Top 7 Business Ideas After Lockdown in India.

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

दोस्तों बड़े दिनों बाद आप सब के रिक्वेस्ट पर हम फिर से Top 7 Business Ideas लेकर आए हैं, जो की आप लॉक डाउन के खुलते ही तुरन्त स्टार्ट कर सकते हो, और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हो, इसमे कुछ बिज़नेस को आप मात्र 5000 से भी शुरू कर सकते हो, कुछ को फ्री में तो कुछ के लिए आपके पास एक अच्छी खासी Capital की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं, की कौन से वो Top 7 Business Ideas हैं, जिन्हें आप Lockdown के बाद शुरू कर सकते हैं।

Top 7 Business Ideas you can start after lock down in india.

Health care products

पहले नंबर पर जो बिज़नेस है, वो है health care product. इस तरह के प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में तभी से तेज हो गया है, जब से lockdown लगा है, अब लॉक डाउन है, तो जाहिर सी बात है, की आप भी घर पे होंगे, और लोग भी, लेकिन जैसे ही lock down खुलेगा, तो सब लोग घर से निकलेंगे, और एक दूसरे से मिलेंगे, जब एक दूसरे से मिलेंगे, तो उनमें कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ेगा, और इन्ही खतरों से बचने के लिए लोग हेल्थ केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेंगे, वैसे तो हेल्थ केयर प्रोडक्ट में बहुत सारे प्रोडक्ट आ जाते हैं, लेकिन जो सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाला है, वो प्रोडक्ट हैं।

Healthcare Industry

  • Mask:- जब से सरकार ने लॉक डाउन में मास्क को पहनना compulsory कर दिया है, तब से इस प्रोडक्ट की बिक्री इतनी तेजी से बढ़ी है, की कभी न बिकने वाला सामान भी करोड़ों का प्रॉफिट दे गया, किसी ने सोचा भी नहीं होगा, की कभी मास्क भी ऐसे बिकेगा। आप मास्क से भी दो तीन तरह से प्रॉफिट कमा सकते हैं,
    • पहला तरीका:– आप खुद मास्क बनाए। और मार्किट में बेचे।
    • दूसरा तरीका:– आप छोटे छोटे टेलर के पास से मास्क खरीदकर बड़े बड़े आर्गेनाईजेशन से संपर्क करके बेच सकते हैं।
    • तीसरा तरीका :- आप whole sale में अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।
  • Sanitizer:- जैसे मास्क का बिजनेस बढ़ा है, वैसे ही सैनिटाइजर का बिज़नेस भी बढ़ा है, अब तो सैनिटाइजर छोटे छोटे पैकेट में भी आने लगे हैं, जिन्हें कोई भी पॉकेट में लेकर घूम सकता है, आप चाहे तो घर पे भी सैनिटाइजर की मशीन बैठा सकते हैं, लेकिन उसके लिए पूंजी अधिक चाहिए, मेरा recommendation रहेगा, की आप इसमे व्होलेसेलर से खरीद कर रिटेलर को बेचते हैं, तो ज्यादा प्रॉफिट है। इसकी demand भी लॉक डाउन के बाद रहने वाली है।
  • Medicine:- सबको पता है, की लॉक डाउन में सबकुछ बंद था, लेकिन एक चीज की दुकान खुली रहती थी, वो है, मेडिकल शॉप। लॉक डाउन के दौरान ऐसे कई लोगो को छोटी छोटी बीमारियां होती थी, जिनका इलाज अस्पताल में ही संभव था, लेकिन अस्पताल में तो जगह ही नहीं होती थी, फिर भी लोग किसी न किसी तरह मैनेज करते थे, लेकिन जैसे ही लॉक डाउन खुलेगा, वो लोग अस्पताल जाएंगे, और उन्हें दवाइयों की जरूरत जरूर पड़ेगी।

