Top 10 Business Ideas जिसे आप गाँव मे भी मात्र 5 हजार से शुरू कर सकते हैं।

63

Top 10 Business ideas के बारे में पूरी जानकारी – भारत मे बेरोजगारी की समस्या इतनी अधिक हो गयी है, की लोग हमेशा एक राज्य से दूसरे राज्य पलायन करते रहते हैं, ताकि उन्हें कोई काम मिल जाए, बड़े बड़े शहरों, और विकसित राज्यों में तो ये समस्या बहुत कम है, लेकिन अगर बात बिहार और उत्तर प्रेदश की की जाए, तो यहाँ बेरोजगारी चरम सीमा पर है, बिहार में आपको 80% लोग ऐसे मिलेंगे, जो बिहार से हमेशा बाहर ही रहते हैं,

रोजगार के लिए, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बिहार में न कोई कंपनी आती है, न ही कोई बड़े इन्वेस्टर, और अगर कोई आ भी जाए, तो नेता लोग इतना ज्यादा टैक्स लगा देते हैं, की कोई भी कंपनी बिहार में नहीं टिकती है, जिसके कारण और ज्यादा बेरोजगारी है, इसका दूसरा कारण ये भी है, की हमारे यहाँ के बच्चों को स्टार्टअप के लिए उत्साहित नहीं किया जाता है। बल्कि सरकारी नौकरी के लिए किया जाता है, हमारे दिमाग मे पहले से फिट कर दिया जाता है, की तुम्हे सरकारी नौकर ही बनना है, भले ही बिजनेस में इससे ज्यादा कमाई हो।

और जिसके चलते बच्चे भटक जाते हैं, और बाद में पछतावा करते हैं, इसलिए जरा इस कहावत पर गौर करिएगा। की बड़ा नौकर होने से अच्छा है, एक छोटा सा मालिक बन जाना। अगर आपको अपनी और अपने देश की हालत सुधारनी है, तो आपको खुद की माइंडसेट बदलनी होगी। आप बदलिएगा। तो देश बदलेगा।

इसी बेरोजगारी को देखते हुए, हम आज लेकर आएं हैं, Top 10 Business ideas। जिसे आप अपने गांव में भी शुरू कर सकते हैं, वो भी 5 हजार के अंदर में ।

देखिए दोस्तों कोई भी बिज़नेस बड़ा या छोटा नहीं होता। बिज़नेस । बिजनेस होता है, आप example ले सकते हैं जूते चप्पल बनाने वाली कंपनी का। भारत मे जूते चप्पल बनाने या सिलने वाले को चमार(अछूत जात ) कहा जाता था। लेकिन आज वहीं चमड़ी के जूते इतने महंगे महंगे शो रूम में मिलते हैं, की आप उसे शायद ही खरीद पाओ। इसलिए बिजनेस कोई भी हो। आपको अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए एक बेहतर माइंडसेट होना चाहिए। तो चलिए आपको Top 10 Business ideas in india बताते हैं।

List Of Top 10 Business ideas  

  1. किराने की दुकान
  2. पानीपुरी का व्यवसाय
  3. साइकिल या मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर
  4. Tea stall
  5. Tuition class
  6. Fitness trainer
  7. Wedding planner
  8. फोटो कॉपी और फोटोग्राफी का व्यवसाय
  9. Mobile Repair Shop
  10. Mobile recharge shop

चलिए अब आपको एक एक करके सभी Top 10 Business ideas का ओवर व्यू दे देते हैं।

किराने की दुकान कैसे खोले? कितना इन्वेस्टमेंट और कितना मुनाफा होगा?

दोस्तों किराने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमे आपको मात्र 10 पैसे और 20 पैसे एक प्रोडक्ट को बेचने पर प्रॉफिट होता है, लेकिन चुकी यह भारी मात्रा में बिक्री होता है, इसलिए प्रॉफिट भी बढ़ जाता है। किराने के दुकान में आपको एक नही कई तरह के प्रोडक्ट सेल करने का मौका मिलता है।

इस बिजनेस को करने के लिए वैसे तो आप 5000 हजार से शुरू कर सकते हों, लेकिन मैं ये कहूंगा, की थोड़ी सी पूंजी और बढ़ा लो और एक अच्छा सा दुकान खोल लो। और फायदा इसमे आपको हर महीने 10 से 15 % तक होंगे। यानी कि अगर 10 हजार आपने लगाएं, केवल प्रोडक्ट खरीदने में तो आपको 1000 से 1500 महीने की कमाई होगी। वहीं अगर 1 लाख लगाओगे। तो हर महीने 10000 से 15000 रुपये की कमाई होगी।

किराने के दुकान में कौन कौन सा समान बेच सकते हैं?

