Blogging Kaise Kare? Blogging Se Kaise Kar Sakte Hai Achi Kamai

218

Blogging के बारे में पूरी जानकारी  – आज के समय मे पैसे कमाना बड़ा मुश्किल हो गया है, खाशकर उन लोगो के लिए जो लोग पढ़े लिखे नहीं है, पर ताज्जुब मुझे उन लोगों पर भी होता है, जो लोग पढ़े लिखे होने के बावजूद भी बेरोजगार हैं, अगर आप भी इनमें शामिल हैं, तो चिंता मत कीजिए, हम आज आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे। कि आप अगर एक स्टूडेन्ट हैं, या हाउस वाइफ हैं, या कोई जॉब भी करते हैं, तो इस काम को करके लाखों रुपये आप कमा सकते हैं।

बस इसके लिए आपको डिजिटल होना पड़ेगा, मतलब आपको ऑनलाइन कमाई की तरफ जाना होगा। जैसे कि इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए। साथ मे अगर आप लिखने के शौकीन हैं, और अपने आपको राइटिंग के फील्ड में अपना नाम कामाना चाहते है,तो फिर इससे बढ़िया तरीका और कुछ नही है, वर्तमान के समय मे,

तो क्या काम करना है, कैसे करना है? Blogging मे कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कहाँ से शुरू करें? Blogging से पैसे कैसे आएंगे? सारा डिटेल में आपको बताने वाला हूँ, तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आज आपको सिखाऊंगा Blogging  आज आपको ये पूरी तरह से समझ मे आ जाएगा, की Blogging  क्या है? Blogging  करते कैसे हैं? कितना इन्वेस्टमेंट लगता है? कितना मुनाफा होता है? ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है? अगर आपको भी Blogging  करनी है, तो शुरुआत कैसे करे ? और भी कई प्रश्न।

Blogging  क्या है? और Blog क्या है? और कौन होते हैं, Blogger?

Blogging  क्या है? और Blog क्या है? और कौन होते हैं, Blogger?

Blogging एक ऐसा कमाने का जरिया है, जिससे लाखों रुपये आप Passive Income कर सकते हो। बिना दुबारा मेहनत किए। पुराने किए गए मेहनत से।

ब्लॉग क्या है, इसका एक example देकर बताता हूँ, आपको अगर कोई भी जानकारी चाहिए, तो आप क्या करोगे, मान लीजिए आपको जानना है, की कंप्यूटर कैसे काम करता है? अब आप इसके बारे में कैसे जानेंगे? जाहिर सी बात है, की आप अपने घर के आसपास के लोगो से मदद लोगे, या अपने टीचर से, लेकिन अगर उनके उत्तर से आप संतुष्ट नहीं होते हो, तो आप क्या करोगे? आप मोबाइल का सहारा लोगे, और google पर सर्च करोगे।

और आज के समय मे गूगल इतना बड़ा सर्च इंजन बन चुका है, की आप जो चाहो वो बोलो, बस आपको कुछ न कुछ उससे रिलेटेड जवाब जरूर मिल जाएगा। और आप वहां से जानकारी पराप्त कर लोगे, गौर करने वाली बात यहीं पर है, की आपने जो भी आर्टिकल पढ़ा, उसे किसी न किसी ने तो जरूर लिखा होगा। या लिखवाया होगा, और गूगल पे डाला होगा। तो बस इसी प्रक्रिया को Blogging कहते हैं, और जो इसे लिखता है, उसे ब्लॉगर, और जिस पर लिखा जाता है, उसे ब्लॉग कहते हैं।

Blog और Website  में क्या अंतर है?

ब्लॉग और वेबसाइट में कुछ ज्यादा खास अंतर नहीं है, बस ब्लॉग वो होता है, जिसपर आर्टिकल लिखा जाता है, और वेबसाइट वो होता है, जो की किसी एक खास कंपनी या टारगेट काम के लिए बनाया जाता है, आपको ऐसे समझ नहीं आएगा, मैं आपको आगे एक example दूंगा । जिससे आप आसानी से ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर पता कर पाएंगे।

Blogging से पैसे कैसे कमाएँ?

