Goat Farming (बकरी पालन) से कमाए 50 हजार रुपया महीना।

613

दोस्तों, कभी सोचा है कि Goat Farming करके आप भी लाखों रुपया कमा सकते हैं? जी हाँ, आप भी Goat Farming (बकरी पालन) करके महीने के लाखों रुपया कमा सकते हैं। ये कोई नया Business नहीं हैं, कई लोग सालों से इस बिज़नेस को कर रहे हैं और लाखों रुपया आराम से कमा रहे हैं। तो आप भी इस बिज़नेस को करके एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । जरुरत हैं तो सिर्फ मेहनत कि और थोड़ी से इन्वेस्टमेंट की। तो अगर अपने 1 साल तक इस Business के ऊपर मेहनत कर ली तो आप भी आराम से लाखों रुपया कमाने लग जाओगे। तो चलिए दोस्तों, जानते हैं कि क्या हैं Goat Farming का Business और इससे कैसे स्टार्ट कर सकते हैं ।

Goat Farming Business को शुरू करने के लिए क्या चीज़ें जरुरी हैं?

दोस्तों, को शुरू करने के लिए आपको 3 चीज़ो की जरुरत पड़ेगी जो हैं –

Land:- दोस्तों, जमीन तो एक सबसे जरुरी चीज़ हैं, क्युकिं आपको अपनी बकरियों के लिए एक फार्म और उनके चारे उगने के लिए एक ज़मीन तो चाहिए ही हैं। तो अगर आपको का शुरू करना हैं तो आपको कम से कम 1 एकड़ की ज़मीन चाहिए, जिसमे से आधी ज़मीन पर फार्म बनेगा और आधी ज़मीन पर बकरियों के लिए चारा उगाया जाएगा, आप चारे को बहार से भी खरीद सकते हो पर इसकी कॉस्ट बहुत ज्यादा आएगी जिससे आपका प्रॉफिट काम हो जाएगा, तो सबसे अच्छा तरीका यही होगा कि आप खुद ही चारा उगाये और अपनी बकरियों को डाले, जिससे आपका प्रॉफिट भडेगा।

Light:- लाइट भी एक जरुरी चीज़ हैं, क्युकी आपको अपनी बकरियों को अच्छे से पालना हैं, तो आपको रात को लाइट्स और गर्मियों में पंखे, आदि सभी चीज़ो को अच्छे से मैनेज करना हैं जिससे आपकी बकरियों को किसी भी तरह कि दिक्कत न हो।

Water:- दोस्तों, पानी तो एक बहुत ही जरुरी चीज़ो में से एक हैं, जैसा कि मैंने आपको बताया कि आपको अपनी बकरियों का अच्छे से पालन पोषण करना हैं, जो आपको बकरियों का हर चीज़ प्रोवाइड करनी होगी, जिससे वे स्वस्थ रहे और आपको अच्छा मुनाफा कमाने का मिले।

Goat farming शुरू करने से पहले इन बातों का ध्यान में रखें-

दोस्तों, हर Business का शुरू करने से पहले हमें कुछ बातों का धियान करके चलना चाहिए, जिससे हमारा बिज़नेस अच्छा से चले और हमें किसी भी तरीके कि कोई दिक्कत न हो। तो का शुरू करने से पहले आप कुछ बातों का धियान रखिये-

  1. Training– दोस्तों, किसी भी Business को शुरू करने से पहले उसकी ट्रेनिंग लेना बहुत जरुरी होता है, जिससे आपको इस Business की जानकरी मिले और आप अच्छे से इस बिज़नेस को कर सके और अच्छा मुनाफा कमा सके। तो सबसे पहले आपको गोआट फार्मिंग की ट्रेनिंग लेनी है, और ट्रेनिंग आप कही से भी ले सकते है, जैसे- CIRG, Mathura से भी ट्रेनिंग ले सकते है। ट्रेनिंग की कीमत लगभग Rs. 10k होगी, ट्रेनिंग 10 दिन की होगी और आपको certificate भी मिलेगा। तो इस Business को शुरू करने से पहले आप CIRG, Mathura से ट्रेनिंग ले और फिर बिज़नेस को शुरू करें जिससे आपको किसी भी तरह को लॉस न हो।
  2. Proper Feeding Schedule- आपको अपनी बकरियों को एक proper समय पर फीड करना होगा, उनका ख्याल रखना होगा, उन्हें सही समय पर पानी, चारा देना होगा जिससे वे स्वस्थ रहे और आपको अच्छा मुनाफा मिले।
  3. Duplicate प्रोडक्ट्स का यूज़ न करें-  पशुओं को चारा डालते हुए किसी भी तरह के duplicate प्रोडक्ट्स का यूज़ न करें, प्रोडक्ट्स के यूज़ से आपके पशु बीमार पद सकते है, तो अच्छा यही होगा कि original products का ही यूज़ करें।
  4. अच्छी ब्रीड की बकरियां ही ख़रीदे- ये सबसे जरुरी है कि आप अच्छी ब्रीड कि बकरियाँ ही ख़रीदे, क्युकी आपका हर एक कस्टमर आपसे original ब्रीड कि डिमांड करेगा, तो इस बात को धियान में रखना कि बकरियां अच्छी ब्रीड की ही खरीदना, बकरियों की अधिक ब्रीड की जानकारी लेने के लिए आप CIRG मथुरा, पर संपर्क कर सकते है।
  5. पशुओं की अच्छे से देखभाल करें- पशूओं की देखभाल रखना भी जरुरी है, क्युकी वही पशु आपको कुछ महीने बाद पैसा कामके देंगे, तो पशुओं की देखभाल अच्छे से रखनी होगी, उन्हें दुसरे जानवरो से बचाना होगा, और इसके लिए आपको 2 मजदूरों की जरुरत भी पड़ेगी, जो पशुओं की देखभाल करेंगे और वह की साफ- सफाई भी रखेंगे।

यह भी पढ़ें-

भारत के Top 10 Most Profitable Business Ideas क्या हैं ?

