Photo Editing Business में कैसे कर सकते हैं कमाई

345

Photo Editing Business– अगर आप एक स्टूडेंट हैं, और कमाई का कोई जरिया आपको नहीं दिख रहा है, और आप चाहते हैं, की आप कम से इतना कमा लें, की आपको मोबाइल रिचार्ज या अपने छोटे छोटे खर्चो के लिए अपने गार्जियन से पैसा न मांगना पड़े।

तो टेंशन मत लीजिए, आज मैं आपको एक ऐसे ही बिजनेस OPPORTUNITY के बारे में जानकारी दूंगा, जिसे करके आप महीने के 30 हजार घर बैठे कमा सकते हैं, अगर आप पूरे लगन से काम करते हैं, तो इससे कई गुना ज्यादा तक पैसे कमा सकते हैं। तो कौन सा है वह बिजनेस चलिए बताते हैं।

दोस्तों वर्तमान समय मे मैं जिस Demandable Best Start Up Business  की बात कर रहा हूँ, वो बिजनेस है “Photo Editing Business का” जी हाँ दोस्तों आजकल ऐसा दौर चल गया है, ऑनलाइन जमाने की, की हर कोई अपने आप को अच्छा दिखाना चाहता है, भले ही असल मे कैसा भी हो, एक बात का आप ध्यान दीजिएगा,की एक नार्मल मोबाइल के कैमरे से खिंची हुई फ़ोटो, और उसी फ़ोटो को एडीटिंग करने के बाद जब दोनों का comparison करते हैं, तो जाहिर सी बात है, की एडिटिंग की हुई फ़ोटो ज्यादा अच्छी होगी।

लेकिन अब फ़ोटो एडिटिंग का काम सब कोई तो नहीं कर सकता है, ये वही कर सकता है, जिसके पास क्रिएटिव माइंड हो। यहीं से शुरू हो जाता है फ़ोटो एडिटर का सफर। हर कोई अपने फोटो को एडिट करवा कर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर डालते हैं, और जिन्हें फ़ोटो एडिटिंग नहीं आती वो फ़ोटो एडिटर को हायर करते हैं।

Photo Editor कौन होते हैं?

फ़ोटो एडिटर कोई भी हो सकता है, लेकिन एक शर्त है,की उसका माइंड क्रिएटिव होना चाहिए, और उसे कुछ ऐसे फ़ोटो एडिटर सॉफ्टवेयर और मोबाइल apps हैं, उन्हें चलाने आना चाहिए। अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है, तो आप मोबाइल से भी शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन आपको कम पैसे में काम मिलेगा।

Photo Editing Business कैसे शुरू करें?

Photo Editing Business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले फ़ोटो को एडिट करना सीखना होगा, एकदम जीरो से लेकर प्रो लेवल तक। छोटी छोटी बारीकियो पर ध्यान देना होगा। फ़ोटो एडिटिंग सीखने के लिए आप अपने एरिया के किसी भी कंप्यूटर सेंटर में जाएं, जहाँ फ़ोटो एडिटिंग सिखाई जाती होगी, या अपने नजदीकी किसी फ़ोटो एडिट करने वाले दुकान पर जाइए। और उनसे कहिए कि आपको फ़ोटो एडिटिंग सीखना है, अगर वो मान जाते हैं, तो ठीक अगर नहीं मानते हैं, तो आप उनसे बोलिए की आप पैसे ले लीजिए। अगर फिर भी वो नहीं मानते हैं, तो आप खुद से मेहनत करके सीखिए मैं आपको एक फ्री तरीका बता रहा हूँ, जहाँ से आप फ़ोटो एडिटिंग सिख सकते हैं।

फ्री में फ़ोटो एडिटिंग कैसे सीखें?

फ्री में फ़ोटो एडिटिंग सीखने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म youtube है, तो यूट्यूब से फ़ोटो एडिटिंग सीखने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले यूट्यूब ओपन करिए।
  2. अब आपको सर्च बॉक्स में टाइप करने हैं,
  3. फ़ोटो एडिटिंग फुल कोर्स इन हिंदी
  4. जैसे ही आप सर्च करोगे।
  5. आपको ढेरो वीडियो दिखेगा, आप उन वीडियो को बारी बारी से देख लें।
  6. और फ़ोटो एडिटिंग को अच्छे से सिख लें।जब आप फ़ोटो एडिटिंग सीख जाओगे, तब अगला स्टेप्स फॉलो करना है।

काम कैसे मिलेगा?

