Copywriting Business से कैसे कर सकते है कमाई

224

Copywriting Business के बारे में पूरी जानकारी– बेरोजगारी की समस्या से आज हर कोई जूझ रहा है, हर किसी को कोई न कोई काम चाहिए, ताकि वह अपना जीवन यापन सही से कर सके, पर हमारे भारत मे अनपढ़ तो छोड़ो पढ़े लिखे लोग भी बेवकूफों की तरह काम करते हैं, उनके दिमाग पर यह छपा होता है, की सरकारी नौकरी के अलावा और कोई चारा नहीं है, पैसा कमाने का, और इसी सोच के कारण वो लोग भूखे मरते हैं, गलती उनकी भी नहीं है, क्योंकि बचपन से ही उन्हें एक ही बात बताई गई है और यह दिमाग मे फिट कर दिया गया है की, “करो तो नौकरी सरकारी, वरना बेचो सड़क पर तरकारी” क्योंकि दोनों के अलावा कोई काम ऐसा नहीं है, जो आसान हो, और मुनाफा अधिक हो।

पर ऐसा नहीं है, समय हमेशा बदलता रहता है, हर 10 साल पर आप देखोगे, तो कुछ न कुछ आपको बदला हुआ जरूर मिलेगा। भगवान श्री कृष्ण भी कहते हैं, की हमे समय के साथ बदल जाना चाहिए, नहीं तो जब समय आपको बदलेगा, तब तक बहुत देर हो चुकी होगी।

आज के समय मे हर काम डिजीटल हो गया। ऑनलाइन हो गया, ऐसे में केवल सरकारी नौकरी के भरोसे रहना बुद्धिमानी नहीं है, आप सब अच्छे से जानते हैं, की बिजनेस में आदमी जितना 5 सालों में कमा सकता है, उतना सरकारी नौकरी में अपने पूरे जीवन मे भी नहीं कमा पाता है। आज भारत मे बेरोजगारी बढ़ने के मुख्य कारण यही है, की लोग अपनी सोच को बदलना नहीं चाहते हैं, खैर अब हम आते हैं, अपने असली मुद्दे पर की Online तरीके से आप Copywriting Business करके पैसे कैसे कमा सकते है? इन new business ideas को जरूर सुने ।

कॉपीराइटिंग क्या है? कैसे करते हैं? महीने का कितना कमा सकते हैं? क्या इसमे कोई इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है? कॉपीराइट क्या होता है? कॉपीराइटिंग और कॉपीराइट में क्या अंतर है? कहाँ से क्लाइंट खोजेंगे? काम कैसे मिलेगा?क्लाइंट से डील कैसे करें? कौन कौन सी वेबसाईट कॉपीराइटिंग का काम देती है? और कंपनी में फुल टाइम कॉपीराइटर की सैलरी कितनी होती है? कॉपीराइटर के लिए क्या क्या eligibility होनी चाहिए? Copywriting Business में क्या रिस्क है? इसके साथ ही इस Small Business Ideas जुड़े और भी कई सवालों के जवाब देनेवाला हूँ, तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Copywriting क्या है और Copyright क्या है? कैसे करते हैं?

Copyright  एक दूसरी चीज है, ये कॉपीराइटिंग से बिल्कुल अलग है, तो इसे कॉपीराइटिंग से न जोड़े। कॉपीराइटिंग के नाम से ही समझ मे आ रहा है, की इसमें काम क्या होगा। इसमें करना ये होता है, की किसी भी कंटेंट को इस तरीके से कॉपी करके लिखना की पढ़ने वाले को बिल्कुल यूनिक लगे, अगर आप थोड़ा बहुत अच्छे से पढ़ना लिखना जानते हैं, तो यह काम बेहद ही आसानी से कर सकते हैं, चलिए आपको एक example से समझाते हैं, की मान लीजिए कि Apple एक कंपनी है, और i Phone नाम की एक मोबाइल लांच करती है, तो जब ये लॉच करेगी, तो जरूर चाहेगी की मार्किट में इसकी धाक जमे और यह phone पॉपुलर हो, हर कोई खरीदे, ताकि कंपनी को प्रॉफिट हो,तो इसलिए कंपनी क्या करती है, की एक कंटेंट राइटर को पकड़ती है।

Content  Writer  क्या होता है?

