Top 5 Cow Dung Business | केवल गाय के गोबर से लाखों कमाने के 5 तरीके

61

बिना पढ़े लिखे भी इस बिजनेस को किया जा सकता है, और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है, की यह काम आप अपने गाँव मे भी कर सकते हैं, और गाँव मे ही बेच भी सकते हैं, हर वो बंदा जो बेरोजगार है, और उसे कोई काम नहीं मिल रहा है, तो वो इस काम को कर सकता है, या कोई किसान भाई भी इसे आसानी से कर सकते हैं। इसे करने में ज्यादा परेशानी भी नहीं है। आज मैं आपको ऐसे Top 5 Cow Dung Business idea दूंगा।

जिसे आप केवल गाय के गोबर से अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। और हर एक बिजनेस की डिमांड भी अच्छी खासी है, तो अगर उन Top 5 Cow Dung Business  के बारे में जानना चाहते हैं, तो आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें। इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकरी तो नहीं दे पाऊंगा, लेकिन हर बिजनेस का एक छोटा सा overview जरूर दे दूंगा।

Top 5 Cow Dung Business idea List

  1. धूपबत्ती
  2. उपले (Cow Dung Cake Business)
  3. गोबर से लकड़ी
  4. गमला (Cow Dung Pots Business)
  5. गोबर गैस

धूपबत्ती का बिज़नेस क्या है? और कैसे किया जाता है।

दोस्तों धूपबत्ती एक पूजा की सामाग्री है, जिसे हमलोग पूजा के समय भगवान के आराधना के समय या किसी भी तरह के पूजा के समय जलाते हैं, और इससे एक सुगंध मिलता है, जो कि बहुत ही मनमोहक होता है, हमारे देश मे गाय के गोबर का कोई भी समान पूजा अर्चना के लिए बिल्कुल शुद्ध माना जाता है, ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो एक अच्छा प्रॉफिट वाला बिज़नेस साबित हो सकता है।

धूपबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करें? इसमें इन्वेस्टमेंट कितना है? मुनाफा कितना है? और demand कितनी है?

धूपबत्ती का बिजनेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं, वो भी 3000 रुपये के अंदर और अगर बड़े लेवल पर करना चाहते हैं, तो भी आप कर सकते हैं। ये आपके बजट पर डिपेंड करता है, क्योंकि बड़े लेवल के लिए आपको बड़े बड़े मशीन लेने होंगे, हालांकि बड़े लेवल पर मुनाफा अधिक होगा, लेकिन अगर नुकसान हुआ तो ज्यादा हो जाएगा।

इसलिए आप मेरी माने तो छोटे स्तर से शुरू करें, आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। आपको केवल एक छोटा सा मैनुअल साँचा बना लेना है, आप इस सांचे को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं, या आप यूट्यूब से देखकर खुद भी बना सकते हैं। इसकी डिमांड का अंदाज आप इस बात से लगा सकते हैं, की भारत के हर एक हिन्दू के घर मे रोज धूपबत्ती/ अगरबत्ती से पूजा की जाती है।

धूपबत्ती बनाने के लिए क्या क्या समान चाहिए?

धूपबत्ती बनाने के लिए आपको इन सामानों की जरूरत पर सकती है। आपको एक छोटा सा प्रोसेस बता रहा हूँ, आप इसी मात्रा में समान लीजिए, और धूपबत्ती बनाइए। ये सब समान आपको आपके नजदीक किराने दुकान में मिल जाएगा। लेकिन गोबर आपको गाय वाले के पास ही मिलेगा। और लकड़ी का चूर्ण, किसी आरा मशीन पर

1 किलो गोबर
100 ग्राम राल,
100 ग्राम कपूर
250 ग्राम गुलाब की पत्ति
250 ग्राम हवन समान
300 ग्राम लाल चंदन
150 ग्राम गूगल
150 ग्राम घी
लकड़ी का चूरा

धूपबत्ती बनाने का घरेलू प्रोसेस

धूपबत्ती बनाने के आप इन स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले 1 kg गोबर को किसी कठौती या कोई बर्तन में ले लें।
  2. फिर इसमें लकड़ी का चूर्ण ,लाल चंदन, हवन सामग्री सब डाल दे।
  3. फिर वही, गूगल का घोल मिक्स करें
  4. कुछ पानी डालें,( केवल उतना ही जितना से बस सब एक दूसरे से चिपक जाए।
  5. फिर डाई को उसपे रगड़े (जो आपने घर पे बनांए हैं)
  6. जब उसमे सब भर जाए, फिर एक लकड़ी की सहायता से उसे निकाल लें।
  7. अब इसे ऐसे जगह पे सूखने के लिए रखें, जहाँ पर इसकी नमी कम न हो।
  8. बस हो गया आपका धूपबत्ती तैयार।

