Top 3 Ways To Earn Money | 2022 में बिना पैसे लगाए, कमाने के 3 ‘बढ़िया रास्ते

260

अगर आप इन बिज़नेस में से किसी भी एक बिजनेस की शुरुआत कर देते हो। तो आने वाले साल 2022 में एक successful business man बन सकते हो। उसके लिए आपको पूरे दिल मेहनत करनी होगी। हम आपको Top 3 Ways To Earn Money के बारे में बताएंगे लेकिन अगर आप मेहनत नहीं कर सकते तो इस आर्टिकल को आप छोड़ सकते हो।

Top 3 Ways To Earn Money Without Investment

  • Education
  • Social media
  • Job

चौथा एक प्रो टिप है।

Education के द्वारा पैसे कैसे कमाएं?

मेरा पहला सवाल है कि क्या आप एक स्टूडेन्ट हैं? अगर हाँ तो आपके लिए ये बोनस पॉइंट है, अगर आप कोई हाउस वाइफ या जॉब वाले बंदे हैं, फिर आप Education Sector से पैसे कमा सकते हैं, तो बिना पैसे के पैसे कैसे कमाएं । चलिए आपको इसका blue print देते हैं।

एजुकेशन:- शिक्षा हमसब के लिए बहुत ही जरूरी है, आज के समय मे अगर आप शिक्षित नहीं हैं, तो आपको जाहिल समझा जाता है, और बेरोजगारी की समस्या अधिक होती है, तो इन सब चीजों को दूर करने के लिए हमे और आपको मिलकर एडुकेशन सेक्टर को अधिक से अधिक बढ़ावा देना चाहिए। उसके लिए आप स्कूल खोल सकते हो। अपने आस पास के लोगो को जागरूक कर सकते हो। ताकि हर कोई online earning कर पाए। यह उन Top 3 Ways of Earn Money में से एक बेहतरीन बिज़नेस है ।

शिक्षा से पैसे कैसे कमाएं?

जैसा कि आप सब जानते हैं, की शिक्षा कितना जरूरी है, और आप शिक्षित हैं, तभी इस आर्टिकल को पढ़ पा रहे हैं, या कोई भी ऑनलाइन काम कर पा रहे हैं, आज का समय डिजिटल हो गया है, इसलिए हर किसी को ऑनलाइन आना ही पड़ेगा, चाहे वो स्टूडेंट्स हो, या कोई बिजनेस मैन। शिक्षा से भी पैसा कमाने के कई तरीके हैं, आप चाहे तो इनमें से कोई या इन सब तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

कोचिंग:- अगर आप पूरे दिन में 1 या 2 घंटे कोचिंग या ट्यूशन पढ़ा सकते हैं, तो ये आपके पॉकेट मनी के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है, अगर आप ज्यादा हाई लेवल की क्लास को नहीं पढ़ा सकते तो छोटे छोटे बच्चों को पढ़ाइए, जो की 1 से 5 वी क्लास तक के हों, या फिर आप उनलोगों को पढ़ा सकते हैं, जो आपके साथ पढ़ते हो, पर क्लास में उन्हें समझ नहीं आता हो (इसके लिए आपको उससे ज्यादा ज्ञान होना आवश्यक है) ।

आप दूसरों के कोचिंग में जाकर पढ़ा सकते हो, या फिर खुद का ट्यूशन स्टार्ट कर सकते हो। अगर आपके पास जगह नहीं है, तो आप Home Tuition पढ़ा सकते हो।

ट्यूशन कैसे खोले? बच्चे कैसे आएंगे?

ट्यूशन कैसे खोले?

ट्यूशन खोलने के लिए सबसे पहले आप अपने घर के बच्चों को पढ़ाना शुरू करिए। और उनसे बोलिए की अगर उनका कोई दोस्त हो, जो ट्यूशन पढ़ना चाहे तो आके पढ़ सकता है, एक महीने के लिए बिल्कुल फ्री में है। आप शुरुआत कर रहे हैं, इसलिए पैसे का मोह मत देखिए, एक महीने फ्री का नाम सुनते ही, आपके पास महीने भर में 20 से 30 बच्चे इकट्ठा हो जाएंगे।

