Best Business Ideas to Make Money From Home in 2022

96

बिजनेस स्टार्ट करना थोड़ा मुश्किल होता है, पर उससे ज्यादा मुश्किल ये decide करना कि कौन सा बिजनेस करें, सबसे ज्यादा मुश्किल तब होती है, जब ये पता करना हो कि कौन कौन सा काम हम घर से शुरू कर सकते हैं। पर टेंशन न लें, आपका भाई आपको बताएगा, Best Business Ideas to Make Money From Home in 2022. हम आपके लिए ऐसे टॉप 17 Best Business Ideas लेकर आए हैं, जिसे आप शुरू कर सकते हैं, तो चलिए स्टार्ट करते हैं।

Make Money From Home

Designs selling Online:

अगर आपको किसी भी तरह की डिज़ाइन बनाने का शौक है, और आप केवल अपने मनोरंजन के लिए डिज़ाइन बनाते है, जैसे कि घर का डिज़ाइन, कपड़े का डिज़ाइन फैशन डिज़ाइन, तो जरा रुकिए, अभी का समय डिजिटल है, और डिजिटल जमाने मे आप अपने डिज़ाइन को बेचकर ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा सा कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए, अगर नही है, तो कोई बात नहीं एक अच्छा सा स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। अब आप जो भी डिज़ाइन अपने पेपर पर बनाते हो, वो आप किसी मोबाइल एप्लीकेशन या फिर सॉफ्टवेयर पर बनाओ, अब गूगल में ऐसे वेबसाइट को सर्च करो, जो आपके डिज़ाइन को सेल करेगा। उसपर आप रजिस्टर करो और अपने डिज़ाइन अपलोड कर दो। जब भी किसी कस्टमर को आपकी डिज़ाइन पसंद आएगी, वो उसे purchase करेगा, फिर उसे यूज करेगा। उसमे कुछ पैसे वेबसाइट वाले के पास जाएगा, और कुछ आपके खाते में।

Become a Shorts video Consultant:-

बीते कुछ समय पहले tik tok के आने से वीडियो के फील्ड में एक नई क्रांति आई है, टिक टोक एक ऐसी एप्लीकेशन बनी, जो किसी को भी कभी भी फेमस कर सकती थी, ऐसे में हर कोई चाहता था, की वो रातोंरात फेमस हो जाए, फिलहाल टिक टोक इंडिया में तो बैन है, लेकिन फिर भी टिक टोक की जगह कई ऐसे शॉर्ट्स video मेकर app मार्किट में आ चुके हैं, जो कि काफी पॉपुलर हैं, जैसे कि tiki,moz, mx taka tak, zilli , instagram reels, youtube shorts, और लोग इनपर भी वीडियो बनाते हैं, और फेमस होना चाहते हैं, ऐसे में अगर अच्छा शॉर्ट्स वीडियो consultant बन जाते हैं, तो एक बेहतरीन मौका होगा आपके लिए पैसे कमाने का। आप उनसे पर्सनल चार्ज भी ले सकते हैं, या फिर paid membership भी बेच सकते हैं।

Virtual assistant:-

Virtual Assistant

अगर घर बैठे हैं, तो आप ये काम भी आजमा सकते हैं, ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि बड़े youtubers हैं, tiktokers हैं, और फेमस लोग, जिनके खुद के कई तरह के सोशल मीडिया एकाउंट होते हैं, और उनके पास इतना टाइम नहीं होता है, की वो उसे मैनेज करें, और daily बेसिस पर अपडेट करें, यहाँ आपके पास एक बेहतर opportunity है, की अगर आप किसी का vertual assistant बन जाते हैं। तो शुरुआत में आपको 6 हजार और जैसे जैसे आपका experience बढ़ेगा, आपकी सैलरी 20 हजार तक जा सकती है। ये depend करेगा कि आपने कितने फेमस आदमी का काम लिया है, और आप किस तरीके से उसे मैनेज करेंगे। काम आपको इंस्टाग्राम पर खोजने पर जरूर मिल जाएगा, आप सर्च और रिसर्च कीजिए कि कौन ऐसा बंदा है, जो फेमस तो है, लेकिन सोशल मीडिया को अपडेटेड नहीं रखता है। आप उन्हें मेल कीजिए, या अगर उनका नंबर मिले, तो उनसे बात कीजिए, और convince कीजिए, अगर वो मान जाए, तो ठीक वरना दूसरी पार्टी try करेंगे, पर रुकेंगे नहीं। ठीक है।।

