दोस्तों इस बिजनेस में आपका निवेश बहुत कम लगने वाला है, माल भी आसानी से मिल जाएगा, और मुनाफा तो इतना कमा सकते हो, की आप सोच भी नहीं सकते तो चलिए जानते हैं, की कौन सा बिजनेस है, दोस्तों जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं, उस बिजनेस का नाम है, Hair Wig Business, जी हाँ यह आज के समय मे एक ऐसा बिजनेस बन चुका है, जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा है, लेकिन supplier बहुत कम और भविष्य में इस बिजनेस की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है।

तो Hair Wig Business को आप कैसे शुरू कर सकते हैं? कितना निवेश लगेगा? कितना मुनाफा होगा?इसकी मार्केटिंग कैसे करें?इन सभी के अलावा और भी कई सवालों के जवाब आपको देनेवाला हूँ, तो आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Hair Wig Business  क्या है?

आज के समय मे हर किसी आदमी के अंदर दवा खाने से या फिर फ़ास्ट फ़ूड जैसी चीजों को लगातार खाने से उनके अंदर गर्मी आ जाती है। और उनके बाल झड़ने लगते हैं, जब बाल एक बार झड़ जाते हैं, तो दोबारा नहीं आते, आज का दौर फैशन का दौर है, हर कोई चाहता है, की वो attractive दिखे, और ऐसे में attractive दिखने के लिए अच्छे बालों का होना आवश्यक है, इसलिए जिनके पास ओरिजिनल बाल नहीं होते हैं, वो लोग Hair Wig पहनते हैं, इसी हेयर के विग को बनाने या फिर बेचने के बिजनेस को Hair Wig Business कहते हैं।

Hair Wig Business की मार्केट में Opportunity कितनी है?

Hair Wig Business की मार्केट में Opportunity कितनी है?

Hair Wig Business की मार्केट में Opportunity कितनी है?

आप भलीभांति जानते हैं, की आज का समय फैशन का चल रहा है, और जिसके पास बाल नहीं होते हैं वो दिखने में अच्छे नही लगते, अभी लगभग 10 में से 6 लोग ऐसे हैं, जिनके बाल झड़ चुके हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर इंसान खुद को बेहतर दिखाना चाहता है। हर इंसान को एक आकर्षक रूप देने में बालों का बहुत ही बड़ा योगदान रहा है।

यही कारण है कि जिनके बाल झड़ जाते हैं और वह खुद को आकर्षक दिखाना चाहते हैं तो वह अपने इसी प्रॉब्लम के सोल्यूशन के लिए विग खरीदने की ओर बढ़ते हैं। इसके अलावा ऐसे भी कई लोग हैं जिनके बाल झड़ गए हुए नहीं है और पहले से हैं लेकिन वह अपने बालों में बिना छेड़खानी की है अपना लुक बदलना चाहते हैं तो वह लोग भी बिग का इस्तेमाल करते हैं। यही सारे कारण हैं जिस के वजह से विग का डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है और आज के समय में Hair Wig Business करना एक लाभकारी बिजनेस होगा।

हेयर विग कौन कौन पहन सकता है?

हेयर विग ऐसा नहीं है, की कोई स्पेसिफिक पर्सन ही पहन सकता है, विग हर वो इंसान पहन सकता है, जिसके बाल झड़ रहे हों, या झड़ चुके हैं। चाहे कोई महिला हो या पुरुष, कोई बुद्धा हो या जवान खास कर औरतों को अपने बालों से बहुत प्यार होता है, वो हर रोज अपने बालों को तरह तरह की चोटी करके उसे attractive बनाती हैं, इसलिए पुरुषों से ज्यादा औरतों की विग की डिमांड मार्किट में ज्यादा है।

Hair Wig Business कितने तरीकों से कर सकते हैं?

हेयर विग Business आप कई तरीको से कर सकते हैं। जैसे

छोटे स्तर पर :- इस बिजनेस को अगर आप छोटे स्तर पर शुरू करते हैं, तो आपको ज्यादा जगह या ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है, आप कम पूंजी में ही अपना बिजनेस अपने घर से शुरू कर सकते है। विग के बाल इकट्ठा करके बेच सकते हैं।

बड़े स्तर पर:- इस बिजनेस के लिए आपको ज्यादा निवेश करना पर सकता है, इसमे जगह भी अधिक चाहिए, पूंजी भी अधिक,लेकिन मुनाफा भी अधिक ही होगा। इसमे आप विग बनाने का बिजनेस कर सकते हैं,या आप विग को खरीदकर व्होलेसेलर से रिटेलर के पास बेच सकते हैं।

छोटे स्तर पर Hair Wig Business की शुरूआत कैसे करे?