Also Read: आज ही शुरू करे लाखो की कमाई वाला business

Delivery business idea

दूसरे नंबर पर जो बिजनेस है, वो है Door to door डिलीवरी का बिजनेस। लॉक डाउन में इस बिजनेस का भी demand बढ़ा है, और लोगो को हर समान को अपने घर पर मंगवाने की आदत पर चुकी है, और ये आपके लिए बढ़िया है, ऐसा नहीं है, की आप केवल एक चीज की डिलीवरी कर सकते हैं, आपके पास कई ऑप्शन्स हैं, आप किसी भी चीज की होम डिलीवरी का बिजनेस कर सकते है, बशर्ते वो बिजनेस लीगल होना चाहिए, आपको बिजनेस करने का तरीका बताता हूँ।

How to Start a Delivery Business

  • Food delivery:- लॉक डाउन में लोग अपने घर से बाहर खाना खाने नहीं जा सकते थे, जिस कारण वो लोग आर्डर करके अपने घर पर मंगवाना पसंद करते थे, आपके पास अगर पूंजी है, तो आप कोई बड़ा सा होटल खोल कर डिलीवरी बॉय रख सकते हो, और अगर पूंजी नहीं है, तो आप किसी भी बड़े होटल में डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हो। अगर आपके पास थोड़ी सी पूंजी है, तो आप Tiffin service का बिज़नेस शुरू कर सकते हो। केवल फ़ूड डिलीवरी ही नहीं आप और भी कई तरह के प्रोडक्ट की डिलीवरी कर सकते हो।

Also View: Tiffin service business कैसे शुरू करें।

Car washing

तीसरे नंबर की जो बिजनेस है, उस बिजनेस का नाम है, कार वाशिंग बिजनेस। दोस्तों कोरोना का डर किसे नहीं है, और जितना हो सके लोग सतर्क रह रहे है, जब तक लॉक डाउन था, तब रोड पर गाड़ियां कम चलती थीं, लेकिन जैसे ही lockdown खुलेगा, लोग अपनी गाड़ियों से कहीं न कहीं घूमने या किसी कारणवश जाएंगे ही, और जब जाएंगे, तो गाड़ी से संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा, चाहे कोई बाइक हो, या कार हो या कोई और बड़ी गाड़ी हो, वापस आने के बाद लोग अपनी गाड़ी को wash जरूर करवाएंगे, ताकि संक्रमण न फैले, car washing का बिजनेस ग्रामीण क्षेत्रों में तो कम लेकिन शहरी इलाकों में अधिक चलेगा, तो इसे भी आप लॉक डाउन के बाद एक बेहतर बिजनेस के रूप में स्टार्ट कर सकते हैं।

Car Wash wash business

कार वाशिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कार वाशिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले किसी बड़े हाईवे (रोड) के बगल में जगह की व्यवस्था करनी होगी, जहाँ पर बिजली और पानी आसानी से व्यवस्था हो जाए, और जगह मार्किट से या किसी बस स्टैंड से सटा हुआ होना चाहिए, आपको कुछ employee की भी जरूरत पड़ेगी, जो कि आपको आसानी से मिल जाएंगे, क्योंकि भारत की हालत तो आपको पता ही है, की कितनी बेरोजगारी है, और ये इसलिए क्योंकि हर कोई काम करके सैलरी लेकर नौकर बनना पसंद करता है, न कि कुछ पैसे इन्वेस्ट करके मालिक बनना। खैर इसकी चर्चा हम नहीं करेंगे। इस बिज़नेस के लिए आपको कुछ इक्विपमेंट भी चाहिए, होगा, और उसके लिए कुछ पूंजी भी, आप किसी ऐसे को अपने पास जरूर रखें जो कि पहले किसी कार वाशिंग सेंटर में काम किया हो।

Must Visit: घर पे बैठे रहोगे फिर भी पैसा आएगा, बस ये Business शुरू कर दो

Paper napkin

चौथा जो बिज़नेस है, इस बिज़नेस का नाम है, पेपर नैपकिन। पेपर नैपकिन का मतलब नहीं समझे क्या, चलिए आपको बताते हैं, की पेपर नैपकिन क्या है, और लॉक डाउन के बाद इसकी कितनी demand है।

How To Start Tissue Paper Making Business

Paper Napkin क्या है?

