Social media business ideas

47

आप कैसे सोशल मीडिया के जरिए, ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, केवल इतने ही नहीं बल्कि और भी Social media business ideas हैं। सोशल मीडिया केवल मनोरंजन का साधन नहीं है, इससे आप अपनी जीविका भी चला सकते हो, सोशल मीडिया के आने से लोग एक दूसरे से फिजिकली दूर होते जा रहे हैं, लेकिन ऑनलाइन और भी अधिक लोगो से कनेक्ट हो पा रहे हैं, लेकिन सोशल मीडिया का एक फायदा है, की आपको अगर कोई प्रोडक्ट बेचना हो तो आप अधिक लोगो को बेच पाओगे।

वैसे सोशल मीडिया का तो बहुत फायदा है, इतना कि  आप अपना जीवन इसी से चला सकते हैं, आज के समय मे सोशल मीडिया लोगो पर इतना हावी हो चुका है कि जिसके पास सोसल मीडिया का अकॉउंट नहीं है, वो इस दुनिया का प्राणी नहीं है, और आनेवाले समय मे अगर सोशल मीडिया पर अगर आप किसी एक काम मे स्पेशलिस्ट नहीं रहेंगे, फिर आपका कोई वैल्यू नहीं रहेगा, इसलिए आज ही सोशल मीडिया account बनाइए। और किसी एक काम मे एक्सपर्ट हो जाइए। जैसे जैसे सोसल मीडिया ग्रो करेगा। वैसे वैसे कमाई की oppportunity बढ़ती जाएगी। अभी आपको कुछ ऐसे काम बता रहा हूँ, जिससे कि आप सोशल मीडिया से वर्तमान समय मे कमाई कर सकते हैं।

Freelancing:-

हमारा पहला और सबसे ज्यादा महत्व रखने वाला Social media business ideas है, फ्रीलांसिंग से आप कई तरीकों से कमा सकते हैं, इसमे ऐसा नहीं है, की आपको फिक्स कर दिया जाएगा, आपको एक ही काम करना है, आप चाहे तो एक समय पर अनेक काम ले सकते हैं, आपको अलग अलग गिग बनाना है, और क्लाइंट को attract करना है। ये काम आप अपने घर पे ही रहकर कर सकते हैं।

How to Start Freelancing

फ्रीलांसिंग का काम कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन कोई भी काम शुरू करने के लिए आपको काम सीखना होगा। फ्रीलांसिंग में काम करने से पहले आप जान लें की फ्रीलांसिंग होता क्या है? फ्रीलांसिग एक वेबसाइट होता है, जहाँ पर लोंगो को ऑनलाइन काम और एम्प्लोयी मिलता है, यानी अगर आपको काम चहिए, तो आपको काम मिलेगा, लेकिन अगर आपको काम देना हो किसी को, तो आप काम दे भी सकते हैं, आपको नेट पर कई तरह के फ्रीलांसिंग वेबसाइट मिल जाएगा, जैसे को Freelancer, upwork, fibber, यहाँ पर देश के साथ साथ विदेशी लोग भी होते हैं, जिन्हें काम होता है, वो आपकी प्रोफाइल देखेंगे, अगर आपकी प्रोफाइल उनके रेक्विरेमेंट के अनुसार रही, फिर वो आपसे चैट करेंगे, और आप उनसे डील करके अपना काम जमा सकते हैं।

फ्रीलांसर पर प्रोफाइल कैसे बनाएं?

फ्रीलांसर पर प्रोफाइल बनाना कोई कठिन काम नहीं है, आप आसानी से बना सकते हैं, लेकिन मेन पॉइंट है, अपने गिग को रैंक करवाना, अगर आप attractive और प्रोफेशनल  गिग बनाएंगे। तो आपको काम मिलने के चान्सेस बढ़ जाएंगे।

