Plant Nursery Business Plan in Hindi 2022 | प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?

64

Plant Nursery Business के बारे में पूरी जानकारी – व्यवसाय चाहे कोई भी करो, लेकिन इस व्यवसाय को करने में अलग ही मज़ा है, जिसे छोटे स्तर पर बेहद ही Low investment में शुरू कर सकते हो। या यूं कहें कि यह बिजनेस Best Profitable Low Competition Business idea है। तो आपको विस्वास नहीं होगा। आप कम पैसे लगाकर भी एक अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। लगभग 200% तक का मुनाफा । और पैसे कमाने से ज्यादा तो आपको इस बिज़नेस को करने में आएगा। तो चलिए इस बिज़नेस को देखते हैं।

दोस्तों जिस प्रॉफिटेबल business की हम चर्चा आज करेंगे। वो बिज़नेस है, Plant Nursery Business. इस बिज़नेस से लोग महीने का 50 हजार से 2 लाख रुपये तक कमा रहे हैं। ( According to your Budget). इसलिए यह Best Profitable Business 2022 है।

तो आज ही शुरू करें। तो क्या Plant Nursery का Business? कैसे करें? कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा, Nursery Plant के बिजनेस में? Plant Nursery Business की मार्किट में डिमांड कितनी है? Plant Nursery Business की मार्केटिंग कैसे करें? अगर आप शुरू करना चाहते हैं, तो कैसे कर सकते हैं? सबकुछ आपको पूरी डिटेल में बताने वाला हूँ, तो पूरा अंत तक पढें।

नर्सरी प्लांट बिज़नेस क्या है?(What is Nursery Plant Business)

दोस्तों आपने नर्सरी का नाम तो सुना ही होगा, अगर नहीं सुना तो चलिए हम आपको बताते हैं, की नर्सरी क्या है? और इसमें क्या होता है?

नर्सरी एक ऐसी जगह होती है, जहाँ पर पौधो के बीज डालें जाते हैं, और उन्हें बड़ा किया जाता है, और फिर मार्किट में सेल किया जाता है, इस बिज़नेस से पर्यावरण को कोई नुकसान भी नहीं है, बल्कि और ज्यादा फायदा है, आपलोग अक्सर अपने आस पास देखते होंगे, तो आपको पुराने वृक्ष बहुत ही कम या न के बराबर दिखते होंगे।

ऐसा इसलिए होता है, की लोग पेड़ पौधों को अपने जरूरत के अनुसार काट तो देते हैं, लेकिन उनकी जगह कोई नया पौधा नहीं लगाते हैं। जो कि पर्यवारण के साथ साथ सभी तरह के जीव जंतुओं के लिए खतरनाक साबित होता है। ऐसे में Nursery plant का Business को ज्यादा बढ़ावा देना जरूरी है, ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाएं।

Nursery Plant Business कैसे शुरू करें?

Plant Nursery Business शुरू करने के लिए आपको पेड़ पौधों में रुचि होना जरूरी है, अगर आपको पेड़ पौधो में रुचि नहीं है, तो आप ये बिज़नेस में लॉस कर सकते हो, क्योंकि हर एक पौधे का ध्यान बड़े प्यार से रखना होता है। साथ ही आपको पेड़ पौधो के बारे में नॉलेज होना चाहिए। अगर नॉलेज नहीं है, तो आप इसकी ट्रेनिंग लें सकते हो। इसके साथ ही आपको कुछ इक्विपमेंट चाहिए। और सही जगह का चुनाव होना चाहिए, ताकि आपका बिज़नेस रफ्तार पकड़े।

Plant Nursery Business के लिए कुछ निम्न जरूरत की चीजें:

जगह (लैंड):- सबसे ज्यादा जरूरी अगर आपको कुछ चाहिए, नर्सरी प्लांट बिज़नेस के लिए। तो वो है, जमीन (जगह) । जिसके बिना आप इस बिजनेस को कर ही नहीं पाइएगा। क्योंकि आप जो भी पौधे लगाइएगा, वो सब जमीन पर ही लगेगा, या जमीन के ऊपर ही शिट पे बीज डालकर पौधे उगाईएगा। अगर जमीन नहीं है, और घर का छत बड़ा है, तो आप अपने घर के छत पर भी Nursery Plant लगा सकते हैं, और मुनाफा कमा सकते हैं।

जगह कहाँ पर ख़रीदे? और कैसे खरीदे? और कितनी जगह चाहिए?