पेपर नैपकिन के बारे में जानने से पहले आप हमें ये बताइए, की क्या आप कभी किसी 5 star होटल में खाना खाने गए हो, झूठ मत बोलना। अगर आप नहीं गए हो तो कोई बात नहीं, लेकिन जो लोग गए होंगे, उन्होंने नोटिस जरूर किया होगा, की खाना खाने के पहले या बाद उन्हें एक कागज जैसी चीज दी जाती है, या टेबल पे रखी हुई रहती है, जिससे वो हाँथ पोछते हैं, यही है, नैपकिन पेपर।

Lockdown के बाद लोग इसे केवल होटल में ही नहीं बल्कि अपने घर मे भी इस्तेमाल करेंगे, ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो, जिसके कारण इसकी डिमांड बढ़ेगी। नैपकिन पेपर का बिजनेस छोटे पूंजी वाले बिज़नेस में आता है, (MSME के तहत) इसलिए आप चाहे तो लगभग 1 लाख रुपये सरकार से लोन भी ले सकते हैं, सरकार बिजनेस करनेवाले लोगो को कम इंटरेस्ट पर लोन प्रोवाइड करती है, और बहुत सारे छूट भी देती है, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इसकी मशीन बैठाने के लिए 100sqft जगह की भी जरूरत पड़ेगी। Lockdown के बाद काफी अच्छा बिजनेस साबित होगा, और हमेशा चलेगा यह बिजनेस।

Import Export ka business

पांचवा जो बिजनेस है, वो है इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बिजनेस  Lock down लगने से भारत मे ही नहीं बल्कि पूरे विश्व मे सबका बिजनेस ठप पर गया है, कोई भी देश इस हालत में नहीं है, की अपने देश के लोगो को रोजगार दे पाए, इसलिए सरकार लोगो को बिज़नेस करने के लिए approch कर रही है, और तरह तरह के चीजों को उत्पादन करने के लिए प्रेरित कर रही है, चलिए आपको एक एक्सएम्पले (example) देकर बताते हैं, हाल ही में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग और Jio के Owner मुकेश अम्बानी ने मिलकर एक नई कंपनी स्टार्ट  की  है, जिसका नाम जिओमार्ट है। इसमे आपको अलग अलग तरह के प्रोडक्ट और सर्विस देखने को मिलेंगे, जो कि देश मे भी बिक रहे हैं, और विदेश में भी, आपको भी ऐसे ही अगर किसी नए प्रोडक्ट का आईडिया है, तो आप उस प्रोडक्ट को तैयार करिए, और मार्किट में लाइए, अगर रिस्पांस अच्छा रहा तो और भी बनाइए, और उसे विदेशों में भी सेल करिए, और अगर विदेशों में कोई ऐसा प्रोडक्ट है, जो कि आपको लगता है, की भारत मे इसकी आवश्यकता है, तो आप उस बिजनेस को भारत लेकर आइए। अगर आपके पास पैसे नहीं है, तो आप उस बिजनेस का मोडल बनाइए, और लोगो को इस बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए अप्प्रोच करिए, जिससे उनका भी फायदा और आपको भी फायदा और सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोगो को रोजगार मिल जाएगा। आपने कुछ समय पहले एक भारत मे एक क्रांति देखी होगी, जब सरकार चीन के सभी प्रोडक्ट को ban कर रही थी, जिसमे कुछ ने boycott किया, और देशी अपनाया, पर कुछ लोग देशी को नहीं अपना पाए, क्योंकि chinese चीजें इतनी सस्ती और अच्छी होती है, की भारतीय प्रोडक्ट उसके सामने नहीं टिक पाती , इसलिए विदेशो से बिजनेस आईडिया जरूर लाएं, लेकिन उसे अपने देश के प्रोडक्ट बनाएं, और विदेशों में एक्सपोर्ट करें, कुछ नया बनाएँ। इम्पोर्ट एक्सपोर्ट के बिज़नस में केवल एक बात का ध्यान रखें, की प्रोडक्ट लीगल बनाए और बेचे। इस बिजनेस में भी आपको अधिक पूंजी लगेगी, लेकिन प्रॉफिट भी अधिक ही होगा।