Sell Images Ideas to Make Money From Home:-

क्या आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं, यदि नहीं हैं, तो इसे स्किप करें, लेकिन अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो जरूर पढ़ें..। अब तक आप केवल फोटोशूट किसी को दिखाने के लिए करते थे, लेकिन अब आप images को बेच भी सकते हैं, वो भी ऑनलाइन घर बैठे, आपको करना ये है, की अच्छी अच्छी फोटोज क्लिक करनी है खुद की नहीं बल्कि औरो की यानी कि प्रकृति की, जानवर की ट्रेन की और भी आपको लगे कि एक यूनिक फ़ोटो हो सकती है, आप उसे क्लिक करें, फ़ोटो खिंचने के लिए आपके पास एक बढ़िया से कैमरा होना जरूरी है, अगर कैमरा नहीं है, तो फ़ोटो hd नहीं आएगी, तो कोई भी purchase नहीं करेगा। अब फ़ोटो क्लिक करने के बाद आपको गूगल में जाना है, और सर्च बॉक्स में टाइप करने हैं, sell my image. अब आपके सामने ऐसे ढेर सारे वेबसाइट देखने को मिल जाएगा, जहाँ पर आप sign up करके अपने फोटोज को अपलोड करोगे, और जैसे ही कोई उस इमेज को purchase करेगा। उसका पैसा आपके खाते में जाएगा, आनेवाले कुछ दिनों बाद image की मार्किट बढ़ने वाली है।

Translator:-

आपकी पकड़ किसी ऐसी दो भाषाओं पर है, जिसे आप आपस में ट्रांसलेट कर सकते हैं, जैसे कि हिंदी और इंग्लिश, या इंग्लिश और स्पेनिश, या और कोई language. अगर पकड़ है, तो इसे पढ़े..। वरना स्किप करें।।

ट्रांसलेटर का काम आपको विदेशों में अधिक मिलेगा, अब मैं विदेश बोल रहा हूँ, इसका मतलब ये नहीं कि आपको विदेश जाने के लिए बोल रहा हूँ, मेरा मतलब है, आपको फ्रीलांसर पर ऐसे ढेर क्लाइंट मिल जाएंगे, जो अपनी वीडियो में subtitle लगाना चाहते हैं, पर उन्हें दूसरी भाषाओं का ज्ञान न होने के कारण नहीं लगा पाते, जैसे कि बहुत से विदेशी हैं, जो भारत मे अपनी वीडियो चलाना चाहते हैं, लेकिन चुकी वो वीडियो इंग्लिश में है, तो हमारे के लोगो को अच्छे से समझ मे नहीं आएगा, इस स्थिति में इन्हें ट्रांसलेटर की जरूरत पड़ती है। और ये hire करते हैं, इसके बदले एक मोटी रकम लेते हैं, वो जो भी देते हैं, हमारे यहाँ वो 60 से 70 गुणा अधिक हो जाता है। इसलिए अगर जानते हैं, तो ठीक, लेकिन अगर नहीं जानते तो, सीखिए।