जगह आप अपने अनुसार रख सकते हो, अपने बजट के अनुसार की आप कितना इन्वेस्ट करने चाहते हो, और बिज़नेस छोटे स्तर पर होगा, या बड़ा। इसके लिए आपको मिनिमम 1 कट्ठा या 1 बीघा जमीन होना चाहिए। जगह और ज्यादा ही, तो और भी बढ़िया है।

अब बात आती है, की नर्सरी प्लांट बिजनेस के लिए जगह कहाँ होनी चाहिए?

दोस्तों इसमे जगह आपको सड़क के किनारे होनी ज़रूरी है, ताकि ट्रांसपोर्ट में कोई दिक्कत न हो, और अगर किसी हाईवे के पास हो, जहाँ पर लोग आते जाते हों, तो और भी ज्यादा बढ़िया है। हम समझते हैं, की बहुत ही कम लोगो के पास खुद का जमीन हाईवे के आसपास होगा, तो ऐसा कर सकते हैं, की जगह किराये पर ले सकते हैं, या कुछ समय के लिए लीज पर भी ले सकते हैं।

बालू और मिट्टी:- पौधो को उगाने के लिए मिट्टी और बालू का होना, उतना ही जरूरी है, जितना कि आपको अनाज का होना। यानी अनाज हमारा भोजन है, तो पेड़ पौधों के लिए बालू और मिट्टी भोजन है, जिसकी हैल्प से ये पौधे बड़े होते जाते हैं। कोशिश करें, की मिट्टी उच्च क्वालिटी का हो, आप मिट्टी की टेस्टिंग के लिए मशीन भी रखिए। जिससे होगा यह कि जब भी आप किसी पौधे की बीज डालेंगे, और मिट्टी की गुणवत्ता अच्छी है, तो पौधे तेजी से ग्रो होंगे।

पानी:- पानी जितना हमलोगों के लिए जरूरी है, उतना ही जरूरी इन पेड़ पौधे के लिए भी होता है, पानी और मिट्टी को मिक्स करके ये अपना भोजन तैयार करते हैं।

रसायनिक और जैविक खाद -आपको रासायनिक खादों की भी जरुरत पड़ेगी, ये भी बिल्कुल उसी तरह काम करता है, जैसे अनाज हमारे लिए जरूरी है, तो इनके लिए मिट्टी और बालू उसी तरह से प्रोटिन और विटामिन हमारे लिए जितना जरूरी और उपयोगी होता है, उतना ही जरूरी खाद इन पौधों के लिए होता है।

खाद आप रासायनिक भी डाल सकते हैं, पर कोशिश करें, की नेचुरल खाद यानी वर्मीकम्पोस्ट खाद यूज़ करें जिससे पौधे के खराब होने के चांस कम हो जाएंगे, और पौधें जल्दी ग्रो करेंगे। आप कोकोपीट भी डाल सकते हैं।

जरुरी मशीन और उपकरण – वैसे तो आपको इसमे कोई ज्यादा मशीन और उपकरण नहीं चाहिए, लेकिन फिर भी आपको कुदाल, खुरपी, और मिट्टी टेस्टिंग मशीन, और भी छोटे छोटे चीज चाहिए, जो कि आप Easily Arrange कर सकते हो, इसमे कोई दिक्कत नहीं होगी।

मैनपावर– अगर छोटे स्तर का बिज़नेस है, तो आपको 2 से 3 लोग की जरूरत पड़ेगी, जो इसकी देखरेख आसानी से कर सके। अगर बड़े स्तर पर आप इसे शुरू करते हो, तो आपको 10 से 12 लोग चाहिए, आप रोज पे रख सकते हो, या परमानेंट भी, अगर आप खुद इस बिज़नेस को रन नहीं करना चाहते है, या आप कोई और काम करते हैं, तो किसी बिसवासी आदमी को आप अपना मैनेजर बनाएं। और समय समय पर आप भी अपने Nursery में आकर जायजा लें।