किराने की दुकान में आप इन चीज़ों को बेच सकते हों, जो कि लीगल है। इनके अलावा और भी बहुत कुछ।
साबुन, शैम्पू, बिस्कुट, खैनी, गुटका, माचिस, सर्फ, चिप्स, कुरकुरे, अगरबत्ती, चीनी, चावल (चुकी आपके पास मात्र 5 हजार है, इसलिए आप चावल,चीनी के चक्कर मे न पड़ें। आप छोटे पूंजी वाले समान लेकर गुमटी खोलें।

किराने की दुकान कैसे खोलें? पूरा प्रोसेस?

किराने की दुकान खोलने के लिए सबसे पहले किसी सड़क के बगल में किराया पर दुकान ले लें, जहाँ पर लोग आते जाते हों, या मार्किट हो, इसके बाद अपने नजदीकी किसी व्होलेसेलर से समपर्क करें। और उनके यहाँ से सामान खरीदकर लाएं, शुरुआत में आपको कितना भी मुश्किल हो, लेकिन दुकान का प्रोफिट अपने जेब मे न डालें, बल्कि अपने बिजनेस को बढ़ाने में लगाएं।

पानीपुरी का व्यवसाय क्या है? कितना इन्वेस्टमेंट? कितना मुनाफा?

दोस्तों आपने पानीपुरी तो खाया ही होगा। नहीं खाया। कोई बात नहीं हम आपको याद दिलाते हैं, हमारे लैंग्वेज में इसे गोलगप्पे कहते हैं, अब समझे। तो इसी के बिजनेस के बारे में आपको बता रहा हूँ, की इसकी demand आपको हर जगह देखने को मिल जाएगी, आप कहीं पर भी ठेला लगाओ, अगर अच्छा पानीपुरी बना सकते हो, और लोगो को एक बार पसंद आ जाते हैं, फिर आपका ठेला चमक जाएगा।

पानीपुरी के बिजनेस में आपको 5 हजार के अंदर में सारा आइटम आ जाएगा। लेकिन ठेला के लिए या किसी दूसरे के दुकान में खोलोगे तो किराया अलग से लगेगा। इसमे आपको फायदा रोज का दिख जाएगा। लगभग 30 से 40% का लाभ आपको रोज दिख जाएगा। यह Top 10 Business ideas में सबसे आसान और हाई डिमांड वाला business है ।

पानीपुरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

पानीपुरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक ठेला कसवा लेना हैं जो कि आपको 3 हजार में हो जाएगा। इसके बाद किसी मार्केट में अच्छी जगह पर मोहरा ले लेना है, इसके बाद आपको रेडीमेड गोलगप्पे मिल जाएंगे। उसे बस तेल में फ्राई करें। और इसका मसाला बनाएं, और बेचना शुरू कर दें। आप चाहें तो इसे गली गली ले जाकर बेच सकते हैं, जिससे आपका मुनाफा ज्यादा होने का चांस रहता है।

साइकिल या मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर कैसे शुरू करें? कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना मुनाफा होगा?

साइकिल और मोटरसाइकिल रिपेयर का बिजनेस एक बेहतर बिजनेस इसलिए हो सकता है, क्योंकि आज इतना ज्यादा गाड़ी हो गया है, की हर किसी के घर मे एक बाइक और साइकिल है, और हर रोज उसे यूज़ भी किया जाता है, जिसके चलते गाड़ी बिगड़ती भी रहती है, और गाँव मे इतना ज्यादा अभी सुविधा नहीं हुआ है, की आपका गाड़ी बिगड़ जाए, तो तुरंत ठीक हो जाएगा।

