Top 10 Most Successful Small Scale Business Ideas for Women in 2022

87

लड़कियों के लिए  business ideas की बात करें, तो बहुत ही लिमिटेड बिजनेस होते हैं, जिसमे से कुछ तो high risk वाले होते हैं, और कुछ ज्यादा पूंजी वाले, पर आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, best small scale business ideas for women in 2022.

इन बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं, मेरे बताए हुए, हर एक बिजनेस में आपको एक स्किल की रेक्विरेमेंट है, अगर आपके पास वो स्किल पहले से है, तो बहुत अच्छा है, अगर नहीं है, तो मेहनत कीजिए, और उनमें से कोई एक स्किल अपने अंदर develope कीजिए। तो चलिए बिजनेस के बारे में बताते हैं।

Bookkeeping and Accountancy Work:-

हमारा पहला business idea है, Bookkeeping का दरअसल ये कोई बिजनेस नहीं है, बल्कि एक तरह का जॉब है, जिसमे आप अपने मन मर्ज़ी से भी पैसे चार्ज कर सकते हैं, या किसी कंपनी के लिए सैलरी पर भी काम कर सकते हैं।

Bookkeeping and Accounting

इस काम को करने के लिए आपको Accountancy का ज्ञान होना आवश्यक है। इसके लिए किसी प्राइवेट संस्थान से कोचिंग ले सकते हैं, और किसी कंप्यूटर सेंटर से tally जैसे सॉफ्टवेयर को चलाना सिख सकते हैं, क्योंकि ये सारा काम कंप्यूटर से ही होता है, इसलिए कंप्यूटर  का ज्ञान होना भी जरूरी है। अगर आपके घर मे छोटे भाई बहन हैं, और उन्हें कंप्यूटर पर काम करना अच्छा लगता है, तो उन्हें Commerce subject से आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित करें।

Handicrafts:-

ये हमारा दूसरा बिजनेस है, ये new business idea तो नहीं है, लेकिन प्रॉफिटेबल बिजनेस आईडिया जरूर है, हैंडीक्राफ्ट वो वस्तुएं होती हैं, जो हाँथो से बनाई जाती है, हम भारतीय लोग handicraft के सामान बनाने में माहिर होते हैं, और हमारी ये कला पूरी दुनिया मे फेमस है, खासकर औरतों को ये सब चीजें बनाने में अच्छा लगता है, हैंडीक्राफ्ट चीजें इतनी attractive होती है, की लगता है, की कोई सजीव वस्तु है। हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा मटेरिअल नहीं लगेगा, जरूरत है तो बस एक कुशल कारीगर की, आप कारीगर की तलाश करके उन्हें सैलरी बेसिस पर रखकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप सामानों को ऑनलाइन और offline दोनो तरीके से sell कर सकते हैं।

Fashion designer:-

ये भी कला है, और इसे सीखने के लिए आपके अंदर जज्बा होनी चाहिए। आपको अपने शहर में ही Fashion designing का कोर्स करने के लिए सेंटर मिल जाएगा। अगर नहीं मिलता है, तो गूगल पर सर्च करके पता कर लें। और जब फैशन design सिख जाएं, तो आप किसी कंपनी में inter view देकर जॉब भी ले सकते हैं, या फिर entrepreneur भी बन सकते हैं, Enterpenior बनने के लिए सबसे पहले आप अपना नेटवर्क बनाइए। ज्यादा से ज्यादा लोगो से मिलिए। अपने अंदर सॉफ्ट स्किल develope कीजिए। और हमेशा new ट्रेंड को observe करें।

Beauty care

खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं है, लड़कियों को खासकर।। अगर आप beauty care shop open करें, तो आपके पास बढ़िया opportunity है। इसमे आपका काम केवल इतना ही रहेगा, की आप लोगो को उनके फेस के हिसाब से क्रीम, फेस वॉश आदि recommend करेंगे। और इसके बदले आप उनसे चार्ज कर सकते हैं, चुकी आपकी खुद की शॉप है, तो अगर चार्ज नहीं भी करोगे, तो जो प्रोडक्ट आप recommend कर रहे हो, वो आप उन्हें available करवा दो, जिससे आपका भी प्रॉफिट होगा। आप किसी ब्यूटी पार्लर के आस पास शॉप ओपन करें। और उनके साथ टाइअप कर लें। ताकि उनके कस्टमर आपके पास और आपके कस्टमर उनके पास जाएं।