बांस और सजावट:- बांस भी एक इम्पोर्टेन्ट चीज है, क्योंकि केवल जमीन होने से कुछ नहीं होगा, उसपे पौधे लगाने के लिए बांस का होना जरूरी है, जिसकी हेल्प से आप अच्छा सा प्लांट के लिए डिज़ाइन बना सकते हैं, जिसपर पौधे लटक सके। ओवरऑल आपको अपने प्लांट को इतना Attractive केवल बांस से बनाना हैं कि जो भी आपके यहाँ पौधा खरीदने आए, वो आपकी सजावट देखकर खुश हो जाए, उसे वहाँ से जाने का मन ही न करें, आप यकीन मानिए वह 1 कि जगह 10 पौधे ले जाएगा।

शिट:- आपको बीज लगाने के लिए शिट की जरूरत पड़ेगी, और कुछ प्लास्टिक कप की जिसपर पौधे उगाए, जाएंगे, ये आपको मार्किट में बिल्कुल easily मिल जाएगा।

गमला:- आपको तरह तरह के सुंदर गमले रखने हैं, ताकि कस्टमर के रेक्विरेमेंट के अनुसार आप उन्हें दे पाओ। यहाँ पर आप गमलों का बिज़नेस भी कर सकते हो, की आपको पौधा और गमला साथ लेने पर डिस्काउंट मिलेगा। इस तरह से गमला भी बिकेगा।

जरूर पढ़े-

नर्सरी प्लांट के बिजनेस से पैसा कमाने के लिए आपके पास तीन रास्ते हैं।

पौधे खरीदकर:- किसी भी बड़ी नर्सरी से पौधे ख़रीदकर किसी अच्छे से लोकेशन पर (सड़क वाली जगह पर) ले जाकर आप बेच सकते हैं। इसमे आपको रोज का मुनाफा दिखेगा, अगर ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो किसी बढ़िया सी लोकेशन पर अपना दुकान खोल दे, और 2 या 3 किसी बड़े नर्सरी के साथ टाइअप कर लें, और उनसे बोलें की आप उनके पौधे सेल करवाया करोगे, और बदले में आप उनसे कुछ चार्ज किया करोगे।

पौधे रोपकर:- इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको पौधो के बीज को अपने नर्सरी में बोना होगा, फिर उसे नियमित समय अंतराल पर पानी, देना होगा। सही समय पर खाद, और जब बीज से पौधा तैयार हो जाए, तो उसे ट्रांसप्लांट कर देना। इसके बाद इसे सेल करना। इसमे आपको थोड़ा टाइम लग सकता है, लेकिन प्रॉफिट भी भर भर के होगा।

होलसेल:- तीसरा तरीका है, व्होले sale का, ये बिल्कुल पौधे रोपकर काम करने की तरह है, लेकिन इसमें होता यह हैं, की आप बहुत ही बड़े लेवल पर इसे शुरू करते हो, और केवल रिटेलर को बेचते हो, डायरेक्ट consumer को नहीं।

प्लांट कहाँ से खरीद कर लाएं?

प्लांट कहाँ से खरीदें, इसका जवाब आपको हम ऊपर ही बता चुके हैं, अगर आप होलसेल का बिजनेस शुरू करेंगे, तो आपको केवल पौधों के बीज की व्यवस्था करनी है, और अगर छोटे लेवल पर करोगे, तो किसी बड़ी नर्सरी से खरीद सकते हो, या टाइअप कर सकते हो। ये सब According to your Budget होगा।

कौन कौन से पौधे लगा सकते हैं?