गोबर के उपले का बिज़नेस कैसे शुरू करें।(Cow Dung Cake Business)

गोबर का उपला ऐसा नही है, की कोई नई चीज है, यह खाना बनाने कि बहुत पुरानी Technique है। लेकिन जैसे जैसे समय बदल रहा है, लोगो के खाना बनाने का तरीका भी बदल गया है, पहले लोग गोइठा (उपला) से खाना बनाते थे, और इन्हें बेचते भी थे।

गांव में अभी भी आपको गोइठा (Cow Dung) से खाना बनते दिख जाएगा। लेकिन बड़े बड़े शहरों में ये गोइठा देखने को नहीं मिलता, केवल उसी के यहाँ मिल सकता है, जिसके यहाँ गाय या भैंस हो, और वहाँ भी शायद ही मिले, क्योंकि गोइठा बनाने के लिए ,गाय के गोबर को सुखाना होता है, और शहर में लोगो के पास इतना टाइम या जगह नहीं होता कि वो लोग गोइठा बनाएं, इसलिए ऐसे ही गोबर को बेच देते हैं, दूसरे कामों के लिए, और शहर में जब कोई पूजा पाठ हो तो वहाँ पर आपको गोइठा का जरूरत पड़ता हीं है,

इसलिए गोइठा बनाकर ऑनलाइन सेल करना आपके लिए एक most प्रॉफिटेबल बिजनेस बन सकता है, गोइठा का इस्तेमाल केवल पूजा पाठ में ही नहीं बल्कि खाना बनाने, और दाह संस्कार में भी किया जाता है। इसमे इन्वेस्टमेंट आपको ज्यादा नहीं करना है,

बस आपको किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना सेलर एकाउंट बना लेना है, जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट, फिर वहाँ पर अपने गोबर से बने गोइठा का फोटो अपलोड करें, और प्राइस सेट करें, और इस तरह से आप 1000 इन्वेस्टमेंट करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

गोबर से लकड़ी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें? Cow Dung Wood Making Business

गोबर से लकड़ी बनाने का बिजनेस एक फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है, लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक मशीन खरीदना होगा। उस मशीन का नाम है, बायो फ्यूल मशीन इसमे आपको इन्वेस्टमेंट अधिक लग सकता है, आपको कुछ लाइसेंस भी लेना पर सकता है, इसका इस्तेमाल भी आप बिलकुल इसके उपले की तरह कर सकते हैं, चाहे कोई पूजा पाठ हो, खाना बनाना हो, या किसी का दाह संस्कार हो। यह Top 5 Cow Dung Business Ideas आप के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते है।

गोबर से लकड़ी कैसे बनाएं पूरा प्रोसेस।

गोबर से लकड़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले गोबर को एक दो दिन सुखाना है, या कहें कि जबतक नमी खत्म न हो जाए। फिर आपको उसे बायो फ्यूल मशीन में डालना है, और गोबर, सूखा घास, और भूसा मिलाकर उसमे थोड़ा पानी डालकर उसे कुछ समय तक रोटेट करिए, आपको एक सुंदर सी लकड़ी मशीन के दूसरी तरफ से निकलती हुई दिखाई देगी।

इसमें इन्वेस्टमेंट आपको थोड़ा सा ज्यादा लगेगा, लेकिन जितनी इसकी demand मार्किट में है, आप एक महीने में ही अपनी सारी पूंजी कमा लीजिएगा। इसे आप छोटे छोटे दुकानों पर जाकर बेच सकते हो, जहाँ पर लकड़ी और कोयला बिकता है।

इसपे हमने एक आर्टिकल पहले ही लिख दिया है, जिसे आप हमारे वेबसाइट www.Sikhleindia.com पर जाकर पढ़ सकते हैं, या गूगल में सर्च कर सकते हैं, की गोबर की लकड़ी कैसे बनांए sikhleindia.com आपको दिख जाएगा। या आप लिंक पर क्लिक करें।

गोबर से गमला बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?(Cow Dung Pots Business)

