Top11 Low Investment Business for Ladies

77

दोस्तों बिजनेस तो हमने बहुत सारे बताए, जिसमे कम इन्वेस्टमेंट हो, और ज्यादा इन्वेस्टमेंट वाला भी, ज्यादा डिमांड वाला भी। लेकिन कुछ लड़कियों के कमेंट आ रहे थे कि सर् कोई ऐसा बिजनेस बताइए, जो कि लड़कियां और औरते भी कर पाएं, वो भी कम इन्वेस्टमेंट में, इसलिए आज हम ऐसे Top11 Low Investment Business for Ladies लेकर आए हैं, जिन्हें आप बहुत ही low इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं, लड़कियों के लिए लाएं हैं, इसका मतलब ये नहीं कि आप इसे नहीं कर सकते, आप महिला हो या पुरुष कोई फर्क नहीं पड़ता आप ईन बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं, लेकिन एक दो ऐसे बिज़नेस हैं, जिन्हें केवल लड़कियां ही कर सकती हैं, तो चलिए आगे बढ़ते हैं, और उन बिज़नेस के बारे में जानते हैं। आपको पूरा तो नहीं, लेकिन बिज़नेस का एक ओवरव्यू जरूर मिल जाएगा।

Agarbatti making:-

Agarbatti Making Business

हिन्दू धर्म मे अगरबत्ती का बहुत ज्यादा महत्व है, हर रोज लोग पूजा पाठ के लिए अगरबत्ती खरीदते हैं, इनके दाम जितने होते हैं, इसकी लागत आधे से भी कम होती है, अगरबत्ती का बिजनेस कभी बंद न होनेवाला बिज़नेस है, अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ये decide करना होगा, की आप किस लेवल पर शुरू करना चाहते हैं, और आपकी कैपिटल कितनी है, आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 2 ऑप्शन है, पहला है Handmade और दूसरा है Machine made. अगर आप हाँथो से बनवाना चाहते हैं, तो इसमे बहुत कम खर्च लगेगा, आपको कुछ लेबर रखना होगा, और रॉ मटेरिअल लाकर काम शुरू कर देना होगा। लेकिन इसकी एक समस्या है, की माल बहुत ही लेट produce होगा। यानी आप कस्टमर के आर्डर को जल्दी पूरा नहीं कर पाएंगे। इसमे बचत भी आपको कम होगा। लेकिन वही अगर आप मशीन के द्वारा अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो प्रोडक्शन जल्दी होगा, और बचत भी अधिक होगा, आपको इसमे भी आदमी रखना होगा, लेकिन  केवल कुछ ही जो केवल मशीन को चलाएंगे। मशीन भी आपको तीन तरह की मिलेगी, पहला

मैन्युअल:– आपको सारा काम खुद ही करना होगा।

Semi automatic:- इसमे आपको आधा काम मशीन के द्वारा होगा, और आधा काम आपको खुद ही करना होगा, ये मशीन थोड़ी महंगी आती है।

Fully automatic:-  ये मशीन सबसे ज्यादा काम निकालेगी, और ज्यादा कमाई करवाएगी। ये सबसे महंगी मशीन होती है।

