Home Business Ideas Without Investment

78

Home Business Ideas Without Investment की बात करें, तो पहले बहुत ही कम opportunity होती थी, लेकिन जब से सोशल मीडिया का राज आया है, आपको घर बैठे काम मिलने लगा है, ऐसे ही कुछ बिजनेस के बारे में हम आपको बताएंगे, जिन्हें आप घर पर रहकर बिना पैसे के शुरू कर सकते हैं, वैसे कहने के लिए तो सभी कहते हैं, इसमे इन्वेस्टमेंट नहीं है, लेकिन मैं कहता हूं, इसमे थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट जरूर लगता है, चाहे आपके टाइम का लगे, या मोबाइल रिचार्ज का लगे। लेकिन इन्वेस्टमेंट लगता जरूर है। तो चलिए उन बिजनेस के बारे में जानते हैं।

Youtube:-

सबसे पहला और सबसे ज्यादा पॉपुलर बिजनेस अगर कोई है, जो बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू हो सकता है, वो बिजनेस यूट्यूब ही है, आज यूट्यूब चैनल से भारत मे लाखों ऐसे लोग है , जो महीने के लाखो रुपये कमा रहे है, इसलिए अगर आपका यूट्यूब चैनल नहीं है, तो आज ही बनाइए इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन है, और अभी क्या कर रहे हैं, अगर आप मे जुनून होगा, की आप कुछ कर सकते हैं, तो आप यूट्यूब चैनल जरूर बनाइए। कुछ लोग केवल चैनल बनाकर कुछ वीडियो डालकर छोड़ देते हैं, और कहते हैं कि उनका चैनल ग्रो नहीं कर रहा, अरे भाई आप थोड़ा पेशेंस तो रखिए, और लगातार वीडियो अपलोड करिए, शुरुआत में आप केवल ट्रेंडिंग टॉपिक पर भी बना सकते हैं, लेकिन जैसे ही आपको लगे, की मेरे चैनल का भी एक निश होना चाहिए, तो अपने वीडियो में देखिए कि कौन सा ऐसा वीडियो है मेरा, जो बार बार वायरल हो रहा है, या जिसपे व्यूज और लाइक्स ज्यादा आ रहे हैं, बस इसी टॉपिक (niche) पर अपना चैनल ग्रो करें।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब से पैसे कमाने के वैसे तो बहुत तरीके हैं, लेकिन तीन तरीके मैं आपको बता रहा हूँ।

