Food Business Idea With Small Capital

63

खाने पीने से सम्बंधित अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो आज बेहद ही छोटे स्तर पर और कम पूंजी में शुरू होनेवाला बिज़नेस आईडिया लेकर आया हूँ, जिसे आप मात्र 5000 से भी शुरू कर सकते हैं, ये आईडिया उनलोगों के लिए है, जिनके पास ज्यादा कैपिटल नहीं है, बड़ी जगह नही है, लेकिन फिर भी उन्हें बिजनेस शुरू करना है, Top 14 Food business ideas that start with small capital.

Tiffin service 

इस बिजनेस का जिक्र हमने पिछले आर्टिकल में भी किया है, चुकी यह Food business ideas है, इसलिए इसे दोबारा बता रहा हूँ, टीफिन सर्विसेज का बिजनेस आपको शहर में किसी ऐसी जगह पर शुरू करना है जहाँ पर लोग दूर दूर से आकर रहते हैं, पर उनके पास खाना बनाने का टाइम नहीं होता है।

 

टीफिन services का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

टीफिन सर्विसेज का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अच्छी लोकेशन तलाश करनी है, अच्छी लोकेशन मतलब की जहाँ आसपास के लोग घर का खाना,खाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मिल पाता, उसके बाद आप अपनी शॉप के लिए किसी बाजार में या बाजार से सटे सड़क के किनारे रूम लीजिए, रूम मिलने के बाद खाना बनाने का equipment लेना है, यानी बर्तन जैसे कि तसला, कराही, कलछुल, छोलनी, आदि। इसके बाद गैस की व्यवस्था करें। अब एक कारीगर को रखें, जो खाना बनाएगा, जिसे हर रोज नया नया आइटम बनाने आना चाहिए, या जो कस्टमर की बेसिक requirement हो, वो बना सके, इसके बाद अपने दुकान का प्रचार करें, जहाँ तहाँ टेम्पलेट सटवा दें, की अगर भूख लगे, तो हमारे यहाँ आएं और घर का खाना खाएं। अपने दुकान का नाम आपको कुछ कैची और यूनिक रखना जो लोगो को attract करे, कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो खाना तो खाना चाहते हों, लेकिन आपकी दुकान उसके रेंटल हाउस से दूरी पर हो, जिस कारण वो नहीं जा पाएंगे तो आप एक डिलीवरी बॉय भी रख सकते हैं, जो कि खाना डिलीवर करके पैसे लेकर आ जाए। या मंथली बेसिस पर पैसे मिले।

 टिफ़िन सर्विस बिजनेस में निवेश और प्रॉफिट

टिफ़िन सर्विस Food business ideas में आपको बर्तन खरीदने का पैसा लगेगा, उसके बाद रूम रेंट लगेगा, कारीगर की सैलरी,डिलीवरी बॉय की सैलरी (अगर रखते हैं, तो) अगर आप बिना कारीगर और बिना डिलीवरी बॉय के काम शुरू करते हैं, तो आपको कम इन्वेस्टमेंट लगेगा, लेकिन प्रॉफिट भी कम ही होगा। लगभग 10 हजार से आप इस बिजनेस को अकेले स्टार्ट कर सकते हैं। और प्रॉफिट आपको रोज 20% से 25% का होगा। जैसे कि मान लीजिए आज आपने 100 रुपये का रॉ मटेरिअल मंगवाया, जैसे कि चावल आटा,सब्जी और सब बिक जाए, तो आपको 20 से 25 रुपये प्रॉफिट होगा।

Burger बिजनेस आईडिया।

चाहे शहर हो या गांव यह बिजनेस काफी तेजी से बढ़ रहा है, बर्गर पावरोटी से बनाया जाता है, जो कि बनने के बाद काफी टेस्टी लगता है, शहर में तो हर जगह लेकिन गांव में आपको यह बिजनेस कहीं नहीं देखने को मिलेगा, शायद ही कहीं मिल जाए, तो अगर आप गांव में बिजनेस को शुरू करते हैं, तो आपके लिए अच्छी Food business ideas opportunity होगी।

बर्गर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बर्गर का बिजनेस आप बड़े लेवल पर भी कर सकते हैं, लेकिन चुकी पूंजी कम है, इसलिए आपको छोटे लेवल पर कैसे शुरू करना है, वो हम बता रहे हैं, आपको सबसे पहले गांव में बाजार में रूम ले लेना है, इसके बाद कुछ बर्तन की जरूरत होगी, और रॉ मटेरिअल चाहिए, जैसे ही आप व्यवस्था कर लेते हैं, आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको बर्गर बनाना सीखना पड़ेगा, जो कि आपको शहर से सीखना होगा, और सीखने के बाद ही बिजनेस आप शुरू करें, अगर आपको लगता है, की आपका दुकान बाजार में नहीं चलेगा, तो आप ठेला कसवा लीजिए, और गली गली जाकर बर्गर बेचना शुरू कीजिए।