आप अपने कैपिटल के अनुसार अपना बिज़नेस शुरू करें।

Ice Cream Making Low Investment Business for Ladies:-

Ice Cream

आइस क्रीम किसे पसंद नहीं आता है, खासकर बच्चों को , और बच्चों के साथ साथ, बड़े भी ice cream के दीवाने होते हैं, बीते कुछ दिनों में जितनी आइस क्रीम की डिमांड हुई है, उससे लगता है, की भारत मे आनेवाले कुछ समय के बाद ice क्रीम  मोस्ट demandable business of india बन जाएगा। आइस क्रीम कई तरह के होते हैं, कई colour के और कई flavour में जो इसे और भी स्वादिस्ट बनाते हैं, अगर आप आइस क्रीम का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले जगह की व्यवस्था करनी है, फिर वहाँ पर मशीन बैठाना है, कुछ लेबर को रखना है। और काम शुरू करना है, यह एक सिजनली बिजनेस है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें, की गर्मी जब भी आए, आप अपना प्रोडक्ट तैयार करने में देर न लगाएं, इसकी मार्केटिंग आप पहले से ही करते रहें, एक बर्फ जमाने की मशीन भी आपको रखनी पड़ेगी, आप नए लोगो को मौका दीजिए, जो आइस क्रीम घर पे बनाते हैं, और टेस्टी होता है, आप उनसे वो फार्मूला ले लें, और हमेशा कोई नया flavour मार्किट में लाने के चक्कर मे रहे, आप एक बात ध्यान रखें, की जब भी कोई इवेंट होने वाला हो, या शादी विवाह का सीजन हो, या खाने पीने का पर्व हो, तो आप इस समय को हाँथ से न गवाएँ, आप अपना स्टॉक तैयार रखें।  जब आपका आइस क्रीम तैयार हो जाए, तो कुछ लोगो को employment दें। ताकि आपके आइस क्रीम को वो बाजार में बेचें, जिससे आपका भी प्रॉफिट और उनका भी।

Bindi Making:-

Bindi Making

Bindi Making Business भी महिलाओं के लिए एक Low Investment Business for Ladies है, इसका इस्तेमाल हर घर मे होता है, और हर रोज होता है, इसलिए इसकी demand तो कम नहीं होगी,  ये पक्का है, आपको बिंदी मेकिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए एक मशीन की आवश्यकता पड़ेगी, जिसपे सारा चीज फिट होगा, आपको बस रॉ मटेरिअल डालना है, और साइज सेट करने है, फिर आपकी बिंदी तैयार हो जाएगी, आप अपने अनुसार बिंदी की design भी बना सकते हैं, लेकिन इस तरह के मशीन की कीमत अधिक होती है, आपको केवल इसका डाई बदलना होता है, बिंदी बनाने के लिए आपको लेबर रखना पर सकता है, बिंदी बन जाने के बाद आपको बेचने के किसी बड़े व्होलेसेलर से बात करना होगा, या फिर व्होलेसेलर रेट में डायरेक्ट consumer को प्रोवाइड करना होगा। इसकी मार्केटिंग तो बस यूं ही हो जाएगा, क्योंकि ये महिलाओं का यूज का सामान है, अगर आप महिलाओं को टारगेट करते हैं, तो आपका एक अच्छा सा consumer base तैयार हो जाएगा। क्योंकि एक महिला अपने साथ 10 महिला को भी लाती है। आप भी एक महिला हो, ये आपके लिए प्लस पॉइंट है।

Candle Making Low Investment Business for Ladies:-

 Candle Making

कैंडल मेकिंग के बिजनेस के बारे में ज्यादा नहीं बताऊंगा, क्योंकि ये बिजनस पहले काफी डिमांड में रहती थी, लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी ने विकास किया, इसका अस्तित्व लगभग समाप्त हो गया, ये केवल सिजनली बिजनेस बन कर रह गया, जो कि एक तरह से अच्छा भी है, क्योंकि जितना आप पूरे साल में नहीं कमा पाते, उतना आप केवल दीवाली में कमा सकते हो, अभी 10 साल तक मोमबत्ती की डिमांड रहेगी, लेकिन उसके बाद मोमबत्ती समाप्त हो जाएगी, और उसकी जगह लाइट और सोलर लाइट ले लेंगे। पर अगर आप कोई सिजनली बिजनेस खोज रहे हैं, जिसमे प्रॉफिट अच्छा हो जाए, तो आप इसे try कर सकते हैं, आपको एकबार मशीन ले लेना है, और जितना अधिक से अधिक हो सके माल को प्रोड्यूस करना है, और दीवाली से एक महीने पहले, जमकर इसका प्रचार करना है। क्योंकि प्रचार से ही आपकी बिक्री बढ़ेगी।

