Top 10 Most Successful Business Ideas To Start in 2022

82

सोचते सोचते समय बीत गया, लेकिन अब तक आपने कोई भी बिज़नेस स्टार्ट नहीं किया है, ये तो बड़े ही आश्चर्य की बात है भाई, की 2021 तक आपने कुछ नया शुरू नहीं किया, पर कोई बात नहीं आपका भाई है न, हम आपके लेकर आएं हैं, ऐसे Top 10 most successful business ideas. जिसे आप नए साल 2022 से स्टार्ट कर सकते हैं, और अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं, दोस्तों एक बात याद रखना की कोई भी बिज़नेस बड़ा या छोटा नहीं होता है, हम आपको बिज़नेस का एक छोटा सा overview देंगे, जिससे कि आप उस बिजनेस के बारे में कुछ जान पाओ। और जो भी बिज़नेस आपको पसंद आता है, और उसके बारे में अगर पूरी detail चाहिए, तो आप कमेंट करिए। हम नेक्स्ट आर्टिकल उसी टॉपिक पर आपको देंगे। तो चलिए आपको वो Top बिज़नेस आईडिया देता हूँ, जिससे आप 2022 मे एक successful business man बन सकते हैं।

Here We Start With Top 10 Most Successful Business Ideas

Financial Services:-

Financial ServicesTop 10 Business idea में हमारा पहला बिज़नेस आईडिया है, फाइनेंसियल सर्विसेज का, दोस्तों जैसे जैसे समय बीत रहा है, लोगों का खर्चा बढ़ते जा रहा है, बचत के नाम पर मात्र 1 या 2 परसेंट ही रखते हैं, वो भी कुछ ही लोग, कोई इन्वेस्टमेंट नहीं, बस इसे फिक्स कर देते हैं, जिसमे उन्हें 6से 7 प्रतिशत का इंटरेस्ट मिल जाता है, ये सब इसलिए हो रहा है, क्योंकि हमारे देश मे financial awareness की कमी है, लोग इन्वेस्टमेंट करने से डरते हैं, और एक सेफ जोन में रहना पसंद करते हैं, पर शायद उन्हें ज्ञात नहीं है, की महंगाई जिस रेट से बढ़ रही है, उस रेट से उनका पैसा नहीं बढ़ रहा है, ऐसे में आपके पास एक बेहतर opportunity है, की आप  Financial services का काम शुरू करें, और लोगो को अवेयर करें, की उनका पैसा कैसे यूज़ करने पर कितना प्रॉफिट होगा, आप खुद एक financial agency खोल सकते हैं।

Food Truck:-

Food Truck Top Top 10 most successful business ideas में हमारा दूसरा बिज़नेस आईडिया है, Food Truck का बिजनेस। Food Truck बिज़नेस भी 2022 में एक अच्छा बिज़नेस साबित होगा, हर घर मे इसकी डिमांड होगी, फ़ूड ट्रक क्या है, अगर आप नहीं जानते तो सुनिए, आजकल के समय मे लोग इतने बिजी हैं रहते हैं कि उनके पास खाना बनाने का भी समय नहीं होता है, या फिर आलस भी एक कारण हो सकता है, ऐसा केवल बड़े शहरों में ही होता है, और फ़ूड ट्रक एक नार्मल ट्रक से अलग होता है, यह एक चलता फिरता रेस्टोरेंट होता है, जिसे कहीं भी ले जाया जा सकता है, और टेस्टी फ़ूड लोगो के घर घर तक पहुंच जाता है, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक उचित जगह का चुनाव जरूरी है, ताकि ज्यादा इधर उधर ट्रक लेकर न जाना पड़े, इस बिजनेस के लिए आपको शुरुआती इन्वेस्टमेंट लगभग 9 से 10 लाख रुपये लगेंगे। एक दो कुक को रखना होगा, एक दो लेबर और एक या दो डिलीवरी बॉय, कुक आपको 15 हजार की सैलरी और लेबर 7से 8 हजार और डिलीवरी बॉय 10 हजार में मिल जाएंगे। हर रोज आपको 5000 के समान में 9से 10 हजार की बिक्री के चांस है, और अगर कोई इवेंट हुआ तो 15 से 20 हजार की भी बिक्री जा सकती है।

