Diwali Business Ideas जिनसे आप कमा सकते है हज़ारो रूपए

229

दोस्तों सीजन आ गया है, पैसो की बारिश करने का और ये आपके लिए एक बेस्ट opportunity है, आज के समय के लिए, अगर आप इसमें भी पैसा नहीं कमा पाएं, तो आप क्या ही कर पाओगे। आज मै एक दम धांसू Top 5 Diwali New Business ideas लेकर आया हूँ। दोस्तों जितना आप सालों चलने वाले बिज़नेस से नहीं कमा सकते हैं, उससे कई गुना ज्यादा आप सिजनली बिज़नेस से कमा सकते हैं, अभी तुरंत दशहरा आने वाला है, अगर आप दशहरा में भी कमाना चाहते हैं, तो इस बिजनेस से कमा सकते हैं। तो कौन कौन से हैं वो Small Business Ideas चलिए जानते हैI और अंत मे आपको एक प्रो टिप देने वाला हूँ कि आप मात्र 5000 में भी बिजनेस को कैसे शुरू करें, पूरा प्रोसेस बताऊंगा। इन सभी Best Start up Ideas को जरूर ध्यान से पढ़े ।

Top 5 Diwali Business Ideas

  • पटाखा
  • सजावट
  • पूजा के सामान
  • मिठाई
  • खिलौने

दिवाली में पटाखा का बिज़नेस कैसे करें?

दोस्तों वैसे तो पटाखा हमारे वातावरण के लिए सही नहीं है, लेकिन इस पर कमान सरकार को ही कसना चाहिए। क्योंकि एक दिन के लिए केवल दिवाली के दिन लाखों करोड़ों का पटाखा हमारे भारत मे बिकता है, जिसमे देशी और विदेशी सब शामिल है। इन्हीं में से आप छोटी सी पूंजी लगाकर और लाख रुपया तक कमा सकते हैं, जितनी इसकी डिमांड होती है, उतनी दीपावली के दिन किसी और चीज की नहीं होती है। तो आप इस बिजनेस को कैसे करेंगे, चलिए जानते हैं।

Diwali Business Ideas  में पटाखा का शुरू करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करिए।

दीपावली में पटाखा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास इन चीजों का होना जरूरी है।

स्तर:- सबसे पहले आप यह decide करें कि आप किस लेवल पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, यानी कि

छोटे स्तर:- इस स्तर पर पूंजी कम लगेगी, और मुनाफा भी कम होगा, रिस्क भी कम होगा।

मध्यम स्तर:- इस स्तर पर पूंजी थोड़ी अधिक लगेगी,मुनाफा भी अधिक होगा, लेकिन रिस्क थोड़ा सा बढ़ जाएगा।

उच्च स्तर:- इस स्तर पर अधिक पूंजी लगेगी, बहुत ज्यादा मुनाफा होगा। और रिस्क एकदम हाई यानी बहुत ज्यादा होगा। एक कहावत बड़ा फेमस है। (No Risk No Gain, High Risk High Gain)

जगह:- इसमे जगह भी आपके बिजनेस के लेवल पर ही depend करेगा, जैसे कि अगर आप बहुत

बड़ा लेवल:- बड़े लेवल पर बेचना चाहते हैं, तो बड़ी जगह चाहिए, इसके लिए पूंजी भी अधिक चाहिए। इस स्तर पर बिजनेस के लिए लगभग एक महीने पहले ही रेडी रहना होगा, अपने मार्किट को देखकर ही माल मंगवाएं। यहाँ आप व्होलेसेल का काम कर सकते हैं।

मीडियम लेवल:- इस स्तर के बिजनेस के लिए आप व्होलेसेलर से खरीदकर छोटे छोटे दूकानों में या खुद की दुकान पर सेल कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास बस एक छोटा सा गोडाउन होना चाहिए।

छोटे स्तर:- अब अगर आपके पास पूंजी नहीं है, या बहुत कम है, लगभग 10 हजार या 15 हजार तब आप छोटे स्तर पर बेहद ही कम जगह में बिजनेस शुरू कर सकते हैं, बस आपको बाजार में कहीं पर भी अपनी एक चौकी लगाने भर एक दिन के लिए जगह ले लेनी है, और बस उसी पर अपने पटाखे रखकर आप बेच सकते हैं।

क्या पटाखे के बिजनेस के लिए लाइसेंस जरूरी है?