अगर आप शहर में हो, तो आप ज्यादा चार्ज कर सकते हो, लगभग एक बच्चे का 500 या इससे अधिक भी, लेकिन अगर आप गांव से हो, तो हाल आपको पता होगा। आपको अधिक से अधिक 200 रुपये छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए मिलेंगे, पर आप पैसे पर नहीं अपने काम पर ध्यान दीजिए। हर महीने लगभग इतना तो आ ही जाएगा, की आपका खर्च निकल जाए।

Online:- दूसरा तरीका है, एडुकेशन से पैसे कमाने का की आपको अपने ऊपर पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। आपको कई तरह के courses करने होंगे, और डिजिटल स्किल सीखना होगा, ऐसा नहीं है, की आप एक ही दिन में सब सिख जाओगे, आप धीरे धीरे अपने आपको Develop करो।

जैसे मान लो आपको Digital Marketing सीखना है, तो क्या आप एक दिन में सिख जाओगे। नहीं न, क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग बहुत बड़ी फील्ड है, लेकिन आप डिजिटल मार्केटिंग फिर भी सिख सकते हैं, उसके लिए आपको इसे छोटे छोटे goal बनाकर achieve करना होगा, जैसे कि पहले SEO सिख लिया, फिर google Ads सिख लिया, फिर फेसबुक एड्स सिख लिया, और भी जो courses हैं, उन्हें धीरे धीरे करके सिख लिया। इन्हें सीखने के बाद आप अपना ऑनलाइन की दुनिया मे carrier बना सकते हैं।

इन सब courses में सब का अलग अलग क्षेत्र है, अगर आप किसी एक क्षेत्र में भी मास्टरी कर लेते हैं, फिर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। साथ ही आप यूट्यूब और ब्लॉगिंग से भी पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? इसके लिए हम पहले ही आर्टिकल लिख चुके हैं, आप उन्हें जरूर पढ़िए।

राइटिंग :- आप ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए भी हम एक आर्टिकल लिख चुके हैं, आप जाकर वेबसाइट से पढ़ सकते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाएं?

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाएं?

आज के समय मे सोशल मीडिया से पैसा कमाना बेहद ही आसान हो गया है, अब ऐसा नहीं है, की लोग केवल govt जॉब के आस में ही बैठे रहते हैं, या पैसे अधिक न होने पर कोई बिजनेस शुरू नहीं कर सकते । अगर आप ऑनलाइन सोशल मीडिया के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते हैं, तो काफि है, इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए, और अगर आप सोशल मीडिया influencer बन जाते हैं।

तो फिर तो सोने पे सुहागा हो जाएगा। क्योंकि अभी के समय सोशल मीडिया influencer एक पोस्ट का ,एक स्टोरी का इतना ज्यादा तक चार्ज करते हैं, की एक गरीब के घर के पूरे महीने का राशन आ जाता होगा।

सोशल मीडिया इंफ्लूएसर क्या है?

सोशल मीडिया influencer को आप इस तरीके से समझ सकते हैं, की अगर किसी को अपना बिजनेस ग्रो करवाना हो, तो वह अपने प्रोडक्ट का प्रोमोशन बहुत ही ज्यादा करना चाहेगा, इसके लिए वह Advertisement चलाएगा। या फिर उस प्रोडक्ट से रिलेटेड कोई ऐसा बंदा ढूंढेगा।

जिसकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छी खासी वैल्यू है, उसे फोलो करने वाले लोग, उनकी बात पर विस्वास करते हैं, जब उन्हें कोई ऐसा बंदा मिल जाता है, तो ये लोग उनसे बोलते हैं, आप हमारे प्रोडक्ट ये एक 10 सेकंड का क्लिप है, उसे दिखाइए, या अपनी स्टोरी में डालिए। और बदले में हम आपको कुछ पैसे देंगे।

और जब डील पक्की हो जाती है, तो ये लोग पैसे लेकर अद्वेर्टीज़मेंट(Advertisement) दिखा देते हैं, या उसके बारे में अपने फॉलोवर्स को बता देते हैं, और इससे होता यह है, की जिसे जो Requirement होता है, वो अपने अपने हिसाब से खरीदता है, और इससे कंपनी वालों को मुनाफा होता है। Top 3 Ways To Earn Money में से यह सबसे ज़्यादा मशहूर कार्ये होता जा रहा है।

सोशल मीडिया इंफ्लूएसर कैसे बने?

सोशल मीडिया इंफ्लूएसर कैसे बने?