Hair Band Making Low Investment Business for Ladies:-

Hair Band Making

फैशन के इस दौर में लड़कियां किसी से कम नहीं, और बात जब उनके बालों की हो, तो वो बालों के साथ कोई कोम्प्रोमाईज़ नहीं करती हैं, अपने बालों को हमेशा से सजाकर रखना उनकी आदत होती है, हेयर बैंड उनके बालों को चार चांद लगा देते हैं, इसलिए अगर आप हेयर बैंड बनाने का काम शुरू करें, तो आपको एक बड़ी consumer base मिल जाएगा। और आपको अपने बैंड को सेल करने में परेशानी नहीं होगी, बस बैंड की क्वालिटी और design कस्टमर के रेक्विरेमेंट के हिसाब से बनांए, आपको एक मशीन खरीदने की जरूरत पड़ेगी। कुछ लेबर और कुछ इक्विपमेंट बाकी  आपका सारा काम मशीन कर देगा, आपको बस मशीन में रॉ मटेरियल डालना है, और हेयर बैंड तैयार हो जाएगा। मशीन आपको लगभग 50 से 60 हजार में मिल जाएगा जिसमे 10 से 15 किलो रोज आपका प्रोडक्शन होगा। इसमे प्रॉफिट आपको खूब होगा, लगभग 1 पीस के पीछे आपको 5 से 7 रुपये तक का प्रॉफिट होगा, जो कि बहुत बड़ी बात है। इंडिया में ऐसी बहुत सी लड़कियां हैं, जिन्होंने इस बिजनेस को शुरू किया, और आज एक अच्छा entrepreneur हैं।

Pickles making:-

Indian pickle Making

अचार का नाम सुनते ही मुंह मे पानी आ जाता है, आपको नहीं लगता कि अचार की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, बाजार में कई तरह के अचार पहले से ही बिक रहे हैं, जैसे कि आम का अचार, निम्बू का अचार, आदि के अचार, गोभी का अचार, मिर्च का अचार, करेले का अचार, और भी कई तरह के अचार, ऐसे में अगर आप अचार का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपके भी अचार का व्यापार चलने का चांस है, ये बिजनेस सबसे Low Investment Business for Ladies है, इस बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आपको कहीं जाना नहीं है, आपके आस पड़ोस के लोग ही आपके अचार खरीद लेंगे, और जब उन्हें अच्छा लगेगा, तो वो दुसरो को भी Recommend करेंगे, इसलिए हम आपको बोलेंगे, की  जब आप बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो अपने आचार का टेस्ट अपने आस पास के लोगो को चेक करने के लिए बोलिए, अगर अचार वाकई टेस्टी हुआ तो बहुत बिकेंगे, अचार बनाने के आपको तेल (सरसो तेल) और कुछ मसालों की जरूरत पड़ेगी, जो कि आपको बेहद ही आसानी से किराना की दुकानों पर मिल जाएगा, अचार तैयार करने के लिए आप कहीं ट्रेनिंग भी ले सकते हैं, एकबार जब आपका अचार तैयार हो जाता है, फिर आप उसे आसानी से मार्किट में बेच सकते हैं। महिलाओं के लिए बहुत बढ़िया बिजनेस आईडिया है।

Papad Making:-

 Papad

जिस प्रकार अचार मेकिंग महिलाओं के लिए एक बेस्ट बिजनेस आईडिया है, उसी तरह पापड़ मेकिंग बिजनेस भी महिलाओं के लिए एक बेस्ट बिजनेस opportunity है। पापड़ की डिमांड का आप इस बात से अंदाज लगा सकते हैं, की पापड़ एक ऐसी चीज है, जो सभी तरह के खाने के साथ खाया जाता है, आज कल शादी विवाह में पापड़ का प्रचलन जोरों शोरो से चल रहा है, मानो पापड़ के बिना शादी का खाना अब अधूरा सा लगता है। वैसे तो पापड़ आप हाँथ से भी बना सकते हैं, आपको बस रॉ मटेरियल को मिक्स करना है, और हाँथो में एक कटर से गोल गोल काट देना है, लेकिन चुकी अब जमाना डिजिटल हो गया है, टेक्नोलॉजी विकसीत हो गयी है, तो आप पापड़ मशीन में बना सकते हैं, मशीन में प्रोडक्शन भी ज्यादा, समय भी कम और मुनाफा भी ज्यादा है। पापड़ तैयार होने के बाद इसे बेचने के लिए आपको व्होलेसेलर के पास जाना है, और उन्हें अपने पापड़ का सैंपल दे देना है, और अगले दिन उनका reveiw लेना है, और डील करना है, आप व्होलेसेलर रेट में डायरेक्ट consumer को बेचोगे तो आपकी ब्रांड बिल्ड हो जाएगी, जो कि कभी भी आपको ही काम आएगी, आपने lizzat पापड़ का नाम सुना है, छोटे से ही सुरुआत किया था, और आज पूरे  इंडिया में केवल Lizzat पापड़ ही छाया हुआ है।