अब जब आपके पास पूंजी ज्यादा नहीं है और आप छोटे निवेश में अपने हेयर विग की बिजनेस को एक बड़े पैमाने पर खोलना चाहते हैं तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। छोटे स्तर पर हेयर विग बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक बहुत ही बढ़िया सप्लायर की आवश्यकता पड़ेगी जो कि आपको कम कीमतों में ज्यादा माल और बढ़िया क्वालिटी का हेयर भी प्रोवाइड करने में सक्षम हो।

मार्केट में हेयर विग के बहुत सारे डिस्ट्रीब्यूटर रहते हैं इसलिए आप उनसे हेयर विग ले सकते हैं पर अगर आपकी कांटेक्ट डायरेक्ट मैन्युफैक्चरर से हो जाती है जो हेयर विग को अपने प्लांट में बनाते हैं तो आप ये हेयर विग उन्हीं से ले क्योंकि वह आपको और भी सस्ते दाम में हेयर विग प्रोवाइड कर देंगे।

इसलिए आप बढ़िया से रिसर्च करने के बाद अपने लोकेशन में ऐसे ही किसी मैन्युफैक्चरर या डिस्ट्रीब्यूटर के बारे में पता करें जो आपको उचित समय में उचित दाम पर हेयर विग प्रोवाइड कर दें। अब बात आती है बेचने की तो या तो आप अपने मार्केट में इसका एक अलग दुकान लगा सकते हैं या फिर आप सैलून वालों के साथ पार्टनरशिप इन करके उन्हें हेयर भी प्रोवाइड कर सकते हैं।

जरूर पढ़े –

Interior Designing Business से कैसे कमाए लाखो रूपए ?

9400 के बनाए 94000 Mop Making Business Idea 

इस business से लोग जल्दी हो रहे अमीर

Noodle Manufacturing Business | 50000 महीने का कमाओ

बड़े स्तर पर Hair Wig Business की शुरुआत कैसे करे?

हेयर विग बिजनेस की शुरुआत कैसे करे

हेयर विग बिजनेस की शुरुआत कैसे करे

अब अगर आप सोच रहे हैं कि बढ़िया इन्वेस्ट करके हेयर विग का और बड़ा बिजनेस खोला जाए तो आपको डायरेक्ट मैन्युफैक्चरर्स या फिर डिस्ट्रीब्यूटर बनना होगा क्योंकि इनके पास नॉरमल हेयर विग सेलर के कंपेयरिंग ज्यादा कस्टमर्स आते हैं और इनकी इनकम भी नॉर्मल हेयर विग बिजनेस के कंपेयरिंग में अधिक होता है।

मैन्युफैक्चरर बनने के लिए आपको थोड़े से जमीन की आवश्यकता होगी जहां पर आप अपना प्लांट सेटअप कर सके और इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जिधर कहीं भी अपना प्लांट सेटअप कर रहे हैं वहां पर पानी और बिजली का सप्लाई एकदम उचित लेवल का हो।

इसके बाद आपको हेयर विग बनाने वाले कुछ लोग चाहिए होंगे तो मान के चलिए की तीन चार मजदूरों को आपको अपने प्लांट में रखना होगा। पर अगर आप सिर्फ डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं तो आपको इतना खर्च करने की जरूरत नहीं है मगर आपको एक छोटा सा कमरा गोडाउन के रूप में तो अवश्य चाहिए होगा।

Hair Wig Business में कितना इन्वेस्टमेंट करना होता हैं?

