Business Idea That Start From Village in Hindi

72

शहरों में तो कोई भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है, और कभी भी,शहरों में बिजनेस के लिए पूंजी भी अधिक चाहिए होती है, लेकिन अगर आप गांव से हैं। और बिजनेस करना चाहते हैं, वो भी कम से कम इन्वेस्टमेंट मे पर आप decide नहीं कर पा रहे हैं, की कौन सा बिजनेस करें, और कौन सा बिजनेस न करें। तो टेंशन न ले हम आपके लेकर आए हैं, ऐसे टॉप 24 Business Idea That Start From Village, और अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। दोस्तों सभी का गांव अलग अलग होता है, इसलिए हो सकता है, की कुछ बिजनेस आपके गांव में पहले से ही हो, लेकिन अगर नहीं है, तो आप शुरू कर सकते हैं, तो चलिए जानना शुरू करते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप

One of the best Demand Business Idea That Start From Village. जितना अधिक मार्किट में मोबाइल बढ़ रहे है, उससे ज्यादा तेज गति से मोबाइल बिगड़ भी रहे हैं, शहरों में तो लोग पुराने मोबाइल बिगड़ जाने पर नया मोबाइल लेने की सोचते हैं, लेकिन गांव में ऐसा नहीं होता, जब तक मोबाइल की जान न निकल जाए, तब तक रिपेयर करके चलाया जाता है। अगर आपको मोबाइल रेपियरिंग करना आता है, तो ठीक है, वरना अगर नहीं आता है, तो आप शहर में जाइए, और वहाँ से मोबाइल रेपियरिंग करना सीख लीजिए। आप इसका कोर्स भी कर सकते हैं।

चाय की दुकान

शहरों में चाय तो हर जगह और हर टाइम मिल जाएगा, लेकिन गांव में चाय का टाइम फिक्स होता है, गांव के बड़े बुजुर्ग लोग रोज सुबह 3 बजे से ही चाय की टपरी पर पहुंच जाते हैं, और चाय का स्वाद लेते हैं। अगर आप कोई पार्ट टाइम वर्क करना चाहते हैं, तो आप इसे खोल सकते हैं, इसे खोलने में आपका ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नही लगेगा, लगभग 500 रुपये लगेगा, और आप 2 से 3 घंटो में ही 300 से 400 रुपये कमा लोगे। आपको बस सुबह उठ जाना है, और जहाँ मार्केट लगता हो, वहाँ केतली में चाय और डिस्पोजल कप लेकर पहुँच जाना है।

कपडे की दुकान

शहर में तो तरह तरह के वैरायटी के कपड़े होते हैं, लेकिन गाँव मे बस कुछ ही, वो भी पुराने फैशन और design के  एक ही रूम में सभी तरह के कपड़े रखे होते हैं। आपको कुछ नया करना है, इसलिए आप को decide करना है कि आप कोई एक तरह का कपड़ा बेचेंगे, जो बेस्ट से बेस्ट होगा। चाहे वो मेल के लिए हो, या फीमेल के लिए। जिससे आपका एक टारगेटेड कस्टमर होगा।

बाइक रिपेयरिंग की दुकान

ऐसा नहीं है, की केवल शहरों में ही लोग बाइक के शौकीन होते हैं, गांव में भी होते हैं, लेकिन चुकी गांव के रास्ते/सड़क इतनी अच्छी नहीं होती, जिस कारण गांव में बाइक खराब होते रहता है, और गांव में तो इतनी व्यवस्था होती नहीं है, की गाड़ी पंचर हुआ और तुरंत मिस्त्री को फोन किए, और वो घर आके बनाकर गया, इसलिए गांव में बाइक रेपियरिंग की दुकान जरुरी है, अगर आपको बाइक बनानी नहीं आती, तो आप शहरों में जाकर सिख सकते हैं, आपको सीखने के साथ साथ कुछ सैलरी भी मिलेगी।