आपको सबसे पहले अपना niche सेलेक्ट करना होगा, की आप फ्रीलांसर पर काम क्या करोगे, जैसे ही निश सेलेक्ट कर लो, आप उसे फ्रीलांसर पर सर्च करो, अगर सर्च result 2000 से ज्यादा है, तो इसका मतलब है कि competition उसमे ज्यादा है, फिर आप उसी निश में या किसी और निश में Sub niche खोजो और उसे सर्च करो, यानी कि कोई टॉपिक सर्च करो, जितना कम सर्च resuilt आएगा, उस niche में आपको काम मिलने के chances उतने ही बढ़ जाएंगे। एक बात और याद रखें, की काम मिलने के लिए अच्छी रेटिंग का होना जरूरी है, अगर अच्छी रेटिंग नहीं होगा, तो काम कोई नहीं देगा, शुरू में तो आपको कोई रेटिंग नहीं देगा, क्योंकि आपको कोई जानता नहीं है, इसलिए आप अपने प्रोफाइल पर अपना शॉर्ट बायो और वर्क एक्सपेरिंस जरूर लिखें, और अगर किसी और सोशल मीडिया पर आपको किसी ने अच्छा कमेंट किया है, तो आप उसके स्क्रीनशॉट को अपलोड कर सकते हैं।

आप अपने ही 10 दोस्तों के मोबाइल ले लीजिए, और उनके फोन से अपने आप को काम दीजिए, और अपने मोबाइल से काम करके दीजिए, और अपनी रेटिंग को बूस्ट करिए, जिससे आपके काम मिलने का चांस बढ़ जाएगा। अपना प्रोफाइल बनाने से पहले दूसरों का गिग भी आप देख लें, की उन्होंने कैसे बनाया है। किन किन पॉइंट को ऐड किया है, और किन किन पॉइंट को आपको अपने प्रोफाइल में ऐड करना है।

फ्रीलांसर पर कौन कौन सा काम कर सकते हैं?

फ्रीलांसर पर जितने काम हैं, अगर मै उन सभी की लिस्ट बनाने लग गया तो फिर तो ये पेज खत्म हो जाएगा, लेकिन लिस्ट नहीं, लेकिन हाँ कुछ ऐसे कामों की लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं, जो कि ज्यादातर freelancer पर होते हैं। जिन्हें आप कर सकते हैं।