जब आप फ़ोटो एडिटिंग सिख जाओ तो आपको जो भी काम करना है, मैंने नीचे आपको एक एक पॉइंट में समझाने का प्रयास किया है।

पोर्टफोलियो:- सबसे पहला काम तो आपको यह करना है,कि आपको खुद का एक पोर्टफोलियो तैयार करना है, जिसके जरिए आपको अधिक से अधिक काम मिलेंगे।

पोर्टफोलियो कैसे बनाए?

पोर्टफोलियो को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ फोटोज को कलेक्ट करना है, ये फोटोज आपके दोस्तों की हो सकती है, आपकी खुद की हो सकती है, या किसी भी रिलेटिव की हो सकती है, वैसे फ़ोटो जो एडिट न किए गए हों, आप इनलोगों से बोलिए की मैं आपके फ़ोटो को फ्री में एडिट करके दूंगा, आप मेरे पास भेज दो,(फ्री में फ़ोटो एडिटिंग किसे पसंद नहीं आएगी) आपको कम से कम 20 से 30 फ़ोटो ले लेनी है। और उन्हें एडिट करना है।

लोगो (LoGo) :- फ़ोटो एडिट करने से पहले आप खुद के लिए एक लोगो डिज़ाइन कर लें, और जब भी आप कोई फ़ोटो एडिट कर लें, आप उसपर अपना लोगो चिपका दें, और साथ मे नीचे या फ़ोटो में कहीं पर भी एक पट्टी बनाकर उसमें अपना मोबाइल नंबर डाल दें, और उसपे लिखे की Call for your Photo editing.

यूट्यूब:- अब जब logo तैयार हो जाए, तो आप खुद का एक यूट्यूब चैनल बना लें। और इसी लोगो को वहाँ भी लगाएँ। यूट्यूब चैनल बनाना बिल्कुल इजी है, जब यूट्यूब पर सर्च करोगे,की यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाए। आपको वीडियो मिल जाएगा, जिसकी हेल्प से आप यूट्यूब चैनल बनाएंगे, और उसका Customization करेंगे। यूट्यूब पर क्या करना है, वो मैं आपको आगे बताऊंगा।

इंस्टाग्राम:- आप एक प्रोफेशनल इंस्टाग्राम का पेज बनाइए, और जैसे आपने यूट्यूब चैनल बनाया है, उसी तरह से यूट्यूब पर सर्च करिए, की प्रोफेसनल इंस्टाग्राम एकाउंट कैसे बनाएँ। आप उन स्टेप्स को फ़ॉलो करके इंस्टाग्राम एकाउंट बना लीजिए, इसमें भी आप वहीं लोगो डालिए अब इसका क्या करना है, वो आगे बताऊंगा।

फेसबुक पेज:- जैसे आपने यूट्यूब और इंस्टाग्राम का एकाउंट बनाया, यूट्यूब पर सर्च करके वैसे ही सर्च कीजिए, फेसबुक पेज कैसे बनाएं, और उन स्टेप्स को फॉलो करके एकाउंट रेडी कर लीजिए। इसका इस्तेमाल भी आपको आगे बताऊंगा। जब सब कम्पलीट हो जाए, तो आगे के स्टेप्स फॉलो करें।

Photo Editing Business  से पैसा कैसे कमाएँ?

दोस्तों पैसा कमाने के लिए आपको दो तरीके बताऊंगा। एक डायरेक्ट काम मिल जाएगा। और दोबारा मिलेगा की नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है, और दूसरा ऐसा की शुरुआत में आपको शायद एक भी काम न मिले, लेकिन जब मिलना शुरू होगा, तो आपके पास काम की कमी नहीं होगी।