सोशल मीडिया इंफ्लूएसर बनने के लिए आपको इन तीन सरेप्स को फ़ॉलो करना होगा।

  1. Subscriber/ Follower:-सबसे पहला काम आपका यही है, की आप अपने सब्सक्राइबर को बढाइए, अगर आप किसी और प्लेटफॉर्म पर हैं, तो अपने follower को बढ़ाइए। आपको हर रोज फॉलोवर increase होने जरूरी है। जितने ज्यादा फॉलोवर होंगे, उतनी ज्यादा आपकी रीच होगी। उतना ही बड़ा आपका नाम होगा, उतना ही ज्यादा आप कमा पाओगे।
  2. Daily post:- ये सबसे मेन पॉइंट है, अगर आप daily post नहीं करते हैं, तो आप जिस भी app पे एकाउंट बनाए हैं ,उसकी रिच कम हो जाएगी, और सब्सक्राइबर decrease हो जाएंगे। रोज का मतलब यह नहीं कि हर रोज, रोज का मतलब है, की Constantly. आप हमेशा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे, और कोशिश करें कि अपने फॉलोवर के पूछे गए सवालों का जवाब ज्यादा से ज्यादा दे पाए।
  3. Attach with follower:- हमेशा अपने फॉलोवर के साथ attach रहें, अगर कोई personally आपसे कुछ पूछता है, उसे जरूर जवाब दें, और नम्रता से बात करें, जिससे उन्हें अच्छा फील होगा, और हो सकता है,की वो 10 और आपके फॉलोवर बढ़ा दे। ( Must Read Top 3 ways to earn money )

एक सोशल मीडिया influencer को कितना पैसा मिलता है?

एक सोशल मीडिया influencer को per पोस्ट डालने का शुरुआत में 500 से 1000₹ और जब ग्रो हो जाइएगा, अच्छे खासे जब फॉलोवर हो जाएंगे, तो एक पोस्ट का 10000 से 20000 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं। तो ये भी आपके लिए बेस्ट opportunity है।

एक सोशल मीडिया इंफ्लूएसर बनकर पैसे कैसे कमाएं? शुरू से पूरा प्रोसेस

अगर आप एक सोशल मीडिया इंफ्लूएसर बनना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।
सबसे पहले आप एक दिन बैठिए। और कम से कम 10 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को choose करिए।
अब आप इनमें से 5 ऐसे प्लेटफार्म चुनिए, जिस पर आप बिना पैसे के भी काम कर सकते हों।
जैसे कि Youtube, Instagram, facebook, blogger, affiliate program ।

  1. आप सबसे पहले इन सब मे अपना एक ही नाम से एकाउंट बना लीजिए, आप अलग अलग नाम भी ले सकते हैं, और अलग अलग प्लेटफॉर्म भी, मैंने बस Example दिया है।
  2. इसके बाद सभी एकाउंट को एक दूसरे से लिंक कीजिए।
  3. जैसे कि यूट्यूब की लिंक इंस्टाग्राम में, और facebook की लिंक यूट्यूब में, और इस तरह से आप अपने एकाउंट की लिंकिंग कर लीजिए।
  4. अब आप एक दिन निकालिए, और केवल इन्स्टाग्राम के बारे में जानिए, उसके पूरे फ़ीचर के बारे में जानिए।
    और दूसरे दिन यूट्यूब और तीसरे दिन फेसबुक और इस तरीके से सभी app को चलाना सिख लीजिए।
    अब आप जिससे चाहे, उससे शुरुआत करें।
  5. मेरी recommendation रहेगी,की आप इंस्टाग्राम से शुरू करें।
  6. सबसे पहले इंस्टाग्राम पर एक पेज बनाइए। औऱ उसपे daily पोस्ट करिए। याद रहे आपको अपने इन्स्टाग्राम को केवल ग्रो करना है, फिलहाल
  7. जब इंस्टाग्राम पर आप कुछ फेमस हो जाएं, तो लोगो को इन्फ्लुएंस करिए, अपने और भी प्लेटफॉर्म पर आने के लिए, और इस तरीके से आपका एक फॉलोवर बेस बन जाएगा।
  8. और जब आपका बिजनेस बड़ा हो जाएगा, तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे अपना प्रोडक्ट प्रमोट करवाना चाहेंगे।

ऑनलाइन जॉब से पैसे कैसे कमाएं?