  • Content writing:- जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया कि आपके अंदर किसी एक स्किल की स्पेशलिटी होना चाहिए, तो अगर आप किसी कंपनी या किसी के वेबसाइट के लिए कंटेंट लिख सकते हैं, तो फ्रीलांसर पर कंटेंट writing का प्रोफाइल बनाएं।
  • Content Editor:- बेसिकली इसका काम होता है, की इन्हें कोई कंटेंट दिया जाता है, जिसे इन्हें Re-edit करना पड़ता है। ऐसा काम केवल कंपनी और वेबसाइट वाले ही देते हैं, क्योंकि एक ही कैटेगरी की कई वेबसाइट होती है, जिनपे एक ही तरह का कंटेंट लिखना होता है।
  • Software development:– सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए आपको Coding को सीखना जरूरी होता है, अगर आप किसी सॉफ्टवेयर को develop करना सीख जाते हैं, तो आपको काम की कमी नहीं होगी, फ्रीलांसर पर। क्योंकि फ्रीलांसर पर बहुत कम ऐसे लोग होतें हैं, जिन्हें अच्छे से कोडिंग आती हो, इसलिए आपको सबसे पहले कोडिंग सीखने पर फोकस करना है। अगर आप कोडिंग सिख जाते हैं, तो कोडिंग वाला और भी काम कर सकते हैं। जैसे कि
  • Game development:- आज के युवाओं के माइंड पर गेम का बुखार इतना छाया हुआ है, की गेम की इंडस्ट्री नंबर 2 पर है। इसे आप कोडिंग सीखने के बाद शुरू कर सकते हैं।
  • App development:- आजकल हर रोज नए नए तरह के apps मार्किट में आ रहे हैं, बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिनके पास आईडिया तो होता है, लेकिन उन्हें app बनाने के लिए कोडिंग नहीं आती है। इसलिए अगर आप कोडिंग सिख जाते हैं, तो अछि opportunity है।
  • Web development:- वेब डेवलपमेंट भी आप कोड से ही कर सकते हैं।
  • Web design:- कुछ लोगों को लगता है, की web डेवलपमेंट और वेब डिज़ाइन एक ही होता है, पर ऐसा नहीं है, वेब डिज़ाइन फ्रंट इंड का काम होता है, जबकि वेब डेवलपमेंट बैक इंड का काम होता है।
  • Voice over:- हर किसी की आवाज अच्छी नहीं होती, अगर आपकी आवाज अच्छी है, तो आप अपने आवाज का कुछ सैंपल रिकॉर्ड करिए, और फ्रीलांसर पर अपने प्रोफाइल पर अपलोड कर दीजिए।
  • Naming and Branding Consultant:- कुछ लोगो को अपने कंपनी के नाम और ब्रांडिंग से रिलेटेड क्वेरी होती है। जो आपको सॉल्व करना है।
  • Photo editor:- फोटो एडिट करना सबके बस की बात नहीं, लेकिन अगर आप अच्छे से फोटो एडिट कर सकते हैं, तो फ्रीलांसर पर प्रोफाइल जरूर बनाएं।
  • Translator:- इस काम को करने के लिए आपको मल्टीप्ल लैंग्वेज का आना जरूरी है, अगर आपको दो से अधिक भाषाएं नहीं आती हैं, तो आप काम नहीं कर पाओगे। क्योंकि इसमें काम ही यहीं होता है, की आपको जो भी कंटेंट दिया जाए, उसे रिक्वायर्ड लैंग्वेज में ट्रांसलेट करना।
  • Data entry:- डेटा एंट्री का जॉब तो आपको पता ही होगा। इसमे भी आपको कंटेंट दिया जाएगा, आपको उसे excel sheet में एंट्री करके क्लाइंट को भेजना है।
  • Lawyer:- अगर आप लॉ के स्टूडेंट्स हैं या लॉ आप पढ़ चुके है, और आपको भारत के किसी भी एक बिजनेस के फील्ड की लॉ पता है, तो आपको ढेर सारी कंपनी मिल जाएगी, जिन्हें एक अच्छे लॉयर की जरूरत होती है।
  • Nutrition consultant:- अगर आपको nutrition की अच्छी जानकारी है, तो आप फ्रीलांसर पर अपनी प्रोफाइल बनाइए, और न्यूट्रिशन से रिलेटेड लोगो के क्वेरी का जवाब फ्री में दीजिए। जब आपकी रेटिंग अच्छी हो जाए तो पेड एडवाइस दें, जिससे आपकी कमाई होगी।
  • Tutor:- ऑनलाइन पढ़ाने वाले अच्छे टीचर्स की संख्या बहुत कम है। हर कोई चाहता है, की उसका बच्चा एक अच्छे टीचर से पढ़े, नेशनल ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी टीचर की उतनी ही आवश्यकता है, अगर आप मे पढ़ाने की क्षमता है, तो आप ट्यूटर की एक प्रोफाइल बनाकर छोड़ दीजिए, और जब कोई क्लाइंट का मैसेज आए, तो उनसे डील कीजिए।
  • Logo Design:- हर किसी को अपना ब्रांड बिल्ड करना है, उसके लिए उसे खुद का एक प्रोफेशनल LoGo चाहिए, जो कि वो खुद से नहीं बना पाता, अगर आप अच्छे से लोगो बना सकते हैं, तो फ्रीलांस की वेबसाइट पर लोगो Design वाला काम आप कर सकते है।
  • Video editor:- जिस तरह से वीडियो की पॉपुलैरिटी और मार्केटिंग बढ़ रही है, उस तरह से वीडियो एडिटर की भी मांग बढ़ रही है, लेकिन वीडियो एडिटर का काम आप तब ही शुरू करें, जब आप कुछ यूनिक कर सकते हैं, कंपीटिशन के इस जमाने मे एक अच्छे वीडियो एडिटर की बहुत आवश्यकता है।
  • Article writing:- अगर आपको लिखने का शौक है, और आप इससे पैसे भी कमाना चाहते हैं, और नेम फेम भी, तो आप आर्टिकल राइटिंग करें, आपको क्लाइंट के तरफ से कोई टॉपिक मिलेगा, आपको उसपे आर्टिकल लिखना होगा। बदले में आपको पैसे मिलेंगे।
  • Seo:- अगर आप केवल seo भी सिख जाते हैं, तो महीने के 30 से 40 हजार आराम से कमा सकते हैं, लेकिन आपको Seo के काम मे कम्पटीशन ज्यादा देखने को मिलेगा। अगर आप Seo में एक्सपर्ट होना चाहते हैं, तो बस एक ही उपाय है, मेहनत, मेहनत और लगातार मेहनत।