Read more: एक बार मे ही मालामाल कर देने वाली Business

मिठाई की दुकान

शहरों में मिठाई मिलना आम बात है, लेकिन गांव में ऐसा नहीं होता है, एक तो आपको गांव में दुकानें कम मिलेगी, और अगर एक दो मिल भी जाए, तो मिठाई की नहीं होगी। इसलिए अगर आप केवल मिठाई की दुकान भी खोलते हैं, तो भविष्य में आपका दुकान तरक्की करेगा। अवि भले ही प्रॉफिट कम हो, मिठाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आप शहर से मिठाई बनाने वाले एक कारीगर को ला सकते हैं, या खुद मिठाई बनाना सीख सकते हैं, और अपनी शॉप ओपन कर सकते हैं, अगर केवल मिठाई की दुकान नहीं चलती आप उसमे समोसा और लिटी भी बेच सकते हैं।

कॉस्मेटिक शॉप

इतिहास गवाह है, की अबतक जितने भी दुकाने खुली है, उसमे सबसे ज्यादा चलने वाला जो दुकान है, वो है कॉस्मेटिक शॉप। क्योंकि सुंदर और अच्छा दिखना तो सबको पसंद है, खासकर लड़कियों को, तो अगर आप कॉस्मेटिक्स का शॉप गांव में भी ओपन करते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं, आपको शहरों के व्होलेसेलर से सामान लेने हैं, और गाँव मे रिटेल में बेचना है।

Tv Repairing shop

Tv रेपियरिंग सेंटर की भी जरूरत बिल्कुल उसी तरह है, जिस तरह से मोबाइल रिपेयर सेंटर की जरूरत होती है। गांव में मोबाइल से पहले tv ही एक मात्र मनोरंजन का साधन था। वैसे शहरो में अब तो Tv रेपियरिंग का बिजनेस ढीला चल रहा है, लेकिन अभी भी Demand Business Idea That Start From Village है, आप tv के साथ साथ, होम थिएटर, ब्लूटूथ स्पीकर और भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम रेपियर कर सकते हैं।

सलून:-

गाँव मे सलून का काम आज भी केवल नाइ(ठाकुर/हजाम) ही करते हैं, पर शहरों में ऐसा नहीं है, शहर में कोई भी आदमी सलून खोल कर काम कर सकता है, गांव के नाइ को बस एक ही तरह की कटिंग आती है, जब कि शहरों में एडवांस तकनीक की सहायता से अच्छे तरीके से चेहरे पर शूट करने वाले बाल काटे जाते हैं, अगर आप शहर से सिख कर आए, और गांव में बालों का फैशन चला दें, फिर तो आपका बिजनेस रफ्तार पकड़ लेगा।

Must Visit: अधिक मुनाफे के लिए इस तरह शुरू करें अपना Cosmetic Shop Business

साइबर कैफे:-

डिजिटल इंडिया तो हो गया है, लेकिन गांव अभी भी डिजिटल नहीं हुआ है, गांव में कोई भी काम पड़ता है, तो लोग शहर में जाते हैं, जैसे कि कोई फॉर्म भरना हो, tax भरना हो, जाती, आवासीय बनाना हो, पैसा निकलना हो, टिकट करना हो। या फ़ोटोकॉपी करवाना हो इन सब कामो के लिए गांव में साइबर कैफे नहीं होते हैं, या एक दो होते भी हैं, तो ज्यादा जानकारी उन्हें नहीं होती है, अगर आप साइबर कैफे खोलना चाहते हैं, तो आपको 50 हजार के आसपास इन्वेस्ट करना होगा। जिससे आपका सारा इक्विपमेंट आ जाएगा, उससे पहले मैं कहूंगा, की आप शहर में 6 महीने तक काम करके इसका एक्सपेरिंस ले लें। उसके बाद ही अपना कैफ़े ओपन करें। आप शुरुआत में किराना दुकान के साथ साथ भी फॉर्म fill up का काम कर सकते हैं। This is Demand Business Idea That Start From Village.