Beauty parlour:-

 Beauty Salon

One of the favourite Low Investment Business for Ladies. ब्यूटी पार्लर लड़कियों की पसंदीदा जगह होती है, हर लड़की ब्यूटी पार्लर जाती है, अब देखो ब्यूटी पार्लर की मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन हां भविष्य में ब्यूटी पार्लर की डिमांड बढ़ने वाली, चुकी लड़कियों को हमेशा खूबसूरत दिखना होता है, इसलिए वो कुछ न कुछ नई स्किन टिप्स और पाउडर यूज़ करती रहती हैं, कोई भी ऐसा समान जो लड़कियो के चेहरे को ब्राइट करती है, आप उसे भी अपने ब्यूटी पार्लर में सेल कर सकते हैं, और मुनाफा कमा सकते हैं, लड़कियां एक दूसरे से सुंदर दिखने के लिए किसी भी दवा, पाउडर, लोशन को लगाने से नहीं चूकतीं हैं। व्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको किसी अच्छे से ब्यूटी पार्लर में जाकर कुछ दिन काम करके एक्सपीरियंस बढ़ाना होगा, फिर अपना ब्यूटी पार्लर खोलना है, या फिर किसी इंस्टीटूट से ट्रेनिंग लेना होगा । मेरा यकीन मानिए, भविष्य में ब्यूटी पार्लर की डिमांड बढ़ेगी ही। ये भी एक low इन्वेस्टमेंट बिजनेस आईडिया है।

Tiffin service:-

Tiffin Service

आजकल टिफ़िन सर्विस का बिजनेस शहरो में काफी प्रचलित हो रहा है, टीफिन सर्विस को आप इस तरीके से समझ सकते हैं, की बड़े बड़े इंस्टीटूट में आफिस में काम करने वाले लोग जो अपने घर से काफी दूर रहते हैं, उन्हें घर का खाना नहीं मिल पाता, और उनके पास इतना टाइम भी नहीं होता कि वो खाना बना लें, या हो सकता है, उन्हें बनाना नहीं आता हो, या बनाने का मन न हो, ऐसे में जब वो बाहर खाना खोजने जाएंगे, तो उन्हें वही बाहर का हानिकारक खाना मिलेगा, जो खाने में तो स्वादिस्ट होगा, लेकिन उन्हें बीमार करेगा। और वो बीमार होना नहीं चाहते, इसलिए वो टीफिन की सर्विस लेते हैं, इसमे उन्हें घर का खाना मिल जाता है, जो काफी स्वादिष्ट होता है, और वो स्वास्थ्य भी रहते हैं, अगर आपको इस बिजनेस को शुरू करना है, तो आपको सबसे पहले खाना बनाना आना चाहिए, फिर आप कुछ टिफीन खरीदें, और कुछ लेबर रखें, अगर आप खुद नहीं बना सकते तो किसी खाना बनाने वाले को hire कर लें,इसके बाद आप सही लोकेशन की तलाश करें कि कहाँ पर इसकी जरूरत है, कहाँ पर आपको अपना टीफिन सर्विस का दुकान खोलना है, वैसे आप door to door भी टीफिन पहुंचा सकते हैं, अगर कस्टमर परमानेंट हुआ तो, और उसका चार्ज आप अलग से रख सकते हैं। दुकान खोलने के बाद आप प्रचार पर ध्यान दें, और एक दो डिलीवरी बॉय को रखें, ताकि जब भी आर्डर आए, तुरंत आप उसे टीफिन डिलीवर कर पाओ। टिफीन सर्विस के बारे में और भी रिसर्च करिए, क्योंकि ये आपकें लिए एक अच्छा बिजनेस है।