पहला तरीका:– आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में टेलीग्राम app को डाऊनलोड करना है, उसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. प्लेस्टोर से Telegram डाऊनलोड करिए।
  2. अब आप इसमें अपने मोबाइल नंबर को डालिए।
  3. अब आपके पास एक OTP आएगा। आप उसे डालकर वेरीफाई करें।
  4. जैसे ही आप टेलीग्राम पर रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं।
  5. उसके सर्च बॉक्स में टाइप करें। Photo editing work, photo edit, इंस्टाग्राम फोटो और भी इससे रिलेटेड जितने भी कीवर्ड्स हैं, आप टाइप कीजिए।
  6. और जितने भी ऐसे ग्रुप्स है, उन्हें सर्च करके जॉइन कर लीजिए।
  7. अब आपको हर रोज या कभी भी उसमे लिखकर डालना होगा, की आप एक प्रोफेसनल फ़ोटो एडिट कर सकते हों, एक अच्छी सी गिग लिखकर डालें।
  8. आप उन्हें अपने दोस्तों की एडिट की गई फ़ोटो सैंपल के तौर पर यूज़ करिए।
  9. और अगर पहला फ़ोटो फ्री देते हैं, तो आपको काम मिलने के चांस बढ़ जाएंगे।
  10. आपको कई लोग मैसेज कर सकते हैं, जिनमे से कुछ फ़्रॉड भी हो सकते हैं,
  11. तो डील करने से पहले कांटेक्ट नंबर जरूर ले लें।
  12. टेलीग्राम पर डील न करें। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे फीचर भी हैं, की डील करके डिलीट कर दिया जाए।
  13. इसमे एक कमी है, की काम आपको रोज मिलेगा, ये जरूरी नहीं है, क्योंकि यह कोई परमानेंट solution नहीं है।
  14. चुकी अभी आप नए हो तो आपको एक्सपीरियंस भी कम है, तो आपके काम मिलने के भी चांस कम हैं।
  15. और अगर काम नहीं मिलेगा, तो आप demotivate हो जाइएगा। और फिर फ़ोटो एडिटिंग छोड़ दीजिएगा।
  16. पर यह एक बढ़िया बिजनेस है, ऑनलाइन की दुनिया मे तो मैं आपको दूसरा परमानेंट तरीका बता रहा हूँ।

दूसरा तरीका :- इस तरीके से आपको शुरुआत में तो कमाई नहीं होगी, ये मैं पहले ही बता दूं, लेकिन मिल भी सकती है, अगर आपमे टैलेंट होगा तो, तो आपको याद होगा, ऊपर मैंने आपको यूट्यूब, इंस्टाग्राम, और फेसबुक पेज पर एकाउंट बनाने के लिए बोला था। अब इससे पैसे कैसे कमाना है, आप नीचे के पॉइंट्स में पढ़िए।

इंस्टाग्राम:- Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको करना क्या है? आप जब अपने दोस्त का फोटो एडिट करेंगें, तो जाहिर सी बात है, की वह किसी न किसी सोसल मीडिया पर डालने के लिए ही एडिट करवा रहा होगा। तो जब आप उनका फ़ोटो एडिट करेंगे, तो उससे पहले उनसे डील करेंगे, की जब आप अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर फ़ोटो उपलोड करो तो आप मुझे अपने स्टोरी और फ़ोटो में टैग करें, और लोगो को मुझसे कांटेक्ट करने के लिए बोले कि जिसे भी फ़ोटो एडिट करवानी हो।

आप इनसे कांटेक्ट करें। इस तरीके से आपके पास काम आने के चांस बढ जाएंगे, मान लीजिए आपने 20 लोगो के भी फ़ोटो एडिट करके दे दिए, और बीसों लोगो के 10- 10 दोस्त भी फ़ोटो एडिट करवाने आपके पास आएं। तो लगभग 200 फ़ोटो का आपके पास आर्डर आएगा, आप उनसे सबसे पहले बोलिए की वो आपको फोलो करें। जब 200 लोग को आप फ़ोटो दे दीजिएगा, तो आपके पास 2000 लोग आ जाएंगे। आप उनसब से कहिए कि वो आपको फॉलो करें।

और इस तरह से आप अपने फॉलोवर बढ़वा लीजिए। अब इतने सारे लोगो की फ़ोटो तो आप एडिट नहीं कर सकते हैं, तो आप क्या करिए कि अपने प्रोफाइल के ऊपर आप अपने यूट्यूब चैनल का लिंक दे दीजिए। और लोगो को सब्सक्राइब करने के लिए बोलिए। हर रोज आप किसी एक फॉलोवर की फोटो फ्री में एडिट कीजिए, और उसे अपने इंस्टाग्राम आईडी पर डालिए। और साथ ही उसका स्क्रीन रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर डालिए, और लोगो से कहिए, की आप इस फोटो की एडिटिंग हमारे यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं। मान लीजिए इंस्टाग्राम पर 2000 फॉलोवर भी है, तो कम से कम 1000 लोग तो चैनल को सब्सक्राइब कर ही लेंगे। अब

यूट्यूब:- youtube  का एक रूल है, की जब आपका 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का Watchtime कम्पलीट हो जाता है, तो आपके चैनल पर ads दिखाये, जाएंगे। जिसकी 70% इनकम आपकी और 30%यूट्यूब की होगी। तो आपने तो एक ही दिन में 1000 सब्सक्राइबर कम्पलीट कर लिया है, अब आपको जल्दी से 4000 घंटे का watchtime कम्पलीट करना है, और आपकी इनकम शुरू हो जाएगी।