जी हाँ, अगर आप पटाखे का बिजनेस शुरूं करते हैं, तो लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि बिना किसी लाइसेंस के भारत मे बिज़नेस करना क्राइम है। यह बातें, तब लागू होती है, जब आपका बिजनेस बड़े लेवल का हो। अगर छोटे स्तर का बिजनेस होगा, तो किसी भी लाइसेंस की जरूरत नहीं है।

पटाखे कितने तरह के होते हैं?

बाजार में आपको कई तरह के पटाखे देखने को मिल जाएंगे। जैसे कि
-छुरछुरी
-बिड़िया पटाखा
-बम पटाखा
-फुलझरिया पटाखा
-रॉकेट
-सुतली बम
-और भी कई तरह के पटाखे

पटाखे के बिजनेस में रिस्क कितना है?

पटाखे के बिजनेस में केवल इतना ही रिस्क है, की कोई भी ऐसा पटाखा आप न बेचें, जिससे किसी की जान का खतरा हो, बहुत से ऐसे पटाखे होते हैं, जो ज्यादा खतरनाक होते हैं, फिर भी लोग बड़े शौक से खरीदते हैं, पर आपको इन सब चीजों से बचना है। ध्यान रखना है, की जहाँ आपका godown हो, वहाँ आस पास कोई कारखाना या ऐसी चीजें न हो जिससे आग लग सके।

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा?

इसमे इन्वेस्टमेंट की बात करें, तो अगर आप बहुत बड़े स्तर पर शुरू करते हैं, तो लगभग 5 लाख से ऊपर लग जाएगा, आप पे depend करता है। अगर मध्यम स्तर पे करते हैं, तो लगभग 1 लाख और अगर बेहद ही छोटे स्तर पर करते हैं, तो 5 हजार से भी शुरू कर सकते हैं।

मुनाफा कितना होगा?

इस बिजनेस में मुनाफे की बात करें, तो जितना आप पूंजी लगाओगे, उसका 25 प्रतिशत आपको मुनाफा होगा, जैसे कि अगर 1लाख का माल बेचा तो 20से 25 हजार का प्रॉफिट होगा।

निष्कर्ष:- दोस्तों अभी दीपावली 2021 आनेवाला है, तो अगर आप इस बिजनेस को करते हैं, तो बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट के चान्सेस है।

Diwali Business में सजावट के समान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दीवाली ही एक ऐसा त्योहार है, जिसमे लोग अपने घरों की साफ सफाई करते हैं, पुरानी चीजों को कबाड़ में डालकर नई चीजों से घर को सजाते हैं। घर सजाने के लिए पहले लोग अपनी दीवारों को पुतवाते थे, और चुकी दीवाल मिट्टी के होते थे, इसलिए उस पर तरह-तरह के चित्र बनाते थे, और दिवाली बाद उसे लिप् पोत कर सभी चित्र मिटा देते थे ।

लेकिन आज के समय मे बहुत कुछ बदल चुका है। दीवारें ईंट की हो गयी है, इसलिए उसपर चित्र बनाकर मिटाना मुस्किल है। लेकिन सबकुछ डिजिटल होने के साथ साथ सजावट के समान भी डिजिटल हो गया है। दिवाली में सजावट के लिए आप इन चीज़ों को बेच सकते हैं।

लाइट:- दिवाली में लाइट की सबसे अधिक बिक्री होती है। लाइट भी कई तरह के होते हैं, आपने देखा होगा कि दिवाली के दिन लोग अपने दरवाजे के ऊपर, छत पर, बलरेज पर,घर मे कई तरह के बल्ब जलाते हैं, अगर आप केवल लाइट का बिजनेस भी करते हैं, तो अच्छी खासी इनकम आप कर सकते हैं।