गोबर के गमले बहुत ट्रेंडिंग में चल रहे हैं, हर कोई अपने घर मे, छत के ऊपर या बलरेज के ऊपर गमले में फूल लगाना चाहता है, आमतौर पर गमले या तो मिट्टि के होते हैं, या सीमेंट के जो बहुत ही भारी होतें हैं, इन गमलों में पौधे, भी अपना सही आकार नहीं ले पाते हैं, लेकिन वहीँ अगर हम बात करें गोबर से बने गमले की तो, बहुत ही हल्का होता है, एक जगह से दूसरे जगह आसानी से शिफ्ट किया जा सकता है।

मान लीजिए आपने कोई बड़े पेड़ का पौधा इसमे रोप दिया, और पेड़ फैल रहा है, और आपको इसे बिना गमले से निकाले रोपना है, तो आप ऐसा कर सकते हैं, आप गमले सहित उस पौधे को कहीं पर भी रोप सकते हैं। इससे पौधें को कोई नुकसान नहीं होगा, बल्कि उसकी ग्रोथ भी जल्दी जल्दी होगी। धीरे धीरे इस तरह के गमले अब आपको गाँव मे भी देखने को मिल जाएगा। इस तरह के गमले आप चाहें तो घर पे भी बना सकते हैं, जुगाड़ तरीका से।

या आप बिजनेस के स्तर पर करना चाहते हैं, तो आपको इसे बनाने वाला साँचा और मशीन लेना होगा। फिर इसे सांचे में ढाले। जब गमला तैयार हो जाए, तो आप इसे मार्किट में किसी नर्सरी में भी बेच सकते हैं, या आप किसी रिटेलर /व्होलेसेलर दुकान में दे सकते हैं, जहाँ पर बहुत सारे गमले बिकते हों।

गोबर से गमला कैसे बनाएं?

  1. गोबर से गमला घर पर बनाने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करिए।
  2. सबसे पहले आपको एक कठौती में गोबर ले लेना है, फिर इसमें थोड़ा सा काली या फिर लाल मिट्टी ले लेनी है।
  3. लगभग 80% गोबर में आपको 20%मिट्टी ले लेनी है।
  4. फिर इसे मिक्स करना है, इसके बाद आप इसे सांचे में डालिए। (आपको मैनुअल मशीन मिल जाएगा)
  5. और फिर हाथ से डाई को चलाइए, और आराम से नीचे लेकर आइए।
  6. आपका गमला तैयार हो जाएगा, आप गमले की साइज अपने अनुसार फिक्स कर सकते हैं।
  7. आप इसमे 2 इंच, 4 इंच ,और 6 इंच के गमले तैयार कर सकते हैं।
  8. 2 इंच के गमले नर्सरी में छोटे पौधों को उगाने में काम आता है।
  9. 4 इंच का गमला भी उन पौधे को उगाने में काम आता है, जो छोटे ही रह जाते हैं,
  10. लेकिन 6 इंच का गमला तब काम आता है, जब किसी बड़े पेड़ के पौधे को उगाना हो।
गोबर गैस का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start gobar gas plant)

खाना बनाने के लिए LPG गैस भले ही घर घर पहुँच गया हो, और इसपे खाना बनाना आसान हो गया हो, लेकिन वर्त्तमान समय मे सरकार ने गैस के दाम इतना अधिक बढ़ा दिया है, की लगता है, की वो समय ही ठीक था, जब लोग उपलों से खाना बनाते थे।

आज 1000 का गैस एक महीना भी नहीं चलता है, और अगर 500 रुपये का उपला खरीद लिया जाए, तो 1 से 1.5 महीने आसानी से चलते थे। पर इसमे भी समस्या ये थी कि आपको अगर कोई भी छोटा सा काम है, मान लीजिए दूध या पानी गरम करने हैं, तो आपको चूल्हा जलाना पड़ता था, और धुँआ धुकुर का झंझट था।

इस समस्या से लोग आज भी जूझ रहे हैं, और इसी समस्या को आप हल करके एक बेहतर बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जी हाँ, आपने गोबर गैस का नाम तो जरूर सुना होगा। अगर नहीं सुना तो जान लीजिए, यह एक प्रकार का बायो गैस होता है, जो कि गोबर से तैयार किया जाता है, इसमें पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होता, और जब आप चाहें जब जला सकते हैं, ये बिल्कुल LPG गैस की तरह काम करता है। और बड़े लेवल पर अगर काम शुरू करते हैं, तो इसकी सप्लाई का business भी शुरू कर सकते हैं। इन Top 5 Cow Dung Business Ideas को अंत तक जरूर पढ़े।

