Black Pepper Business | शुरू करें काली मिर्च का बिजनेस और कमाएं, 2 लाख महीने

59

आज फिर से एक धांशू बिजनेस आईडिया आपके साथ शेयर करने वाला हूँ, जिसके जरिए आप महीने के 2 से 3 लाख कमा सकते हैं। हाई प्रॉफिट बिजनेस आईडिया है, जिसके जरिए, लोग कमा रहे हैं, और आपको भी कमाने का मौका मिल सकता है। तो क्या है, कैसे है, क्या करना होगा। सबकुछ बताऊंगा, तो शुरू से अंत तक बने रहिए। जिस बिजनेस की मैं बात कर रहा हूँ, उस बिजनेस का नाम है, Black Pepper Powder Making Business.

इस बिजनेस में आपको क्या क्या चाहिए? ब्लैक पेपर के बिजनेस के लिए कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना प्रॉफिट होगा? कौन कौन सी मशीन चाहिए? कौन कौन सी लाइसेंस चाहिए? कितनी बिजली चाहिए? और कितना लोग चाहिए? ब्लैक पेपर पाउडर बनाने का प्रोसेस क्या है?कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे? ब्लैक पेपर पाउडर के फायदे?इसकी मार्किट में डिमांड कितनी है? इसकी मार्केटिंग कैसे करें?

काली मिर्च पाउडर क्या है? और कैसे बनता है?

काली मिर्च एक मसाला की सामग्री है, जिसे सब्जी बनाते समय डाला जाता है, ताकि सब्जी का स्वाद बढ़ जाए। और यह बनता नही है, बल्कि इसकी खेती होती है, और किसान इसे अपने खेत मे उगाता है, और बाजार में बेच देता है। और लोग इसे खरीदकर अपने सब्जी के मसाले में डालते हैं, ताकि सब्जी का स्वाद बढ़ जाए।

काली मिर्च डायरेक्ट मार्किट में नहीं आता हैं, कंपनी क्या करती है, की जब भी किसान काली मिर्च को ऊगा देता है, और जब black Pepper यूज़ करने के लायक हो जाता है, तो कंपनी उसे खरीद लेती है, और फिर उसे क्लीन करके अपने ब्रांड से मार्किट में बेच देती है। अभी जमाना थोड़ा सा बदल गया है, और हर कोई आसान काम करना चाहता है, केवल क्लीन किए हुए ब्लैक पेपर को सब्जी में डालने के लिए सिलवट पर पीसना होता है, इसी कमी को देखते हुए, कंपनियों ने पिसे हुए काली मिर्च यानी कि Black Pepper Powder बनानें शुरू कर दिए।

काली मिर्च पाउडर का बिजनेस कैसे शुरू करें? How to start Black Pepper Powder Business.

Black Pepper Powder Business शुरू करने के लिए आपको कुछ मूलभूत चीजो की जरूरत पड़ेगी, जैसे कि

  1. लैंड (जगह)
  2. इलेक्ट्रिसिटी (बिजली)
  3. उपकरण (मशीन)
  4. मैनपावर
  5. लाइसेंस
  6. इन्वेस्टमेंट (निवेश/ पूंजी)

अब इन सब के बारे में आपको बारी बारी से बताते हैं।

Black Pepper Powder Business के लिए कितनी जगह चाहिए?और कैसे व्यवस्था करें?

Black pepper powder business के लिए सबसे पहला जो जरूरी चीज है, वो है जमीन यानी आपके पास कम से कम इतनी जमीन होनी चाहिए कि आप इसका मशीन बैठा सके, अपने कच्चे माल मंगवा सके, और अपने तैयार माल को रखने के लिए गोडाउन की व्यवस्था हो।

अगर आपके पास जमीन नहीं है, तो आप किराया पर ले लीजिए, और अगर किराया पर नहीं लेना चाहते, परमानेंट लेना चाहते है, और पैसे भी अच्छे खासे हैं, आपके पास तो आप जमीन को लीज पर ले सकते हैं, आप जमीन मालिक से डील कर सकते हैं, की आप हमसे 5 साल 10 साल या 20 साल आपकी जितनी क्षमता है, उस हिसाब से आप उन्हें एक बड़ी अमाउंट पे करोगे, और बदले में वो जमीन आपकी उतने साल के लिए निजी हो जाएगी।

ध्यान रहे ऐसे में फ़्रॉड होने का चांस है, इसलिए आप स्टाम्प पेपर पर Sign मुहर जरूर करवा लें। और 5 गवाह भी तैयार करें, और उसका Sign भी करवा लें। जमीन का असली मालिक वही है या नहीं इसकी भी जांच कर लें।

जगह कैसा होना चाहिए?और कहाँ होना चाहिए?