  • Advertizement:- यूट्यूब से पैसे कमाने का असरदार और कारगर तरीका, जिससे ज्यादातर लोग पैसे कमाने की सोचते हैं, यूट्यूब अपने प्लेटफार्म पर चैनल बनाने वालों को एक ऑफर देता है, की अगर आपने 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का watchtime कम्पलीट कर लिया। फिर आप हमारे पार्टनरशिप प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं, जिसे चैनल मोनेटाइजेशन कहते हैं, पार्टनरशिप प्रोग्राम में होता यह है, की आपके और यूट्यूब के बीच एक प्रकार की पार्टनरशिप हो गयी। यूट्यूब के पास ऐसे ढेर सारे लोग आते हैं, जो बोलते हैं कि आप हमारा ऐड यूट्यूब पर चलवा दीजिए। यूट्यूब उस ऐड की कैटेगरी देखता है, और जिस जिस चैनल की केटेगरी उससे मैच करती है, वहाँ पर यूट्यूब वो ऐड दिखा देता है, और जो भी पैसे यूट्यूब को मिलते हैं, उसमे 70% आपको देता है, और 30% वो अपने पास रख लेता है।
  • सेल कोर्स:- इस तरीके से कमाई करने के लिए आपको कोई जरूरत नहीं है, की आप 1000 सब्सक्राइबर पूरा करें, या 4000 घंटे की watch टाइम। आपको अपना खुद का कोई कोर्स बनाना है, और उसका प्रमोशन यूट्यूब पर करना है, जिसके बाद जितने अधिक लोग कोर्स को खरीदेंगे, उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी, एक बात याद रखें, की कोर्स थोरे अच्छे से रिकॉर्ड करके बनाएं, ऐसा न हो कि कोर्स भी बेकार हो, और प्राइस भी ज्यादा हो, और कमेंट में भी लोग गालियां दे रहे हों, अगर ऐसा हुआ तो आपका चैनल ज्यादा समय तक नहीं टिकेगा, इसलिए अपने viewer को सही इन्फॉर्मेशन दें। और हमेशा अच्छे कंटेंट पर फोकस करें।
  • शॉर्ट्स फण्ड:– अभी हाल ही में कुछ समय पहले यूट्यूब ने टिक टोक की पॉपुलैरिटी को देखते हुए, यूट्यूब शॉर्ट्स का ऑप्शन लाया है, और तो और इससे पैसे कमाने के लिए भी यूट्यूब ने आसान कर दिया है, इसमे कोई restriction नहीं है, की आपको 1000 सब्सक्राइबर या 4000 घंटे का watch time जरूरी है। आपको बस 15 सेकंड या 59 सेकंड तक का एक शार्ट वीडियो डालना है, और अगर आपका शॉर्ट्स वायरल हो जाता है, या ज्यादा लाइक्स और व्यूज आते हैं, तो यूट्यूब की तरफ से आपको फण्ड दिया जाएगा, जो एक लिमिटेड टाइम के अंदर रेज कर लेना होगा, वरना फण्ड नहीं मिलेगा। यह फण्ड हर महीने आएगा, और अगर मान लीजिए कि इस महीने आपका कोई शॉर्ट्स वायरल हो गया, और इस महीने शॉर्ट्स फण्ड नहीं मिला, तो धैर्य रखिए, अगले महीने जरूर मिल जाएगा, ये अभी टेस्टिंग में है, और लगातार इस पर काम चल रहा है। इसलिए आप लगातार हर रोज कम से कम 2 शॉर्ट्स जरूर अपलोड करें।

Blogging is Home Business Ideas Without Investment:-

पैसिव इनकम वो भी बिना इन्वेस्टमेंट के बात कर रहे हैं, तो ब्लागिंग की बात पहले नंबर पे है। अगर आपको नहीं पता कि ब्लॉगिंग क्या है, तो सुनिए।। मान लीजिए कि आपको किसी भी चीज के बारे में जानकारी लेना है, और वो आपको कहीं नहीं मिल रहा है, तो आप क्या करोगे, सीधा गूगल पर जाकर अपनी समास्या लिखोगे। आपको कोई न कोई आर्टिकल जरूर मिल जाएगा, अब सोचो कि जो प्रॉब्लम आपको हो रही है, वो प्रॉब्लम किसी न किसी और को जरूर हुई होगी, तभी तो उसके बारे में लिखा हुआ है, अगर किसी को नहीं पता होता तो कैसे लिखता, उसके लिखने से उसका भी फायदा हुआ कि उसे अद्वेर्टीज़मेंट के थ्रू पैसे मिलेंगे, लेकिन इसमें आपका भी फायदा है, आपका फायदा यह है, की आपको आपकी समस्या का हल मिल गया। बस यही चीज ब्लॉगिंग है, अगर आप अपने थ्रू लोगो की मदद करना चाहते हैं, तो आप उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखिए, जो लोगो की समस्या हो, आप आर्टिकल में उनका हल बताइए। जैसे जैसे आपके आर्टिकल पर ट्रैफिक आएगा। आपके एड्स पर जितने अधिक क्लिक होंगे उतना ही अधिक कमाई होगी।

ब्लॉग कैसे बनाएं?