AutoRepair:-

 Auto Repair Top 10 most successful business ideas का तीसरा बिजनेस आईडिया है, ऑटो रिपेयर का बिजनेस। जैसे जैसे भारत मे लोग ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था सही कर रहे हैं, वैसे वैसे सड़को पर गाड़ियां बढ़ रही हैं, और गाड़ी बढ़ रही है तो जाहिर सी बात है, की गाड़ियां बिगड़ेगी भी क्योंकि आजकल के ऑटो में इतने फंक्शन आ गए हैं, की हर सप्ताह कुछ न कुछ बिगड़ना ही है, ऐसे में अगर आप ऑटो रिपेयर का बिजनेस शुरू करते हैं, तो एक बेहतर विकल्प होगा आपके लिए 2022 में। अगर कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा प्रॉफिट चाहिए, तो Auto repair का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोड के किनारे एक जगह किराया पर लेना होगा, जहाँ पर ऑटो आसानी से आ जा सके, जगह थोड़ी फैल हो, ताकि कस्टमर को दिक्कत न हो, आप चाहे तो बगल में ऑटो पार्ट्स का भी बिज़नेस कर सकते हैं, एक तरफ आप खुद रहें, और दूसरी तरफ मिस्त्री को बैठा दें, जो कि ऑटो रिपेयर करेगा, आप उसे सैलरी पर भी रख सकते हैं, या फिर शेयर बेसिस पर, जैसे अगर पूरे दिन में 100 रुपये की कमाई हुई, और जिसमे 20 रुपये का सामान आपका लगा है, तो 20 रुपये के समान का पैसा काटकर उसमे जो बचेगा, उसमे आप दोनों आपस मे बाँट सकते हैं। कितना परसेंट किसे मिलेगा, इसे लिखित रूप में पहले ही decide कर लें, और अगर सैलरी बेसिस पर रखते हैं, फिर तो कोई समास्या ही नहीं है, आप 10 या 15 हजार मंथली पर रख सकते हैं, आपको ढेर सारे मिस्त्री मिल जाएंगे। और ऐसे ही 4 से 5 ऑटो रिपेयर सेंटर आप खोल सकते हैं, अगर आपके पास पूंजी हो।

Mobile repair:-

 Phone Repair Top 10 most successful business ideas का चौथा बिजनेस आईडिया है, मोबाइल रिपेयर का बिजनेस। दोस्तों आय दिन कोई न कोई फोन लॉन्च हो रहा है, जो कि अधिक कीमतों के होते हैं, ऐसे में लोग 2nd hand फोन लेना लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं, पर 2nd hand फोन की हमेशा से ये समस्या रही है, की उसमे कुछ न कुछ समस्या होती ही है, तभी पहले यूजर ने उसे बेचा है, चाहे वो समस्या बैटरी की हो, डिस्प्ले की हो, या चार्ज न उठाने की हो,

इस बिज़नेस की डिमांड भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जैसे जैसे नए नए फोन आ रहे हैं, नई नई तरह की स्पेसिफिकेशन आ रही है, वैसे वैसे समस्या भी नई नई आ रही है, अब आप ही बताइए कि अगर किसी ने आज एक मंहगा, फोन खरीदा और 2 महीने बाद उस फोन में समस्या आने लगी, तो वो बंदा अब क्या करेगा, आप कहोगे की वो उसे बनवाने सर्विस सेंटर जाएगा, पर एक बात याद रखिए कि सर्विस सेंटर वाले जितने ढकोसले करते हैं, की कोई जाना नहीं चाहता है, अगर वही काम आप करोगे, और कम खर्च में जल्दी करके दोगे, तो आपका बिज़नेस बढ़ेगा। और इस तरीके से ये भी एक मोस्ट successful बिज़नेस 2022 साबित हो सकता है।

Also Read – Top 7 Business Ideas After Lockdown in India.