जगह आपको कहीं भी मिले चलेगा, लेकिन केवल एक ही शर्त है, की उस जगह पर आने जाने के लिए सड़क की व्यवस्था अच्छा हो। ताकि कोई भी माल जब आपके पास आए, तो आने में दिक्कत न हो, और गोडाउन से जाने में भी दिक्कत न हो।

अगर आप छोटे लेवल पर कर रहे हैं, तो मशीन और गोडाउन दोनो एक ही जगह पर रख सकते हैं, (अगर सम्भव हो) अगर बड़े स्तर पर बिजनेस है, तो गोडाउन और मशीन दोनो अलग अलग जगह रखें, पर ध्यान रहे कि ज्यादा दूरी न रखें नहीं तो माल लाने या ले जाने में कॉस्ट आपका बढ़ जाएगा। और नुकसान हो जाएगा।

छोटे स्तर के लिए 500 sqaure feet काफी है, मशीन और गोडाउन दोनो के लिए। वहीं अगर बड़े स्तर की बात करें। तो मशीन के 300 sqaure फ़ीट और गोडाउन आप अपने बजट के हिसाब से रख सकते हो।

Black Pepper Powder Business की शुरुआत के लिए कितनी बिजली की जरूरत है?

काली मिर्च के बिजनेस के लिए बीजली की बात करें, तो आपको 8kw से 12kw तक कि बिजली की जरूरत पड़ेगी।
और कितना बिजली मंथली लगेगा। ये आपके बिजनेस के स्तर और माल के प्रोडक्शन के ऊपर निर्भर करेगा। अगर छोटे स्तर पर कम माल प्रोडक्शन है, तो बिजली भी कम लगेगी, अगर छोटे स्तर पर ही माल अधिक प्रोड्यूस हो रहा है, तो बिजली अधिक लगेगी, और यही क्रिया बड़े स्तर के बिजनेस पर भी लागू होता है।

बिजली कैसे ले अपने बिजनेस के लिए।

अपने बिजनेस के लिए बिजली लेना चाहते हैं, तो आपको बिजली विभाग में जाना होगा, और वहाँ उन्हें बताना होगा, की आप बीजली अपने बिजनेस के लिए लेना चाहते हैं, क्योंकि बिजनेस के लिए अलग कानून है, आपको एक फॉर्म देंगे, जिसमे आपको अपने डॉक्यूमेंट को Attach करके जमा कर देना है, फिर बिजली विभाग वाले आपके एप्पलीकेशन की वेरिफिकेशन करेंगे। उसके बाद आपके यहाँ आकर मीटर लगा देंगे।

Black Pepper Powder Business के लिए कौन कौन सी मशीन चाहिए?और मशीन कहाँ से कैसे खरीदें?

काली मिर्च के बिजनेस के लिए आपको इन चार तरह के मशीन की जरूरत पड़ने वाली है।

  1. Destoner
  2. Sieve (Manual)
  3. Grinder
  4. Metal Detector

आपको केवल इन मशीनों को खरीदना है, इसके अलावा किसी और मशीन की जरूरत नहीं पड़ने वाली है। लेकिन मशीन में भी तीन तरह के मशीन होती है।

  • Manual मशीन
  • Semi आटोमेटिक मशीन
  • Fully ऑटोमैटिक मशीन

Mablack pepper business ideasnual मशीन क्या है?

यह मशीन हाथ से चलने वाला होता है, इसमे मेहनत ज्यादा चाहिए, प्रोडक्शन कम होगा, टाइम भी ज्यादा लगेगा, इसलिए आज के समय के लिए ये बेस्ट नहीं है, पर Alternative जरूर है, नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए। जिनके पास पर्याप्त पूंजी नहीं है।

Semi Automatic मशीन क्या है?

