Small Scale Manufacturing Business Ideas in 2022

120

 

आप बिजनेस शुरू तो करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास पूंजी कम है,और आप पूरे दिन इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं, की best Small scale manufacturing business ideas कौन कौन सा है, ऐसा कौन कौन सा बिजनेस है, जिन्हें हम कम पूंजी कर सकते हैं, क्योंकि अब तक आपने जो भी बिजनेस आईडिया पढ़ा, उसमे से कुछ large capital वाला आईडिया था। लेकिन आज हम आपको ऐसे Top 8 Small scale manufacturing business ideas बताएंगे, जिन्हें आप कम पूंजी में भी शुरू कर सकते हैं।

मुरमुरा मेकिंग बिजनेस।

क्या आपने आज से पहले मुरमुरा (puffed rice) का नाम सुना है, नहीं सुना न, (पर आपने खाया जरूर होगा) इसकी demand हमेशा से रही है। चलिए जानते हैं कैसे?

दोस्तों मुरमुरा एक प्रकार से लाई होती है, यह चावल को मशीन के द्वारा भुजकर बनाई जाती है, इसे अलग अलग जगहों पर अलग अलग नामों से जाना जाता है। हो सकता है, आपके यहाँ कुछ और नामो से जाना जाता होगा। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से प्रसाद के रूप में किया जाता है। अब शायद आपको याद आ रहा होगा। इसका नाम, झाल मुरी, मुरही, चुरमुरी और भेलपुरी है। इसका इस्तेमाल स्ट्रीट फूड में भी किया जाता है। इसलिए मुरमुरा का demand साल के 12 महीने रहता है।

मुरमुरा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मुरमुरा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक मशीन  और कुछ इक्विपमेंट की जरूरत पड़ेगी। जिसे आप indiamart.com से आसानी से खरीद सकते हैं। इसके बाद आपको रॉ मटेरिअल खरीदना होगा। रॉ मटेरिअल में आपको केवल धान/चावल की जरूरत है, जो की ग्रामीण इलाको में धान के सीजन में आसानी से मिल जाएगा। इसके बाद आपको एक ऑपरेटर की जरूरत पड़ेगी, अगर आप नहीं रख सकते तो आप खुद ही ऑपरेटर का काम करें, लेकिन एक दो लेबर की जरूरत पड़ेगी। जब आपका मुरमुरा तैयार हो जाए, फिर आप उसे मंदिर के आसपास के दुकानों में या व्होलेसेलर के पास ले जाकर बेचे। आपको अच्छा प्रॉफिट होगा।

Goat farming business:-

बकरी पालन के लिए तो अब सरकार लोन भी दे रही है, बकरी पालन का काम बेहद ही सिंपल है, आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी, और इसके साथ साथ आप कोई और दूसरा बिजनेस भी कर सकते हैं, बकरियों की मिट की डिमांड भी अधिक रहता है, और हमेशा  प्राइस बढ़ता ही रहता है। वैसे तो बकरी कई नस्ल की होती है, लेकिन मैं आपको recommend करूँगा। की आप देशी नस्ल की नहीं बल्कि हाइब्रिड नस्ल की बकरी रखें। बकरी farming में शुरुआत में तो आपको कोई प्रॉफिट नहीं होगा। लेकिन जब आप एक साल तक मेहनत कर देते हैं, फिर आप 4 से 5 बकरियों में ही 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

बकरी पालन कैसे शुरू करें।

बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको जिस चीज की जरूरत है वो है पूंजी। आपके पास प्रयाप्त पूंजी जरूरी है, अगर पूंजी कम है, तो आप बिजनेस के लिए भारत सरकार से लोन भी ले सकते हैं। इसके बाद आपको जरूरत पड़ेगी, सही जगह की, सही जगह मीन्स की बकरी रखने के साथ साथ बकरियों का चारा उगाने की भी जगह होनी चाहिए, और जहाँ पर बकरी रहेगी, वहाँ पर बिजली,पानी, और पंखे की व्यवस्था होनी चाहिए।

बकरियों की सेवा के लिए आपको एक दो आदमी को रखना पड़ेगा, जिसने बकरी पालन की ट्रेनिंग ली हो। आपको इन बकरियों की सेवा भी एक आदमी की तरह ही करना होगा, एक बार फिर दोहरा रहा हूँ, की आप केवल 10 ही बकरी रखें लेकिन  हाइब्रिड की रखें। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बकरी की कीमत 20000 से 30000 से भी अधिक होती है, जो कि बच्चे में आपको 10000 में मिल जाएगा।