अगर आप हेयर विग बिजनेस एक सेलर के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको मार्केट में एक अच्छी जगह छोटा सा दुकान रेंट पर लेना होगा जहां लोग मार्केटिंग के लिए आते जाते हो। उसका रेंट आपको तकरीबन ₹20,000 प्रति माह तक देना पड़ सकता है। उसके बाद आपको सप्लायर से विग खरीदने की जरूरत पड़ेगी। तो कुल मिलाकर 40,000 से 50,000 के बीच में आप विग का बिजनेस एक सेलर के रूप में शुरू कर सकते हैं।

अगर आप किसी एक शहर के डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं जो मैन्युफैक्चरर से माल उठाकर सीधा सेलर तक पहुंचाता है तो इसके लिए आपको थोड़ा जगह खर्च करने की जरूरत है क्योंकि आपको हेयर विग थोड़ा ज्यादा अमाउंट में लेकर अपने पास स्टॉक करना होगा जिसके लिए आपको 1 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ेगी।

जब बात आती है मैन्युफैक्चरर बन कर हेयर विग बिजनेस कि तो जमीन, बिजली, पानी, मशीन, मैटेरियल्स और मजदूरी का खर्चा मिलाकर कुल आपको 3 लाख से 4 लाख तक का इन्वेस्टमेंट शुरुआत में करना पड़ सकता है।

Hair Wig Business में महीने का कितना कमाया जा सकता है?

अगर आप सेलर बन कर इस Hair Wig Business  को कर रहे हैं तो आप महीने का 15,000 से ₹20,000 आसानी से कमा सकते हैं। वहीं अगर बात करें डिस्ट्रीब्यूटर्स की तो वह लोग इस बिजनेस से तकरीबन 50,000 हर महीने कमाते हैं। लेकिन इस बिजनेस से सबसे ज्यादा मुनाफा मैन्युफैक्चरर्स को होता है क्योंकि वह लोग सबसे ज्यादा प्रोडक्ट्स को बेचते हैं इसलिए अगर उनकी कमाई की बात की जाए तो वह लोग डेढ़ लाख से 2 लाख प्रति माह आराम से कमाते हैं।

Hair Wig Business में कितना रिस्क हैं?

अब रिस्क तो हर बिजनेस में रहता लेकिन जब हम बात करते हैं हेयर विग बिजनेस की तो आपको बता दिया जाए कि अगर इस बिजनेस को आप सही तरीके से अच्छी स्ट्रेटजी के साथ करते हैं तो रिस्क का चांस एकदम शून्य हो जाता है। इस बिजनेस में रिस्क को कम करने के लिए हमारी सलाह यह रहेगी कि आप अपने हेयर विग बिजनेस की प्रचार पूरे शहर में करवाए और टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचाए। इसके अलावा जो माल आप खरीद रहे हैं उसे कम से कम कीमत में खरीदने की कोशिश करें।

अपने नए Hair Wig Business को लोगो तक कैसे पहुंचाए?

अपने नए हेयर विग बिजनेस को लोगो तक कैसे पहुंचाए?

अपने नए हेयर विग बिजनेस को लोगो तक कैसे पहुंचाए?

किसी भी बिजनेस की सफलता यह तय करती है कि लोग आपके प्रोडक्ट को कितना खरीद रहे हैं। और लोग भी प्रॉडक्ट को तभी खरीदेंगे जब वह आपके प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे। इसलिए अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट का प्रचार बहुत ही अच्छे और चालाकी से करना होगा। यह ऐसा बिजनेस है जिसकी जरूरत सभी को नहीं है इसलिए आपको इस प्रोडक्ट को सिर्फ लिमिटेड ऑडियंस तक ही पहुंचाना है।

इसलिए इस प्रोडक्ट के प्रचार के लिए आप सैलून वाले से टाईअप कर सकते हैं। या फिर आप अपने प्रोडक्ट का पेंपलेट छपवा कर कॉस्मेटिक्स के दुकानों में भी छोड़ सकते हैं और दुकान के मालिक को यह बोले कि जब भी उनकी दुकान से कोई इंसान प्रोडक्ट खरीदने आए तो उन्हें एक पेंपलेट जरूर दे क्योंकि अगर उस इंसान की जान पहचान में भी कोई बालों की समस्या से जूझ रहा होगा तो वह आपको जरूर कांटेक्ट करेगा।

निष्कर्ष:- तो दोस्तों आशा करता हूँ, की आपको समझ मे आया होगा, विग के इस बिजनेस को आप कैसे शुरू कर सकते हैं? कितना निवेश लगेगा? कितना मुनाफा होगा?इसकी मार्केटिंग कैसे करें? अगर किसी भी पॉइंट को समझने में परेशानी हो रही है, तो कमेंट करें।

नोट:- कोई भी बिजनेस अपने रिस्क पर करें, अगर आपको कोई भी नुकसान या फायदा होता है, तो उसकी जिम्मेदारी sikhleindia.com की नहीं होगी। हमारा काम केवल आप तक सही जानकारी पहुंचाना था।