दोस्तों ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना होगा, जब ब्लॉग बन जाएगा, तो आप उसपर आर्टिकल डालिएगा, और जब एडसेंस approve हो जाएगा, और आपके वेबसाइट पर ads आएंगे, तो आप पैसे कमाओगे,साथ में अपने Affiliate link के जरिए, पैसे कमा पाएँगे, प्रोमोशन करके पैसे कमाओगे, और भी कई तरीके हैं, जिससे आप पैसे कमा पाओगे।जबतक आपका ब्लॉग नहीं होगा, आप पैसे नहीं बना पाएंगे।

Blog कैसे बनाएं?

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल का एकाउंट होना जरूरी है और साथ ही डोमेन और होस्टिंग चाहिए, आगे के स्टेप्स आपको नीचे के पॉइंट में देखने को मिलेंगे।

Hosting:- चुकी आप ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाने वाले हैं, तो आपको कोई भी होस्टिंग लेने की जरूरत नहीं है, आपको गूगल खुद का एक होस्टिंग देता है। आप अपना डेटा गूगल के सर्वर पर डाल सकते हैं।

Hosting  क्या है?

होस्टिंग को समझने के लिए आपको एक example देते है, मान लीजिए आप किसी नए शहर में गए, या दिल्ली गए, इसे आप गूगल समझिए, अब दिल्ली में आपको रहने के लिए किराया पर मकान चाहिए, जस्ट यही काम होस्टिंग का होता है ऑनलाइन की दुनिया मे होस्टिंग को एक किराये का घर कह सकते हैं, जहाँ पर आपका सारा ऑनलाइन डेटा स्टोर रहता है, जिसे आप कहीं से भी access कर सकते हैं।

Domain:- गूगल आपको खुद के ब्लॉग के लिए एक subdomain भी फ्री में देता है, जिसे आप purchase करके अपने नाम पर रजिस्टर कर सकते हैं, और किसी भी प्लेटफॉर्म पर आपको पहले डोमेन खरीदना होगा, तब ही आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

Domain क्या है?

जैसा कि ऊपर मैंने आपको एक किराए के मकान का उदाहरण दिया, अब असल मे आपका जो भी नाम हो, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, जब नए शहर में गए हो, तो नया नाम भी रख सकते हो, ताकि वहाँ के लोग आपको उसी नाम से बुलाएं। बस यहीं काम डोमेन का होता है, आप जिस नाम से अपना डोमेन रजिस्टर करेंगे, आपको उसी डोमेन को सर्च करने पर आपका पूरा डेटा दिखेगा।

Blog  कितने तरीके से बना सकते हैं?

Blog  कितने तरीके से बना सकते हैं?

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास कई तरीके हैं, पर मैं आपको जो सबसे ज्यादा फेमस और अच्छा है, वैसा दो तरीके बताऊंगा, जिससे कि आप ब्लॉग बना सकते हैं, एक फ्री है, तो दूसरा पेड है, और इसके जैसे कई ऐसे तरीके हैं जिससे आप खुद का एक प्रोफेसनल ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

  • ब्लॉगर
  • वर्डप्रेस

ब्लॉगर :- यह एक फ्री प्लेटफॉर्म गूगल के तरफ से दिया गया है, जहाँ पर आप बिना एक भी रुपया लगाएं, अपना ब्लॉग बना सकते है, लेकिन इसके कुछ अच्छाई तो कुछ बुराई भी है, जो आपको आगे बताउंगा।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाएं?

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आप नीचे के स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले गूगल पर टाइप करें Blogger.com
  2. आपको एक वेबसाइट दिखेगा।
  3. एक Sign in का ऑप्शन और एक Create A Blog का ऑप्शन आएगा, आपको उसपर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आपको एक गूगल का sign in का पेज ओपन होगा, आपको अपना ईमेल id और ईमेल का पासवर्ड डालकर sign in कर लेना है।
  5. इसके बाद आपको अपना डोमेन चुनना है, और बस हो जाएगा, आपका ब्लॉग रेडी।
  6. जब ब्लॉग रेडी हो जाए, तो आपको कस्टमाइज करना है।
  7. क्या क्या कस्टमाइज करना है, आपको नीचे बताऊंगा।
ब्लॉगर ब्लॉग को कस्टमाइज कैसे करें?