किराने की शॉप

वैसे किसी चीज की दुकान गांव में मिले या न मिलें, लेकिन किराने की शॉप आपको जरूर मिल जाएगी। इस बिजनेस में प्रॉफिट छोटा छोटा होता है, लेकिन चुकी गांव में केवल एक दो ही होता है, इसलिए चलता भी अच्छा है। अगर आप किराना शॉप खोलते हैं, और नहीं  भी चलता है, तो ऐसे बहुत से बिजनेस हैं, जो आप किराने के दुकान के साथ साथ कर सकते हैं, जैसे कि फॉर्म भरने का काम या अंडा बेचने का काम, कोल्ड्रिंक बेचने का काम आदि।

अंडा की दुकान

इस बिजनेस को भी आप पार्ट टाइम जॉब की तरह कर सकते हैं, यह एक स्टूडेन्ट के लिए अच्छा बिजनेस हो सकता है, जिस तरह से चाय का बिजनेस आप सुबह में कर सकते हैं, उसी तरह आप अंडे का बिजनेस भी शाम को कर सकते हैं, शाम 5  बजे से ओपन करके 8 या 9 बजे तक चलाएं, फिर बंद कर दें, इस बिजनेस में भी ज्यादा परेसानी नहीं है, आपको बस कुछ इक्विपमेंट लेने हैं, और अंडे का कार्टून लाकर घर से बिजनेस शुरू कर देना है। कोशिश करना है, की बाजार में खोलें या जहाँ पर बहुत सारे लोग शाम में रोज इक्कठे होते हों।

चाउमीन की दुकान

चाउमीन वैसे तो शहरों में फेमस है, इसलिए अधिक बिक्री होती है, लेकिन अगर आप गांव में देखते हैं, तो इसकी पॉपुलैरिटी उतनी अधिक नहीं है, पर ऐसा नहीं है, की गांव के लोगो को पसंद नहीं है, गांव में भी चाउमीन को लोग अच्छे से अब जानने लगे हैं, और पसंद भी करने लगे हैं, इसलिए आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो आप शहर में जाइए, और बनाना सिख कर आइए, या वहां से एक दो कारीगर को लेकर आइए, और अपना शॉप खोल दें, या ठेले की व्यवस्था करके घर घर बेचवाये। इसमे भी dowble फ्रोफिट होता है।

गैस door to door:-

ये थोड़ा सा advance काम हो सकता है, केवल शहर में ही नहीं बल्कि अब गाँव मे भी गैस पर खाना बनाने का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ा है इसलिए गांव में भी लगभग हर घर मे आपको गैस मिलेगा। आज के भागदौड़ की जिंदगी में किसे फुर्सत है, की वो शहर से जाकर गैस लेकर आए। तो आप इस opportunity का फायदा उठा सकते हैं, आप चाहे तो गांव में ही गैस एजेंसी खोल सकते हैं, और गांव के एक दो लोगों को काम पर रख सकते हैं, जो कि घर घर जाकर गैस पहुंचाएंगे, और हर  एक गैस पर 20 रुपये एक्स्ट्रा लेंगे। जो कि उनका प्रॉफिट होगा। इसमे आपका भी फायदा, गैस लेने  वाला को भी फायदा, और गैस पहुचाने वाले को भी फायदा।

See This: घर पे बैठे रहोगे फिर भी पैसा आएगा, बस ये Business शुरू कर दो

नास्ते की दुकान:-

गांव के लोगो को सुबह उठते ही काम पर जाना होता है, पर उन्हें खाली पेट काम पर जाना पड़ता है, क्योंकि सबके पास पर्याप्त रिसोर्स नहीं होता है, की तुरंत खाना बना ले, इसलिए अगर आप अपने गांव में सुबह चाय के साथ साथ नास्ते की भी शॉप ओपन करे, तो अच्छा चलेगा, और प्रॉफिट भी होगा। नास्ते में आप लिट्टी, समोसा, पूरी सब्जी कुछ भी रख सकते हैं।