Also read : 100 कड़कनाथ मुर्गों से 1 लाख की कमाई | Kadaknath Poultry Farming in India

बर्गर बनाने के लिए निवेश और प्रॉफिट।

बर्गर के बिजनेस में भी निवेश आपको 5000 से कम ही लगेगा, आपको बस कुछ बर्तन के पैसे लगेगें, और महीने का किराया, और जो रॉ मटेरियल चाहिए वो, टोटल मिलाकर 5 हजार के अंदर आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसमे आपको double मुनाफा है। यानी 90% तक मुनाफा।

चाउमीन (मंचूरियन) बिजनेस आईडिया

जैसे बर्गर गांव में ज्यादा पॉपुलर नहीं है, वैसे ही चाउमीन भी ज्यादा पॉपुलर नहीं है, चुकी यह एक फ़ास्ट फ़ूड है, तो हर कोई इसकी तरफ attract होता है, अगर आप चाउमीन बनाना सीख जाते हैं, तो आपको  इसमे भी 80% से 85% तक प्रॉफिट कमाने का मौका मिलेगा, इसके साथ आप मंचूरियन और अंडे भी बेच सकते हैं। साथ ही आप एग रॉल भी बना सकते हैं।

चाउमीन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

चाउमीन का बिजनेस शुरू करने के लिए भी आपको बाजार में जगह किराये पर लेना होगा, या फिर आप ठेले पर बिजनेस शुरू कर सकते हैं, आपको कुछ बर्तन लेने होंगे, साथ ही हर रोज रॉ मटेरिअल लेना होगा। जैसे कि बंदगोभी, गाजर, शिमला मिर्च, कच्चा पैकेट चाउमीन।

चाउमीन के बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट और प्रॉफिट

चाउमीन के बिजनेस के लिए आपको बर्तन का खर्चा, और ठेला कसने के खर्च लगभग 3 से 4 हजार होगा, और other खर्च मिलाकर आपको 10000 का इन्वेस्टमेंट लग सकता है,और चुकी यह फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस है, इसलिए 80% का मुनाफा भी सम्भव है।

लिट्टी चोखा का बिजनेस आईडिया।

नास्ते की बात आए तो लिट्टी की बात न हो, ये कैसे हो सकता है, लिट्टी का बिजनेस भी हमेशा चलने वाला बिज़नेस है, जो लोग सुबह में जल्दी काम पर जाने वाले होते हैं, उन्हें नास्ता की जरूरत पड़ती है, और नास्ता के लिए वो बाजार में जाते है, और लिट्टी से बेहतर नास्ता और क्या हो सकता है, आप लिट्टी चोखा का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

लिट्टी चोखा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

लिट्टी चोखा के बिजनेस के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए, बस थोड़ी सी जगह जितने में चूल्हा बन जाए, फिर रॉ मटेरिअल में आटा और सत्तू हरा मीर्च, धनिया, आदि। और बैगन/भंटा चाहिए जिससे की चोखा बनेगा। आप बड़ी ही आसानी से लिट्टी चोखा बना सकते है, क्या आपने कभी लिट्टी चोखा खाया है, अगर नहीं खाया है, तो आप कभी बिहार आइए, हम आपको लिट्टी चोखा खिलाएंगे। हमारे यहाँ बड़ा ही फेमस है।

लिट्टी चोखा के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट और मुनाफा

लिट्टी चोखा को आप मात्र 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं लेकिन आपको जगह का किराया लग सकता है, या ठेले का किराया। इस बिजनेस में भी आपको 50% का मुनाफा होगा।

समोसा का बिजनेस

हमारे यहाँ लालमोहन का सिंघाड़ा(समोसा) बड़ा फेमस है, छोटे से शुरुआत करके आज इतने फेमस हो गए हैं, की दूसरे लोगो के सिंघाड़े भी बिक जाते है, केवल लालमोहन के नाम पर चुकी उन्होंने अपना ब्रांड बिल्ड कर लिया।  समोसा का भी मार्किट में बड़ा demand रहता है, बाजार में ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो सुबह नास्ता करके नहीं आते हैं, लेकिन उसी टाइम पर बाजार में ही 2 सिंघाड़ा खा लेते हैं।