ब्लॉग बनाने के लिए वैसे तो आपके पास बहुत ऑप्शन हैं, तरह तरह के cms हैं, लेकिन दो तरीके ज्यादा पॉपुलर हैं, पहला है, फ्री और दूसरा है, पेड।

  • ब्लॉग्स्पॉट:- Blogspot.com गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जिसे गूगल ने अपने यूजर के फ्री में प्रोवाइड किया है, जिसपर हर रोज लाखो आर्टिकल पब्लिश होते हैं, आपको इसपे ब्लॉग बनाने के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं करना है, लेकिन एक प्रॉब्लम है, की आपको आपके ब्लॉग के नाम के बाद Subdomain blogspot.com साथ मे दिया जाएगा, जो की काफी अनप्रोफेशनल लगता है, इसकी सिक्विरिटी की बात करें, तो सबसे ज्यादा मजबूत है, हैक होने का कोई चांस ही नहीं है, एक समस्या और है, की आप अपने ब्लॉग के मालिक खुद नहीं होंगे। इसका मालिक गूगल ही होगा, अगर गूगल को लगा कि आपने उनके टर्म और कंडीशन को फॉलो किए बिना ही आर्टिकल लिखा है, तो हो सकता है, आपके ब्लॉग को ही डिलीट कर दें। ऐसा नहीं है, की ये फ्री है, तो इसमे रैंकिंग नहीं होगी। आर्टिकल रैंक भी करेगा, लेकिन जब लोगो को आपके पेज पर अच्छा एक्सपेरिंस नहीं मिलेगा, तो वो आपके पेज पर ज्यादा समय नहीं टिकेगा। चुकी इसमे फीचर ही इतने कम होते हैं, की आप बस काम चला सकते हैं, प्रोफेशनल की तरह अपने वेबसाइट या ब्लॉग को design नहीं कर सकते हैं। और अगर इसमे कोई चेंज करना हुआ तो आपको कोडिंग की जानकारी होनी चाहिए।
  • वर्डप्रेस:- दूसरा सबसे फेमस और बढ़िया तरीका है, वर्डप्रेस। ये एक पेड cms होता है, जिसके थ्रू आप बहुत ही आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हैं, बिना किसी कोडिंग के आप किसी भी तरह कस्टमाइज कर सकते हैं, इसमे थीम भी बढ़िया मिलेगा, आप इसके मालिक खुद होंगे, लेकिन फिर भी एक दिक्कत है, आपको अपने वेबसाइट को हैकर से बचाने की जिम्मेदारी खुद की होगी। आप अगर शुरुआत करना चाहते है, तो आप ब्लॉग्स्पॉट से करें, लेकिन अगर आपको थोड़ा experience है, और आप सीरियस हैं, तो वर्डप्रेस पर शूरु करें। एक साल के लिए लगभग आपको 3500 रुपये लग जाएंगे।

ब्लॉगर से कमाएंगे कैसे

ब्लॉगर से कमाने के मुख्यत चार रास्ते हैं। और भी रास्ते है लेकिन हम आपको चार ही बताएंगे।

  • गूगल एड्स:- गूगल एडसेंस के थ्रू पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने वेबसाइट को अच्छे से कस्टमाइज कर लेना है, फिर उसपे कम से कम 10 आर्टिकल लिख देना है, जिसमे 1000 वर्ड से कम का एक भी आर्टिकल नहीं होना चाहिए। अब आप एडसेंस के लिए अप्लाई करें, एडसेंस की टीम आपकी वेबसाइट को reveiw करेगी, अगर उन्हें लगेगा, की आपने उनके टर्म और कंडीशन को सही से फॉलो किया है, तो आपकी वेबसाइट पर एडसेंस का अप्रूवल दे देंगे, जिसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। ध्यान रहे, जिस दिन उन्हें लगा कि आपने कोई रूल तोड़ा है, वो आपसे एडसेंस छीन लेंगे।
  • Affiliate marketing:- बिना पैसे के पैसा कमाने का इससे बढ़िया तरीका और क्या हो सकता है, आपको सबसे पहले amazon या किसी और e-commerce वेबसाइट का affliate program जॉइन कर लेना है। इसके बाद प्रोडक्ट का लिंक अपने लिंक के थ्रू कस्टमर के पास भेज दें। इसमे न आपको खुद का प्रोडक्ट बेचना है, न कही से प्रोडक्ट लेना है, न ही प्रोडक्ट घर पे मंगवाना है, आपको बस एक काम करना है, की उनलोगों को खोजना है, जिन्हें कोई प्रोडक्ट की जरूरत है, वो प्रोडक्ट कोई भी हो सकता है। फिर इसके बदले आपको कुछ कमिसिन मिलेगा। जितना महंगा आप प्रोडक्ट सेल करवाएंगे, उतना ही अधिक प्रॉफिट होगा। आप जब भी कोई आर्टिकल लिखें, उसमे affliate का लिंक जरूर लगाएं।
  • E- book सेल:- अगर आप कोई e book बना सकते हैं, तो आप बनाकर उसे अमेज़न किंडल पर डाल दें, या फिर गूगल ड्राइव में डालकर लॉक लगा दें। और उसका लिंक अपने आर्टिकल में डालें, अगर किसी को पढ़ना होगा। तो पैसे पेड करके पढ़ेगा। आप चाहे तो किसी और का e book भी sell कर सकते हैं बस उसकी कॉपीराइट आपके पास हो।
  • Course sell:-