ये मशीन मैन्युअल के मुकाबले ज्यादा बेस्ट है, क्योंकि इसमें आप अधिक प्रोडक्शन कर पाओगे। टाइम(समय ) भी कम लगेगा, और माल भी ज्यादा तैयार हो जाएगा, लेकिन इसमें आधा काम आपको खुद ही करना पड़ेगा। ये मशीन उनके लिए बेस्ट है, जो मैन्युअल मशीन के साथ नहीं जाना चाहते हैं।

Fully Automatic मशीन क्या है?

यह मशीन सबसे बेस्ट मशीन है, इसमे आपको कुछ करना नहीं पड़ेगा, बस कुछ लोगो को काम पर रख लीजिए, जो माल को डाले, और तैयार माल को निकाल के पैक करें। बाकी सारे काम इस टाइप की मशीन खुद कर देती है।

Black Pepper Powder Business के लिए मशीन कहाँ से खरीदें?

काली मिर्च के पाउडर के बिजनेस के लिए अगर आप मशीन खरीदना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने लोकल मार्किट में सर्च कीजिए, और पता लगाइए, की कहाँ पर इस तरह की मशीन मिलती है? अगर आपको नहीं मिल रहा तो हम आपको तीन तरीके बता रहे हैं, जहाँ से आप ऑनलाइन black pepper machine buy कर सकते है।
तो इसके लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करिए।

यूट्यूब:- हमारा सबसे पहला तरीका है, यूट्यूब। यूट्यूब से आपको मशीन कैसे मंगवानी है। उसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले youtube पर इन मशीन का नाम डालकर सर्च कीजिए। जैसे कि
  2. How to buy Destoner machine( डस्टोनर मशीन कैसे खरीदे)
  3. How to buy Sieve (Manual) Machine (साइभ मशीन कैसे खरीदें)
  4. How to buy Grinder (ग्राइंडर कैसे खरीदें)
  5. How to Buy Metal Detector.(मेटल डिटेक्टर कैसे खरीदें)
  6. आपको हिंदी में जानना हो तो हिंदी में सर्च करिए, और अगर इंग्लिश में जानना हो तो इंग्लिश में सर्च करिए।
  7. इसके बाद आपको जो भी वीडियो दिखेगा। उन वीडियो को देखिए, और जिस वीडियो में आपको लगे कि हां ये मशीन हमारे लिए ठीक रहेगा।
  8. फिर उस चैनल वाले से संपर्क करें। या उनके दिए गए नम्बरों पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Indiamart:- ऑनलाइन कोई मशीन की बात हो, और वहाँ indiamart.com वेबसाइट की बात न हो, ऐसा नहीं हो सकता। बहुत ही पॉपुलर साइट है, जहाँ से लोग घर बैठे अपना मशीन मंगवाते हैं, और आप भी मंगवा सकते हैं, तो कैसे मंगवा सकते हैं, उसके लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करिए।
सबसे पहले आप www.indiamart.com पर जाइए।

  1. अब आप यहाँ पर भी वैसे ही सर्च में बॉक्स टाइप करिए मशीन का नाम। एक एक करके ।
  • Destoner
  • Sieve (Manual)
  • Grinder
  • Metal Detector

2. फिर आपको इसका फीचर और प्राइस दिखेगा।

3. अगर मशीन आपके बजट में है, तो आप तुरंत आर्डर कर सकते हैं।

Olx:- अगर आपके पास बजट कम है, लेकिन फिर भी आप महंगे मशीनों को खरीदना चाहते हैं, तो आप olx के द्वारा ये कर पाएंगे। क्योंकि लोग यहाँ पर कई तरह के मशीन और प्रोडक्ट को सेल करते है, जो उनके लिए यूज़ लेस हो जाता है, पर वो आपके काम आ सकता है, कुछ मशीन ज्यादा खराब होती है, तो कुछ मशीन का कंडीशन एक हद तक ठीक रहता है, तो यहाँ से मशीन खरीदने से पहले मशीन की कंडीशन देखना आपकी जिम्मेदारी होगी। olx की नहीं। अगर खराब मशीन आप खरीदते हैं, तो इसके जिम्मेदार आप हैं। तो मशीन खरीदने के लिए नीचे दिए स्टेप्स फ़ॉलो करिए।

