दोस्तों आप हमेशा नए Business Idea  की तलाश में रहते हैं, आज हम आपको एक नया Business Idea देंगे जो कृषि से संबंधित होगा, इस Business Idea में सबसे अच्छी बात यह है, कि लागत केवल एक बार खर्च होगी।  और लाभ 3 से 5 साल तक होता जाएगा। शायद आपने पहले कभी किसी अन्य व्यवसाय में इस तरह का लाभ नही देखा होगा। तो आइए हम आपको बताते हैं कि Aloe Vera की खेती कैसे की जाती है, Aloe Vera  की खेती की लागत क्या है, और एलोवेरा की खेती से आप कितना कमा सकते हैं।

Aloe vera  की खेती कैसे करें ? 

Aloe vera  की खेती के लिए आपको शुरुआत में 50 हजार से 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा। यहां आपको बता दें कि इसे  एक बार लगाने के बाद यह 3-5 साल तक खेत में रहता है। इसलिए आपको शुरुआत में ही पैसा लगाना होगा, बाद में आपको केवल मुनाफा ही मिलेगा। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अनुसार Aloe Vera  की खेती के लिए एक Hekteyar में रोपण की लागत लगभग 30 हजार रुपये आती है और 30-40 हजार रुपये की मजदूरी यानि 60-70 हजार रुपये में आप इसकी की खेती कर सकते हैं। 

 

Aloe Vera की खेती से जुड़ी अन्य जानकारी

  • इसकी की खेती कम पानी में की जाती है, ज्यादा पानी से पत्तियां खराब हो जाती हैं। 
  • इसकी सिंचाई के लिए ड्रिप सिंचाई तकनीक का प्रयोग करें।
  •  इसके पौधे एक निश्चित दूरी पर लगाएं। यह दूरी 50 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए।
  • इसकी खेती में कीटनाशकों का उपयोग किया जा सकता है, साथ ही खाद के लिए गोबर की खाद का उपयोग किया जा सकता है।

बाजार में एलोवेरा की कीमत कितनी है 

एलोवेरा की कटाई के बाद आपको बाजार में इसकी अच्छी कीमत मिल सकती है। एक किलो Aloe Vera  की कीमत 5-6 रुपए है। एक बीघा में 2500 पौधे लगते हैं, इस तरह आप एक बीघा खेत से हर साल 15 से बीस हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

Aloe Vera  जूस से करोड़ों की कमाई कैसे करें. 

 इसके  पत्ते बेचने के अलावा आप इसका जूस भी बेच सकते हैं, और इसमें आपकी ज्यादा कमाई भी होगी। Aloe Vera जूस 150-200 रुपये प्रति लीटर में बिकता है। और इसे निकालने का खर्च सिर्फ 50 रुपये आता है। हालांकि, Juice Dispenser लगाने की लागत अधिक है और इसके लिए आपको 7-8 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

इन्हें भी पढ़िए..

कोरोनाकल में भी कमाओ लाखो

Mobile repairing business se kamao

Frozen food business

कीड़ा जड़ी की खेती से कमाएं लाखों