ब्लॉगर ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉगर पर sign in कर लेना है, अब आपको ऊपर लेफ्ट में थ्री डॉट दिख रहा होगा। साथ मे राइट में भी कुछ ऑप्शन दिख रहा होगा। आपको लेफ्ट वाले थ्री डॉट पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको ढेरो ऑप्शन दिखेगा, मैं आपको एक एक करके उसे समझाता हूँ।

थ्री डॉट पर क्लिक करते ही आपको ये ऑप्शन दिखेगा।

नाम:- आपका नाम दिखेगा, जो भी आपने ब्लॉग बनाते समय दिया होगा, आप अगर उसपे क्लिक करते हैं, तो एक नया ब्लॉग बना सकते हैं।

+ New Post:- इसमे प्लस का निशान होगा, और new post लिखा होगा, जैसे ही आप इसपर क्लीक करोगे, आप एक नया आर्टिकल लिख पाओगे।

Post:- इस पर क्लिक करते ही आपको आपके सारे पोस्ट दिखेंगे।की कौन कौन सा पोस्ट पब्लिक है, प्राइवेट है, शेड्यूल्ड है, कब पब्लिक आप करना चाहते हैं, ये सब सेटिंग आप इसमे कर सकते हैं।

Stats:- इसमें आपको दिखेगा, की आपके वेबसाइट की वर्तमान में रीच कितनी है, कितने व्यूज हैं, आज कितने व्यूज हैं, कल कितने थे ,महीने भर पहले कितने थे। सबकुछ आप चेक कर सकते हैं।

Comment:- इसमे आपको वो सारे कमेंट दिखेंगे, जो लोगो ने आपके आर्टिकल पे किए होंगे।

Earnings:- सबसे मेन ऑप्शन यही है, इसी से आपको पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे। जैसे ही आप इसपे क्लिक करोगे, आपको Create Adsense Account का ऑप्शन दिखेगा। पर आपको इसपर अभी क्लिक नहीं करना है, और तब तक नहीं करना है, जब तक कि आपके ब्लॉग पर कम से कम 20 से 30 आर्टिकल न हो जाए। उसके बाद ही एडसेंस के लिए अप्लाई करें, वरना आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसके बारे और भी जानकारी आपको यूट्यूब पर मिल जाएगी।

Pages:- यह पेज का ऑप्शन है, जहाँ पर आप खुद के वेबसाइट का एक Privacy Policy, about us, contact us, और डिस्क्लेमर पेज बनाना होगा, और उसे वेबसाइट के पेज से लिंक करना होगा। यह बहुत ही जरूरी प्रोसेस है, अगर आप एडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, इसके बिना आपका ऍप्लिकेशन रिजेक्ट हो जाएगा।

Layout:- ईसी में आपको वो सारा ऑप्शन दिखेगा, जहाँ से आप अपने वेबसाइट को कैसा दिखाना चाहते है सेट कर सकते हैं। जैसे कि LOGO, header, footer, सोशल मीडिया लिंक इसके साथ और भी कई लेआउट देखने को मिल जाएगा। इसके लिए आप यूट्यूब पर देखें।

Theme:- इसपे क्लिक करने के बाद आपके ब्लॉग की थीम दिखाई देगी, जिसे आप बदल भी सकते हैं, नार्मल से थीम इसमे होता है, अगर आप प्रोफेसनल थीम चाहते हैं, तो यूट्यूब पर सर्च करिए, free blogger theme. आपको उन वीडियो में सलूशन मिल जाएगा।

सेटिंग:- थीम के बाद आता है, सेटिंग इसमे आपको टाइटल, डिस्क्रिप्शन, ब्लॉग लैंग्वेज, favicon, कस्टम डोमेन सब आपको दिख जाएगा।

Reading List:– इसका कोई खास काम नहीं है, जिन्हें आपने फॉलो किया होगा, उसकी लिस्ट दिखाई देगा।

View blog:- इसपे क्लिक करके आप अपने ब्लॉग को देख सकते हैं, की कैसा डिज़ाइन है, कैसे कस्टमाइज किया गया है, और कौन कौन आर्टिकल उसपे है।

