आपके पास टाइम नहीं है, अगर आप किसी और कारण से भी खुद इस काम को नहीं कर सकते तो आप एक मैनेजर को रख लीजिए।

मैनेजर को हायर करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखे की मैनेजर चालाक और बात चीत की शैली अछि हो, जो कस्टमर को किसी भी हाल में conveyance कर सके। इसके लिए आप इसका लाइव एग्जाम जरूर लें ले। इसकी सैलरी भी आप इसकी काबिलियत के अनुसार ही रखें।

इस बिजनेस के लिए कौन कौन सा मशीन लगेगा? और कहाँ से खरीदेंगे?और पैसे कितने लगेंगे?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप फुल्ली आटोमेटिक मशीन ही खरीदें,इससे भविष्य में आपको ही फायदा होगा। अगर आप सेमि ऑटोमैटिक या मैन्युअल मशीन खरीदते हैं, तो पैसे तो भले ही कम लगें, लेकिन प्रोडक्शन आपका मन मुताबिक नहीं हो पाएगा। इसलिए आपको चाहिए कि आप फुल्ली ऑटोमैटिक मशीन को खरीदें, और आने वाले समय की सोचें। आपको नीचे मशीन की सूची दी गयी है, आप इन्हें मँगवा सकते हैं।

-D cut non woven bag fabric machine
-W cut machine
-Sewing machine
-Printing machine
-Weighing machine
-W cut मशीन (ऑप्शनल)

मशीन की प्रोडक्शन क्षमता कितनी है?

इस मशीन की प्रोडक्शन क्षमता की बात करें तो अगर हर रोज 16 घंटे काम होता है, तो 15 से 20 टन एक महीने में आसानी से तैयार किया जा सकता है।

मशीन कहाँ से खरीदें?

मशीन कहाँ से खरीदें

इन सभी मशीनो को आप अपने नजदीकी किसी बड़े दुकान से Offline खरीद सकते हैं। अगर आपको एक दुकान पर सब मशीन नहीं मिलता तो आप किसी और दुकान पर जाइए, और अलग अलग जगह से अलग अलग मशीन खरीद कर लाइए। अगर आपको कहीं भी नहीं मिल रहा तो आपको ऐसे 4 तरीके बता रहा हूँ, जहाँ से आप मशीन आसानी से खरीद सकते हैं।

Youtube:- आप यूट्यूब पर सर्च करिए, आपको जो मशीन नहीं मिल रहा हो, इसके बाद आपको ढेरों वीडियो मिलेंगे। उनमे से कुछ वीडियो देखिए और अगर कोई मशीन पसन्द आ जाता है, तो आप उनके द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल करके मशीन मँगवा सकते हैं।

Indiamart :- एक ऐसी वेबसाइट है, जहाँ पर मशीन की बिक्री होती है, जो मशीन ऑनलाइन किसी को न मिले उसे यहाँ से बस एक सर्च पर ही valuable प्राइस में ऑनलाइन मिल जाएगा, यहाँ पैसे पे करके कोई भी मशीन अपने घर मँगवा सकता है।

Google:- आप चाहे तो गूगल से भी मशीन मँगवा सकते हैं, आपको करना ये होगा कि गूगल में उस मशीन का नाम सर्च करना होगा। जैसे ही आप नाम सर्च करोगे, आपको ढेर सारी वेबसाइट और मशीन दिख जाएगा। साथ मे कंपनी का मेल और पता दिख जाएगा। आप यहाँ दिए पते पर जाकर मशीन ले सकते हैं, और दिए फोन नंबर से बातचीत भी कर सकते हैं।

Olx:- ऑनलाइन पुराने समान को खरीदने और बेचने वाली एक बहुत ही फेमस app, आप इसकी मदद से कोई भी मशीन सस्ते में खरीद सकते हैं।अगर आपके पास पैसे कम हैं तो आप यहाँ से मशीन मँगवा सकते हैं।

जरूर पढ़े –

Wafer Manufacturing Business शुरू करे और कमाए लाखो रूपए

इतनी कम लागत में इतना ज्यादा प्रॉफिट किसी और Business में नहीं

Pig Farming Business  सूअर पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करे

जूते का बिज़नेस (Shoes Selling Business) कर कमाए 50 हजार महीना

Non woven bag Manufacturing Business के लिए रॉ मटेरिअल क्या क्या लगेगा?और रॉ मटेरियल कहाँ से लाएं?