Also View: घर पे बैठे रहोगे फिर भी पैसा आएगा, बस ये Business शुरू कर दो

अबतक आपको हमने बताया कि आप फ्रीलांस करके पैसे कैसे कमा सकते हैं, अब हम आपको बता रहे हैं, की फ्रीलांसिंग के अलावा आप और सोशल मीडिया से किस तरह से कमाई कर सकते हैं।

  1. Facebook ads:-

    ये बिजनेस आईडिया ऐसा है कि अगर आज आप सिख जाते हैं , तो आनेवाले कुछ दिनों में ही आपकी कमाई स्टार्ट हो जाएगी। सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को अधिक सेल करना चाहती है, इसके लिए ads video क्रिएट करवा कर बड़े बड़े प्लेटफार्म पर चलवाती है, लेकिन कुछ  छोटे छोटे कंपनी होते हैं, जो अपनी प्रोडक्ट को अधिक लोगो को सेल तो करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास पर्याप्त पूंजी नहीं होती है, जिस कारण वो अपने प्रोडक्ट को सेल नहीं कर पाते हैं, लेकिन फेसबुक ने लोगो की इन्हीं समस्याओं को समझा और अपना एक फेसबुक एड्स के फीचर   को develop कीया।
    जिसके थ्रू कोई भी व्यक्ति अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं, वो भी बहुत ही कम पैसे में आपको करना ये है, की यूट्यूब से या किसी के पेड कोर्स से फेसबुक ads को रन करना सीखना है, जब आप सिख जाते हैं, तो फेसबुक पर ही आपको ढेर सारे क्लाइंट मिल जाएंगे।

  2. Social media influencer:-

    इस बिजनेस के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत और पेशेंस की जरूरत है। इसमे एकदम से सफलता नहीं मिलेगी, लेकिन जब काम मिलना शुरू होगा, फिर कमाई आपकी रुकेगी ही नहीं, आपको सबसे पहले सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर अपना ब्रांड बनाना है, ब्रांड मतलब की लोगो का भरोसा जितना है, हम एक्सएम्पले ले लेते हैं, इंस्टाग्राम की तो आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर एक सर्टेन निश पर एक प्रोफेशनल एकाउंट बनाना है, इसके बाद आपको उससे रिलेटेड रोज कंटेंट पब्लिश करना है, और ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर को increase करने हैं, क्योंकि जितने अधिक फॉलोवर रहेंगे, उतने अधिक लाइक्स आएंगे, और आपको काम मिलने के चांस बढ़ेंगे।
    जब आपके मान लीजिए कि 5 हजार से 10 हजार फॉलोवर हो जाएंगे, तो आपको अपने आप ही कंपनी वालो के मैसेज आने लगेंगे की आप हमारे प्रोडक्ट की वीडियो 24 घंटे के लिए अपने स्टोरी में लगा दीजिए, या आप हमारे प्रोडक्ट का advertisement कर दीजिए, इसके बदले में हम आपको ….₹₹₹… रुपये देंगे। बस यहीं से कमाई शुरू।