किसी भी चीज या किसी भी तरह के वीडियो या ऑडियो या फ़ोटो को अपने शब्दों में कॉपी पर लिखना ही कंटेंट राइटिंग है। और ये कंपनियां कंटेट राइटर को पकड़ने के बाद उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में कुछ इनफार्मेशन देती है, सभी स्पेसिफिकेशन बताती है,जैसे कि मोबाइल की Ram कितनी है, Rom कितनी है, कैमरा कैसा है? प्रोसेसर कैसा है? इसकी प्राइस कितनी है? इसके कंपटीटर कौन कौन है? यह फोन कब और कहाँ लांच होगी।

ये सारी चीजें, और जब कंटेंट लिखा जाता है, तब यह कंपनी इसे अपने पास काम कर रहे कॉपीराइटर के पास भेजते है, जिनके पास खुद का एक ब्लॉग या वेबसाइट होता है, और ऐसे हजारों कॉपीराइटर होते हैं, जो उनके लिए लिखते हैं, तो यह एक तरीके से मार्केटिंग का सबसे बेस्ट तरीका है।

कॉपीराइटर का काम क्या होता है?

कॉपीराइटर का काम होता है, की जो कंटेंट कंपनी के द्वारा दिया गया होता है, उसे अच्छे से पढ़ें, और अपने अंदाज में एकदम यूनिक तरीके से लिखें, ताकि पढ़ने वाला attract हो इसे खरीदने के लिए। सोचिए जब हजार लोग अलग अलग तरीके से एक ही चीज की बड़ाई करेंगे, तो कौन attract नहीं होगा। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, की कभी भी आप जो लिख रहे हैं, वो गूगल पर match नहीं करना चाहिए,

हाँ जो उसके स्पेसिफिकेशन हैं, वो तो रहेंगे, ही लेकिन पहले कहीं पर भी लिखा गया हो, और आपने कॉपी करके पेस्ट कर दिया, ये नहीं चलेगा। ऐसे बहुत से plagiarism checker टूल होते हैं, जिसकी हेल्प से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपने जो लिखा है, वो google पर पहले से ही मौजूद तो नहीं है।

Copywriting Business  का काम कैसे शुरू कर सकते हैं?

Copywriting Business  का काम कैसे शुरू कर सकते हैं?

दोस्तों हमने आपको केवल एक कंपनी का उदाहरण देकर बताया है, की कॉपीराइटिंग होता क्या है? अब हम बात करते हैं, की आप दोस्तों कॉपीराइटिंग का काम शुरू करने के लिए ऐसा नहीं है, कि आपको higher qualification की जरूरत है, हाँ जरूरत पड़ेगी जब आप कंपनी में जॉब करोगे, अभी आप एक स्टूडेंट होंगे, या फिर एक कॉमन मैन, आपको Copywriting Business कंपनी में तो नहीं मिलेगा, लेकिन मैं आपको कुछ वेबसाइट का नाम बताऊंगा, जहाँ से आप कॉपीराइटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

कॉपीराइटिंग करते कैसे हैं?

अगर आप कंपनी में काम करिएगा, तो आपको एक पूरी आर्टिकल दी जाएगी। कंपनी में काम करने का एक और बेनिफिट है कि आपको सर्टिफिकेट दी जाएगी। जिससे आपको अगर किसी और कंपनी में जॉब चाहिए, तो एक्सपीरियंस के तौर पर जॉब जल्दी मिल जाएगी। और अगर किसी दूसरी कंपनी में नहीं करते हैं, तो अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर लेने से आपकी वैल्यू और बढ़ जाएगी, और ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट आपके पास आएंगे।

अगर आप चाहते हैं, की खुद का बिज़नेस शुरू करें, तो आप नीचे दिए गए साइट पर से अपने क्लाइंट खोजिए, और ये लोग आपको केवल एक टॉपिक देंगे, जिसपर रिसर्च करके आपको लिखना होगा और उन्हें भेजना होगा।

कौन कौन सी वेबसाइट हैं, जहाँ से आप कॉपीराइटिंग कर सकते हैं?

आपको नीचे कुछ वेबसाइट मिल जाएगी, जहाँ से आप कॉपीराइटिंग का काम मिलेगा।

Up work :- ये एक फ्री लांसिंग वेबसाइट है, जहाँ पर आपको अपना एक एकाउंट बनाना होगा। और एक अच्छा सा पोर्टफोलियो तैयार करना होगा, ताकि लोग उसे पढ़ें। और अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल लिखवाने के लिए आपसे कांटेक्ट करें। जीतनी अधिक आपकी रेटिंग होगी, उतना ही अधिक आपकी डिमांड होगी, तो जब भी किसी क्लाइंट का काम करके दे दें, आप तुरंन्त उनसे फीडबैक मांगे, और बोलें की अपने अनुभव को लिखें। अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो freelancer के साथ काम शुरू करें।

Freelancer :- ये भी Earning वेबसाइट है, जहाँ पर आपको ढेर सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे, जिन्हें आर्टिकल चाहिए, या और भी कई तरह के काम इस वेबसाइट पर आपको मिलेंगे। शुरुआत के लिए यही सबसे बेस्ट है।

Fiver:- Upwork और Freelancer की तरह ही यह वेबसाइट भी काम करती है, यहाँ पर भी आपको गिग डालना होता है, और जब आपका गिग किसी को पसंद आता है, तो वो आपसे कांटेक्ट करता है, गिग का मतलब भी वही है, पोर्टफोलियो।

आपको कॉपीराइटिंग का काम कैसे मिलेगा?