इस बिजनेस के लिए आपको ज्यादा किसी रॉ मटेरिअल की जरूरत नहीं है, आपको बस केवल ये 2 रॉ मटेरिअल कि जरूरत पड़ेगी, जिन्हें आप नीचे के पॉइंट में देखें।

  • Raw material
  • Non woven fabric
  • Plastic thread(dhaga)

रॉ मटेरिअल को खरीदने के लिए भी आप पहले ऑफलाइन बड़े बड़े फैब्रिक के समान बिकनेवाला दुकानों में जा सकते हो, या आप ऑनलाइन उसी तरीके से रॉ मटेरिअल भी मँगवा सकते हो, जैसे कि मशीन मँगवा रहे हो, या रॉ मटेरिअल आपको वो लोग भी प्रोवाइड करवा सकते हैं, जिनके पास से आप मशीन खरीदोगे।

Non Woven bag बनाने का प्रोसेस:-

Non Woven bag बनाने का प्रोसेस
Non Woven bag बनाने का प्रोसेस

Non woven bag बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  • सबसे पहले Non Woven fabric रोल को रोलर में फिट करना पड़ता है।
  • जिससे कि fabric के किनारे फोल्ड हो जाते हैं, और फैब्रिक फोल्डर पर आ जाता है।
  • इसके बाद फैब्रिक डबल लेयर में बैग की लंबाई के अनुसार फोल्ड हो जाता है।
  • आगे जाकर fabric बैग की चौड़ाई के अनुसार हार्म बूस्टर से सील हो जाता है।
  • हार्म बूस्टर 120०C से 130०C तक हीट करके सील किया जाता है।
  • सील के बाद D कट मशीन से D कट हैंडल कटता है।
  • फिर बैग आगे आकर हैड्रोलिक कटर से सीलिंग निशान के पास से कटकर प्रॉपर बैग तैयार हो जाता है।
  • अब प्रिंटिंग करवाइए और उसके बाद मार्केट में सेल कर दीजिए।

W कट मशीन से बैग कैसे बनाएं?

W कट मशीन से बैग बनाने के लिए आपको लगभग सभी प्रोसेस D कट मशीन वाला ही फॉलो करना होगा, लेकिन इसमें फर्क ये होगा कि D कट मशीन का हैंडल अलग से बनाकर लगाया जाएगा, और W कट मशीन में होगा कि पहले पूरा बैग तैयार किया जाएगा। फिर उसमें हैंडल काटा जाएगा। w कट मशीन के द्वारा।

और क्या क्या बनाने का बिजनेस कर सकते हैं?

आप इन प्रोडक्ट को भी तैयार करके सेल कर सकते हैं।
-Shopping bag
-Saree bags
-Seat bag
-Fertilizer bag

मार्किट में डिमांड कितनी है?और मार्केटिंग कैसे करें?

मार्किट में डिमांड कितनी है?

इस बिजनेस की मार्किट में डिमांड कितनी है, ये तो आपको खुद पता चल रहा होगा, आप खुद सोचिए कि जब आप बाजार जाते हो या कोई भी छोटा मोटा समान खरीदने जाते हो तो क्या आपको झोला की जरूरत नहीं पड़ती है,ऐसे ही लाखों लोग हैं, जो घर से झोला लेकर नहीं जाते हैं, लेकिन मार्किट से बैग खरीद लेते हैं,

और इसकी मार्केटिंग की बात करें तो आप किसी व्होलेसेलर से छोटे छोटे रिटेलर किराना दुकान या सब्जी वालों से संपर्क कर सकते हो, ज्यादा बेहतर होगा कि आप व्होलेसेलर मे ही कम कीमत पर बेचो, और अधिक प्रोडक्शन पर ध्यान दो,जिससे कि आपका मुनाफा ज्यादा बढ़ेगा।

क्या लाइसेंस लेना जरूरी है?