और धीरे धीरे जब आपका चैनल यूट्यूब की नजर में आएगा, की यह चैनल ग्रो कर रहा है, तो यूट्यूब भी आपकी हेल्प करेगा, और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके वीडियो को पहुचाएगा। वीडियो अच्छी बनाएं, ताकि जो लोग आपकी वीडियो देख रहे हैं, हो सकता है, वो लोग आपको आपको हाई रेट पर काम दें।आप अपने हर वीडियो में अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज को फॉलो करने बोलिएगा, और उनका लिंक अपने डिस्क्रिप्शन में जरूर दीजिएगा, ताकि जो लोग आपको फॉलो करना चाहें, वो आसानी से फॉलो कर पाए। इंस्टाग्राम पर जब आपके अधिक फॉलोवर होंगे, तो आप एक इंफ्लुएंसर बन जाइएगा, और आपको एक स्टोरी डालने का हजारों रुपए तक मिल जाएंगे।

Facebook page:- ये उतना अहम रोल नहीं निभाता जितना कि इंस्टाग्राम निभाता है, लेकिन इसमें भी कुछ चीज़ें हैं,जो आपको ज्यादा से ज्यादा काम दिलाने में मदद करता है। जब आप एक प्रोफेशनल पेज बना लीजिए, तब आप उसपे हर रोज अपनी फोटो पोस्ट करें, मैं आपको रिकमेंड करूँगा की आप फेसबुक पेज के साथ साथ एक battle ground ग्रुप भी बनाइए, और कोई दो फ़ोटो को compare करके लोगो से poll करवाइए। और हर रोज उसके विनर का announcement कीजिए।

ऐसा करने से आप लोगो से जुड़े रहेंगे। और लोगो को यह पता चलेगा, की आप फ़ोटो एडिटिंग भी करते हैं,दोस्तों आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगो से जुड़ना होगा। हर रोज विनर को अपने फेसबुक स्टोरी में भी ड़ालें, और लोगो को बताएं, आप फ़ोटो एडिटर हो, और अगर किसी को फ़ोटो एडिट करवानी हो तो आपसे संपर्क करें।

नोट:- दोस्तों आपलोग यह खुद decide करें, की आपको कौन से तरीके से पैसे कमाने हैं, अगर आप पहले तरीके से पैसे कमाते हो तो ज्यादा कुछ फायदा नहीं होने वाला है, बस एक बार काम मिलेगा, फिर काम मिलेगा, की नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है, लेकिन अगर आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पैसे के साथ साथ एक सोशल respect भी बनेगी।

और जैसे जैसे आपके फॉलोवर बढ़ेंगे, आपकी कमाई के मौके भी बढ़ेंगे। आज का समय ऑनलाइन का ज़माना है, हर कोई डिजिटल सेवा चाहता है। ऐसे में अगर आपको सोसल मीडिया पर रेस्पेक्ट मिलती है, तो बहुत बड़ी बात है। आपको समाज मे भी लोग रेस्पेक्ट देंगे। अगर आप इन दोनों तरीकों में से किसी भी तरीके से खुश नहीं हैं, और फ़ोटो एडिटिंग अच्छे से जानते हैं, और ज्यादा पैसा कमाना चाहते है। तो नीचे वाला पॉइंट को जरूर पढ़िए।

जरूर पढ़े –

Paytm Service Agent Ban Kr Kamaye Hazaro Rupay Mahina

Scrap Business Shuru Karke Kamaye Lakho Rupay

PVC Pipe Bending Business Shuru Kare Aur Kamaye Lakho Rupay

Bindi Making Business Shuru Karke Kamaye Acha Munafa

इन वेबसाइट से कमाएँ जल्दी पैसे।

अगर आप पहले और दूसरे तरीके से खुश नहीं हैं, या फिर कोई तीसरे तरीके के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको नीचे मैं तीन वेबसाइट का नाम बता रहा हूँ, जहाँ से आप पैसे कमा सकते हैं। वो भी बहुत ज्यादा।