Sell Drawing T shirts online:-

समय के साथ लोगो के शौक भी बदल रहे हैं, लोग शर्ट्स से ज्यादा t shirts पर फोकस कर रहे हैं, तो अगर आप अच्छा t-shirt design कर सकते हो, तो आपके पैसे कमाने के अधिक चांस है, इस बिजनेस के लिए आपको गूगल पर आपको ऐसे ढेरों वेबसाइट मिल जाएंगे, जहाँ पर आपको बस sign up करना है, फिर उसमें ढेर से design की कैटेगरी और tools दिए रहेंगे, आपको उनमे से T shirt design की कैटेगरी में जाना है, और T-shirts पर क्लिक करना है, फिर ढेर सारे टूल और colour दिख जाएंगे, आपको उनका इस्तेमाल करके आप एक बेहतरीन t shirt की design तैयार करना हैं। और उसे अपने प्रोफाइल पर पैसे सेट करके अपलोड कर देना, फिर जब कोई आपकी design buy करेगा, तो उसका पैसा आपको मिलेगा।

Start a Blog Ideas to Make Money From Home:-

How to Start a Blog?

खुद का ब्लॉग शुरू करना, अब देखो ये बात मैं नहीं बोल रहा, बल्कि बड़े बड़े एक्सपर्ट भी बोलते हैं, की अगर आप घर बैठे passive income करना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग सबसे बेहतर तरीका है, आपको खुद का ब्लॉग बनाना है, और उसपर आर्टिकल लिखना है, ब्लॉग आप फ्री में भी बना सकते हैं, पर मैं recommend करूँगा, की अगर आप ब्लॉगिंग को as a carrier बनाना चाहते है, और  सीरियस हैं, तो आप ब्लॉगिंग wordpress से शुरू करें, पर सबसे पहले ब्लॉग्स्पॉट पर ब्लॉग बनाएँ, और एक महीने तक सीखें, की ब्लॉगिंग कैसे की जाती है, फिर आप word press पर ब्लॉग बनाएं, अगर आपको लगे कि आप आर्टिकल नहीं लिख पाओगे, तो आप किसी आर्टिकल राइटर को hire कर सकते हैं।

Affiliate Marketing Ideas to Make Money From Home:-

ये भी घर बैठे पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है, क्या आपको पता है कि affiliate marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाते हैं, चलिए आपको बताते हैं, ये प्रोडक्ट selling का बिज़नेस है, इसमे आप अपने थ्रू दूसरों के प्रोडक्ट को बेचवाते हैं, तो उसपे आपको Commision मिलता है, commision कितना मिलेगा, ये फिक्स नहीं है, लेकिन हां, मिलेगा जरूर। ये बिल्कुल reselling की तरह काम करता है, लेकिन resselling में और affiliate मार्केटिंग में अंतर है। अगर आप पूरे दिन में 2 से 3 प्रोडक्ट भी अपने affiliate लिंक के थ्रू बेचवाते हैं, तो आपको 500 से 600 रुपये आसानी से मिल जाएंगे। फ्री टाइम में आपके लिए बेस्ट रहेगा, ज्यादा काम भी नहीं है, बस वो प्रोडक्ट सर्च करो जो लोगों को चाहिए, फिर उसका लिंक अपने affiliate लिंक के थ्रू शेयर करें, जैसे ही वो बंदा उस प्रोडक्ट को खरीदता है, आपको कमीशन मिलेगा, लेकिन अगर वो उस प्रोडक्ट को न खरीद के 24 घंटे के अंदर कोई दूसरा प्रोडक्ट भी खरीदता है, तो उसका भी आपको commision मिलेगा, लेकिन उतना नहीं जितना चाहिए। अभी amazon का affiliate program चर्चे में है, आप और भी affiliate program देख सकते हैं, जहाँ पर आपको ज्यादा commision मिल सकता है।