  3. Online course creator:-

    ये भी एक पैसिव इनकम जेनेरेट करने का अच्छा जरिया है, आपको अगर कोर्स बनाने आता है, या आप किसी भी फील्ड में एक्सपर्ट हैं, तो उसका कोर्स बनाइए, अगर आप एक्सपर्ट नहीं भी हैं, तो भी आप यह काम कर सकते हैं, आपको किसी एक फील्ड के कुछ लोगो को hire करना है, कोर्स generate करने के लिए, सभी को अलग अलग टॉपिक दें, और जब सब का वीडियो रेडी हो जाए, तो उन्हें कंबाइन करके एक कोर्स बना दीजिए, और इसे पेड रखिए। अब आप केवल इसकी मार्केटिंग करें।
    जितनी ज्यादा मार्केटिंग होगी, उतनी ही ज्यादा आपके कोर्स बिकने के चांस बढ़ेंगे। आप चाहे तो एक वेबसाइट भी बनवा सकते हैं, जिसपे ये सारे कोर्स पेड version में अपलोड करने हैं, अगर किसी को कोर्स यूज करना है, तो पैसे पेड करे, और यूज़ करे। आप अपना app भी बनवा सकते हो, और एक नहीं आप कई तरह के कोर्स बनवा कर अपने वेबसाइट या app पर डाल सकते हो।

  4. Virtual assistant:-

    ये कोई बिजनेस नहीं है, ये एक जॉब की तरह है, लेकिन इसमें भी आपको काम करने की फ्रीडम मिलती है, लेकिन कुछ restriction होती है, आपको हर महीने इस काम के सैलरी मिलेगी, इसमे काम ये होता है, की आप किसी दूसरे के सोशल मीडिया एकाउंट को हैंडल करते हैं, उन लोगो के जो बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं, ऐसे लोगो को आपको खोजना होगा, जो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर उतना एक्टिव नहीं रहता है।
    जितना उसे रहना चहिए, ये कोई भी हो सकता है, कोई politician, कोई हीरो, या आपके अगल बगल के लोग, आपको उन सब की तलाश करनी है, और सब से बात करनी है, और बात इस तरह से करनी है, की उसे लगे कि उसे आपकी शख्त जरूरत है, बिना आपके उसका प्रोफाइल बस नाम के लिए ही है। जब उनसे आपको काम मिल जाए, तो आप उनपर रेगुलर पोस्ट डालें, और डालने से पहले उनसे permission जरूर ले लें।

  5. Digital marketing :-

    सबसे आखिरी बिज़नेस आईडिया जो अभी चल रहा है, और आगे भी चलता ही रहेगा, चुकी आज सारा काम ऑनलाइन हो गया है, तो डिजिटल मार्केटिंग करने वाले लोगो की डिमांड भी बढ़ी है, आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अगर कुछ भी नहीं पता है, तो आप youtube पर सर्च करके वीडियो देख सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग छोटी नहीं बल्कि एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है, जिसमे बहुत सारे कामो की लिस्ट है, अगर आप उनमे से एक भी काम मे एक्सपर्ट हो जाते हैं, तो फिर आपको अंधाधुंध कमाई से कोई नहीं रोकेगा। डिजिटल मार्केटिंग को शुरू करना तो बहुत ही आसान है, लेकिन इसमें success पाना थोड़ा सा कठिन है, लेकिन चुकी अभी डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत ज्यादा समय से नहीं हुआ है, तो डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड  में अपना करियर बना सकते हैं। और जब अच्छे से सिख जाएं, तो खुद का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स भी बनाकर बेच सकते हैं।

निष्कर्ष:-  दोस्तों हमने आपको बताया कि आप कैसे सोशल मीडिया के जरिए, ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, केवल इतने ही नहीं बल्कि और भी बिज़नेस आईडिया हैं, जिन्हें आप सोशल मीडिया के जरिए कर सकते हैं। पर सभी आईडिया को एक ही आर्टिकल में ऐड कर देता तो आपलोग बोर हो जाते। इसलिए हमने केवल कुछ ही आईडिया बताया है, अगर आपको कोई भी आईडिया पसंद आया हो, तो कमेंट करें।

Must Visit: Top 10 Business Ideas जिसे आप गाँव मे भी मात्र 5 हजार से शुरू कर सकते हैं।

Previous articleTop 10 Most Successful Small Scale Business Ideas for Women in 2022
Next articleSmall Scale Manufacturing Business Ideas in 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here