Tailoring Business को शुरू करके कैसे कमा सकते अच्छा प्रॉफिट

183

दोस्तो आज जिस बिजनेस के बारे में बताऊंगा, उसकी मार्किट डिमांड इतनी ज्यादा है,की आप सोच भी नहीं सकते, या ये कहु की यह एक बिजनेस नहीं एक कला है, तो इसमे कोई दो राय नहीं,अगर आप इस कला को सिख जाते हैं, तो बेहद ही कम समय मे अधिक मुनाफा कमा सकते हैं, और काम तो आपको हर जगह मिल जाएगा। चुकी आजकल फैशन का दौर है, इसलिए इस बिजनेस को शुरू करना आपके लिए भविष्य में फायदेमंद साबित हो सकता है। तो जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं, उस बिजनेस का नाम है, Tailoring Business

जी हाँ दोस्तों अगर आप आज इस बिजनेस को शुरू करते हैं,और मार्किट में अपना विस्तार कर लेते हैं, तो भविष्य में आपको बस मुनाफा ही मुनाफा है, आप धन भी कमाइएगा, और साथ मे अगर काम अच्छा रहा तो आपकी मार्किट में goodwill भी अच्छी बनेगी, जो कि बहुत ज्यादा काम आएगी। अगर आपका एक दुकान चल जाता है, तो आप और भी लोगो को अपने साथ काम पर रखकर कमा सकते हैं। और कई दुकानें खोलकर अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं।

तो Tailoring Business के लिए क्या क्या चाहिए? कितनी योग्यता होनी चाहिए? टेलरिंग का काम कैसे सीखें? फीस कितनी है? टेलरिंग सीखने के बाद काम कैसे मिलेगा? टेलरिंग की मार्किट में डिमांड कितना है? इन्वेस्टमेंट कितना होगा?कितना मुनाफा होगा? इन सबके साथ और भी कई ऐसे सवालों के जवाब आपको देनेवाला हूँ, जो टेलरिंग के बिजनेस के लिए जरूरी है।

Tailoring Business क्या है?

Tailoring Business क्या है?
Tailoring Business क्या है?

टेलरिंग सीखना थोड़ा मुश्किल काम जरूर है,लेकिन एक बार अगर आप सिख जाते हैं, फिर आपको कोई दिक्कत नहीं होगी, इसके लिए आप टेलरिंग कोई कॉर्से कर सकते है,या यदि आपके पास कपड़े सिलने और काटने का ज्ञान हैं तो आप एक अच्छा Tailoring Business शुरू कर के बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।

हमारे देश में एक दौर ऐसा था जब लोग बेरोजगारी से मरते थे, मगर आज यह पूरी तरह से बदल चुका है और लोग अपने कलाकारी से पैसे कमा कर खा-पी रहे हैं। इसी की वजह से लोग के रहन-सहन, खान-पान और पहनावे में बहुत ही बदलाव देखने को मिला।

लोग हर इवेंट के लिए अलग-अलग कपड़े पहनते हैं जैसे कि अगर उन्हें ऑफिस जाना हो तो फॉर्मल ड्रेस, अगर पार्टी में जाना हो तो फैंसी ड्रेस, किसी शोक सभा में जाना हो तो सादे कपड़े, अगर सोने जाना हो तो नाईट ड्रेस। लोग अपने कपड़ों पर बहुत खर्च करते हैं इसलिए टेलरिंग का स्कोप आज बहुत ही ज्यादा है। आइए देखते हैं कि इस बिजनेस से आप पैसे कैसे कमा सकता है।

Tailoring Business शुरू करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

अगर आपके पास कटाई सिलाई का कोई ज्ञान नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आजकल देश में ऐसे कई संस्थान खुल चुके हैं जो कम कीमत और कुछ ही समय में आपको कटाई सिलाई का एक बढ़िया हुनर देते हैं। अगर आप चाहे तो वहाँ पढ़ाई कर के सिलाई कटाई का पूरा कोर्स सीख सकते हैं।

अधिकतर संस्थानों में इस कोर्स को करने के लिए कोई भी मापदंड नहीं रखा गया पर अगर आप टेलरिंग के साथ फैशन डिजाइनिंग भी सीखना चाहते हैं तो आपका ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। पर अगर आपको फैशन डिजाइनिंग नहीं करना है तो आप बिना किसी सर्टिफिकेट के भी टेलरिंग सीख सकते हैं और अपना बिजनेस चालू करके पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस की यही खास बात है कि इसमें एजुकेशन आपके लिए बाधा नहीं बनती हैं।

टेलरिंग कोर्स सीखने के लिए आयु सीमा क्या तय की गई हैं?