बात करे कि कौन कौन से पौधे लगा सकते हैं, तो भाई ये नर्सरी है, और आप किसी भी तरह का पौधा लगा सकते हैं, चाहे वो आम का हो, अमरूद का हो, केला का हो, कटहल, सागवान, निम, निम्बू, अगर फूलों की बात करें, तो आप गेंद, गुलाब, जूही, चम्पा, चमेली, अड़हुल, अगस्त के फूल, दस बाजिया फूल, मनीप्लांट और भी जो फूल ट्रेंडिंग में बिक रहा हो, आप सब्जी के बीज भी लगा सकते हैं, जैसे कि लौका, नेनुआ, सत्पुतिया,

इस तरह के पौधे अक्सर लोग अपने घरों में लगाना पसंद करते हैं, और ये सब हर सीजन में चलता है, आप सीजन के अनुसार भी पौधे ऊगा सकते हैं, और सही समय पर अपने पौधे मार्किट में लाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

किस समय मे किस पौधे की डिमांड रहती है, इसके बारे में पहले रिसर्च कीजिए, और जब पता चल जाए, तो उसी हिसाब से अपने पौधे तैयार कीजिए, या मंगवाईए। या आप ऐसा कर सकते हो कि सभी तरह के पौधो में से कुछ कुछ पौधे रखिये, और जिसकी बिक्री अधिक होगी, तो बस अगले साल से उसी पौधे पर ज्यादा ध्यान दीजिएगा। पौधे ज्यादातर बरसात के दिनों में ही सेल होते हैं।

Plant Nursery Business में कितने लोगों की जरूरत पड़ेगी?

नर्सरी प्लांट के बिजनेस के लिए कम से कम 4 से 5 लोग चाहिए, अगर आप छोटे स्तर पर करते हैं, अगर इससे भी छोटे स्तर पर करते हैं, यानी कि आज माल खरीदा और मार्किट में किसी अच्छी जगह पर जाकर बेच दिया, तो ये काम आप अकेले भी कर सकते हैं, लेकिन अगर 2 लोग हों,तो ज्यादा बेहतर होगा।

वहीं अगर हम बात करें, की बड़े स्तर पर कितने लोग चाहिए, तो ये आपके ऊपर depend है, की आप कितने लोगों, को रखना चाहते हैं, कितने लोग मिलकर आपके पौधे का ध्यान अच्छे से रख सकते हैं, चुकी बिजनेस बड़ा है, और बड़ी एरिया में फैला हुआ है, इसलिए अगर आप 2 या 4 लोग को रखेंगे, तो शायद काम न हो पाएगा, आपको कम से कम 10 से 12 लोग रखने पड़ेंगे। और एक बात ध्यान रखें कि सबको उसका काम बाँट दे। नहीं तो ये लोग आपस मे ही लड़ने लगेंगे।

Plant Nursery Business की मार्किट में कितनी Demand है?

इस बिजनेस की मार्केट में demand पहले से ज्यादा बढ़ चुकी है, और आने वाले समय मे इसकी demand बढ़ने ही वाली है, कभी कम नहीं होगी, हर कोई अपने घर को सजाना चाहता है, और घर सजाने के लिए पौधो का इस्तेमाल करता है, छत के ऊपर या बलरेज के ऊपर गमलों में पौधे रखते हैं, ऐसा शहरों में अधिक होता है, लेकिन समय बदल रहा है, और यहाँ गाँव मे भी पौधे रखने का प्रचलन काफी जोरो शोरो से चल रहा है। और जो लोग नए घर बनाते हैं, वो लोग पेड़-पौधों को अपने घर के बाहर आंगन में लगवाते हैं, ताकि उन्हें शुद्ध ऑक्सीजन मिल पाए।

Plant Nursery Business की मार्केटिंग कैसे करें?