समोसा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

वैसे तो समोसा के बिजनेस के लिए होटल भी खोल सकते हैं, लेकिन चुकी आपके पास पैसे नहीं है, तो आप दो तरह से समोसा बेच सकते हैं, पहला तरीका है, की आप समोसा घर पे बनाएं, और ओरिया में रोज सुबह लेकर बाजार के घूमे, और दूसरा तरीका है, की आप साइकिल पर लेकर घूमे, आप एक दिन में 1000 से भी अधिक सिंघाड़े बेच सकते हो।

समोसा के बिजनेस में निवेश और लाभ

समोसा के बिजनेस में आपको ज्यादा नहीं केवल रॉ मेटेरियल में खर्च लगेगा, जैसे कि आलू, मैदा, मर्चा, आदि। बाकी आपको  समोसा बनाने आना चाहिए, अगर नहीं आता तो कारीगर का खर्च लग सकता है, अगर आप खुद नहीं बेच सकते तो दूसरों से बेचवा सकते हैं। इसमे निवेश 4 से 5 हजार लगेगा, और प्रॉफिट एक समोसा पर 2 रुपये के हिसाब से होगा।

अंडा का Food business ideas

वैसे तो अंडा का बिजनेस एक पार्ट टाइम जॉब की तरह है, लेकिन आप इसे फूल टाइम भी आप कर सकते हैं, पहले यह एक सिजनली बिजनेस था, जो केवल ठंड के दिनों में ही बिकता था, लेकिन आज के समय मे आपको हर सीजन में अंडा मिल जाएगा। और देशी अंडा हो तो उसकी demand अलग है।

अंडा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अंडा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बाजार में थोड़ी सी जगह किराये पर लेनी जरूरी है, याद रखे कि जगह मोहरे पर होना चाहिए। ताकि लोग आते जाते आपके दुकान को देखें, आप अंडे के व्होलेसेलर का भी व्यापार कर सकते हैं, अगर आपके पास पर्याप्त पूंजी हो तो।

अंडा के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट और लाभ।

अंडा के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट आपको शुरुआत करने के लिए 3 से 4 हजार रुपये होने चाहिए। इसमे प्रॉफिट की बात करें तो 30% तक आपको प्रॉफिट होगा।

पूरी सब्जी और जलेबी का बिजनेस

अभी वर्तमान में यह बिजनेस काफी चल रहा है, आप अपने बाजार में जाइए, और देखिए कि क्या कहीं पर भी पूरी सब्जी और जलेबी बिक रहा है, अगर नहीं बिक रहा है, तो आज ही खोलिए, क्योंकि जो लोग घर का खाना नहीं खाते हैं, या बाहर का सिंघाड़ा या कोई भी बाहरी समान नहीं खाना चाहते हैं, उन्हें पूरी सब्जी एक अच्छा खाना के तौर पर मिल सकता हैं। आप सब्जी चावल भी रख सकते हैं।

पूरी सब्जी के बिजनेस कैसे शुरू करें?

पूरी सब्जी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बाजार में ही किसी साफ सुथरी जगह पर किराया लेना है, अगर रूम मिल जाता है, तो ठीक है नहीं मिलता है तो वहाँ पर आप टेंट लगा दीजिए, अगर टेंट नहीं लगा सकते तो ठेला कसवा लीजिए, और बस पूरी सब्जी का बिजनेस शुरू कर दीजिए।

पूरी सब्जी का बिजनेस में इन्वेस्टमेंट और लाभ

पूरी सब्जी का Food business ideas में आपको जगह का किराया लग सकता है, और अगर ठेला कसवाते है, तो ठेला कस्वाने का खर्च 3 हजार से 4 हजार लग सकता है, कच्चा माल चाहिए, आपको जैसे कि आटा, तेल, सब्जी, इन सब का खर्चा टोटल मिलाकर लगभग 10 हजार के अंदर में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसमे लाभ की बात करें तो 30 से 35 प्रतिशत का लाभ होगा।

छोला भटूरा बिजनेस आईडिया

छोला भटूरा भी एक फ़ास्ट फ़ूड ही है, और इसकी भी demand बिल्कुल चाउमीन और बर्गर की तरह ही है, इसका बिजनेस भी बिल्कुल उसी तरह से आप कर सकते हैं, आपको रॉ मटेरिअल की व्यवस्था और जगह की व्यवस्था करना है, और फिर काम शुरू इसमे इन्वेस्टमेंट भी आपको 10 हजार के अंदर ही लगेगा, और प्रॉफिट 60% तक होगा।

Our Popular Blog : Top 7 Village Business Ideas 2021 In Hindi | Profitable Business Ideas