टेलरिंग कोर्स सिखाने के लिए हर संस्थानों की अपनी-अपनी आयु सीमा नियुक्त की गई है। कुछ संस्थानों ने न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष रखी है और वो संस्थान 14 वर्ष वाले कैंडिडेट्स को भी टेलरिंग कोर्स सिखाते हैं तो वहीं कुछ संस्थानों में आयु सीमा को 18 वर्ष रखा है और 18 वर्ष नीचे वाले कैंडिडेट्स को वह टेलरिंग कोर्स नहीं सिखाते हैं।

टेलरिंग कोर्स सिखाने के लिए कितना वक्त लगता हैं?

टेलरिंग कोर्स की डिग्रेशन भी हर संस्थानों की अलग अलग होती है और यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किन-किन कोर्स को सीखना चाहते हैं। कुछ संस्थान ऐसे होते हैं जो सिर्फ कटिंग और फील्डिंग के बारे में ही ज्ञान देते हैं वैसे संस्थान सामान्य रूप से 6 महीनों में कोर्स को कंप्लीट करवा देते हैं।

पर कुछ संस्थान ऐसे भी हैं जहां पर टेलरिंग के साथ फैशन डिजाइनिंग भी सिखाया जाता है और अगर आप भी वहां पर फैशन डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो आपको 2 साल का वक्त लग जाएगा। अब यह तो पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप कौन से संस्थान में अपना एडमिशन करवाते हैं और कौन सा कोर्स चुनते हैं।

टेलरिंग कोर्स सीखने के लिए कितना फीस लगता है?

टेलरिंग कोर्स सीखने के लिए कितना फीस लगता है?
टेलरिंग कोर्स सीखने के लिए कितना फीस लगता है?

टेलरिंग कोर्स की फीस इस बात पर निर्धारित होती है कि आपको संस्थान की तरफ से कौन-कौन से सुविधाएं दिए जा रहे हैं। अगर आपको संस्थान की तरफ से टेलरिंग एंड कटिंग के अलावा और कुछ भी सिखाया जा रहा है तो जाहिर सी बात है संस्थान आपसे थोड़ी एक्स्ट्रा फीस चार्ज करेंगे।

वहीं अगर कोर्स का ड्यूरेशन थोड़ा ज्यादा लंबा रहता है तो बाकी संस्थानों के कंपेयरिंग में फीस थोड़ा सा ज्यादा हो सकता है। कुछ खादी ग्राम उद्योग हर माह ₹200 टेलरिंग एंड कटिंग कोर्स के रूप में चार्ज करते हैं। लेकिन वहां सीखने के दौरान जो कुछ भी रॉ मटेरियल आपके उपयोग में आएगा वह आपको खुद ही लाना पड़ेगा। वहीं प्राइवेट संस्थान पूरे कोर्स का ₹10,000 से ₹15,000 चार्ज करते हैं।

लेकिन ग्राम उद्योग के कंपेयरिंग में प्राइवेट संस्थान आपको सिलाई एवं कटाई के बारे में और ज्यादा नॉलेज देते हैं। यहां पर कोर्स करने के दौरान उपयोग आने वाले सभी चीज आपको संस्थान के तरफ से ही प्रोवाइड की जाती है।

Tailoring Business का मार्केट में डिमांड कितना ज्यादा हैं?

टेलरिंग भी ऐसे बिजनेस में से एक है जो कभी भी बंद नहीं हो सकता मतलब कि जब तक इस धरती पर मनुष्य जीवित रहेगा तब तक इस बिजनेस का स्कोप बना रहेगा। कुछ समय पहले लोगों का रुझान अचानक सिलाई हुए कपड़ो से रेडीमेड कपड़ों की तरफ चला गया था जिस वजह से टेलर्स को थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ा था।

पर अब जब रेडीमेड कपड़े बहुत महंगे बिक रहे हैं तो लोग फिर से सिलाए गए कपड़ों की तरफ अपना रुख मोड़ रहे हैं। आजकल महिला वर्ग के लोग सिलाए हुए कपड़े ज्यादा पसंद करती हैं या फिर बात आए फॉर्मल की तो लोग उसे रेडीमेड खरीदने की बजाय किसी दर्जी से सिलवाते हैं। और बात रही रेडीमेड कपड़ों की तो वह कपड़े भी दर्जी ही सिलते हैं। फर्क सिर्फ इतना रहता है कि वह दर्जी पर्सनली काम करने के बजाय कंपनी के लिए काम करते हैं। इन्हीं सब वजह से Tailoring Business का स्कोप मार्केट में बहुत ही ज्यादा है।

टेलरिंग बिजनेस के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती हैं?