Must Visit: Photo Editing Business में कैसे कर सकते हैं कमाई

Tutor:-

क्या आप पढ़ाने के शौकीन हैं, यदि हाँ, तो ये मौका हाँथ से न गवाएँ। आप ऑनलाइन टीचिंग में अपना carrier बनाएं। अब तक आपने अगर पढ़ाया होगा, तो कुछ ही लोगो को अपने मोहल्ले या आसपास के लोगो को ही, या कहीं दूसरी जगह पढ़ाने गए होंगे, लेकिन अगर आप ऑनलाइन टीचिंग करते हैं, तो आपके पास घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन जरिया मिल जाएगा। आपको बस एजुकेशन वाले apps पर रजिस्टर करना है, और उनका जो रेक्विरेमेंट है, उन्हें पूरा करना है, फिर अपने मन मुताबिक fee रखना है, और पढ़ाना शुरू कर देना है, लेकिन अगर आपके पास रिसोर्सेज कम है, और आप उन apps पर पढ़ाने के लिए elligible नहीं हो तो आप youtube पर फ्री में पढ़ाना शुरू कर सकते हो। और जब आपके सब्सक्राइबर अच्छे खासे हो जाए, फिर आप add से भी कमा सकते हैं, और किसी कोर्स को बेचकर भी लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Influencer Ideas to Make Money From Home:-

Influencer ये वो लोग होते हैं, जो दूसरों के प्रोडक्ट को प्रोमोट करते हैं, पैसे लेकर, लोग इनके पास 15 से 20 सेकंड की वीडियो लेकर आते हैं, या इन्हें बनाकर अपने स्टोरी में 24 घंटे के लिए डालने को कहते हैं, और उसके बदले उन्हें एक अच्छी खासी रकम देते हैं, अगर आप भी influencer बनना चाहते हैं, तो आज ही इंस्टाग्राम पर एकाउंट बनाएं, और उसपे एक ही niche का कंटेंट डालें, जब आपके पास भी 5 हजार 10 हजार फॉलोवर हो जाए, फिर आप भी किसी के प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते हो, आपको शुरुआत में एक स्टोरी का 400 से 500 रुपये तक मिल सकते हैं।

Writer Ideas to Make Money From Home:-

क्या आप लिखने के शौकीन है? क्या आप कोई शायरी लिख सकते हैं, गाना लिख सकते हैं, कहानी लिख सकते हैं या फिर किसी भी टॉपिक पर कोई आर्टिकल, या कविता। अगर आप लिख सकते हैं, फिर आपको खुद का ब्लॉग बना लेना चाहिए, लेकिन अगर आप ब्लॉग नहीं बना सकते तो आप किसी ऐसे वेबसाइट वाले आदमी की तलाश कीजिए जो बिजी रहता हो, और उसे राइटर की जरूरत हो, ये भी आपको इंस्टाग्राम पर ही मिल जाएगा। राइटिंग करके भी आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Proofreader:-

 Proofread Documents

अगर आपकी पकड़ इंग्लिश पर अच्छी है, तो आपको फ्रीलांसर पर अपना एक एकाउंट बना लेना चाहिए, proofreading का, इसमे आपको काम यह करना पड़ता है, की मान लीजिए किसी international क्लाइंट के लिए किसी भारतीय ने कोई इंग्लिश आर्टिकल लिखा, लेकिन उसे शक है, की कहीं लिखने में कोई मिस्टेक तो नहीं हुई है, वो तरह तरह के वेबसाइट से मिस्टेक चेक करता है, तो उसे कुछ मिस्टेक पता चलता है, कुछ नहीं । ऐसे में अगर आप उसे अच्छे से रीड करके उसकी गलतिया सुधार देंगे, तो आपको इसके भी काफी अच्छे पैसे मिल जाएंगे। तो आज ही शुरू करें।

Must Visit: Copywriting Business से कैसे कर सकते है कमाई

E book:-

ये भी एक ऐसा काम है, जिसे अगर आप एक बार कर देते हैं, फिर आपको इसके पैसे हमेशा मिलते रहेंगे। अपने e book को पब्लिश करने के लिए आपको कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा, आप आसानी से इसे amazon kindle जैसी वेबसाइट पर upload करके छोड़ सकते हैं। फिर इसके पैसे आपको जिंदगी भर मिलते रहेंगे। लेकिन शुरुआत में आपके कुछ पैसे और मेहनत लगेंगे, आपको एक e book लिखना होगा, या लिखवाना होगा, फिर design करवाना होगा, फिर पब्लिश करना है, उसके बाद इसकी मार्केटिंग करना है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग purchase करें। आप मार्केटिंग में इंफ्लूएसर का भी साथ ले सकते हैं।