इन तीनो वेबसाइट पर आपको एक ही प्रोसेस फॉलो करना है, उसके बाद आसानी से 1 फ़ोटो का हजार रुपये भी कमा सकते हैं, उसके लिए आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले आप तीनों वेबसाइट पर विजिट कीजिए।
  2. यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर और अपनी डिटेल देकर अपना अकाउंट बनाइए।
  3. अब अपनी खुद का गिग बनाइए। नाम अलग हो सकता है, लेकिन प्रॉसेस सेम है।
  4. आपको एक प्रोफेशनल एकाउंट बनाना है, अगर आप नार्मल एकाउंट बनाते हैं, तो शायद आपको क्लाइंट न मिलें।
  5. अगर आपको नहीं पता कि प्रोफेशनल अकाउंट कैसे बनाएं। तो आप उसी वेबसाइट पर photo editing keyword डालिए।
  6. आपको ढेर सारे प्रोफेशनल एकाउंट दिख जाएंगे, जिन्होंने काम कम्पलीट किया होगा।
  7. आप उनकी प्रोफाइल पर विजिट कीजिए।
  8. और देखिए कि वो क्या क्या फैसिलिटी दे रहे हैं, और कितने प्राइस में और क्वालिटी की फ़ोटो एडिट की गई है।
  9. आप उनकी कॉपी न करें, उनसे बेहतर अपनी प्रोफाइल बनाएं, और प्राइस भी उनसे कम रखें, ताकि आपके काम मिलने के चांस बढ़ जाएं।
  10. आप अपने पुराने किए गए कामों का सैम्पल जरूर यूज़ करिए।

आपको एक दिन, 2 दिन में काम तो नहीं मिलेगा। लेकिन जब काम मिलेगा, तो आप अच्छी इनकम कर सकते हो।
आप कोशिश करें कि आप uk us के क्लाइंट को टारगेट करें। क्योंकि ये लोग डॉलर में पे करते हैं, और इंडिया में 1 डॉलर का लगभग 70 रुपये मिलता है, तो अगर आपको एक फोटो एडिट का 20 डॉलर भी दिन का मिलता है, तो 1400 रुपये हो जाएंगे।

Photo Editing Business  में कितना रिक्स है, इस बिजनेस में

Photo Editing Business में रिस्क तो नहीं है, लेकिन हाँ अगर क्लाइंट satisfy नहीं होता है, और आपने पैसे लिए हैं, तो आपकी रेटिंग कम कर देगा। और यूट्यूब या इंस्टाग्राम पे हैं, तो नेगेटिव review दे देगा। जिससे लोग आपसे काम करवाना नहीं चाहेंगे। इसलिए मैंने दूसरे तरीके में आपको बताया कि आप फ्री में एडिटिंग करें। साथ ही ये पालिसी भी रखें कि अगर आपको फ़ोटो पसंद नहीं आती है, तो आप जब तक चाहें तब तक अपनी फोटो को दोबारा एडिट करवा सकते हैं। बाकी इसमे कोई रिस्क नहीं है।

Photo Editing Business  में इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना मुनाफा होगा?

Photo Editing Business  इन्वेस्टमेंट केवल आपके टाइम का होगा, बाकी और कुछ इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं है, अगर आपका माइंड क्रिएटिव है, तो आप अब तक समझ चुके होंगे कि मैंने आपको क्या समझाया है। बाकी मुनाफे की बात करें, तो पहले तरीके में आपको बहुत ही कम होगा, एकदम न के बराबर, अगर आप तीसरे तरीके का इस्तेमाल करते हैं तो कमा सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा एक्टिव रहना होगा,की कब किस क्लाइंट का मैसेज आ जाए। और दूसरा तरीका इसमे अगर आप अपना टाइम इन्वेस्ट करते हैं, तो जब तक यूट्यूब रहेगी, इंस्टाग्राम रहेगा, फ़ेसबुक रहेगा। तब तक आप अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष:- दोस्तों अगर आप स्टूडेन्ट हैं, या आप कुछ काम नहीं करते हैं, और अपना पॉकेट खर्च निकालना चाहते हैं, तो ये आपके लिए बेस्ट है। यह सब बेहतरीन Small Business Ideas है जो आपको जरूर फ़ायदा करेंगे।

नोट:- कृपया कोई भी निवेश अपने जोखिम पर करें, अगर आपको किसी भी तरह का नुकसान होता है, तो उसकी जिम्मेदारी www.sikhleindia.com की नहीं होगी। हमारा काम केवल आप तक सही इन्फॉर्मेशन पहुचाना था।

Previous articleCopywriting Business से कैसे कर सकते है कमाई
Next articleBlogging Kaise Kare? Blogging Se Kaise Kar Sakte Hai Achi Kamai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here