बकरी पालन

वैसे गांव में बकरी पालन तो आम बात है, लेकिन अगर आपके पास जगह है, तो आप बकरी पालन जरूर करें, कम समय मे अच्छा प्रॉफिट देनेवाला बिजनेस है, गांव में तो देशी बकरी ही मिलेगी, अगर आपके पास ज्यादा कैपिटल है, तो आप अच्छे नस्ल की बकरी खरीद कर लाएं और उन्हें पालें। आपको 1 साल में ही प्रॉफिट का अंदाज लग जाएगा। बकरी पालन के साथ साथ और भी काम आप कर सकते हैं।

मुर्गी पालन और चिकेन शॉप

मुर्गी पालन भी आप कर सकते हैं, लेकिन मुर्गी पालन से पहले आपको मुर्गी पालन के लिए एक अच्छा सा हॉल व्यवस्था करना होगा, हर रोज दाना देना होगा, हर रोज सफाई करनी होगी, उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना हो, उनके अंडे की सेवा करनी होगी। और जो मुर्गी अंडे न देने लायक है, उसे आप चिकेन शॉप पर बेच सकते हैं, गांव में अकसर देहाती मुर्गे देखे जाते हैं जो कि फार्म वाले से महंगा होता है, आप चाहे तो देशी मुर्गा भी बेच सकते हैं।

मेडिकल शॉप

अगर आप थोरे पढ़े लिखे हैं, तो आप शहर जाइए और वहाँ किसी अच्छे से मेडिकल शॉप में रहिए, और एक एक दवाई के बारे में जानिए, हमारे यहाँ के मेडिकल शॉप वाले तो ऐसे हैं कि आप अपनी समस्या बताओ वो आपको सही दवा दे देंगे, लेकिन शहर वाले मेडिकल में केवल आपको वही दवा मिलेगी जो पुर्जा पर लिखा है। इसलिए आप शहर जाइए, और डॉक्टरों से भी सीखिए और गांव में मेडिकल शॉप ओपन कर दीजिए, या आप किसी सीखे हुए को आप अपने गांव में मेडिकल शॉप ओपन करवा सकते हैं, अपनी पूंजी लगाकर।

सब्जी की दुकान

शहर में तो सब्जी भी आसानी से मिल जाती है। लेकिन गांव में आज भी हाल यह है, की दूर दूर बाजार लगते हैं, वो भी सप्ताह में एक दिन, आप ऐसा कर सकते हैं, की सब्जी की दुकान अपनी खोल सकते हैं, और हर रोज बाजार से सब्जिया खरीदकर उसपे कुछ मार्जिन रखकर आप बेच सकते हैं। आप चाहे तो फल भी साथ मे बेच सकते हैं। और फल का रस निकालने की मशीन भी रख सकते हैं।

Electronic shop:-

गांव में इलेक्ट्रॉनिक आइटम की दुकान सबसे कम होती है, लेकिन इलेक्ट्रिक शॉप की जरूरत ज्यादा रहती है, क्योंकि टेक्नोलॉजी आज कहाँ से कहाँ चला गया लेकिन गांव में सही से एक इलेक्ट्रॉनिक समान की शॉप भी नहीं है, जैसे कि बॉल, टोर्च, बैटरी, आदि की ऐसे में आपके पास अच्छा समय है, आप इलेक्ट्रॉनिक आइटम का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Visit: Tailoring Business को शुरू करके कैसे कमा सकते अच्छा प्रॉफिट

Kitty Party setup

आजकल शहर के देख देखी गांव में छोटी छोटी पार्टियां होने लगी है, आप ऐसा कर सकते हैं कि छोटी छोटी पार्टियों के साटे चला सकते हैं, जैसे कि म्यूजिक की व्यवस्था, खाने की व्यवस्था, टेंट प्लांट की व्यवस्था, ये सब छोटे लेवल पर । आप कस्टमर से आर्डर लें, और कुछ लोगो के साथ टाइअप रखें कि आपको जब भी काम मिलेगा, वो आपके साथ काम करें। आप आर्डर में सबकुछ पूछ लें कि क्या क्या चाहिए, कितना खर्च हो जाएगा उनका, ये overview दे दें। और आधी रकम आर्डर के टाइम ही ले लें। या पूरी रकम भी ले सकते हैं। और छोटी छोटी पार्टी organise करने का Business Idea That Start From Village.