Cab service

छठा बिजनेस आईडिया है, cab services लॉक डाउन के बाद वे लोग जिनके पास खुद का कोई बाइक या कार नहीं है, या कहीं लेकर नहीं जाना चाहते हैं, वो लोग कैब का इस्तेमाल करेंगे, ताकि कैब में सुरक्षित कहीं पर जा सके, बिना कोरोना संक्रमण के खतरे के, अभी तो आपको लग रहा होगा, की ola, uber जैसी कंपनी तो पहले से ही मार्किट में अपनी जगह बना चुकी है, हम कैसे इस बिजनेस में अब सफल हो सकते हैं, घबराइए नहीं हम आपको इस बिजनेस

Taxi Service, AC Taxi Services, Taxi Services

का पूरा मोडल देंगे, जिससे आपको इसे शुरू करने में आसानी होगी।

सबसे पहले तो यह जान लें, की

Cab service होती क्या है?

जब किसी को कहीं जाना होता है, चाहे आफिस जाए, या घर जाए, या कहीं और जाए, तब वो कैब वालों को कॉल करके आर्डर करता है, की मैं इस जगह पर हूँ, मुझे इतने किलों मीटर इस जगह पर जाना है। मेरे आसपास के अगर कोई कैब ड्राइवर हो तो जल्दी से पिक अप कर लें, और सही जगह पर पहुंचा दे, इन्हें पहुंचाना Cab driver का काम होता है, और यह पूरी प्रक्रिया कैब सर्विस कहलाती है।

आप कैसे कैब सर्विसेज का बिजनेस शुरू कर सकते हो?

आपको कैब सर्विस का बिजनेस शुरू करने के लिए नीचे के स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • Capital:- सबसे पहले तो आपको कैपिटल की जरूरत पड़ेगी, जिससे कि आप खुद का एक ऑफिस बनाओगे, कुछ कार खरीदोगे, खुद की वेबसाइट बनाओगे, खुद का app बनाओगे, इन सब के लिए पैसे चाहिए।
  • कंपटीटर:- सबसे अधिक ध्यान देनेवाली बात है, की आप अपने कंपटीटर को देखिए, और उनसे हटकर कुछ अलग कीजिए, पता कीजिए कि कौन कौन सी सर्विसेज वो दे रहे हैं, और आपको देनी चाहिए।
  • Satisfaction:- लोगो को satisfy कीजिए, अपने सर्विस से जैसे आप देखिए, की लोगों को कैब सर्विस में ऐसा क्या है, जो चाहिए लेकिन आपके कंपटीटर अपने ग्राहकों को नहीं दे पा रहे। आप उन्हें फुलफिल कीजिए,
  • कैब ड्राइवर:- सही कैब ड्राइवर का चयन करना जरूरी है, तभी बिजनेस रन करेगा, नहीं तो कहीं ऐसा हुआ कि आपका ड्राइवर आपके कस्टमर से Rudely बात करने लगे, तो आपके बिजनेस की तो वाट लग जाएगी, एक बात का और ध्यान रखें, की ड्राइवर एकदम टाइम पर क्लाइंट के पास पहुंचे।