Electronic repair:-

 Electronics RepairTop Top 10 most successful business ideas में हमारा पांचवा successful business idea है, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रिपेयर सेंटर। मार्किट में हर रोज कोई न कोई नई इलेक्ट्रॉनिक समान आ रही है, जैसे कि बाजा, tv फ्रिज, ऐसी, कूलर, पंखा, और भी कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक आइटम और ये सब चीजें बिगरती भी जल्दी हैं, इसमे भी वही example लेते हैं, की अगर कोई आदमी नया इलेक्ट्रॉनिक आइटम लाता है, और वो बिगड़ जाता है, तो वो किसके पास जाएगा। जाहिर सी बात है, की वो किसी इलेक्ट्रॉनिक रिपेयर शॉप पर ही जाएगा। ये शॉप आप किसी मार्किट में ओपन करें, आप चाहे तो खुद इलेक्ट्रॉनिक आइटम रिपेयर करना सिख सकते हैं, या फिर स्टाफ रख सकते हैं, और 10 से 12 हजार की सैलरी दे सकते हैं, लेकिन स्टाफ आप तब ही रखें, जब आपको लगे कि आप एक बढ़िया मुनाफा अब इस बिजनेस से कमा सकते हैं। फिर जैसे जैसे कैपिटल बढ़े आप 2 से 3 और शॉप खोल सकते हैं, और स्टाफ रख सकते हैं। आप रिपेयर शॉप के साथ साथ इलेक्ट्रॉनिक आइटम का शॉप भी खोल सकते हैं। जिससे कि आपको दोनो तरफ से मुनाफा होगा।

Cyber cafe:-

Where Are All the Internet Cafes Going in Asia?का छठा बिज़नेस आईडिया है, साइबर कैफे का। जब से भारत डिजिटल इंडिया बना है, तब से साइबर कैफे की डिमांड बढ़ गयी है, आय दिन कोई न कोई फॉर्म निकलता रहता है, या किसी को टिकट कराना होता है, या पैसा निकालना होता है, या कोई गवर्मेंट आईडी बनाना हो, या सुधरवाना हो, ये सारे काम आपको साइबर कैफे में करने को मिलते हैं, ओवरऑल इसमे लगभग सारे ऑनलाइन काम करने को मिलते हैं, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या Pc होना चाहिए, एक प्रिंटर, एक थंब लगाने वाला स्कैनर, और एक अच्छा सा फर्नीचर होना चाहिए, और सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज है, *लोकेशन) लोकेशन अच्छी होनी चाहिए। यानी कि किसी मार्केट में जहाँ पर लोग भारी मात्रा में आते जाते हों। एक और इम्पोर्टेन्ट चीज की जरूरत पड़ेगी आपको वो है, CSC आइडी । CSC id का बेनिफिट यह होगा, की आपको हर एक काम पर commision मिलेगा। और जो भी काम सरकार की तरफ से आएगा, उसे आप सबसे पहले कर सकते हैं, आपको कोई समस्या नहीं होगी। CsC id लेने के लिए आपको एक एग्जाम पास करना होगा, फिर आपको csc id के लिए अप्लाई करना होगा। अगर आप एग्जाम पास कर जाते हैं, तो आपको सर्टिफिकेट मिलेगा। और आप एक authentic Cyber cafe खोल सकते हैं।