इसलिए गांव में इसकी opportunity अभी है। आप चाहें तो इसके रिपेयरिंग पार्ट भी अपने दुकान में बेच सकते हैं, जिससे कि आप डबल मुनाफा कमा पाएं। इसमे इन्वेस्टमेंट केवल (आपका) टाइम लगेगा। आपको इसे बनाने के लिए सीखना होगा। आप किसी दूसरे दुकानदार के यहाँ कुछ समय देकर सिख सकते हैं। इसमे प्रॉफिट आपको हर रोज आपके कस्टमर के हिसाब से होगा। जितने ज्यादा काम आएंगे, उतने प्रॉफिट। प्रॉफिट इसमे फिक्स नहीं है।

साइकिल या मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर कैसे शुरू करें?

साइकिल रिपेयरिंग सेंटर का काम शुरू करने के लिए सड़क किनारे ऐसी जगह पर किराया लेना है, जहाँ पर लोग भारी मात्रा में गाड़ी या साइकिल से आते जाते हों। जैसे कि किसी बड़े स्कूल कॉलेज, इंस्टीटूट। आदि

चाय (Tea stall) कैसे खोलें? कितना इन्वेस्टमेंट ? और कितना प्रॉफिट होगा?

चाय का बिजनेस बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से शुरू होने वाला बिजनेस है, इस बिजनेस में आपको टाइम भी पूरा मिलेगा, अगर आप स्टूडेंट्स हैं, या प्राइवेट जॉब भी करते हैं, तो पार्ट टाइम करके आप अच्छा खासा earning कर सकते हैं, आपको बस सुबह में चाय बिस्किट का काम शुरू करना है, और दो घंटे में प्रॉफिट आपको पता चल जाएगा। इसमे इन्वेस्टमेंट आपको 300 से 400 रुपये होंगे।

या इससे कम भी। क्योंकि आपको केवल दूध और चीनी चाहिए। चुकी दूध 40 से 50 रुपये किलो है, इसलिए 5 किलो का माने तो 200 250रु और चीनी आपको 60 रुपये मिलेगा तो 100 से 150 रु चीनी का बाकी 10 रुपया का छोटा इलाइची। ये सब आपको रोज लेना होगा। लेकिन केतली और चाय के लिए कप/ गिलास आपको एक बार लेना है। इसमे प्रॉफिट आपको 60 से 70 % तक होगा।

चाय (Tea stall) कैसे खोलें?

चाय का दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले वो सब समान खरीद लेना है, जैसे कि केतली और गिलास, फिर किसी दूध वाले से संपर्क कर लेना है, रोज दूध के लिए। फिर आप मार्किट में किसी जगह पर रेंट ले लें या अगर नहीं ले पा रहे हैं, तो कोई बात नहीं ,आप प्लास्टिक का छोटा गिलास ले लीजिए, और सुबह 4 बजे ही अपने चाय को तैयार करके बाजार में ले जाये, आपका चाय जरूर बिकेगा। और धीरे धीरे आपका एक्सपेरिएंस भी बढ़ेगा।

ट्यूशन क्लास कैसे खोलें? कितना प्रॉफिट होगा? कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा?

अगर आप अभी एक स्टूडेंट हैं, तो ये ऑप्शन आपके लिए ही ही है, ट्यूशन पढ़ाना आज के समय मे एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस की तरह उभर कर आ रहा है, आप अपने आस पास के छोटे छोटे बच्चों को ट्यूशन दे सकते हो। या किसी बड़े इंस्टिट्यूट में जाकर बच्चों को पढ़ा सकते हो।

आप जिस लेवल पर पढ़ाओगे, उसी लेवल की इनकम होगी। इसमे इन्वेस्टमेंट तभी लगेगा, जब आप खुद का कोचिंग खोलोगे। उसके लिए आप किराये पर मकान ले सकते हो। किसी मार्किट वाली जगह के आसपास जहाँ पर स्कूल हो। इसमे प्रॉफिट मान के चलो तो गांव में एक बच्चे के 500 रुपये तो अगर 20 बच्चे हैं तो 10 हजार महीने का कमा सकते हैं। और अगर दिन में दो या तीन बैच ले लिए, तो 25 से 30 हजार महीना।

ट्यूशन क्लास कैसे खोलें?