OLa के साथ जुड़कर बिजनेस कैसे शुरू करें।

Uber के साथ जुड़कर बिजनेस कैसे शुरू करें।

Online tuition class

सातवाँ और आज का अंतिम बिज़नेस आईडिया है, ऑनलाइन ट्यूशन क्लास का आईडिया। लॉक डाउन के कारण सभी स्कूल और कॉलेज बंद थे, कोई प्राइवेट संस्थान (Coaching) भी नहीं खुला था, जिस कारण बच्चों की पढाई पर काफी ज्यादा असर हुआ, लेकिन साथ ही बच्चों को एक और फायदा हुआ, की वो घर बैठे ऑनलाइन दूर बैठे किसी भी अच्छे टीचर से पढ़ सकते थे। ऑफलाइन क्लास में यह होता था कि आप केवल एक लिमिटेड जगह पर ही लिमिटेड रिसोर्सेज के साथ पढ़ सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन में यह बेनिफिट है, की आप अगर कहीं पर भी हो, आपके पास केवल एक स्मार्टफोन और इंटरनेट होना चाहिए (जो कि लगभग सभी के पास है) उसके बाद आप कहीं पर भी किसी भी टीचर से पढ़ सकते हो। वैसे इसका फ्यूचर केवल lockdown में ही नहीं बल्कि लॉक ऑन के बाद भी ब्राइट है, अगर आप किसी को अच्छा पढ़ा सकते है, और आपके पास जगह कम है, आप offline बच्चों को नहीं पढ़ा सकते तो आप ऑनलाइन पढ़ाना आज से ही शुरू कर दीजिए। offline में आप केवल 100 150 या कुछ बच्चों को ही पढ़ा सकते हैं, जो आपके नजदीक में हो, लेकिन वहीं अगर ऑनलाइन पढ़ाते हैं, तो लाखों बच्चों को आप पढ़ा सकते हैं, आप चाहे तो यूट्यूब पर भी पढ़ा सकते हैं, या ऐसी बहुत सी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं, जहाँ पर आप एक प्रोफेशनल की तरह पढ़ा सकते हैं, जैसे कि Unacademy, bayju, vedantu. आप अपना खुद का कोई कोर्स भी बना कर बेच सकते हैं, कोई e book बनाकर बेच सकते हैं, या कोई भी book पब्लिश करके उसका प्रोमोशन अपने चैनल पर करके उसे अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर बेच सकते हैं, जब आप ऑनलाइन हो जाइएगा, तो फिर पैसे की दिक्कत नहीं होगी। अगर आपने ऑनलाइन में एक कोर्स भी बेच दिए तो उसे लाखों बच्चे खरीदेंगे। और आपको अच्छा खासा प्रॉफिट होगा, इतना प्रॉफिट आपको offline क्लास में पूरे साल पढ़ाने पर भी नहीं होगा,  अगर आप स्टूडेंट लाइफ में हैं, तो आप इसे आज ही शुरू करें। आप शुरुआत यूट्यूब से करें।

निष्कर्ष:- तो चलिए अब पूरे बिजनेस आईडिया के निष्कर्ष पर बात कर लेते हैं, देखिए दोस्तों मैंने जो भी बिजनेस आईडिया बताया है, वो सब मे से कोई एक आप lockdown के बाद या lockdown के दौरान भी शुरू कर सकते हैं, मैं आपको नहीं बताऊंगा, की आप कौन सा बिजनेस करो, ये आपको decide करना होगा, की आपको कौन सा बिजनेस करना है, आपके आसपास कैसा माहौल है, कितनी आपके पास पूंजी है, कितना आप इन्वेस्ट कर सकते हो, कितना loss सहने की आपमे क्षमता है, ये आप पे depend करता है, आपको बता दूं, की किसी भी बिजनेस की आधी अधूरी जानकारी पर बिजनेस शुरू न करें, बिजनेस के बारे में पूरी detail पता कर लें, फिर बिजनेस शुरू करें। नहीं आपको प्रॉफिट कम और नुकसान ज्यादा होगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here