Pickle Making  Business :-

इसे मैंने पिछले आर्टिकल में भी बताया है, जो कि था best business idea for girls. चुकी यह small scale idea है, इसलिए फिर से इसे ऐड कर रहा हूँ, आप अचार का बिजनेस कम पैसे में शुरू कर सकते हैं, और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसके रॉ मटेरिअल की व्यवस्था करनी होगी, जैसे कि आप जिसका अचार बनाना चाहते हैं, यानी आम, नींबू, मिर्च, करेला, गोभी, भतुआ ,आदि, । इसके बाद आप को तेल चाहिए, फिर कुछ मसाले, जैसे कि हल्दी, मिर्च, और जो भी अचार में डालने पर स्वाद बढ़ जाए, वो सब। अब इसके बाद आपको Fssai से लाइसेंस लेना है फिर आचार को पैक करके आप मार्केट में सेल कर सकते हैं।

Aloe Vera Farming business:-

एलो वेरा तो आपके घर मे होगा ही, नहीं है, कोई बात नहीं, पर आपको यह तो पता होगा ही कि aloe vera के फायदे क्या क्या हैं, aloevera का इस्तेमाल क्या है। चलिए हम आपको बताते हैं, दोस्तों एलोवेरा आज के समय मे एक demadable चीज बन गयी है, आपको बाजार में ऐसे ढेर से प्रोडक्ट देखने को मिल जाएंगे, जिसमे एलोवेरा का उपयोग होता है, एलोवेरा खास तौर पर चेहरे और स्किन पर यूज़ के लिए होता है, जिससे कि चेहरे पर brightness आता है। पर क्या आपने कभी सोचा है, की इतना एलो वेरा आता कहाँ से है। दोस्तों एलोवेरा एक पौधा है, और इसकी बरे पैमाने पर खेती की जाती है। और आप भी इसकी खेती कर सकते हैं।

एलो वेरा की खेती कैसे करें।

एलोवेरा की खेती करने के लिए आपके पास एक बड़ी सी जमीन चाहिए, जमीन आप अपने अनुसार रख सकते हैं, जितना आप खेती करना चाहते हैं, अगर आपका खुद का जमीन नहीं है, तो आप लीज पर या पट्टे पर जमीन ले सकते हैं, पट्टे पर आपको एक साल के लिए जमीन के मालिक को कुछ पैसे देने होते हैं, इसके बाद आप एक साल उस जमीन पर जो चाहे वो रोप सकते हैं, फिर एक साल बाद जमीन वापस मालिक का हो जाएगा।

अब जमीन लेने के बाद आपको एलोवेरा के पौधे खरीदने होंगे, इसके बाद इसे एक निश्चित दूरी पर रोप दें, समय समय पर पानी दे और  देखभाल करते रहें, मैं कहूंगा की इसकी खेती करने के पहले आप कहीं पर इसकी ट्रेनिंग जरूर ले लें। एलोवेरा तैयार होने में 3 से 4 साल लगते हैं, लेकिन जब एलोवेरा तैयार हो जाएगा, तो हर साल आपको 30 से 40 % का मुनाफा देगा।

Rakhi making business:-

वैसे तो यह एक सिजनली बिज़नेस है, लेकिन अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं, तो आज से ही राखी बनाना शुरू करना होगा, क्योंकि साल भर में रक्षा बंधन केवल एक दिन का होता है, इसलिए उस दिन इसकी demand भी high होती है। तो आपको अपना स्टॉक तैयार रखना होगा, ताकि उस दिन कम न पड़े, दोस्तों आप तो जानते ही हैं कि हमारे देश मे बेरोजगारी कितना बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप बिजनेस शुरू नहीं करोगे, तो आप भी बेरोजगार, और जब हमारे यहाँ के लोग राखी जैसी छोटी छोटी चीज भी अगर विदेश से खरीदने लगे, तो फिर तो देश की हालत और भी खराब होगी।