  1. सबसे पहले आप इनके वेबसाइट www.olx.com पर जाइए। या इनका ऑफिसियल app डाऊनलोड कीजिए।
  2. फिर मोबाइल नंबर डालिए, और रजिस्टर कीजिए।
  3. अब सर्च बटन पर टाइप करिए। एक एक करके।
  • Destoner
  • Sieve (Manual)
  • Grinder
  • Metal Detector

4. टाइप करने के बाद आपको कुछ result दिखेगा।
5. अब उनमे से जो मशीन पसंद आ जाए।
6. आप उसके आगे चैट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके।
7. उस मशीन के मालिक से बातचीत करिए।
8. और अपनी डील पक्की करिए।

काली मिर्च पाउडर बनाने वाली मशीन की कीमत कितनी है?

हम आपको पहले ही बता चुके हैं, की जिस स्तर पर आपका बिजनेस होगा। उसी हिसाब से आपके मशीन की किमत होगी। मैन्युअल मशीन लेंगे, तो 1 लाख के अंदर में हो जाएगा। अगर सेमि ऑटोमैटिक लेंगे तो 7 से 8 लाख में हो जाएगा। और अगर fully आटोमेटिक मशीन लेंगे तो 14 से 15 लाख रुपये आपके लग जाएंगे।

रॉ मटेरियल कहाँ से लाएं?

रॉ मटेरियल इसमे केवल काली मिर्च लगेगा, इसलिए इसे आप सीधे किसानों से खरीद सकते हैं, या जो कंपनी इसे क्लीन करके बेचती है, आप उनसे भी खरीद सकते हैं।अगर आप केरल के साइड से हैं, तो आपको रॉ मटेरियल मिलने में दिक्कत नहीं होगी।

Black Pepper Powder Business के लिए कितने लोगों की जरुरत पडेगी?

काली मिर्च के बिजनेस अगर आप फुल्ली ऑटोमैटिक मशीन के साथ करते हैं, और बड़े लेवल पर करते है, तो 20 से 25 लोग की जरूरत पड़ेगी, वही अगर सेमि ऑटोमेटिक के साथ मीडियम करते हैं,तो 10 से 15 लोग और अगर बिल्कुल लो लेवल पर करते हैं, तो आपको 5 से 7 लोगों की जरूरत पड़ेगी।

जरूर पढ़े  –

काली मिर्च के पाउडर बनाने के लिए जो प्रोसेस होता है, उसे आप नीचे देख सकते है।

  1. सबसे पहले किसानों से रॉ मटेरियल खरीद कर लाया जाता है, यानी कि ब्लैक pepper
  2. उसके बाद इसके Moisture की Testing की जाती है,
  3. फिर इसे क्लीन किया जाता है।
  4. फिर मेटल डिटेक्टर की सहायता से मेटल एमप्योरिटी को हटा दिया जाता है।
  5. इसके बाद इसकी ग्रन्डिंग की जाती है।
  6. फिर मैन्युअली sorting की जाती है,
  7. इसके बाद ग्रन्डिंग होती है, ताकि पाउडर बन जाए।
  8. और इसे जितनी रिक्वायर्ड है।
  9. उतने क्वांटिटी में पैक किया जाता है, और फिर उसपे लेवल ,ब्रांडिंग करके
  10. मार्किट में सेल के लिए भेज दिया जाता है।
काली मिर्च के बिजनेस में लाइसेंस कौन कौन सा चाहिए?

काली मिर्च (ब्लैक पेपर) के बिज़नेस के लिए लाइसेंस की बात करें, तो आपको mainly इन तीन लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि लाइसेंस बिज़नेस के लिए जरूरी है, इसलिए लेने के बाद ही बिज़नेस शुरू करें, अगर छोटे लेवल पर है, तब आपको कोई दिक्कत नहीं है, आप बिना लाइसेंस के भी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन बड़े लेवल के बिजनेस के लिए जरूरी है।
GST
-Udhayam
FSSAI

लाइसेंस लेने के लिए कौन कौन से Id प्रूफ की जरूरत है?