झालर:- झालर भी एक सजावट का ही समान है, और इसकी डिमांड भी अधिक होती है, लोग अपने घर के दरवाजे, और मूर्ति को सजाने के लिए झालर खरीदते हैं, इसकी कीमत भी कम होती है,तो अगर इसका भी केवल बिज़नेस करते हैं, तो 20 से 25% का लाभ कमा सकते हैं।

दीया(दिरी):- अगर आपके पास पूँजी एकदम कम है, और आप फिर भी दिवाली में कोई बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप दिया(दिरी) को खरीदकर बेच सकते हैं, लोग दिरी को घर सजाने के लिए लाइट से ज्यादा यूज़ करते हैं, तो ये आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है।

जगह:- अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो जगह भी आपको उसी हिसाब से लगेगा, जिस लेवल पर आप बिज़नेस करोगे, जो कि पटाखे के बिज़नेस में देख सकते हो।

सजावट के समान के बिजनेस में कितना रिस्क है?

इस बिजनेस में ज्यादा रिस्क नहीं है, अगर आपको लाइट का बिजनेस करना है, तो आपके पास इतना नॉलेज तो होना चाहिए कि छोटी मोटी चीजें अगर बिगड़ जाए, तो उसे ठीक कर सके । झालर हो या दिरी, अगर इस सीजन नहीं बिकता तो कोई बात नहीं आप अगले सीजन में इसे निकाल सकते हो, कोई ज्यादा दिक्कत आपको नहीं होनेवाला है।

इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा सजावट के समान बेचने के लिए?

इन्वेस्टमेंट आपके बिज़नेस के स्तर पर निर्भर करता है, आप पहले decide करें कि आपकी बिज़नेस किस स्तर पर है। इस बिजनेस में पटाखे के मुकाबले महंगे लाइट मिलते हैं, झालर थोरे सस्ते और दिरी एकदम सस्ते मिलते हैं।
ऊंचे लेवल:- इसमे आपकी लगभग 6 से 7 लाख लगेंगे।
मध्यम लेवल:- इसमे 2 से 3 लाख लगभग लगेंगे।
छोटे लेवल:- इसमे 20 से 30 हजार लगभग लगेंगे

दीवाली में सजावट के समान बेचने पर कितना मुनाफा होगा?

दीवाली में जब सजावट का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको हर एक प्रोडक्ट पर 30 से 35%का लाभ होता है।

निष्कर्ष:- काफी अच्छा बिजनेस साबित होगा, जितना आप महीने भर में नही कमाओगे, उससे अधिक आप एक दिन में कमा लोगे।

दीवाली में पूजा के समान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दिपावली में पूजा के सामान की डिमांड जितनी होती है, उतनी तो पटाखे की भी नहीं होती है।

मूर्ति:- भारत मे लोग दीवाली मनाते ही इसलिए हैं, की मूर्ति पूजन किया जाय, जिसमे लक्ष्मी जी, गणेश जी, सरस्वती जी अहम हैं। जगह जगह पर इनकी मूर्ति को बिठाया जाता है, और अपने घर मे रखे, पुराने मूर्ति को बदलकर नया मूर्ति लेकर आते हैं। ऐसे में मूर्ति का बिजनेस बेस्ट हो सकते है, आप बेहद छोटे लेवल पर इस बिजनेस को कर सकते हैं। आप फ़ोटो भी रख सकते है, कैलेंडर वाला

चुनरी:- लोग अपने घरों में स्थापित मूर्तियो के लिए चुनरी खरीदते हैं,अपने पुराने चुनरी को बदलकर नए चुनरी अपने देवता को चढ़ाते हैं।

कपूर:- यह पूजा की सामग्री की भी डिमांड रहती है, साथ मे घी, और हुमाद कि भी कम डिमांड नहीं रहती है।

रोरी सिंदूर:- इसकी तो हर घर मे जरूरत होती है, दिवाली हो या न हो, पर इसकी जरूरत हर जगह है, अगर आप छोटे स्तर पर केवल रोरी सिंदूर बेचना चाहते हैं, तो आप बेचिए लेकिन साथ मे चुनरी और हुमाद कपूर भी रखिए, ताकि अधिक कस्टमर आएं। केवल रोरी या केवल सिंदूर बेचना है, तो बड़े स्तर पर बेचिए।

इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट कितना है? लाभ कितना है?