Must View: घर पर सोए रहो कमाई अपने आप होगी

Yoga instructor:-

Yoga Teacherहमारा सांतवा बिज़नेस आईडिया है, Yoga instructor का ।। आज के समय मे फिट रहना उतना ही मुश्किल है, जितना नमक के बिना दाल ।। फिट तो हर कोई रहना चाहता है, पर कोई फिट रह नहीं पाता, शायद ही कोई फिट रहता होगा। अगर आप फिटनेस के शौकीन हैं, और हमेशा अपने आप को फिट रखते हैं, या रखना चाहते हैं, तो योग जरूरी है। योगा से ऐसे बहुत से लाईलाज बीमारी भी ठीक हुई है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। लोग अपने आपको फिट रखने के लिए बहुत सारा खर्चा करते हैं, तरह तरह के प्रोटीन खाते हैं, जिम जाते हैं, और न जाने क्या क्या।। जिससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। पर योग एक ऐसी क्रिया है, जिसे कम खर्च में भी किया जा सकता है, खर्च केवल इतना ही करना है, की आप इसे सिख जाएं, इसके लिए किसी इंस्टिट्यूट में जाएं, या ऑनलाइन भी सिख सकते है। इसके अलावा आपका कोई खर्च नहीं। (ऑनलाइन सिख तो सकते हैं, लेकिन लगातार continue कोई नहीं कर पाता है) इसलिए हर कोई योगा सेंटर में जाकर सीखना पसंद करता है। आप सबसे पहले योग को अच्छे से सिख सकते हैं, और फिर खुद का एक योगा सेंटर खोल सकते हैं, या फिर किसी का personal योगा instructor बन सकते हैं, इसकी भी आनेवाले समय मे डिमांड बढ़ने वाली है।

Online Reseller:-

हमारा आठवाँ बिजनेस आईडिया है, ऑनलाइन resseling का बिजनेस। जी हाँ इंडिया में लगभग 20% लोग आज reselling करके महीने के 20 से 30 हजार आसानी से earn कर रहे हैं, इस बिजनेस का structure ऐसा है, की आपको कोई भी प्रोडक्ट खरीद कर अपने घर नहीं लाना है, और न ही किसी कस्टमर के घर पर पहुंचाना है, आपको बस उस प्रोडक्ट की अच्छी जानकारी ले लेनी है, और उसे इंस्टाग्राम, यूट्यूब, facebook और व्हाट्सएप जैसे प्लटफॉर्म पर influence करना है, लोगो को उसके बारे में बताना है, और उस प्रोडक्ट को अपने थ्रू बेचवाना है। आपके पास अगर एक बड़ी ऑडियंस नहीं है, तो आपको ऐसे इंस्टाग्राम पर ढ़ेर सारे इंफ्लूएसर मिल जाएंगे, जो आपसे कुछ पैसे चार्ज करेंगे, और आपके प्रोडक्ट को अपने स्टोरी में डालेंगे। शुरुआत में आपको मेहनत तो करनी होगी, लेकिन जब बिजनेस सेट अप हो जाएगा। तो आप आसानी से अपने पुराने कस्टमर से ही महीने के 30 से 40 हजार कमा सकते हैं। वैसे तो आप resselling का बिजनेस Messo, Myntra, Amazon जैसी apps से कर सकते हैं, पर इन apps में कभी कभी ऐसा होता है, की प्राइस तो हाई होता है, लेकिन प्रोडक्ट की Quality इतनी अच्छी नहीं होती है। तो मैं आपको recommend करूँगा, की आप डायरेक्ट व्होलेसेलर से जुड़े। और प्रोडक्ट खरीदें। आप अपने सोशल मीडिया एकाउंट को Specialised करें, किसी एक तरह के प्रोडक्ट सेल करें, जिससे आपका एक अच्छा सा ऑडियंस बेस बनेगा।