इस बिजनेस की मार्केटिंग का सबसे बढ़िया और अच्छा तरीका है, की आप जब भी अपना कोई भी पौधा बेचें, तो उसपे अपने कंपनी का लेवल जरूर लगा दें। और जो आपसे खरीदें, उन्हें आप कोई ऐसा पौधा रखें जो मुफ्त में दे। आपको ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ जुड़ना होगा।

आप अपने शहर में टेम्पलेट भी बंटवा सकते हैं, आप हमेशा अपना व्यवहार अच्छा रखिए, और थोड़ा सा शो ऑफ भी करिए, जैसे कि किसी सामाजिक जगह पर जो सरकारी हो, वहाँ पर फ्री में पौधे, लगवा दिए, या किसी के प्राइवेट जगह पर भी जहाँ पर 10 लोग बैठते हों। या किसी मंदिर, या स्कूल में । जिससे लोगो के बीच आपका नाम खिलेगा, और आप फेमस हो सकते हैं, इस बिजनेस में सही से प्रॉफिट तब ही आएगा, जब आप फेमस हो जाइएगा।

पौधो को अधिक कैसे बेचे?

पौधो को अधिक बेचने के लिए आपका फेमस होना तो जरूरी है, ही साथ ही आपको ट्रेंड को पकड़ने आना चाहिए, की किस मौसम में कौन सा पौधा अधिक बिकेगा। साथ ही आप यह कर सकते हैं, की जो पौधें सालों बिकने वाले हैं, उन्हें कम प्राइस में सरकारी नर्सरी से खरीद लें, फिर उसे कम से कम एक साल के लिए रखे, फिर अगले साल उसका रेट बढ़ जाएगा, क्योंकि पौधा बड़ा है, और इस तरह से अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

क्या Nursery Plant Business के लिए लाइसेंस जरूरी है?यदि हाँ, तो कौन कौन से लाइसेंस चाहिए?

नर्सरी प्लांट बिज़नेस के लिए लाइसेंस बिल्कुल जरूरी है, आपको नगर निगम से परमिशन लेनी है। GST नंबर लेनी है। अपने कंपनी का रेजिस्ट्रेशन करवाना है।

निवेश कितना लगेगा? प्रॉफिट कितना होगा?

Nursery plant Business में निवेश कितना लगेगा? अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं, तो रुकिए लगता है, आपने पोस्ट अच्छे से नहीं पढ़ा। फिर भी हम आपको बता देते हैं, की एक अच्छा खासा छोटे लेवल का नर्सरी शुरू करने के लिए (जमीन छोड़कर) कम से कम 2 लाख और इससे थोड़ा बेहतर तो 5 लाख अगर और भी बेहतर नर्सरी शुरू करना चाहते हैं, तो 10 लाख रुपए लग सकते हैं।

अगर प्रॉफिट की बात करते हैं, तो इस बिज़नेस में आपको प्रॉफिट फिक्स नहीं है, हाँ उस स्थिति में फिक्स है, जब आप आज खरीदे और बाजार में आज ही बचे। लेकिन जब बड़ी नर्सरी खोलते है, तो आप 10 रुपये के पौधे को 100 रुपये में भी बेच सकते हैं, क्योंकि उसपे कोई लेवल नहीं लगा होता या फिक्स रेट नहीं होता। अगर आपको मुनाफा हो, तो आप 10 का माल केवल 15 रुपये में भी बेच सकते हैं, मतलब की 100% और 200% से भी अधिक का मुनाफा।

निष्कर्ष:- दोस्तों अब बढ़ते हैं, अंतिम निष्कर्ष की ओर तो अगर आप इतना capable हैं, तो ही इस बिजनेस में अपना हाथ डालें, और नर्सरी शुरू करने से पहले इसके बारे में पूरी तरह से रिसर्च कर लें, या किसी के यहाँ कुछ समय रहकर ट्रेनिंग ले लें, नहीं तो आपको भारी नुकसान हो जाएगा, हम आपको कभी भी ये रिकमेंड नहीं करेंगे, की आप आँख बंद करके किसी भी बिजनेस पैसा लगाएं। इस बिज़नेस से रिलेटेड जितने भी Question थे । हमने आपको बता दिया। अगर फिर आपको कोई दिक्कत है, तो कमेंट करिए। हम आपकी सेवा में तत्पर हैं।

Previous articleTop 10 Business Ideas जिसे आप गाँव मे भी मात्र 5 हजार से शुरू कर सकते हैं।
Next articleएक बार मे ही मालामाल कर देने वाली Business | Rajnigandha Flower Business

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here