इस पूजा की सामग्री के बिजनेस में कम इन्वेस्टमेंट है, आप बड़े स्तर पर 2 लाख में मध्यम स्तर पर 70 से 80 हजार में और छोटे स्तर पर 20 से 25 हजार में शुरू कर सकते हैं और लाभ लगभग 25% से अधिक है।

पूजा की सामग्री बेचने में कितना रिस्क है?

इसमें आपको और बिजनेस की तरह ज्यादा रिस्क नहीं है, बस आप जो भी मूर्ति लाएं, उसे किसी भी तरह सेल करने की कोशिश करें,क्योंकि अगर नहीं बिकेगा, तो अगले साल के लिए सही नहीं रह पाएगा, उसका रंग उतर जाएगा,तो बेकार दिखेगा, फिर कोई नहीं खरीदेगा।

निष्कर्ष:- कम इन्वेस्टमेंट में इससे अच्छा बिज़नेस क्या हो सकता है।

Diwali Business में मिठाई का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दीवाली में आप मिठाई का बिजनेस भी कर सकते हैं, वैसे तो अगर आपने कभी मिठाई का बिजनेस नहीं किया है, तो नहीं करना चाहिए, लेकिन कुछ ऐसी मिठाइ होती है, जो कि आप खरीद कर तुरंत बेच सकते हैं, यह काम आप छोटे लेवल पर ही करें, अगर मिठाइयों की कम जानकारी है, क्योंकि मिठाई बड़ी महंगी प्रोडक्ट होती है। अगर नहीं बिकती है,और खराब हो जाती है, तो बहुत बड़ी loss हो जाएगी आपको।

फरहि-बुनिया :- दोस्तों क्या आपने फरहि का नाम सुना है, सुना भले न हो लेकिन खाया जरूर होगा। शायद कुछ और नाम से आपके यहाँ जाना जाता हो। फरहि के साथ साथ बुनिया की भी डिमांड आसमान छूती है, इस दिन।

हाथी-घोड़ा:- यह एक तरह की मिठाई होती है, जिसमे चीनी की मात्रा अधिक होती है।

इस  Diwali Business में कितना रिस्क है?

इस बिजनेस में रिस्क इतना है, की आप केवल उतना ही समान खरीदें, जितनी कि रिक्वायर्ड हो, नहीं तो नुकसान हो जाएगा।

इस बिजनेस में कितनी इन्वेस्टमेंट है?कितना लाभ है?

इस Diwali business में इन्वेस्टमेंट लगभग 2 से 3 लाख में बड़े स्तर पर 1 लाख में मध्यम स्तर तथा 10 से 15 हजार में छोटे स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है, इसमे लाभ भी आपको 20% से 25% तक हो सकती है।

निष्कर्ष:- आप ऐसा करें, की किसी बड़े मिठाई दुकान के साथ टाई अप करलें, और छोटे स्तर पर आप उन्हीं की मिठाई लेकर बेचें, इससे होगा यह कि अगर मिठाई बचता भी है, तो वापस दुकान में चला जाएगा, और बिक जाएगा।

Diwali Business में खिलौने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यह बिजनेस तो आप अभी भी कर सकते हैं, क्योंकि दशहरा का टाइम चल रहा है, और खिलौनों की डिमांड अधिक होती है, जब भी आप बाजार में जाइएगा, तो पूरा बाजार आपको खिलौनों से ही भरा पड़ा मिलेगा। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे आप अगले साल भी बेच सकते हैं,इसमे पूंजी नहीं फंसती है। तो कौन कौन से खिलौने होते हैं।

बंदूक:- यह एक प्लास्टिक का होता है, जिससे पुतकुटिया पटाखा छोड़ने के लिए बच्चे काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

बाजा:- बाजार में तरह तरह के बाजा होते हैं, जो कि बच्चों को पसंद आते हैं। और भी कई तरह के खिलौने होते हैं।