नोट:- जब आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बना लेते हैं, तो आप पैसे कमा सकते हैं, शुरुआत में आपको इनकम नहीं होगा, आपको लगातार मेहनत करते रहनी होगी, इस ब्लॉग पे रोजाना पोस्ट लिखें, और हर रोज कुछ न कुछ रिसर्च करते रहें, जिससे आपकी जानकारी बढ़ेगी।

आर्टिकल लिखने के भी कई रूल हैं, जो आपको यूट्यूब पर मिल जाएंगे। दोस्तों ध्यान दें, की यह एक फ्री प्लेटफॉर्म है, तो आपको वैसा सेटअप या रूल देखने को बिल्कुल नहीं मिलेगा, जो पेड प्लेटफार्म में है, पर ऐसा नहीं है, की इसपे आपका ब्लॉग रैंक नहीं करेगा, इसपे भी करेगा। लेकिन इसके कुछ फायदे और नुकसान भी हैं।

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के फायदे।
  1. ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद आपको ये फायदा होगा।
  2. कस्टमाइज में कोई ज्यादा झंझट नहीं होगा। क्योंकि लिमिटेड ऑप्शन होता है।
  3. यह एक फ्री प्लेटफॉर्म है, तो आप जितना चाहें उतने ब्लॉग / वेबसाइट बना सकते हैं।
  4. इसमे डोमेन और होस्टिंग फ्री में दी जाती है।
  5. इसमे भी ऐड लगाके कमा सकते हैं।
  6. आपका एकाउंट पूरी तरह से सिक्योर है।
ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के नुकसान ।

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के कुछ नुकसान भी हैं, जो आपको एकाउंट बनाते समय ध्यान रखना चाहिए।
आप जो भी ब्लॉग बनाओगे, इसके लिए होस्टिंग भले ही गूगल दे रहा हो, लेकिन साथ ही उसे यह राइट मिल जाता है, की अगर आपके ब्लॉग पर किसी भी तरह का झूठा या आपत्तिजनक पोस्ट रहा तो गूगल उसे डिलीट कर देगा। यहाँ तक कि अगर आपका वेबसाइट पूरा रैंक भी कर गया फिर भी, और केवल पोस्ट ही नहीं आपका एकाउंट भी डिलीट कर सकता है। तो ध्यान रखें।

ये आपके डोमेन में अपना subdomain ऐड कर देते हैं जो कि आपके नाम के बाद. Blogspot लिखा आ जाता है, जो कि एकदम अनप्रोफेशनल देखने मे लगता है। और लोग कम ट्रस्ट करते हैं .blogspot की वेबसाइट पर। हालांकि आप इसे जब चाहे हटाकर अपना Custom डोमेन ऐड कर सकते हैं, पर राइट गूगल के पास ही रहेगी।

इसमे आपको फ्री थीम दी जाती है, जो कि एकदम बेकार देखने मे लगती है, तो अगर आप नया कोई थीम लगाना चाहें, तो गूगल से डाऊनलोड करके लगा सकते हैं। जिससे आपका वेबसाइट प्रोफेसनल दिखेगा।

इसमें कस्टमाइज करने के लिए कोई ज्यादा खास ऑप्शन नहीं है, तो अगर आपको कोई ऐसी चीज बदलनी हो जो कि लेआउट में ऑप्शन न हो तो आपको कोडिंग से करना पड़ेगा, तो इसमें कोडिंग जरूरी है।

WordPress:- यह एक CMS होता है, जिसके हेल्प से आप बिना किसी भी कोडिंग के केवल लेआउट के जरिए एक अच्छा सा ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं, लेकिन यह एक पेड CMS होता है। ब्लॉगर भी एक CMS ही है, लेकिन वह फ्री होता है, और वर्डप्रेस पेड, इसमे आपको खुद का डोमेन और होस्टिंग खरीदना होता है।

उसके बाद अपना ब्लॉग बना सकते हैं, इसे बनाने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी है, इसलिए इसपर कोई खास चर्चा नहीं करेंगे। हम जानते हैं कि आपलोग के पास पैसे इन्वेस्ट करने के लिए नहीं है, इसलिए आपको ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाना सीखा दिया । अगर आप पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं, मिनिमम 4000 तो आप एक WORDPRESS पर वेबसाइट जरूर बनाएं।