जब आप एक अच्छा सा गिग तैयार कर लेते हैं, अपने पोर्टफोलियो को मजबूत कर लेते हैं, अपनी रेटिंग बढ़ा लेते हैं, तो definitely आपको कॉपीराइटिंग का काम इन वेबसाइट पर मिल जाएगा, लेकिन अगर आपको इन वेबसाइट पर काम नहीं मिलता है, तो क्या करना है?

दोस्तों आपने टेलीग्राम का नाम जरूर सुना होगा। यह एक बेहद ही पॉपुलर app है, जो कि व्हाट्सएप की तरह काम करता है, लेकिन साथ मे यह एक सर्च इंजन भी है, लेकिन व्हाट्सएप में ये फीचर नहीं है। तो आपको क्या करना है, की सबसे पहले टेलीग्राम app को डाऊनलोड करना है,और नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  1. सबसे पहले play store पर जाकर Telegram App डाऊनलोड करें
  2. अब इसमें अपने मोबाइल नंबर डालें।
  3. इसके बाद आपको एक otp मिलेगा। इसे आप डालें।
  4. अब आप टेलीग्राम पर रजिस्टर हो चुके हैं।
  5. अब आप सर्च बॉक्स में टाइप कीजिए। Content Writing वर्क, Article Writing ,  job-Copywriting job.
  6. और भी इससे रिलेटेड जितने भी कीवर्ड हैं, आप उन्हें डालिए।
  7. और जो भी ग्रुप्स आपको दिखे, सबसे पहले उसे जॉइन करें, जॉइन करने के बाद।
  8. अपने मोबाइल के नोट्स app में जाएं।
  9. अब आप यहाँ पर एक शानदार gig लिखें, ताकि लोग आपको काम दें।
  10. गिग कैसा लिखें? अगर नहीं पता तो आप उन ग्रुप्स में देखिए, की लोगो ने कैसा गिग लिख रखा है, आप उससे ज्यादा अच्छा गिग लिखें।
  11. अब आप इस गिग को कॉपी करें, और उन ग्रुप्स में पेस्ट कर दें।
  12. जो लोग भी इंटरेस्टेड होंगे, आपसे कांटेक्ट करेंगे।

आर्टिकल लिखें कहाँ पर ?

आर्टिकल लिखें कहाँ पर ?

अगर आप मोबाइल में लिखते हैं, और आर्टिकल को लिखने के लिए अगर आप नोट्स का इस्तेमाल करोगे, तो ज्यादा अच्छे से नहीं लिख पाओगे, और न ही किसी को भेज पाओगे, क्योंकि इसमें लिमिटेड वर्ड ही लिखा जा सकता है, इसलिए ये बेकार है, आपको 2 ऐसे पॉपुलर apps के बारे में बता रहा हूँ जहाँ पर आप अपना आर्टिकल लिखकर अपने क्लाइंट को भेजेंगे।

Word:- Ms Word की तरफ से बेहद ही शानदार android app बनाया गया है, जहाँ से आप आसानी से किसी भी तरह की word file बनाकर डॉक्यूमेंट में सेव कर सकते हैं, और अपने क्लाइंट को भेज सकते हैं।

Google Docs:- गूगल की तरफ से आनेवाले सबसे शानदार टेक्स्ट फ़ाइल को सेव करने वाला app है, मैं खुद अभी इसी app में लिख रहा हूँ, और अगर मुझे किसी के पास इस फ़ाइल को भेजना हो तो वो भी मैं आसानी से भेज सकता हूँ, बस इन स्टेप्स को फॉलो करके