यदि अब आप आपने मन बना ही लिया हैं टेलरिंग बिजनेस को शुरू करने का तो आइए एक नजर डाल लेते हैं उन आवश्यक चीजों पर जो आपकी टेलरिंग बिजनेस को और भी आसान बना देते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे जरूरी होता है एक कमरा जहां आप आराम से बैठकर सिलाई कर सकें। पर उसमें भी एक फैक्टर है कि वह कमरा किस लोकेशन में है। कोशिश करें कि शुरुआत में आप अपने घर से ही सिलाई का बिजनेस शुरू करें ताकि आपको बाहर कहीं भी रेंट ना देना पड़े। अगर आपका घर ऐसी जगह पर है जहां लोगों का आवागमन होते रहता है तो यह आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इससे आपके सिलाई बिजनेस के बारे में लोग और भी ज्यादा जानेंगे और आपको ऑर्डर्स भी मिलेंगे।

आप जहां भी अपना सिलाई दुकान खोल रहे हैं वहां पर आपको कुछ रेक्स बनवाने होंगे। आपको एक इस्त्री (आयरन)भी खरीदना होगा और कुछ हैंगर्स भी खरीद लें जिसमें आप कपड़ों को अच्छे तरीके से टांग पाए।

इस बिजनेस के शुरुआती दिनों में आपको कम से कम 2 मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी ताकि आप कस्टमर्स का आर्डर जल्दी जल्दी कंप्लीट कर सकें। हमारी सलाह रहेगी कि आप किसी एक और टेलर को भी हायर कर सकते हैं जो कि उसे वक्त में दूसरे कपड़े सिलेंगे। आप ऐसा कर सकते हैं कि एक महिला टेलर को हायर करके आप उनसे महिलाओं के सारे कपड़े सिलवा सकते हैं। इसके अलावा आपको कैंची, रफ्फू मशीन, स्केल, चौक और धागा जैसे छोटे-छोटे सामान भी खरीदने होंगे।

आप अपने टेलरिंग बिजनेस का मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं?

अगर आप अपने टेलरिंग बिजनेस का मार्केटिंग चालाकी से करते हैं तो आपको अपने बिजनेस में तेजी देखने को मिलेगा। मार्केटिंग के लिए ऑफिस, स्कूल एवं कॉलेजों का सहारा ले सकते हैं क्योंकि वहां हर वर्ष नए यूनिफार्म सिलवाने पड़ते हैं तो आप उनके लिए कुछ ऑफर्स निकालकर अपने सिलाई बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। टेलर से सबसे ज्यादा कपड़े महिलाएं सिलवाती है तो आप उनके लिए भी ऐसा कुछ ऑफर निकाल सकते हैं कि तीन चार कपड़े सिलवाने पर एक कपड़ा फ्री सिला जाएगा।

जरूर पढ़े –

Namkeen Making Business कैसे शुरू करे ?

Hair Wig Business शुरू करके कमाए अच्छा मुनाफा

Tailoring Business में कितना रिस्क हैं?

Tailoring Business में सबसे मुख्य है आपका कस्टमर और अगर आप अपने कस्टमर से अच्छा बर्ताव नहीं करते हैं तो यह आपके बिजनेस के लिए रिस्की हो सकता है। रिस्क से बचने के लिए आप इन बातों का ध्यान रखें:

  • कस्टमर से कभी भी झूठ ना बोलें और उनके दिए गए समय में उन्हें कपड़े प्रोवाइड कर दे। अगर आपके पास काम ज्यादा है और आप उनके कपड़े नहीं सिल पाएंगे तो यह बात आप उन्हें पहले ही बता दे।
  • अगर आप तय किए गए समय में कपड़े को नहीं सील पाते हैं तो उसे किसी और दुकान में जाकर अतिशीघ्र सिलवा ले ताकि कस्टमर को समय पर कपड़ा मिल जाए।
  • किसी भी कस्टमर से लड़ाई झगड़ा ना करें और उनसे नम्रता से बात करें क्योंकि अगर आप लड़ाई करेंगे तो मार्केट में आपकी एक नकारात्मक छवि बनेगी और लोग आपके पास कपड़े सिलवाने कम आएंगे।
टेलरिंग बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करना होता है?

टेलरिंग बिजनेस का मुख्य इन्वेस्टमेंट होता है सिलाई मशीन जो कि आपको ₹7000 से ₹8000 में मिल जायेंगे। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने मशीन खरीदना चाहते हैं। फिर आपको बेंच, टेबल, रैक, कुर्सी जैसे कुछ फर्नीचर बनवाने पड़ेंगे जिसके 10,000 का खर्च आ जायेगा। उसके बाद छोटे-छोटे उपकरण जैसे स्केल, कैची में थोड़े बहुत पैसे खर्च होंगे। कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि आपको शुरुआत में ₹30,000 इन्वेस्ट करने पड़ेंगे।

Tailoring Business में कितना मुनाफा हैं?

Tailoring Business में कितना मुनाफा हैं?