लाइसेंस लेने के लिए आपके पास
Id Proof:- आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइवर लाइसेंस
Address प्रूफ:- राशन कार्ड, बिजली बिल
बैंक:- एक बैंक एकाउंट होना चाहिए
इसके अलावा फ़ोटो, ईमेल आइडि और मोबाइल नम्बर चहिए।

काली मिर्च पाउडर की मार्किट में डिमांड कितनी है?

ब्लैक pepper powder की मार्किट में डिमांड का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं, की इसका इस्तेमाल हर घर मे होता है, इसके बिना भारतीय घरो में सब्जी कभी बनती ही नहीं है, क्योंकि जो स्वाद इसे डालने के बाद बढ़ जाता है, वो स्वाद इसे बिना डालें नहीं मिलता है, आप कहीं पर भी चल जाइए, आपको ये मसाला जरूर देखने को मिलेगा।

पहले लोग इसे सिलवट पर पिस्ते थे । लेकिन आज इसका पाउडर आ जाने से सबको राहत है, और हर कोई पाउडर ही खरीदना चाहता है। ईसलिए आपके लिए ये बेस्ट opportunity होगी।

काली मिर्च (Black pepper) के फायदे।
  1. ठंडे के समय मे घी में डालकर पीने से गले मे आराम मिलता है।
  2. जोड़ो का दर्द हो, या लकवा या खुजली काली मिर्च को तेल में पकाकर उस तेल से मालिश करिए, आपको आराम मिलेगा।
  3. खांसी जुखाम में दूध में डालकर पीजिए, आपको आराम मिलेगा।
  4. तेज बुखार में भी आपको राहत देती है।
काली मिर्च की पाउडर की मार्केटिंग कैसे करें?

इसकी मार्केटिंग के लिए आप छोटे छोटे पेम्प्लेट बनवा सकते हैं, और अपने आसपास के गाँव मे जाके प्रचार करवा सकते हैं, चुकी आपके end consumer आपके आसपास के लोग ही हैं, इसलिए आप खुद का एक दुकान भी खोल लीजिए।
और साथ मे 10 से 12 ऐसे लोगो को रखिए, जो कमिसन बेस पर आपका प्रचार करें। इस तरह से धीरे धीरे आपका प्रोडक्ट मार्केटिंग पकड़ेगा।

Black Pepper Powder Business में निवेश कितना है?और फायदा कितना?

काली मिर्च के बिजनेस में निवेश आपका उससे ज्यादा थोड़ा सा ज्यादा लगेगा, जितना आपका मशीन में लगा हुआ है, जैसे आपकी मशीन 1 लाख वाली है, तो टोटल आपका 1 लाख 30 से 40 हजार लगेगा, वही अगर मशीन 7 लाख वाला है, तो पूरा सेटअप करने में 10 लाख लग जाएगा। और मशीन जब 12 से 15 लाख वाला होगा, तो सेटअप करने में 17 लाख या इससे ज्यादा भी लग सकता है। और हर महीने आपको 10 से 12% का लाभ होगा।

निष्कर्ष:- यह एक हाई लेवल का, और अधिक इन्वेस्टमेंट वाला बिज़नेस ही, अगर आप अपना मनी मैनेजमेंट करके इस बिजनेस को शुरू करते हैं, फिर ठीक है। बिना किसी भी बिज़नेस के बारे पूरी जानकारी के अगर आप कोई भी Business शुरू करते हो तो आपको नुकसान होगा ही। इसलिए पहले इस बिजनेस से रिलेटेड जितनी भी चीजें हैं, उन सब के बारे में पता करिए। और फिर सही निर्णय लीजिए। क्योंकि आपका एक गलत फैसला आपको कर्जे में डूबा सकता है। इसलिए अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं, तो पहले पूरी तरह से रिसर्च करिए।

Previous articleTop 3 Ways To Earn Money | 2022 में बिना पैसे लगाए, कमाने के 3 ‘बढ़िया रास्ते
Next articleTop 7 Business Ideas After Lockdown in India.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here