  1. सबसे पहले docs को ओपन करके
  2. इसमें अपना आर्टिकल लिखिए, जो भी आपको लिखना है।
  3. अब आप इसमें जो भी बोल्ड italic, नंबरिंग करना चाहें, सब कर लें।
  4. इसमे बहुत सारे फीचर हैं, जो आप यूट्यूब पर google docs फीचर सर्च करके देख सकते हैं।
  5. अब जब आपका आर्टिकल रेडी हो जाए तो क्लाइंट के पास भेजने के लिए सबसे पहले इसे सेव करें।
  6. सेव करने के लिए ऊपर आपको three Dot दिख रहा होगा। उसपर क्लिक करें।
  7. अब आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखेंगे।
  8. अब आप नीचे स्क्रॉल करें,
  9. आपको Share And Export का ऑप्शन दिखेगा। इसपे क्लिक करें।
  10. फिर Send a copy पर क्लिक करें।
  11. फिर word पर क्लिक करना है।
  12. अगर क्लाइंट का व्हाट्सएप नंबर आपके पास सेव है, तो यहाँ से डायरेक्ट शेयर with whatshap करिएगा।
  13. यदि नहीं है, और gmail से भेजना है, तो शेयर with gmail पर क्लिक करिएगा।
Copy Writing  कैसे सीखें?

कॉपीराइटिंग सीखने के लिए आजकल बहुत से कोर्स आ गए हैं, जो कि आपको पूरी तरह से कॉपीराइटिंग सिखाने का दावा करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फ़्रॉड भी होते हैं, जो सिखाने के नाम पर ठगी करते हैं। अगर आपको कोर्स लेना है, तो बेशक लीजिए, लेकिन फ़्रॉड से सावधान होकर। मैं आपको एक फ्री तरीका बता रहा हूँ, जहाँ से आप आसानी से कॉपीराइटिंग सिख सकते हैं।

फ्री में Copywriting Business  कैसे सीखें?

फ्री में कॉपीराइटिंग सीखने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले यूट्यूब पर जाएं।
  2. अब आप यहाँ पर सर्च बार मे टाइप करें।
  3. Copy  writing Course Playlist
  4. या फिर copywriting Full course
  5. आपको ढेर सारे वीडियो देखने को मिल जाएंगे।
  6. आपको उनमे से कोई एक प्लेलिस्ट चूज कर लेना है।
  7. और केवल इसी प्लेलिस्ट को पूरी तरह से देख लेना है, ऐसा बिल्कुल न करें कि एक वीडियो इसका देख लिया, एक उसका।(इससे आपको कुछ समझ मे नहीं आएगा)
  8. और जो भी Task आपको दिया जाए, आप उसे जरूर कम्पलीट करें।
  9. जब आप प्लेलिस्ट कम्पलीट कर लोगे तो आपको कुछ भी समझ मे नहीं आएगा। पर चिंता मत कीजिए, आपको कॉपीराइटिंग के बारे में काफी कुछ पता चल गया होगा।
  10. अब आप दूसरी प्लेलिस्ट देखें। और ऐसा तब तक करें, जब तक आपको पूरी तरह विस्वास न हो जाए कि आप भी कॉपीराइटिंग कर सकते हैं।
  11. आपको कई ऐसी चीजो का पता तब चलेगा, जब आप मैदान में उतरोगे, यानी कि खुद से लिखना शुरू करोगे।
किस लैंग्वेज में कॉपीराइटिंग कर सकते हैं?

वैसे तो कई लैंग्वेज में कॉपीराइटर की जरूरत है, लेकिन इंडिया में मुख्यतः 2 भाषा मे कॉपी राइटिंग की जाती है।

हिंदी:- ये भारत के अलावा कुछ दो चार देशों में ही डिमांड रहता है।
इंग्लिश :- इस भाषा मे कॉपीराइटिंग all over the वर्ल्ड यानी कि पूरी दुनिया मे की जाती है। इसमे कमाई भी अच्छी खासी हो जाती है।

Copywriting Business में कितना रिस्क है?

Copywriting Business में कितना रिस्क है?

  1. इस बिजनेस में रिस्क तो है, लेकिन अगर आप कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखते हैं, तो ये रिस्क कम हो जाता है, जैसे की
  2. आप गलत इन्फॉर्मेशन न दें, वरना आपको जेल भी हो सकती है।
  3. क्लाइंट को खुश रखिए, ताकि और भी ज्यादा काम मिल सके।
  4. इसमे दिमाग का सबसे महत्वपूर्ण काम होता है, तो अपने दिमाग को आराम करने का भी समय दें।
  5. कभी भी बिना रिसर्च किए आपको कोई टॉपिक के बारे में नहीं लिखना है।
  6. Plagarism हमेशा चेक करें, जब भी आर्टिकल लिख लें
  7. सबसे ज्यादा जरूरी है, क्लाइंट satisfaction जब क्लाइंट satisfy रहेगा, तो आपको नए नए क्लाइंट मिलेंगे।(आपके पुराने क्लाइंट के थ्रू)
  8. कभी अपने knowledge को सीमित न करें।
  9. हमेशा Copywriting के बारे में सर्च करके कुछ न कुछ नया सीखते रहिए।

नोट:- इस काम के लिए आपको हर रोज एक्सरसाइज और meditation करना जरूरी है। ताकि आपका माइंड फ्रेश रहे।

क्या Copywriting Business में इन्वेस्टमेंट भी करनी पड़ती है?