राखी का बिजनेस कैसे शुरू करें।

राखी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कोई मशीन नहीं लेना है, आपको बस कुछ रॉ मटेरिअल लेना है, जो कि आपको मार्किट में easily रेडीमेड मिल जाएगा। जब आप इसे बल्क में खरीदेंगे, यानी ज्यादा मात्रा में लेते हैं, तो आपको कुछ डिस्काउंट में मिल जाएगा। अब रॉ मटेरिअल को ख़रीदकर लाने के बाद आपको अपने आसपास के महिलाओं को एकत्रित करने है, और उन्हें राखी बनाना सिखाना है, और रोज की उनकी मजदूरी आपको देनी है, बस यहीं आपका खर्च है। राखी बनाना कोई बड़ी बात नहीं है, बस धागा में उन रॉ मटेरिअल को गूंथना है, जो आपने बाहर से मंगवाया है, और ये काम महिलाएं, अच्छे से कर पाती है।

Tempered Glass Manufacturing business:-

मोबाइल आज के समय मे एक बहुत जरूरी चीज हो गयी है, हर रोज नए नए मोबाइल मार्किट में आ रहे हैं, अगर कोई भी मोबाइल लेता है, तो उसके बाहरी परत को टेम्पर्ड गिलास के जरिए, ढकता जरूर है, ऐसा इसलिए ताकि उसका मोबाइल अगर गिर भी जाए, तो display फूटे न । मार्किट में बहुत तरह के Glass देखने को मिलते हैं, जैसे कि कोई hammer proof  या कोई mirror वाला, हर glass की अलग अलग स्पेसिफिकेशन होता है।

आजकल टेम्पर्ड glass की डिमांड मार्किट में बढ़ती ही जा रही है, जाहिर सी बात है, की जब मोबाइल बढ़ेगा, नए नए फोन लॉन्च होंगे, तो टेम्पर्ड ग्लास की भी demand बढ़ेगी। यह ऐसा बिजनेस है, जिसे आप मात्र 80 हजार में भी शुरू कर सकते हैं, अगर कोई दूसरा बिज़नेस भी आप करते हैं, तो इसे आप साइड बिजनेस की तरह कर सकते हैं। आनेवाले कुछ सालों में टेम्पर्ड ग्लास के बिजनेस का फ्यूचर ब्राइट है।

Tempered Glass का बिजनेस कैसे शुरू करें।

टेम्पर्ड ग्लास का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरुरत नहीं है, आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं, आपको बस एक मशीन लेनी है, और उस मशीन में आपको जिस भी मोडल का टेम्पर्ड ग्लास बनाना है, उसका मोडल सेलेक्ट करें, और रॉ मटेरिअल को डालें और ok कर दें।

फीर आपका टेम्पर्ड ग्लास रेडी हो जाएगा, फिर आप इसे बड़ी आसानी से मार्किट में बेच सकते हैं, tempered glass की मशीन कहाँ से मिलेगी, अगर आप नहीं जानते तो सुनिए, आपके पास दो तरीके हैं, पहला है कि आप indiamart. com की वेबसाइट से खरीद लें, जो जो मशीन चाहिए, और दूसरा की आप यूट्यूब पर सर्च करिए, टेम्पर्ड ग्लास business आईडिया। आपको वीडियो देखने को मिल जाएगा। अब इन वीडियो में दिखाए गए, मशीन को आप इनसे बात करके अपने घर पर ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। और ट्रेनिंग भी ये खुद आपको देंगे।

Coconut Oil Manufacturing business:-

इंडिया में जितना कोकोनट की डिमांड नहीं है, उससे कहीं ज्यादा कोकोनट ऑइल की डिमांड है, नारियल का तेल लगभग हर घर मे यूज़ किया जाता है, आप किसी के यहाँ जाइए, और पूछिए की नारियल तेल मिलेगा, उसके जरूर होगा, यही नहीं अभी और सुनिए कोकोनट का इस्तेमाल Toilet soap, laundry soaps, detergent,hair tonic, massage oil, कॉस्मेटिक ,और तो और घाव पर कपूर के साथ लगाने में भी यूज किया जाता है, इसका demand भी भारत मे कभी खत्म नहीं होने वाला है, अगर आपको 2 से 3 लाख में एक small scale पर 2022 में बिजनेस शुरू करना है, तो coconut manufacturing oil का बिजनेस बेस्ट है, वैसे तो आप इसे बड़े स्केल पर भी कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए उतनी पूंजी होनी आवश्यक है। इसे भारत मे बनाकर आप चाहे तो अमेरिका जैसे विकसित देशों में भी एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