कंटेंट राइटिंग:- अगर आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट नहीं करना चाहते हैं, या फिर आपको जल्दी पैसे चाहिए, तो आप एक काम करिए, थोड़ा सा अपना टाइम इन्वेस्ट करिए, यूट्यूब खोलिए और उससे कंटेंट राइटिंग का कोई फ्री कोर्स करके कंटेंट राइटिंग/ और आर्टिकल राइटिंग सिख लीजिए। क्योंकि इस जॉब से आपको इंस्टेंट पैसे मिल जाएंगे। आप चाहे तो कंटेंट राइटिंग के साथ फ्री में ब्लॉगर पर भी काम धीरे धीरे बढ़ा सकते है।

यूट्यूब स्क्रिप्ट राईटिंग:- आज लगभग हर कोई यूट्यूब पर वीडियो डालना चाहता है, पर यूट्यूब पर वो क्या डालें, कैसे डाले, कैसे शुरुआत करें, कैसे अंत करें, उसे नहीं पता होता है, ऐसे में उन्हें जरूरत पड़ती है, एक यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर की, अगर आप मे क्रिएटिविटी है, और आप यूट्यूब की स्क्रीप्ट लिख सकते हैं, तो डेफिनेटली आपको ये जॉब करनी चाहिए, अगर आपको नहीं पता कि यूट्यूब की स्क्रिप्ट कैसे लिखते हैं, तो आप यूट्यूब पर ही सर्च कर सकते हैं, की यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटिंग कोर्स, और वहाँ से आप फ्री में सीखिए, उसके बाद काम शुरू कीजिए।

Voice over:- यूट्यूब स्क्रिप्ट की तरह ही voice over वालों की भी जॉब की कमी नहीं है, अगर आपके पास अच्छी आवाज है, तो आप किसी दूसरे के चैनल पर अपनी आवाज दे सकते हो। उसके लिए आप उनसे संपर्क करिए। ये आप उन चैनल वालों से जाकर डील कर सकते हैं, जिनके सब्सक्राइबर तो ठीक ठाक हैं, लेकिन उनकी आवाज अच्छी नहीं है, आप fact चेंनल वालों की तरफ जा सकते हैं, क्योंकि voice over में इनकी डिमांड अधिक होती है। 

इन सभी Top 3 ways to earn money को जरूर आंत तक पढ़े….

ऑनलाइन जॉब से कितना कमा सकते है?

दोस्तों वैसे तो ऑनलाइन कमाई की कोई लिमिट नहीं होती है, लेकिन चुकी आप जॉब कर रहे हो, इसलिए आपको केवल एक लिमिट में ही पैसा दिया जाएगा, आप जितना काम करोगे, उस हिसाब से पैसे मिलेंगे। जैसे अगर आप कंटेंट राइटिंग करते हो, और परमानेंट क्लाइंट है, तो कंटेंट लिखने का 1200 से 1500 चार्ज कर सकते हो, वही अगर आप आर्टिकल राइटिंग करते हो।

तो 1000 से 1200 या 1500 एक आर्टिकल का चार्ज कर सकते हो, और जैसे जैसे एक्सपीरियंस बढ़ें, आप अपना चार्ज बढ़ा सकते हो। इंडिया में एक एक आर्टिकल राइटर महीने के लाखों रुपये कमाते हैं, बस कुछ आर्टिकल लिखने का, voice over की बात करें, तो इससे भी आप अच्छा खासा earning कर सकते हो।

ऑनलाइन जॉब कहाँ से मिलेगा?

ऑनलाइन जॉब कहाँ से मिलेगा?

ऑनलाइन जॉब ढूढने के लिए आप इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक का सहारा ले सकते हो, मैं आपको एक सिंपल से तरीका बताता हूँ, आप क्या करो कि टेलीग्राम app डाऊनलोड करो, और उसमें ढेर सारे ऐसे ग्रुप्स जॉइन कर लो जहाँ पर लोग, इन जॉब्स के लिए सर्च करते हैं, या जॉब्स का प्रपोजल देते हैं, फिर आप अपना एक प्रोपोजल लिखिए, और उन ग्रुप्स में डालिए।

अगर किसी को आपका प्रपोजल पसंद आएगा, तो वो आपको मैसेज जरूर करेगा। आपको हमेशा एक्टिव रहना है, और सभी ग्रुप में प्रपोजल डाल देना है, और केवल टेलीग्राम के भरोसे नहीं बैठना है, आप यूट्यूब, इंस्टाग्राम, और फेसबुक पर भी लोगो को प्रपोजल भेजिये, और जब वो return आपको मैसेज करे, फिर आप अपनी जॉब के लिए डील कर सकते हो। आप इन Top 3 ways to earn money के बारे में जरूर अच्छे से सोचे। 