Copywriting Business के लिए आपको एक रुपया भी खर्च नहीं करना है, लेकिन हां इन्वेस्टमेंट तो करनी पड़ेगी, आपको अपना टाइम इन्वेस्ट करना पड़ेगा, मोबाइल का नेट खर्च करना पड़ेगा, तब जाकर सिखिएगा। इस काम के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है,आपका क्रिएटिव होना। क्योंकि शुरुआत में आपको किसी भी टॉपिक पर काम मिल सकता है, और आपको करना पड़ेगा, और जैसे जैसे आपका experience बढ़ेगा। आप किसी एक niche में महारथ हासिल कर लीजिएगा, फिर आप केवल उसी niche पर अच्छा खासा चार्ज कर सकते हैं।

जरूर पढ़े-

Paytm Service Agent Ban Kr Kamaye Hazaro Rupay Mahina

Scrap Business Shuru Karke Kamaye Lakho Rupay

PVC Pipe Bending Business Shuru Kare Aur Kamaye Lakho Rupay

Bindi Making Business Shuru Karke Kamaye Acha Munafa

Copywriting Business में कमाई कितनी होगी?

Copywriting Business में कमाई कितनी होगी?

जैसा कि मैं पहले ही बता चुका हूं, की अगर आप नौकरी करते हैं, तो एक fixed इनकम हर महीने मिलेगा, लेकिन अगर बिजनेस करते हैं, तो unlimited कमा सकते हैं, जैसे अगर आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं, तो आपको 30 हजार महीना से शुरू होकर लाख रुपये महीने तक कमा सकते हैं, वहीं अगर आप एक फ्रीलांसर बनते हैं, तो सबसे ज्यादा कमा सकते हैं, और अगर आप इंग्लिश भाषा मे लिख सकते हैं, और UK US का कोई क्लाइंट मिल जाता है, तो फिर तो आपका दिल बाग बाग हो जाएगा। आप एक एक आर्टिकल का 10 हजार चार्ज कर सकते हैं, और महीने के 10 आर्टिकल भी लिख देते हैं, तो एक लाख आराम से।

लेकिन अगर आपसे यह सब नहीं होगा। तो आप टेलीग्राम पर जाइए, और जो स्टेप्स आपको बताया हूँ, उसे फॉलो करिए, आपको उसपे रोज वाला क्लाइंट भी मिल जाएंगे, जो कभी कभी आर्टिकल लिखने को देंगे।

लेकिन अगर आपके आर्टिकल में दम होगा, तो परमानेंट क्लाइंट भी मिल जाएंगे। आपको पहले ही बता दु की यहाँ कमाई आपकी कम होगी, लेकिन परमानेंट होगी। आपलोग स्टूडेंट हैं, तो आपको क्या चाहिए, बस आपका मंथली खर्च, जो आप घरवालों से नहीं मांग सकते है। तो बस इसे आप सेकंडरी इनकम के तौर पर शुरू करें। इसमे आपको महीने के 30 से 40 हजार या 50 हजार तक कमाने का मौका मिलेगा, जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा। आपका चार्ज भी बढ़ जाएगा।

निष्कर्ष:- दोस्तों स्टूडेन्ट के लिए तो ये एक बेस्ट ऑप्शन है मेरे हिसाब से। आप सोचिए न कि आपको मोबाइल रिचार्ज भी करवाना हो तो घर वालों से मांगना पड़ता है, ऐसे में Copywriting Business आपके लिए बेस्ट Best Startup Ideas में से एक है। आपको बिना पैसा लगाएं, पैसा मिलेगा, और हर चीज की नॉलेज मिलेगी वो अलग।

नोट:- कृपया कोई भी निवेश अपने जोखिम पर करें, अगर आपको कोई भी नुकसान होता है, तो इसकी जिम्मेदारी www.sikhleindia.com की नहीं होगी। हमारा काम केवल आप तक सही जानकारी पहुंचाना था।

Previous articleDiwali Business Ideas जिनसे आप कमा सकते है हज़ारो रूपए
Next articlePhoto Editing Business में कैसे कर सकते हैं कमाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here