चिकेन हाउस बिजनेस 

अगर आप मांसाहारी हैं, और चिकेन खाना पसंद है, तो आप चिकेन बनाकर भी बाजार में पीस के हिसाब से बेच सकते हैं, भारत मे सबसे ज्यादा खाये जानेवाला अगर कोई जीव है, तो वो चिकेन ही है, आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अलग अलग तरह के चिकेन बनाना आना चाहिए, जिससे कि आपके पास अधिक कस्टमर आए। आप साथ मे चावल या रोटी भी बेच सकते हैं। पूरे दिन में 30 से 40 किलो मुर्गा आप आसानी से बेच सकते हैं।

फीस हाउस बिजनेस

जिस प्रकार आप मुर्गे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, उसी तरह से आप  पकाई हुई मछली का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको एक प्रॉफिट है कि अगर आप ज्यादा इन्वेस्ट नहीं कर सकते तो ऐसी जगह दुकान खोलें जहाँ बगल में मछली बिकती हो, आपको मछली खरीदकर रखने की जरूरत नहीं है, कस्टमर खुद खरीदकर लाएगा, आपको बस उसे भुज देना है,और भुजाई का चार्ज लेना है, आप इसके साथ साथ अंडा भी बेच सकते हैं, आपको  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक ठेला की जरूरत पड़ेगी, एक लेबर की जरूरत पड़ेगी, एक गैस की और कुछ मसालों की। इसके बाद आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसमे आपको जो इन्वेस्टमेंट लगेगा वो केवल एक बार ही लगेगा, बाकी प्रॉफिट तो हर रोज होता ही रहेगा।

मटन हाउस (हांडी मटन) Food business ideas

जिस प्रकार से आप मुर्गे का बिजनेस शुरू करने वाले हो, उसी तरह से आप मटन हांडी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हो। इसमे इन्वेस्टमेंट थोड़ा ज्यादा लग सकता है लेकिन प्रॉफिट भी ज्यादा ही है, आप इस बिजनेस को शुरू करने से पहले हांडी मिट बनाना जरूर सिख लें, क्योंकि यह सबको बनाने नहीं आता है, और आता भी है, तो वो स्वादिष्ट नहीं बना पाते है, इसलिए आप बनाइए और बेचिए, मेरा यकीन मानिए हांडी मिट के भी दीवाने बहुत सारे लोग होते हैं, आप इसके साथ भी रोटी और चावल या पुलाव भी बेच सकते हैं।

नारियल पानी 

नारियल पानी के जितने फायदे हैं अगर मैं गिनाने लग गया तो आप थक जाओगे। नारियल पानी वैसे तो शहरो में आम बात है, लेकिन गांव में आपको देखने को नहीं मिलता है। अगर आप गांव में नारियल पानी का बिजनेस शुरू करें तो आपके लिए एक अच्छा बिजनेस होगा। एक नारियल पर आपको 20 रुपये लगभग बच जाएंगे। पूरे दिन में 20 नारियल भी बेच दिए तो 400 का प्रॉफिट। आप नारियल पानी के साथ फल भी रख सकते हैं।

गोलगप्पे का बिजनेस

कम पैसे में ज्यादा मुनाफा वाला Food business ideas है, गोलगप्पा ज्यादातर लड़कियों को पसंद आता है, और जो चीज लड़कियों को पसंद आती है, उसकी बिक्री हमेशा से ही होती आ रही है। आपको एक ठेला कस्वाने हैं, एक गैस लेना है, गोलगप्पा आपको रेडीमेड मिल जाएगा। पहले आपको गोलगप्पा खुद से बनाना पड़ता था। लेकिन अब सब रेडीमेड आता है, आपको तेल में डालकर फूलाना है, फिर इमली और खटाई से इसका पानी बनाना है, फिर हो जाएगा आपका गोलगप्पा तैयार, इसमे इन्वेस्टमेंट आपको 5000 लग जाएगा शुरू करने में, और प्रॉफिट 50% तक होगा।

भूँजा स्टोर Food business ideas

वैसे भूँजा में भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं है, लेकिन प्रॉफिट 40% तक का है। आपको और बिजनेस की तरह ही ठेले पर अलग अलग तरह के अनाज रखने हैं, और एक गैस और एक कड़ाही साथ मे रखने हैं, थोड़ा सा बालू जिससे आप भुजा भुजोगे।

निष्कर्ष:- दोस्तों हमने आपको अबतक जो भी Food business ideas बताया है, वो सब आप मात्र 10 हजार के अंदर में शुरू कर सकते हो, आपको करना बस ये है, की एक ठेला कसवा लेना है, क्योंकि हमने जितने भी आपको आईडिया दिया है, उन सब मे ठेला पर ही बिजनेस है। अगर आपको किसी भी पॉइंट को समझने में समस्या हो तो कमेंट करें।

 

 

 

 

Previous articleएक बार मे ही मालामाल कर देने वाली Business | Rajnigandha Flower Business
Next articleHome Business Ideas Without Investment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here