मछली पालन

मछली पालन के लिए आपके पास एक बड़ी सी जमीन होनी चाहिए, अगर नहीं है, तो आप पट्टे पर खरीद लें, और उसमें पानी जमा करें, फिर मछली का जीरा छोड़ दें, और समय समय पर दाना डालते रहें, एक साल में आपके 5 हजार का जीरा 1 लाख की मछली बन जाएगा, और हर साल आपको केवल प्रॉफिट ही प्रॉफिट देगा। आप मछली की शॉप भी खोल सकते हैं, और बेच सकते हैं या शहर में जाकर wholesale में बेच सकते हैं।

प्रिंट आउट की दुकान

जो गांव थोड़ा सा विकाशील है, जहाँ पर साइबर कैफे भी है, और ऑनलाइन का काम भी होता है ऐसी जगह पर आप केवल प्रिंट आउट और फोटोकॉपी का काम कर सकते हैं, जहाँ वो लोग एक फोटोकॉपी का 3 रुपये और एक प्रिंट आउट का 10 रुपये लेते हैं, वहीं अगर आप एक फोटोकॉपी का 1 रुपये और एक प्रिन्ट आउट का 5 रुपये लेते हैं, तो कस्टमर आपके पास ज्यादा आएंगे। उनलोगो के पास महंगा होने का कारण है, की उनका मशीन छोटा होता है, और आपको बड़ा वाला मशीन लेना है, जिसकी कॉस्ट 50 हजार के आसपास होती है, और आपको  केवल फोटोकॉपी और प्रिंट आउट करने हैं, आप साथ मे बेचने के  कोई कोई बुक भी रख सकते हैं जैसे कि कहानी, कविता, सायरी आदि।

मोबाइल सेल्लिंग दुकान

इस बिजनेस में आपको पूंजी अधिक लगेगा, लेकिन गांव में मोबाइल की जरूरत को देखते हुए हमने इसे अपने Business Idea That Start From Village में ऐड किया है। आज शहर में हर घर मे 2से 3 मोबाइल है, लेकिन गांव में केवल कुछ ही लोगो के पास और अगर किसी को मोबाइल लेना होता है, तो वो शहर में जाते हैं, लेकिन आप कुछ पूंजी लगा सकते हैं, तो अपने गांव में भी मोबाइल सेल्लिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसके साथ साथ आप मोबाइल का सिम भी बेच सकते हैं, मोबाइल का टेम्पर्ड गिलास भी लगा सकते हैं, मोबाइल का insurance भी करवा सकते हैं, और मोबाइल का रिचार्ज भी कर सकते हैं।

जूते की दुकान

ये भी एक प्रॉफिटेबल Business Idea That Start From Village, अगर गांव में स्पेसिली जूते और चप्पलों की दुकान खोल दी जाए, हर कोई आना चाहेगा जहाँ उसे एक से बढ़कर एक जूते और चप्पल मिलेंगे। आदमी उस दुकान पर जाना पसंद नहीं करता जहां एक ही दुकान पर ढेर तरह के प्रोडक्ट बिकते हैं, जैसे कि साड़ी के दुकान में चप्पल, या चप्पल की दुकान में शर्ट, आदमी ऐसी जगह जाना चाहेगा जहाँ एक ही तरह के  प्रोडक्ट मिलते हों।

निष्कर्ष:- दोस्तों हमने कोशिश की है कि आपको Business Idea That Start From Village की सटीक जानकारी दे पाऊं। अगर आपको इनमे से किसी भी बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी चहिए तो कमेंट करिए। वैसे ये आर्टिकल कैसा लगा हमे जरूर बताएं।

 

 

 

 

Previous articleएक बार मे ही मालामाल कर देने वाली Business | Rajnigandha Flower Business
Next articleHome Business Ideas Without Investment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here