जी हां, दोस्तों लाइसेंस लेना उतना ही जरूरी है, जितना कि खाने के बाद पानी पीना, जैसे पानी के बिना हमारा काम नहीं चल सकता,उसी तरह से बिना लाइसेंस के आपका बिजनेस भी प्रॉपर नहीं चल सकता है, क्योंकि यह भारत सरकार का नियम है, की अगर आप भारत मे कोई बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको कुछ ऑथोरिसेड पर्सन/place से लाइसेंस लेकर अपना बिजनेस रजिस्टर करवाना होगा। लाइसेंस आपको लगभग 7 से 10 हजार के अंदर में बन जाएगा इसलिए बिजनेस शुरू करने के साथ ही ले लें, वरना कानूनी अर्चन आ सकती है।

लाइसेंस क्या क्या लगेगा?
आपको इस non woven बैग के बिजनेस के लिए इन लाइसेंस का होना अनिवार्य है।
-Gst
-ट्रेड लाइसेंस
-नो पॉल्युशन
-फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा?

आपको इस बिजनेस में ओवरआल इन्वेस्टमेंट की बात करें तो फुल्ली ऑटोमैटिक मशीन लेने में 10 से 15 लाख रुपये लगेंगे, और अगर वर्किंग कैपिटल को मिला दें तो 20 लाख तक रुपये आपके लग सकते हैं।

प्रॉफिट कितना होगा?

अगर आपकी प्रॉफिट की बात करें तो आपको कम से कम सभी खर्चे और सैलरी को काटकर 20% तक का मुनाफा हो सकता है।

रिस्क कितना है?

आपको इस बिजनेस में रिस्क नाममात्र का है, क्योंकि इसका कोई भी मटेरियल ऐसा नहीं है, जिसे recycle न किया जाए, अगर आपने बैग बना भी दिया, और बैग खराब निकल गया, तो आप इसे recycle के जरिए फिर से नया बना सकते हैं, यह एक 0% wastage वाला बिज़नेस है, जिससे पर्यवारण को भी कोई खतरा नहीं है। आप इस बिज़नेस को बेझिझक करें।

निष्कर्ष:- तो दोस्तों आशा करता हूँ, की आपको यह समझ मे आया होगा कि आप कैसे इस Non woven bag Manufacturing Business शुरू कर सकते हैं? कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना मुनाफा होगा? मशीन कौन कौन सा लगेगा?मशीन आप कहाँ से खरीदोगे?रॉ मटेरिअल क्या क्या लगेगा? आप रॉ मटेरिअल कहाँ से खरीदोगे? अगर आपको किसी भी पॉइंट में समझने में दिक्कत आई हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

नोट:- दोस्तो कोई भी निवेश आप अपने जोखिम पर करें, अगर आपको कोई भी फायदा या नुकसान होता है, तो उसकी जिम्मेदारी Sikhleindia.com की नहीं होगी। हमारा काम केवल आप तक सही जानकारी पहुचाना था।

Manoj Morhttps://www.sikhleindia.com
नमस्कार दोस्तों, स्वागत करता हूँ आपका अपनी वेबसाइट sikhleindia.com पर | मेरा नाम Manoj Mor है, मैं हरियाणा के हिसार जिला से belong करता हूँ, मैंने अपनी वेबसाइट को हिंदी में इसलिए बनाया है क्योंकि हमारे बहुत से ऐसे भाई हैं, जिन्हें इंग्लिश पढ़ने नही आता, जिसके कारण उन्हें जॉब नही मिल पाती और उन्हें जीवन यापन में बहुत समस्या आती है! अगर वो अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो उनके लिए हमारी वेबसाइट काफी फायदेमंद साबित हो सकती है |
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

योगेश प्रताप सिंह on Ola Cab Business कर महीने के 40 हज़ार कमाए