Leecost Grocery Mart खोल करें मोटी कमाई।

कम से कम कितनी बकरियों से शुरू कर सकते हैं और Investment कितनी करनी होगी?

अब बात करते हैं की कम से कम कितनी बकरियों से हम  अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं, देखिये दोस्तों, कम से कम 10 बकरियों के साथ आप अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं, और एक अच्छी ब्रीड की बकरी की कॉस्ट Rs. 25k+ होगी, तो 10 बकरियों की कॉस्ट हो गयी Rs. 2.5 लाख+ उसके बाद आपको चाहिए ज़मीन और एक फार्म की।

तो अगर आपके पास पहले से कोई ज़मीन है तो अच्छी बात है, वरना आपको एक ज़मीन खरीदनी होगी, कम से कम आपको 1 एकड़ की ज़मीन चाहिए होगी, जिसकी कीमत लगभग 5 लाख होगी, और फिर आपको एक अच्छे से फार्म को रेडी करना होगा जिसमे आपके पशु रहेंगे, और उस फार्म को तैयार करने में आपका रस। 5 लाख का खर्चा होगा, तो आखिर में आपका पूरा खर्चा लगभग 12-15 लाख का बैठेगा जिसमे आपके एक फार्म रेडी हो जाएगा और 10 बकरियाँ भी आ जाएगी, जिससे आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Goat Farming से कमाई कैसे होगी?

दोस्तों, इस बिज़नेस में आप 3 तरह से पैसे कमा सकते हैं-

  1. बकरी के बच्चे बेचकर- दोस्तों, एक बकरी 12 महीनों में 2 बार भियाती हैं, तो आप एक साल में 2 बार बकरी के बच्चे बेचकर पैसे कमाएंगे। जब बकरी के बच्चे 4-5 महीने के हो जाएंगे, तो आप उनको आराम से 5-7 तक के बेच सकते हो, तो जितनी बरकरियाँ होगी, उतने ही बच्चे होंगे और उतनी ही आपको कमाई होगी।
  2. बकरियों को बेचकर- दोस्तों, आप ये देखकर हैरान हो जाओगे की आपके फार्म शुरू करने के एक साल बाद आप हर एक बकरी को 45+ तक बेच सकते हो, तो अगर आप 10 बकरियों से शुरू करते हो तो एक साल बाद आप उनको बेचकर 4.5 लाख रुपया कमाओगे। जो की एक अच्छी कमाई हैं।
  3. बकरी के दूध बेचकर- दोस्तों, एक जरिया ये भी हैं पैसे कमाने के की आप बकरी के दूध भी बेचना शुरू करदे क्युकी बकरी के दूध बहुत ही महंगा बिकता हैं और इसकी डिमांड भी अच्छी खासी हैं।

तो देखा दोस्तों, आपके पास 3 तरीके हैं जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

बकरियों को बेचे कहाँ पर?

दोस्तों, आप अपनी बकरियों को बहुत साडी जगह पर सेल कर सकते हो, लेकिन उसके लिए आपको मार्केटिंग करनी होगी या आप बड़े बड़े व्यापारियों से बात करके भी उन्हें अपनी बकरियाँ बेच सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा यही रहेगा की आप अपने खुद के कस्टमर्स बनाये और मार्केटिंग करे जिससे आपका व्यापार भडेगा और आपको अच्छा मुनाफा होगा। अधिक जानकारी के लिए आप Central Institute of Research on Goats या CIRG pr contact करके, वहाँ से आप ट्रेनिंग ले सकते हैं, जिसमे आपको इस बिज़नेस से रिलेटेड सभी जानकारी मिलेगी और आप अच्छे से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Cost-Effective Goat Farm कैसे बनाये?

दोस्तों, कुछ लोग फार्म तो अच्छा बना लेते है, पर अपने पशुओं पर खर्च करने करने में हिचकिचाते है। तो आपको इस बात का धियान रखना है कि आपका फार्म Cost-Effective होना चाहिए मतलब की आपकी लगत कम लगे। उसके लिए आप अपने फार्म की boundaries को तारों से कवर कर सकते है, ईटों की बजाये। जिससे की आपकी कॉस्ट भी कम लगेगी और पैसा अपने पशुओं पर लगाओ, जिससे वे स्वस्थ रहे और आपको अच्छा प्रॉफिट मिले।

Previous articleTop 10 Most Profitable Business Ideas क्या हैं ?
Next articleT-shirts Printing Business | कमाए 4 से 5 गुना मुनाफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here