प्रो टिप:- आपको एक बहुत ही बढ़िया एडवाइस दे रहा हूँ, की आप ऊपर बताये गए ,किसी भी काम मे से कोई भी काम करिए, लेकिन अपनी सोच हमेशा एक नये स्टार्टअप के लिए रखिए। क्योंकि आज तक जितने भी लोग गरीब से अमीर बने हैं, सब लोगों ने अपना खुद का ही स्टार्ट अप शुरू किया है। कोई भी ऐसा नहीं है, जो कि किसी दूसरे के अंदर में जॉब करके अमीर बना हो, हाँ कुछ समय के लिए जॉब भी जरूरी है, ताकि आपके पास स्टार्टअप के लिए कुछ पैसे आ जाएं। 

कैसे शुरू करें अपना खुद का स्टार्टअप ?

अपना खुद का स्टार्ट अप शुरु करने के लिए आपको सबसे पहले समझना होगा, उनलोगों को जो पहले से अपना स्टार्टअप किए हुए हैं, और आज एक successful इंसान हैं, आप सबसे पहले उनलोगों के बारे में रिसर्च करिए, उनके बारे में पता करिए, उनके द्वारा किए गए गलतियों से सीखिए। उनके किस decision का उनके बिज़नेस पर क्या असर पड़ा आप सब कुछ पढ़िए, जब आपके पास कुछ नॉलेज हो जाएगी, तब आप कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जरूर पढ़े –

कौन सा बिजनेस शुरू करें?

इस बात का जवाब आप खुद बता सकते हैं, देखिए जितने भी लोगो ने अपना बिजनेस शुरू किया है, उन सब के पीछे केवल एक ही Reason था। कमी। अगर आप youtube को बनाने वाले के भी बारे में पता करेंगे, तो आपको पता चलेगा, की उन्हें वीडियो शेयर करने में प्रॉब्लम दिखी की लोग वीडियो तो बना लेते हैं, लेकिन उन्हें शेयर करने के लिए कोई प्लेटफॉर्म नहीं है, इसलिए यूट्यूब बना दिया।

वही अगर आप oyo के बारे में पता करेंगे, तो आपको पता चलेगा, की इन्होंने ये प्रोब्लेम फेस किया कि होटलो का किराया बहुत ही महंगा होता था, और महंगा होने पर भी उतनी ज्यादा सुविधा नहीं मिल पाती थी। और इन्होंने लोगो के इसी प्रॉब्लम को सॉल्व किया। और oyo आज इतना फेमस है। रेड bus के ओनर के साथ भी यही हुआ कि एकबार वो दीपावली में अपने घर जा रहे थे।

तो उन्हें कोई भी बस नहीं मिला, पूरा दिन बस स्टैंड पर खड़े रहे, और तभी इन्हें एक प्रॉब्लम दिखा, और इन्होंने उस समस्या को सुलझा दिया। यही काम Zomato के साथ भी हुआ। मतलब की जबतक आपको कोई ऐसी प्रॉब्लम नहीं दिखती जिससे लोगों को फायदा है, तब तक आपको अपने स्टार्टअप का आईडिया नहीं मिलेगा।

क्योंकि जितने भी लोगो ने अपना स्टार्टअप किया है, सब लोगो ने किसी न किसी प्रॉब्लम को फेस किया है। अब आपकी बारी तो जाइए और खोजिए प्रॉब्लम और उन्हें सॉल्व करने के तरीके, अगर आपके पास पूंजी नहीं है, तो अपना आईडिया लेकर उन लोगो के पास जाइए, जो पैसे लगा सकते हैं।

निष्कर्ष:- तो आशा करता हूँ, की आपको Top 3 ways to earn money में सब कुछ समझ मे आया होगा। की आप कैसे अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, और अगर स्टूडेंट्स हैं, तो कैसे पैसे कमा सकते हैं? अगर कोई प्रॉब्लम हो तो कमेंट करें।

Previous articleYoutube से पैसे कैसे कमाएं 2021, अब यूट्यूब से पैसे कमाना हुआ आसान जानिए कैसे
Next articleBlack Pepper Business | शुरू करें काली मिर्च का बिजनेस और कमाएं, 2 लाख महीने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here