ट्यूशन क्लास खोलने के लिए आपको सही जगह खोजना है, अगर नहीं मिलता है, तो आप अपने घर पे ही कुछ बच्चों को पढ़ाना शुरू कर सकते हैं। जब एक इंस्टिट्यूट के लेवल पर आ जाए, तो आपको लाइसेंस लेना होगा। आप कोशिश करें, की अपनी पूरी लगन से पढ़ाएं, ताकि अधिक से अधिक बच्चे आपके पास आए, एकदम इंटरेस्टिंग तरीके से पढ़ाएं।

फिटनेस ट्रेनर क्या है? कैसे बने और पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप फिट हैं, और अपने फिटनेस पर ध्यान देते हैं, तो ये ऑप्शन आपके लिए बेस्ट आप एक फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं, आप अपने आसपास के लोगो को फिटनेस की जानकारी दे सकते हैं, साथ ही योगा, और आसन की जानकारी दे सकते हैं, खुद का ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं।

आप किसी जिम में ट्रेनर भी बन सकते हैं, उसके लिए आप उन जीमो में विजिट कीजिए, और उनसे बोलिए की मैं लोगो को एक सही डाइट और एक्सरसाइज बता सकता हूँ, और जिसे जो बढ़ाना है, जैसे किसी को पेट कम करना है, तो किसी को बॉडी बनानी है, मैं सबकी ट्रेनिंग दे सकता हूँ।

अगर वो मान जाते हैं, तो ठीक वरना नेक्स्ट ऑप्शन योगा तो हैं ही आप इसके बदले अपना चार्ज कर सकते हो। इस काम को शुरू करने से पहले आपको सीखना होगा किसी बड़े इंस्टीट्यूट में की ट्रेनिंग कैसे होती है। उसके बाद ही आप ट्रेनर बनिए। अन्यथा आपको पछताना पड़ेगा।

जरूर पढ़े –

Wedding Manager क्या होता है? Wedding Planner कैसे बने? कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना प्रॉफिट होगा?

वेडिंग प्लानर एक ऐसा मैनेजर होता है, जो कि शादियों में जो भी खर्चे होने हैं, उन्हें मैनेज करता है, कौन चीज कहाँ होनी चाहिए। कितने का टारगेट होगा। कितने लोगों का खाना बनेगा। सबकुछ मैनेज करता है, और बदले में कुछ पैसे चार्ज करता है, इनलोगों को सभी तरह के लोग, जैसे कि खाना बनाने वाले, बैंड बाजा वाले, कैमरा मैन सब के साथ टाइअप होता है, इन्हें उसका कमिसन मिलता है, और इन सब को मैनेज करने के लिए वेडिंग प्लानर को पैसे दिए जाते हैं, ऐसा नहीं है कि केवल शादी में ही, आप बर्थडे या किट्टी पार्टी में भी इन्हें आर्डर दे सकते हैं,

आपको केवल इन्हें आर्डर देना है, और बताना है, की आपको क्या क्या चाहिए, फिर ये मैनेजर अपने कुछ आदमी भेजकर आपका काम करवा देंगे। इसमे इन्वेस्टमेंट आपका कुछ नहीं लगेगा। केवल प्रॉफिट होगा, क्योंकि आपको एक आदमी से काम लेके दूसरे को दे देना है, लेकिन काम सही से हो रहा है, या नहीं इसकी रिस्पांसिबिलिटी आपकी है।

फोटो कॉपी का बिज़नेस कैसे शुरू करें? कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना प्रॉफिट होगा?

दोस्तों फोटोकॉपी का काम इतना जोरो शोरो से मार्किट में चल रहा है, की लगता है, इसका demand कभी कम होगा ही नहीं, आप एक आधारकार्ड का फोटो कॉपी करवाने जाओ तो आपसे 5 रुपये चार्ज करते हैं, एक प्रिंट निकलवाओ तो 10 रुपये लगते हैं, और इसका रियल प्राइस यानी एक पेपर का देखें तो आपको व्होलेसेलर में 50 से 60 पैसे per paper मिलेगा। और कमाई तो आप देख ही रहे हो।