Read more: Home Business Ideas Without Investment

Makeup artist

वैसे तो मेकअप आर्टिस्ट को मुख्य तौर पर फिल्मों में काम करने वाले लोगों का मेक अप करना होता है, लेकिन अगर आप भी एक मेक अप आर्टिस्ट हैं, और किसी दूसरे के यहाँ काम करते हैं, और चाहते हैं कि आप खुद का बिजनेस शुरू करें, और पैसे कमाएं तो आपके पास पैसे कमाने के बहुत सारे opportunity है, आप मेक अप का सेंटर खोल सकते हैं, मैं ब्यूटी पार्लर नहीं बोल रहा हूँ, आपको केवल make up पार्लर खोलना है, ब्यूटी पार्लर और मेक अप पार्लर में काफी अंतर होता है।

इससे पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं, जैसे कि आप किसी भी celebrity या बड़े लोगों (अमीर)का पर्सनल मेक अप आर्टिस्ट बन सकते हैं, या किसी मेक अप के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी के प्रोडक्ट को इन्फ्लुएंस कर सकते हैं, पर सबसे अहम बात यह है, की आपको काम अच्छे से आना चाहिए, उसके लिए आपके पास experience जरूरी है, और experience के लिए आपको सीनियर मेक अप आर्टिस्ट के साथ काम करना पड़ेगा।

Nail art studios

नेल आर्ट एक new business idea है, जो कि लेटेस्ट है, और ट्रेंडिंग बिजनेस है, अगर आपको ड्राइंग करना पसंद है, तो definitely आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं, पहले नेल पॉलिश डिज़ाइन केवल सलेबेरिटी किया करते थे, लेकिन धीरे धीरे इसका प्रचलन बढ़ा है, और आम लोगों में भी नेल आर्ट का फैशन ट्रेंड कर रहा है, इसमे आपको अपने ग्राहकों के नाखून पर तरह तरह के design बनाना होता है, जो कि उनकी सुंदरता को बढ़ाए, और आप तो जानते ही हैं, की लड़कियां नाखूनों से कितना प्यार करती हैं, लड़कों को भले ही नाखूनों से कोई फर्क नहीं पड़ता हो, लेकिन लड़कियों को नाखूनों से बहुत फर्क पड़ता है।

नेल आर्ट आप किसी बड़े ब्यूटी पार्लर में जाकर सीखें, और अपनी कला में निपुण होने के बाद ही बिज़नेस शुरू करें, अगर आप नहीं सीखना चाहते, तो आप अपनी पार्लर खोल कर उसमें नेल आर्टिस्ट को सैलरी बेसिस पर रख सकते हैं।

Spa salon:-

इसे आप ब्यूटी पार्लर की तरह समझ सकते हैं, ज्यादा डिफरेंस नहीं है, ब्यूटी पार्लर और spa salon में, इसमें बालों को design में काटने का काम विशेष तौर पर किया जाता है, और बालों से ही खूबसूरती की शुरुआत होती है, अगर आपको कम पूंजी में कोई small scale business ideas for women चाहिए, तो spa salon आपके लिए बेस्ट रहेगा, जैसा कि मैंने पहले भी बताया है, और अब भी बता रहा हूँ, की अगर आपको कोई बिजनेस शुरू करना है, तो आपको सबसे पहले सीखना होगा, कुछ दिन तक एक्सपेरिंस लेना होगा, तब जाकर आप खुद का सैलून खोल सकते हैं, लड़को के लिए तो बहुत सारे सैलून मिल जाएंगे, लेकिन लड़कियों के लिए बहुत ही कम सैलून मिलते हैं।

Also Read : Haldi Powder Business (Turmeric Powder) कैसे करे?