गाड़ी:-बस, कार, या कोई भी गाड़ी बच्चों को काफी पसंद आती है, वैसे वर्तमान में तो रिमोट कंट्रोल गाड़ी आ गयी है, जो कि बच्चों को अधिक पसंद आ रही है।

नोट:- Basically आपको बच्चों को टारगेट करना है, क्योंकि एकबार जो चीज बच्चों को पसंद आ जाती है, फिर वो किसी भी कीमत पर खरीदने को तैयार रहते हैं, क्योंकि उन्हें ललक होता है, और गार्डियन भी उन्हें खरीद देते हैं। तो ऐसे खिलौने अधिक रखें, जो कि बच्चों को पसंद आए।

जरूर पढ़े –

Led Wall Business Kya Hai Aur Kaise Shuru Kare ?

Bindi Making Business Shuru Karke Kamaye Acha Munafa

PVC Pipe Bending Business Shuru Kare Aur Kamaye Lakho Rupay

One To 11 App Se Paise Kamane Ke Jabardast Tarike

इस बिजनेस में कितना रिस्क है?

इस Diwali Business में रिस्क काफी कम है, क्योंकि आप जो भी समान या खिलौने खरीद कर लाते हो, उसे आप अगले साल भी सेल कर सकते हों, अगर इसबार नहीं कर पाए तो।

इस बिज़नेस में कितना इन्वेस्टमेंट और लाभ है?

इस बिजनेस में भी अगर इन्वेस्टमेंट की बात करें, तो लगभग 4 से 5 लाख बड़े स्तर में लगेंगे, 2 से 3 लाख मध्यम स्तर तथा छोटे लेवल पर 15 से 20 हजार रुपये लगेंगे। और इसमें भी प्रॉफिट लगभग 15% से 20% तक लाभ होगा।

निष्कर्ष:- इस बिजनेस के लिए आपको दीवाली से पहले से ही अपना बिजनेस के लिए जगह और टारगेट सब सेट करके रखें। और दिवाली के एक दिन पहले ही अपना प्रोडक्ट मार्किट में निकाल दें।
प्रो टिप

इन सभी बिज़नेस को छोटे स्तर पर कैसे करें?

अब आ गए हैं, अपने प्रो टिप की ओर की आप मात्र 5000 में ही आप इन बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हो। दोस्तों मैं जो तरीका बता रहा हूँ, वो तरीका इन सभी बिजनेस पर लागू होता है। अगर आपके पास मात्र 5000 भी है, तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, तो उसके लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आप पूंजी की व्यवस्था करें।
  2. उसके बाद मार्किट में एक जगह खोजें जहाँ पर आप अपना सामान बेचोगे।
  3. जगह अगर दुकान है, तो बढ़िया है, अगर नहीं है, तो आप बाजार में एक चौकी भी लगा सकते हैं, और अपना सामान उसपर बेच सकते हैं।
  4. अब आप सामान की व्यवस्था करें।
  5. समान आप अपने नजदीकी व्होलेसेलर से ले सकते हैं। पर ख़रीदते समय समान की क्वालिटी और प्राइस पर ध्यान दें।
  6. ऐसा न करें कि सस्ता के चक्कर मे बेकार माल खरीद कर फंस जाए।
  7. आपकी इन्वेस्टमेंट आपके ऊपर निर्भर है।
  8. प्रॉफिट आपको 20से 25% होगा।

निष्कर्ष:- दोस्तों मैंने जितने भी Diwali Business Ideas बताया है, आप उनमे से कोई भी शुरू कर सकते हैं, अगर आपकी पूंजी अधिक नहीं है, तो आप प्रो टिप के जरिए अपना बिजनेस शुरू जरूर करें।

नोट:- कृपया कोई भी रिस्क अपने जोखिम पर लें, क्योंकि अगर आपको किसी भी तरह का नुकसान होता है, तो उसकी जिम्मेदारी www.Sikhleindia.com की नहीं होगी। हमारा काम केवल आप तक सही जानकारी पहुंचाना था।

Previous articlePaytm Service Agent Ban Kr Kamaye Hazaro Rupay Mahina
Next articleCopywriting Business से कैसे कर सकते है कमाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here