आप ऐसा करो कि सब से हट के हो, आपको केवल फ़ोटो कॉपी का काम ही नहीं करना है आप फ़ोटो खिंच कर निकाल सकते हो। और चार्जेज भी कम रखनी है, आप मिनिमम 10 हजार का इन्वेस्टमेंट करिए, और एक all in one प्रिंटर लाइए, जिसमे आप फ़ोटो कॉपी भी कर सकते हैं, प्रिन्ट आउट भी निकाल सकते हैं, और हाफ/फूल फ़ोटो भी निकाल सकते हैं। अपनी क्षमता के अनुसार अपने काम को आगे बढ़ा सकते हैं, यानी फॉर्म फील करना, कुछ चटपटी किताबे बेचना। कुछ कोल्ड ड्रिंक रखना आदि। यह उन Top 10 Business ideas में एक बेहतरीन business है।

Mobile Repair का बिजनेस कैसे शुरू करें?(Mobile Repair Shop)

मोबाइल रिपेयर का बिजनेस भी एक low Investment business idea है। इसके लिए आपको किसी अच्छे से मोबाइल रिपेयर शॉप में जाकर वहां कुछ समय बिताकर सीखना होगा, कुछ ऐसी इंस्टीटूट भी खुल गयी है, जहां पर आप मात्र कुछ फी (Fee) देकर मोबाइल रिपेयर का काम शुरू कर सकते हो। इसमे इन्वेस्टमेंट केवल आपका टाइम ही होगा। और कुछ 5 से 7 हजार रुपये, लेकिन जब आप मोबाइल रिपेयरिंग सिख जाते हैं, तो मार्किट में आपको काम की कमी नहीं होगी।

आय दिन हर किसी का मोबाइल किसी न किसी कारण खराब होता ही रहता है, और वो उसे रिपेयरिंग सेंटर ले जाता है। जब आप गांव में यह बिजनेस शुरू करिएगा, तो यकीन मानिए, सबसे बेस्ट बिजनेस साबित होगा आपके लिए। आप मोबाइल रिपेयरिंग के अलावा टेम्पर ग्लास का काम भी कर सकते हो। आपको मुनाफा मनचाहा मिल सकता है।

मोबाइल रिचार्ज शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें? Mobile recharge shop. कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? कितना मुनाफा होगा?

मोबाइल रिचार्ज की जरूरत किसे नहीं पड़ती है, और मोबाइल रिचार्ज के लोग दुकानो में जाते हैं, और दुकानदार जितने अधिक लोगों का रिचार्ज करता है, उसे उसका कमिसन मिलता है, इसमें आपको थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट की जरूरत पर सकती है, अगर जरूरत हो, तब ही अन्यथा आप 10 हजार के अंदर में कर सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस कैसे शुरू करें?

इसका बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने किसी नजदीकी दुकान में जाना है (जहाँ मोबाइल रिचार्ज होता हो), और उनसे बोलना है, की आप भी रिचार्ज का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, और आपको उसका नम्बर ले लेना है, जो उन्हें रिचार्ज कूपन देता है, और कॉल करके आपको सारी जानकारी ले लेनी है, इसके बाद आपको अपने दुकान के लिए सही जगह चाहिए, जहाँ लोगों का आवागमन ज्यादा हो। फिर किराये पर शॉप ले लेनी है। और बस पैसे कमाइए।

निष्कर्ष:- ऊपर मैंने आपको Top 10 business ideas दिया है, जिसे आप अपने गांव में 5 हजार से शुरू कर सकते हैं, हमने आपको हर एक बिजनेस की पूरी जानकारी नहीं दी। उसके लिए हमें खेद है, लेकिन अगर आप चाहते हैं,की आपको हम हर एक बिजनेस की पूरी जानकारी दें, तो आप हमें कमेंट करिए, हम आपका रिप्लाई जरूर करेंगे। और एक बात का हमेशा ध्यान रखिए कि अगर आप किसी भी बिजनेस में पैसा लगा रहे हैं, तो उसकी पूरी इन्फॉर्मेशन कलेक्ट करना आपकी जिम्मेदारी है।। वरना आप नुकसान के भागी हो सकते हैं।

Previous articleTop 5 Cow Dung Business | केवल गाय के गोबर से लाखों कमाने के 5 तरीके
Next articlePlant Nursery Business Plan in Hindi 2022 | प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here