Designer Lace Making

फर्क नहीं पड़ता कि आप पढ़े लिखे हैं, या नहीं सारा काम मशीन से होगा। लेकिन इस बिजनेस में आपको अच्छा खासा पैसा इन्वेस्ट करने पर सकते हैं, ये आपके ऊपर है, की आप lace कैसे design करते है, हाँथ से या फिर मशीन के द्वारा, अगर हाथ से बनाएंगे, तो काफी ज्यादा समय लगेगा, माल कम तैयार होगा। लेकिन कम पैसे में बिजनेस शुरू जाएगा। वहीं अगर आप compurised मशीन का उपयोग करते हैं, तो तरह तरह के designer lace केवल एक ही मशीन से बना सकते हैं, इसमे समय भी कम लगेगा, और प्रोडक्ट भी ज्यादा उत्पादन होगा।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले मशीन खरीदें, इसके बाद रॉ मटेरिअल खरीदें, और design तैयार करें, और सबसे जरूरी जो चीज है, वो है मार्केटिंग, अगर सारा काम आपका अच्छा है, लेकिन अगर आपने अच्छे से मार्केटिंग नहीं कि तो बिजनेस चलेगा ही नहीं, तो जितना ज्यादा आप नेटवर्क बनाकर advertisement करेंगे, उतना ही ज्यादा बिजनेस में प्रॉफिट होगा।

LED Light Manufacturing:-

होम based बिजनेस में से एक है, ये कोई जरूरी नहीं है,की इस बिजनेस के लिए आप ज्यादा पढे लिखें होने चाहिए। बल्कि हल्का सा भी अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक आइटम बनाने की जानकारी है जैसे कि Ac, Dc, आदि तो काफी है, क्योंकि सारा काम तो मशीन से होगा, फिर आपको टेंशन नहीं लेना है, अब बिजनेस कैसे शुरू करना है, तो सुनिए, सबसे पहले आप यूट्यूब पर Led Light मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस आईडिया सर्च करिए, और उनमें से हर एक वीडियो को देखिए, और जिस वीडियो में जो मशीन और किट पसंद आए, उसे आप ओनर से बात करके मंगवा सकते हैं, या फिर लोकल मार्किट से भी खरीद सकते हैं, youtube वाले से मशीन खरीदने का एक फायदा होगा कि आपको ट्रेनिंग भी मिल जाएगी, जिसके बाद आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इन्वेस्टमेंट आपको केवल किट लेने के लिए one टाइम करना होगा, बाकि रॉ मटेरिअल के लिए आपको अलग से पैसे लगेंगे। रॉ मटेरिअल लाइए और प्रोडक्ट बनाकर सेल कीजिए।

Tailer

top 10 most successful businesses idea में एक आईडिया ये भी है, की आप टेलरिंग का काम कर सकते हैं, ऊपर मैंने आपको फैशन design के बारे में बताया, वो टेलरिंग (दर्जी) का ही एडवांस वर्जन हैं। इसमे आपको काम होता है, की आप लोगो के कपड़े सिले, या फिर सिले हुए कपडे में design बनाएं, या फिर किसी के कपड़ो की फिटिंग करें, कपड़ो की फिटिंग अभी ट्रेंडिंग में है, तो आप चाहे तो किसी सिलाई सेंटर में जाकर कम पैसे में सिलाई सीखकर घर पे सिलाई मशीन मंगवा कर अपना काम शुरू कर सकते हैं। इसमे प्रॉफिट भी अच्छा खासा होगा, लेकिन सीखने के लिए मेहनत करना पड़ेगा।

निष्कर्ष:- तो सिस्टर हमने आपके लिए small scale business ideas for women काफी रिसर्च के बाद लिखा है, ये सारे बिजनेस latest business idea है, अगर आपको इनमे से कोई भी बिजनेस आईडिया पसंद आता है, और आप शुरुआत करते हैं, तो हमे बड़ी खुशी होगी।

 

 

 

 

 

Previous articleHome Business Ideas Without Investment
Next articleSocial media business ideas

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here