कोकोनट आयल मैनुफैक्चरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कोकोनट आयल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले 1000 से 1200 square feet जगह की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद कुछ मशीन और इक्विपमेंट चाहिए, जो आप indiamart.com से खरीद सकते हैं, आपको गूगल में पहले सर्च कर लेना है, की Important machine or equipment for coconut oil manufacturing business.  फिर आपको जो जो भी मशीन का नाम दिखाई दे आप उसे indiamart पर सर्च करके ऑनलाइन घर बैठे मंगवा लें। अब मशीन खरीदने के बाद बारी आती है, रॉ मटेरिअल की तो रॉ मटेरिअल आपको केवल नारियल चाहिए, जिसका moisturiser 6% से कम हो। अब ऑइल कैसे बनानी है, इसकी ट्रेनिंग आपको किसी मैनुफैक्चरिंग कंपनी में जाकर पता करना है, जहाँ पर कोकोनट आयल का बिजनेस हो।

Cake making business:-

एक ऐसा प्रोडक्ट बन गया है, जिसकी फ्यूचर तो ब्राइट है ही, वर्तमान में भी इसकी demand कम नहीं है, cake एक बिदेशी प्रोडक्ट है, पहले हमारे भारत मे केक को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है, लोग बहुत ही कम यूज करते थे, लेकिन आज ऐसा हो गया है, की अगर आप छोटी सी पार्टी भी रखते हैं, तो केक का होना जरूरी है, क्रिसमस के टाइम पर केक की demand हाई हो जाती है, ऐसा इसलिए कि जो क्रिशचन है, वो भी और जो क्रिस्चन नहीं है, वो भी क्रिसमस का त्योहार सेलिब्रेट करते हैं, क्रिसमस बच्चों का त्योहार है, और बच्चों के त्योहार में केक न हो, तो मज़ा कैसे आएगा।

यही नहीं केक का इस्तेमाल birth day पार्टी में भी होता है, बिना केक के कोई बर्थडे पार्टी नहीं, और हमारे यहाँ तो हर रोज किसी न किसी का बर्थडे होता ही है, इसलिए बोल रहा हूँ, की अगर आप आज इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो भविष्य में अछि opportunity है।

केक मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक मिक्सचर मशीन होना चाहिए, और एक बड़ा woven. इसके साथ आपको रॉ मटेरिअल में चीनी, आटा, घी,अंडा, बेकिंग पाउडर,क्रीम, almond nuts,cherry, और भी छोटे छोटे केक को सजाने वाले आइटम। अब आपको रॉ मटेरिअल को मिक्सर मशीन में मिक्स करना होगा। और केक मेकिंग मशीन से आप आसानी से केक बना सकते हो। मैं बता दु की इसका बिजनेस शुरू करने से पहले आप कहीं से भी ट्रेनिंग जरूर ले लें। आपको 2hp की मोटर और 220से 240 volt चाहिए।

मशीन को ऑपरेट करने के लिए। मशीन की कीमत आपको 60 से 70 हजार रुपये पड़ेगा। एकबार जब केक रेडी हो जाए, तो आप अपने नजदीकी मार्केट के रिटेलर दुकानों में बेच सकते हैं, जहाँ पर दूध, दही, और कोल्ड्रिंक मिलती हो, क्योंकि केक को भी ठंडे जगह में ही रखना पड़ेगा, नहीं तो केक पिघल जाएगा। आपको हमेशा त्योहारों का फायदा उठाना है, जब भी कोई इवेंट हो उसके लिए अपने केक तैयार रखें, और जितना हो सके प्रचार प्रसार आप करें, जिससे कि आपके केक की बिक्री के चान्सेस बढ़ जाएंगे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों एक छोटा सा प्रयास हमने किया है, आप सब को ये समझाने के लिए की आप कैसे और कौन से small स्केल बिजनेस को कर सकते हैं, हमने पूरा तो नहीं लेकिन एक छोटा सा overview जरूर दिया है, अगर आपको इनमे से ऐसा कोई भी बिजनेस आईडिया जो लगता है, की थोड़ी और जानकारी चाहिए, तो आप कमेंट करें, या यूट्यूब पर सर्च करिए। अगर थोड़ा सा भी आपकी हेल्प कर पाया हूँ, तो अपना reveiw जरूर दें। और next आर्टिकल का wait करें। जिसमे हम बताएंगे, की आप गांव में रहकर कौन कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Read More Blogs:
Top 10 Most Successful Small Scale Business Ideas for Women in 2022
Business Idea That Start From Village in Hindi

 

 

Previous articleSocial media business ideas
Next articleBest Online Earning Website Without Investment Business Idea 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here