Kadaknath मुर्गा का बिजनेस :-

kadaknath farming  हमारा नौंवा successful बिज़नेस आईडिया है, कड़कनाथ (poultry farm Business idea) क्या आज से पहले आपने कड़कनाथ का नाम सुना है, शायद नहीं, चलिए आपको बताते हैं, कड़कनाथ एक मुर्गे का नाम है, जो कि मार्किट में बहुत ही महंगी प्राइस में बिकता है, इसमे औषधीय गुण भी हैं, इसमे वसा कम होती है, और कॉलेस्ट्रॉल भी, इसमे प्रोटीन भी अधिक होती है, और डाइबिटीज का सबसे अच्छा उपाय है। इसके एक अंडे की कीमत की बात करें, तो आपको मार्किट में नार्मल अंडे के मुकाबले 4 से 5 गुणा अधिक कीमत में मिलेगी। मान के चलिए की अगर नार्मल मुर्गी के अंडे की कीमत 10 रुपये है, तो इसके अंडे की कीमत 40 से 50 रुपये होगी। इसका मिट उतना फायदेमंद नहीं है, जितना कि इसका अंडा। अगर आप इसका बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो एक बड़े जगह की जरूरत पड़ेगी, जहाँ पर आसपास का वातावरण सही हो, ताकि मुर्गिया मरे न, आपको जगह का इंतेजाम करने के बाद, मुर्गियों के चूजे खरीदने होंगे, जो कि नार्मल मुर्गी के चूजों से थोड़ी महंगी होगी। चूजे खरीदने के बाद 3 से 4 महीने उसकी देखभाल करनी होगी, आप इसके लिए स्टाफ रख सकते हैं, जगह अच्छी तरह से Structured हो। जैसे कि चूजे कहाँ रखा जाएगा, चूजे जब थोरे बड़े होंगे, तो कहाँ रखेंगे, चूजे जब मुर्गी बन जाएगी, तो कहाँ रखेंगे। जब अंडे देंगे, तब कहाँ रखेंगे, और जब अंडा देना बंद कर दे तो कहां रखेंगे। सारा व्यवस्था आपको पहले ही करना पड़ेगा।

Only For You: Top 100 Business Ideas 2021 in India

वेडिंग bureau (Marriage hall):-

Wedding Venues  हमारा दसवां और आखिरी बिज़नेस आईडिया है। Wedding bureau. Bureau का नाम आपने शायद सुना होगा, सुना, है, कही आप Cid bearow तो नहीं समाझ रहे। चलो छोड़ो मैं cid वाले bearow की नहीं बल्कि marrage bearow की बात कर रहा हूँ। जहाँ पर शादियाँ होती है, वैसे जोड़ी तो भगवान ही बनाते है, पर व्यवस्था  धरती पर ही करनी पड़ती है, हमारे भारत मे लोग शादियों को धूमधाम से मनाने के चक्कर मे अपनी सारी savings खत्म कर देते हैं। क्योंकि बारात जाने या आने में उनकी व्यवस्था करने में बहुत खर्चा हो जाता है, पर शादी तो केवल दो लोग को ही करना होता है, और marrage हॉल में भी दो ही लोग करते हैं, लेकिन marrage हॉल में कम खर्च में भी शादियां सम्पन्न हो जाती है, शहरों में शादियां marriage हॉल में ही होती है, क्योंकि वहाँ हर किसी का बड़ा सा बंगला नहीं होता है, धीरे धीरे ये प्रचलन अब गांव में भी देखने को मिल रहा है। लोग अब वेडिंग bearow (Marriage hall) में शादी करना पसंद कर रहे हैं। अगर आपको वेडिंग bearow का बिजनेस शुरू करना है, तो आप किसी अच्छे से मार्किट के आसपास कोई बंगला लीज पर ले सकते हैं, और शादियों में उसे किराये पर दे सकते हैं, आपको एक बात का ख्याल रखना है, की सुविधाएँ अच्छी दें, ताकि किसी को कोई परेशानी न हो, और अपने marrage हॉल को अच्छे से डिज़ाइन करवा दें, जिससे वो आकर्षक लगे। हर जगह पेप्लेट सटवा दें। अपने दोस्तो में रिस्तेदारों में हर जगह ये फैला दें की आपने marriage हॉल खोला है, जिससे आपके कस्टमर बढ़ेंगे।

 

निष्कर्ष:- दोस्तों हमने आज आपको टॉप 10 बिजनेस आईडिया दिया है,जिसे आप नए साल 2022 से शुरू कर सकते हैं, आपको जो भी आईडिया पसंद आता है, अगर उसके बारे में और भी जानना हो, तो आप हमें कमेंट में बताएं।

 

 

 

 

Previous articleTop 7 Business Ideas After Lockdown in India.
Next articleBest Business Ideas to Make Money From Home in 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here