टेलरिंग बिजनेस में बहुत ही पैसा है क्योंकि किसी भी कपड़े को सिलने में जो इन्वेस्टमेंट आता है वह बहुत ही कम आता है। मान के चलिए किसी शर्ट को आप सिल रहे हैं तो उसमें बटन और धागा को मिलाकर ₹20 से ₹30 खर्च आएगा पर दर्जी उसका ₹500 से ₹600 चार्ज करते हैं। अगर आप दिन के 5 से 6 कपड़े भी सिलते हैं तो आप दिन का ₹2000 कमा लीजिएगा और उसी तरह महीने का ₹60,000 आराम से कमा सकते हैं।

कम पैसे में अपने घर से कैसे सीखें Tailoring Business? कहाँ करें कोर्स?

टेलरिंग को कम पैसे में अपने घर से सीखने के लिए आपको अपने नजदीकी सिलाई सेंटर पर जाना है, और उनसे कहना है,की मैं सिलाई सीखना चाहता हूँ, क्या आप मुझे सिलाई सिख सकते हैं, यदि सीखा सकते हैं, तो कितना फीस लीजिएगा, और कितने दिनों में सीखा दीजिएगा, और टेलरिंग से जुड़ी जितनी भी आपके सवाल हैं, सब पूछ लीजिए, अगर वो नहीं सिखाते हैं, ये सोचकर कि उनका कंपीटिशन बढ़ जाएगा, तो आप अपने शहर के किसी मशहूर टेलर के पास सिख सकते हैं, जहाँ की टेलरिंग का काम सिखाया जाता है।

इन छोटे छोटे टेलरों के पास सीखने का चार्ज बहुत कम लागता है, मेरा अनुमान है, की 2000 से 3000 रुपये में आप सिख सकते हैं, ये फीस हर शहर में अलग अलग हो सकता है, और संस्थानों के मुकाबले आप यहाँ जल्दी सिखिएगा, क्योंकि यहाँ आपको डायरेक्ट क्लाइंट के कपड़ो पर सिखाया जाता है, जिससे कि आपके अंदर ये डर रहता है,की कपड़ा कही खराब न हो जाए, इसलिए आप जल्दी सिख भी जाते हैं।

कहाँ मिलेगा काम ? कहाँ शुरू करें Tailoring Business?

एकबार जब आप टेलरिंग का काम सिख जाते हैं, तब सवाल आता है, की टेलरिंग शुरू कैसे करें?
दोस्तों आपके पास फिलहाल पैसे कम है, और आप ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकते हैं, तो आप केवल एक टेलरिंग मशीन ले लीजिए,और अपने घर से काम को शुरू कीजिए, शुरुआत में आप अपने घर मोहल्ले के लोगो के कपड़ों को सिलिए, अगर आप अच्छा से काम करते जाइएगा, तो धीरे धीरे पूरे गाँव/शहर में फेमस हो जाइएगा।

टेलरिंग मशीन कहाँ से लें?

टेलरिंग मशीन कहाँ से लें

मशीन लेने के लिए आप अपने नजदीकी शहर के बाजार में जा सकते हैं, या आप ऑनलाइन indiamart, amazon या flipcart जैसी वेबसाइट से मँगवा सकते हैं।

निष्कर्ष:- जैसा कि हमने बताया कि इस बिजनेस का स्कोप बहुत ही ज्यादा है पर अगर आप कोर्स करने के लिए भी पैसे नहीं जुटा पा रहे हैं तो आजकल इंटरनेट पर सिलाई से रिलेटेड बहुत सारे विडियोज अवेलेबल हैं। आप उन विडियोज को देखकर भी सिलाई सीख सकते हैं, और अपना छोटा सा दुकान चालू कर सकते हैं।

तो आशा करता हूँ, कि आपको समझ मे आया होगा। कि Tailoring Business के लिए क्या क्या चाहिए?कितनी योग्यता होनी चाहिए? टेलरिंग का काम कैसे सीखें?फीस कितनी है? टेलरिंग सीखने के बाद काम कैसे मिलेगा? टेलरिंग की मार्किट में डिमांड कितना है?इन्वेस्टमेंट कितना होगा?कितना मुनाफा होगा?अगर आपके मन में इस बिजनेस से रिलेटेड और भी कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

नोट:- कोई भी निवेश अपने जोखिम पर करें अगर आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान या फायदा होता है, तो उसकी जिम्मेदारी…..की नहीं होगी। हमारा काम केवल आप तक सही जानकारी को पहुंचाना था

Previous articleRoti Making Business को शुरू करके कमाए लाखो रूपए
Next articleElectronic Items Business Se Kaise Kar sakte Hai Aachi Kamai

1 COMMENT

  1. कृपया टे्रनिंग लेबल के बारे मे विस्तार से बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here