आपको 3000 में 1 साल के लिए होस्टिंगर की होस्टिंग मिल जाएगी। और 500 से 700 में एक अच्छा डोमेन, आप चाहें तो होस्टिंगर के अलावे भी किसी और होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग ले सकते हैं, लेकिन मैं आपको होस्टिंगर ही रिकमेंड करूँगा।

WordPress पर ब्लॉग बनाने के फायदे:-

Wordpress पर ब्लॉग बनाने के फायदे

  • आपको कोडिंग की समस्या नहीं होगी। क्योंकि सबकुछ आप केवल लेआउट से कस्टमाइज कर सकते हैं।
  • इसका कंट्रोल आपके हाथ मे है, कोई भी बिना आपके परमिशन के आपका ब्लॉगर एकाउंट एक्सेस नहीं कर सकता।
  • कोई भी नई चीज ऐड करने के लिए plug in उपलब्ध है।
  • इसका फ्री वाला थीम भी फैंटास्टिक है।
WordPress पर ब्लॉग बनाने के नुकसान:-
  1. आपका एकाउंट सिक्योर नहीं है, आपको सिक्विरिटी के लिए plug in लगाने पड़ेंगे।
  2. आपको इसके फंक्शन समझने में शुरुआत में समस्या आ सकती है।
  3. और ज्यादा कुछ इसका नुकसान नहीं है।

जरूर पढ़े –

Paytm Service Agent Ban Kr Kamaye Hazaro Rupay Mahina

Photo Editing Business में कैसे कर सकते हैं कमाई

Copywriting Business से कैसे कर सकते है कमाई

Diwali Business Ideas जिनसे आप कमा सकते है हज़ारो रूपए

मेरी क्या राय है? ब्लॉग बनाने के विषय मे।

दोस्तों वैसे तो Blogging करना एक बहुत ही धैर्य वाला काम है, अगर आप जल्दी कमा कर जल्दी उड़ाने वालों में से हैं, तो Blogging आपके लिए नहीं हैं, इसमे सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है, आपका पेशेंस। अगर आप लगातार कम से कम 6 महीने तक बिना पैसे के काम कर सकते हैं ,तो आप ब्लॉगिंग जरूर करें, इसमे धीरे धीरे जब आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा। तो एक दिन ऐसा आएगा, की आप सोये भी रहिएगा, फिर भी आपके पुराने किए गए कामों के बदले भविष्य में भी पैसे मिलते रहेंगे। इसमे पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है।

निष्कर्ष:- दोस्तों आप कहीं पर भी ब्लॉग बना लीजिए, जब तक आप मेहनत नहीं करेंगे, आपका ब्लॉग रैंक नहीं करेगा, तब तक आपकी earning नहीं होगी, तो मेहनत से जी न चुराएं। ऐसा नहीं है,की वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाइएगा, तो ज्यादा रैंक करेगा, और ब्लॉगर पे बनाइएगा, तो कम रैंक करेगा, रैंक दोनों पर करेगा, पर आपको सही कीवर्ड को टारगेट करना है, और अपने SEO पर खास ध्यान देना है।

आप अगर इंग्लिश आर्टिकल नहीं लिख सकते तो हिंदी में ब्लॉग बनाइये, आज के समय मे लोग हिंदी आर्टिकल से भी लाखों की कमाई कर रहे हैं। अगर आपको ब्लॉग वेबसाइट से जुड़ी और भी जानकारी चाहिए, तो आप यूट्यूब पर सर्च करिए। आपको हजारो वीडियो मिल जाएगा। जिससे आप सिख सकते हैं।

नोट:- कृपया कोई भी निवेश अपने जोखिम पर करें, अगर आपको किसी भी तरह का नुकसान होता है, तो उसकी जिम्मेदारी www.sikhleindia.com की नहीं होगी। हमारा काम केवल आप तक सही जानकारी पहुंचाना था।

Previous articlePhoto Editing Business में कैसे कर सकते हैं कमाई
Next articleYoutube से पैसे कैसे कमाएं 2021, अब यूट्यूब से पैसे कमाना हुआ आसान जानिए कैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here