Youtube Ideas to Make Money From Home:-

आज के समय मे अगर आपके पास एक youtube चैनल नहीं है, तो आप दुनिया से एक कदम पीछे हैं। क्योंकि आप चाहे जो भी काम करते हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना जरूरी है, इसे आप एक पार्ट टाइम जॉब और passive इनकम के तौर पर यूज़ कर सकते हैं। आप क्वालिटी कंटेंट डालें अपने यूट्यूब पर ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ें और आप किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग आसानी से कर पाओ।

Online course:-

आजकल ऑनलाइन कोर्स की डिमांड तो ऐसे बढ़ती जा रही है, जैसे जंगल मे आग।। अगर आप मे कोई टैलेंट है, या आप  किसी एक चीज के एक्सपर्ट हैं, तो आप इसका एक कोर्स बनाकर ऑनलाइन sell कर सकते हैं। जैसे कि कंप्यूटर कोर्स, स्किल develovement course, डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स, affiliate मार्केटिंग का कोर्स, और ऐसे कई सारे कोर्स हैं, जो आप बनाकर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं, इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं।

Sell Audio:-

जब आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं, तो एक बात आप जरूर नोटिस करते होंगे, की कुछ लोगो की voice इतनी प्यारी होती है, की वीडियो छोड़ने का मन ही नहीं करता है, ऐसा अक्सर फैक्ट चैनल वालों में ज्यादा होता है, पर क्या आपको पता है, की कुछ यूट्यूब पर चैनल ऐसे भी हैं, की उसका owner कोई और है, पर स्क्रिप्ट किसी और ने लिखी है, voice किसी और कि है, वीडियो बनाया किसी और ने और एडिट किया किसी और ने, अब आप सुनिए, अगर आपकी voice भी इनकी तरह अच्छी है, तो आप अपने ऑडियो का सैंपल रिकॉर्ड कीजिए। और उसे तरह तरह की वेबसाइट पर register कीजिए, और छोटे youtuber को पकड़िए, जिसे अपने चैनल के लिए एक अच्छी आवाज चाहिए, वो शुरुआत में तो आपको कम पेमेंट करेगा, लेकिन जैसे जैसे उसका बिजनेस ग्रो करेगा, आपका भी fee बढ़ जाएगा।

View :- Youtube से पैसे कैसे कमाएं 2021

Social media manager:-

Be your community and social media manager by Yalmeidar | Fiverr

उपर आप जान चुके हैं कि virtual असिस्टेंट क्या होता है, और इसका काम क्या होता है, यहाँ आपको बताएंगे सोशल मीडिया मैनेजर के बारे में। देखिए virtual assistant और सोशल मीडिया मैनेजर में केवल इतना ही फर्क है, की virtual असिस्टेंट में आप केवल एक के लिए काम करते हैं, और सोशल मीडिया मैनेजर means उसके सारे सोशल एकाउंट को मैनेज करना। ये भी घर बैठे अच्छा काम है।

निष्कर्ष:- दोस्तों हमने आपको best 17 Business Ideas to Make Money From Home दिया, जिसे आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं, 2022 में आपको इस बिजनेस में  एक बेहतरीन opportunity मिलेगी। देखिए दोस्तों अगर आप आज शुरुआत नहीं करते हैं, तो फिर कभी नहीं कर पाइएगा। इस सुनहरे अवसर को हाँथ से न जाने दें।

 

 

 

 

 

Previous articleTop 10 Most Successful Business Ideas To Start in 2022
Next articleTop11 Low Investment Business for Ladies

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here