जिस तरह से आप E-book sell कर सकते हैं, उसी तरह से आप अपना कोर्स भी sell कर सकते हैं।

Mobile Repairing shop

देखिए दोस्तों मैंने आपको ऊपर ही बताया है, की फ्री में कोई भी बिजनेस स्टार्ट नहीं होता है, आपको कुछ न कुछ इन्वेस्ट करने ही होंगे। जैसे कि मोबाइल रेपियरिंग बिजनेस की बात करें, तो इसे सीखने के लिए आपको कुछ पैसे लगेंगे, और अगर सिख जाते हैं, तो बिजनेस set अप करने में कुछ पैसे लगेंगे। लेकिन एकबार जब आप  मोबाइल रेपियरिंग सिख जाते हैं, फिर आपको यह जिंदगी भर काम आनेवाला है। आप अपने घर से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

Photo editing:- अगर आप फ़ोटो एडिटिंग या logo design करने में एक्सपर्ट है, तो आप फ्री में फ्रीलांसिंग के जरिए या फिर इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हैं, वो भी अपने घर बैठे ही, आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप इंस्टाग्राम पर एक अच्छा सा फ़ोटो एडिटिंग वाला प्रोफाइल बनाइए, और लोगो को पेड सर्विस दीजिए।

Painting:-

अगर आप अच्छी पेंटिंग कर सकते हैं, तो आप अपने पेंटिंग को ऑनलाइन नेट पर बेच भी सकते हैं, आपको पैसा आपके एकाउंट में आ जाएगा, और पेंटिंग आप कूरियर कर दीजिए। आपको गूगल पर ढेर सारी वेबसाइट मिल जाएगी, जहाँ पर ऑनलाइन पेंटिंग सेल होती है।

Influencer:-

आज इंफ्लूएसर की भी demand बढ़ती ही जा रही है, जितना अधिक मार्किट में प्रोडक्ट होगा, उतने ही अधिक कस्टमर, और उसी हिसाब से influencer की भी जरूरत पड़ेगी। तो अगर आप केवल इंस्टाग्राम पर भी 10000 फॉलोवर कर लेते हैं, तो 500 रोज कमा सकते हैं।

Coaching classes:-

फ्री में इससे बढ़िया बिजनेस और क्या चहिए, अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं, और स्टूडेंट है, तो आप टीचिंग का काम कर सकते हैं, अपने आसपास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं, या फिर आप ऑनलाइन बच्चों को यूट्यूब पर पढ़ाकर कमा सकते हैं।

Proofreading:-

अगर आपको अच्छे से इंग्लिश आती है, आप छोटी छोटी error को सही कर सकते हैं, तो आप proofreading का काम कर सकते हैं, बस आपको फ्रीलांसर पर proofreader की प्रोफाइल बनानी है, फिर क्लाइंट आपको कोई आर्टिकल देगा, आपको उसके error सही करके क्लाइंट को वापस करना है, और इसके बदले आप (पैसे )चार्ज करेंगे।