जरूर पढ़े –

  1. आपको सबसे पहले अपने राज्य के कृषि विभाग अधिकारी से संपर्क करना है। इससे आपको सब्सिडियरी में मदद मिलेगी। और बायोगैस के बारे में पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी।
  2. उसके बाद अपने गाँव मे ही किसी ऐसी जगह की व्यवस्था करनी होगी। जहाँ पर आप अपना गोबर गैस प्लांट आसानी से बैठा पाओ।
  3. जगह ऐसा होना चाहिए, जहाँ पर सर्दी में भी सूर्य की रोशनी आसानी से जा सके। और पानी की कोई दिक्कत न हो।
  4. आप अपने घर के आंगन में भी बना सकते हैं,(अगर सम्भव हो तो।
  5. बॉयोगैस के अलावा भी और ऐसे कई फायदे हैं, गोबर गैस के
  6. आप खेती में भी इसके बेकार मटेरिअल को डाल सकते हैं, जो कि एक उच्च क्वालिटी खाद का काम करता है,
  7. जैविक खेती करने से लगभग 15 से 20 percent उपज बढ़ जाती है। (अगर आपको जैविक खेती के बारे में और भी जानना हो, तो आप लिंक पर क्लिक करें)
  8. और ऐसा नहीं है, की आप बॉयोगैस के लिए केवल गोबर ही डालो, आप अपने घर के सब्जी के छिलके या कोई ऐसा वस्तु डाल सकते हो, जो कि आसानी से घुल जाए।

Pro Tip:- गोबर एक ऐसा पदार्थ है, जिससे आप एक नहीं बल्कि कई तरह के बिजनेस शुरू कर सकते हो। ये किसी भी रूप में रहे, भले ही गाय का waste मटीरियल हो, लेकिन हम सब के लिए एक बेहतर बिजनेस opportunity है। बस हमे बिजनेस को पहचानने आना चाहिए।

आप ऐसा भी कर सकते हो कि केवल गाँव से गोबर खरीद कर दूसरी जगह पर बेच दो, या अपनी खुद की प्लांट बनाओ और उसमें तीन चार गाँव से गोबर हर रोज खरीद कर लाओ किलो के भाव से और उसका बायोगैस बनाओ, उपला बनाओ, गोबर की लकड़ी बनाओ। आपको जो रुचे वो बिजनेस करो।मतलब opportunity को पहचानने आना चाहिए।

ऊपर मैंने आपको गोबर से top 5 बिज़नेस आईडिया दिया है, आप नीचे आठ और गोबर से बनने वाली सामानों की लिस्ट देख सकते हो। आप एक एक करके youtube पर सर्च करो, आपको डेफिनेटली फुल इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी।

  • गोबर से दिया कैसे बनाएं।
  • समरानी धूप
  • गोबर से बनाएं खाद
  • गोबर की ईंट बनाएं
  • गोबर से साबुन बनाएं
  • गोबर से डेकोरेशन का सामान
  • गोबर से मच्छर मारने की कॉइल (Cow Dung Mosquito stick Business)
  • गोबर से बनाएं कागज

निष्कर्ष:- दोस्तों ऊपर से लेकर नीचे तक अबतक मैंने जितने भी आपको Top 5 Cow Dung Business Ideas दिया है, उन सब मे से ऐसा कोई बिजनेस नहीं है, की जिसे आप बिना पैसे लगाए, शुरू कर पाओ। आपको कुछ न कुछ इन्वेस्ट करने ही पड़ेंगे।

आप किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी ट्रेनिंग किसी अच्छे से इंस्टिट्यूट से ले लेनी है। क्योंकि आधा अधूरा ज्ञान सबसे खतरनाक होता है, आप पैसे इन्वेस्ट कर रहे हो, तो आपको सही से उस बिजनेस के बारे में पता होना जरूरी है।

हमारे यहाँ एक बड़ा ही प्रसिद्ध कहावत है, की अधजल गगरी छलकत जाए। इसलिए पहले इनमे से कोई भी business करिए, आप पूरी इन्फॉर्मेशन ले लीजिए, आप इंटेनेट का सहारा ले सकते है, किसी इंस्टिट्यूट का सहारा ले सकते हैं, लाइव कुछ समय तक प्रैक्टिस करके देख सकते हैं। तो आशा है, की आपको इन Top 5 Cow Dung Business Idea के बारे में कुछ बेसिक आईडिया हो गया होगा। तो पोस्ट में अंत तक बने रहने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Previous articleTop11 Low Investment Business for Ladies
Next articleTop 10 Business Ideas जिसे आप गाँव मे भी मात्र 5 हजार से शुरू कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here