Homemade chocolate:-

Homemade Easter

चॉकलेट भी बच्चों की favourate चीज होती है, बच्चों के हाँथ में चॉकलेट जाने के बाद वो देते नहीं हैं, तो अगर आप बच्चों को टारगेट करते हैं, तो आपके लिए आपका प्रोडक्ट बेचना आसान हो जाएगा, आप ऐसा फ्लेवर का चॉकलेट बनाएं, जो बच्चों को पसंद आए, आप handmade चॉकलेट बना सकते हैं, फिर उसे पैकिंग पैकेट में पैक करके मार्किट में भेज सकते हैं। चॉकलेट बनाने के लिए आपको ढेर सारी रेसिपी वीडियो यूट्यूब पर मिल जाएंगे, आपको इसमे इन्वेस्टमेंट  कम है, प्रॉफिट ज्यादा, लेकिन इसकी शुरुआत करने में आपको कुछ खर्च जरूर होगा, आपको कुछ equipment लेने होंगे, कुछ रॉ मटेरिअल खरीदना होगा, एक पैकिंग मशीन और पैकिंग पैकेट लेना होगा, आप इसे छोटे स्केल से लेकर बड़े स्केल तक कर सकते हैं।

Graphics design:-

 Graphic Design

Drawing और design करना लड़कियों को काफी पसंद होता है, लेकिन केवल मनोरंजन के लिए, अगर हम आपको कहें, की आप अगर ग्राफ़िक design करना सीख जाते हैं, तो घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं, तो आप यकीन नहीं करोगे, पर यकीन मानिए, आज भारत मे अच्छे  ग्राफिक डिज़ाइनर की डिमांड तो 10% है, लेकिन इसकी पूर्ति नहीं हो पाती, क्योंकि supplyer केवल 2% हैं, आप अगर ग्राफिक design सिख जाते हैं, तो फ्रीलांसर पर आपको काम की कमी नहीं होगी, लेकिन शर्त सिर्फ इतना है, की आपकी design लोगों को पसंद आनी चाहिए, भारत से ज्यादा demand तो विदेशों में है, आप विदेश के क्लाइंट के लिए काम कर सकते हैं, जिससे आपका प्रॉफिट कई गुणा बढ़ जाएगा। एक बात याद रखें कि कंप्यूटर होना अनिवार्य है, वरना मोबाइल से आप काम नहीं कर पाओगे। ग्राफिक design का यही फंडा है, की आपको हमेशा दूसरों से अच्छा और यूनिक design बनाना होगा, और जब भी किसी को design बनाकर दें, आप उनसे reveiw जरूर मांगे,और उसका स्क्रीनशॉट रखें, या वेबसाइट पर ही reveiw लिखने को बोलिए, इससे आपके अगले क्लाइंट के मिलने के चांस 70% बढ़ जाएंगे।

निष्कर्ष:- ऊपर आपने जो जो भी Low Investment Business for Ladies पढ़ा ये सब आज के जमाने मे लड़कियों के लिये बेस्ट तो है, लेकिन शायद ही कोई लड़की या औरत बिज़नेस करना चाहती होगी, लेकिन अगर वो बिज़नेस करना चाहती है, तो  ये top11 best Low Investment Business for Ladies हैं, जिनकी मैंने आपको पूरी जानकारी तो नहीं दी, लेकिन एक overview दे दिया है, जिससे कि आप इस बिजनेस में बारे में कुछ जान पाएं, अगर और भी जानकारी चाहिए, किसी विशेष बिजनेस के ऊपर तो आप गूगल में उस बिजनेस का नाम लिखकर सर्च करिए। आपको आपका जवाब जरूर मिल जाएगा। आशा करता हूँ, आपको ये article पसंद आया होगा। पसंद आया तो कमेंट करें।

 

 

 

Previous articleBest Business Ideas to Make Money From Home in 2022
Next articleTop 5 Cow Dung Business | केवल गाय के गोबर से लाखों कमाने के 5 तरीके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here