Instagram marketing:-

इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है, जहाँ से हर रोज लाखों का बिजनेस होता है, अगर आप इंस्टाग्राम को ही केवल अच्छे से समझ गए, और इसपे मेहनत किया तो आपको भविष्य में अच्छा फायदा होगा।

Virtual assistant:

virtual assistant के बारे में हम आपको पिछले ही आर्टिकल में बता चुके हैं, फिर भी बता देता हूँ, की इसमे आप किसी दूसरे के असिस्टेंट के तौर पर काम करते हो, और उसके सोशल मीडिया अकॉउंट को मैनेज करते हो, और बदले में आपको पैसे मिलते हैं।

T shirt designer

अगर आप design करने के शौकीन हैं, तो आप फ्री में Tshirt design का काम करके पैसे कमा सकते हैं। आपको गूगल में ढेर सारे वेबसाइट मिल जाएंगे, जो कि design करने के सारे टूल आपको देंगे, और design करने के बाद वहीं पर उसे बेचने के लिए अपलोड करने का भी ऑप्शन देते हैं। आप अच्छे से अच्छा t-shirt design करिए। और जितने में आप बेचना चाहते हैं, आप उसमे ऐड करके अपलोड कर दें।

Dog trainer:-

गांव में तो नहीं लेकिन यह बिजनेस शहर में काफी पॉपुलर है। आपको अगर कुत्तो से प्यार है, तो आप dog ट्रेनिंग का काम कर सकते हैं, वो भी बिना इन्वेस्टमेंट के । शहर में लगभग हर घर मे एक कुत्ता देखने को मिल जाएगा, आपको अपने अगल बगल वाले परोसियो के कुत्ते को ट्रेनिंग देनी है, और बदले में डॉग के मालिक से कुछ पैसे चार्ज करने हैं।

Voice over artist:-

अगर आप अच्छा बोल सकते हैं, तो ये काम आपके लिए ही है, आपको अपने आवाज पर काबू होना चाहिए, कितना बेस कहाँ, देना है। कितना टोन कहाँ देना है, सब आना चाहिए।

जब आपको लगे, की आपकी आवाज अच्छी है, तो आप उसका सैम्पल रिकॉर्ड करिए, और उसे उन वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए, जहाँ पर लोग voice over artist को खोजने आते हैं। ये काम भी आप घर से ही कर सकते हैं।

Resume writer:-

आपके आसपास ऐसे लोग भी होंगे, जो अलग अलग तरह के कामों के लिए resume बनाना चाहते होंगे, लेकिन उन्हें पता नहीं चलता होगा, की रिज्यूम में क्या लिखे, किस प्रकार से लिखें। आप उन सब को गाइड कर सकते हैं, चुकी अलग अलग तरह के कामो के लिए अलग अलग तरह के रिज्यूम बनाने पड़ते हैं, इसलिए मैं आपको रिकमेंड करूँगा की आप सभी तरह के रिज्यूम बनाना सीख जाइए, और रिज्यूम बनाने का चार्ज लीजिए।

निष्कर्ष:– दोस्तों आज हमने आपको ऐसे कुछ बिजनेस आईडिया दिया है, जिसे आप अपने घर पर वो भी बिना ज्यादा इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं, कुछ ऐसे बिजनेस भी बताए गए हैं, जिसमे आपको थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट लगेगा ही। अब बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो इन्वेस्टमेंट तो लगेगा ही। क्योंकि प्रॉफिट तभी होगा, जब आप कुछ इन्वेस्ट करोगे। अगर आपको एक भी बिजनेस आईडिया पसंद आता है, तो हमे जरूर बताएं।

Read More: Business Idea That Start From Village in Hindi

 

 

Previous articleFood Business Idea With Small Capital
Next articleTop 10 Most Successful Small Scale Business Ideas for Women in 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here