इस कोविड-19 के चक्कर में हर किसी की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है और हर कोई चाहता है, कि उन्हें कुछ एक्स्ट्रा अर्निंग हो जाए, या फिर जिनकी रोजगार चली गई हो, वो भी रोजगार के तलाश में इधर उधर भटक रहे हैं। लोग चाह रहे है कि वह अपनी सेविंग में से एक Low Investment Business चालू कर ले ताकि उन्हें कम समय में एक अच्छा मुनाफा मिल जाए। कुछ लोग गूगल पर New Business Ideas in Hindi बहुत ही ज्यादा खोज रहे हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हमने Low Investment Business Ideas शेयर किया हैं। Ola Cab business आपके लिए एक बेहतरीन option है ।

अब अगर मैं कहूं कि आप अपने गाड़ी के मदद से महीने का एक बढ़िया पैसा कमा सकते हैं, तो क्या आपको विश्वास होगा? बाजार में कई ऑनलाइन ट्रांसपोर्ट नेटवर्क कंपनियां हैं, जिनके जरिए कैब बुकिंग की जाती है। आप भी कुछ ऐसी कैब कंपनियों से जुड़कर इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इससे आपकी अच्छी खासी कमाई भी होगी और इस बिजनेस को करने से आपको काफी फायदा भी होगा क्योंकि आजकल हर कोई ऑनलाइन टैक्सी या कैब बुक करता है।

जिसकी वजह से इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है। इस बिजनेस आइडिया के खास बात यह हैं की आप इसमें कम इन्वेस्टमेनट में ज्यादा मुनाफा कर सकते हैं, अगर शॉर्ट में कहा जाए तो यह एक High Return Business Idea हैं।आइए जानते हैं इस बिजनेस प्लान के बारे में विस्तार से:

Ola Cab क्या है?

Ola Cab क्या है

Ola Cab क्या है

भारत में कई कैब कंपनियां हैं, उनमें से इस समय सबसे प्रसिद्ध Ola हैं। Ola cab एक भारतीय ऑनलाइन परिवहन नेटवर्क कंपनी है, जिसका प्रबंधन एएनआई टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाता है। कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में है,लेकिन पूरे भारत में इसकी शाखाएँ हैं। Ola के क्षेत्रीय कार्यालय उन सभी शहरों में हैं, जहां से वे इसे संचालित करते हैं। वर्तमान में Ola भारत के 103 शहरों में परिचालन करती है। और इन सभी शहरों में क्षेत्रीय कार्यालय हैं। इसलिए, बहुत सारे लोग Ola की ओर आकर्षित हुए हैं, और इसे अपने शहरों में और बाहर परिवहन के साधन के रूप में उपयोग कर रहे हैं।

Ola Cab बिजनेस शुरू करने से पहले आप यह तय कर लें कि आप इसमें किस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। यानी आपको बता दें कि Ola Cab का बिजनेस आप 3 तरह से कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं-

ड्राइव योर कार:- अगर आप अपनी कार के मालिक हैं और उससे कुछ पैसे कमाना चाहते हैं, तो अपनी कार ड्राइव करें और इसे Ola जैसी ट्रांसपोर्ट नेटवर्किंग कंपनी से कनेक्ट करें। और ग्राहकों को यह सेवा प्रदान करें।

अपनी कार में ड्राइवर रखना:- ऐसे में जब आपके पास कार है और आप अपनी कार किराए पर देकर अतिरिक्त मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी यह बिजनेस बहुत अच्छा है। इसमें आपको अपनी कार Ola के पास छिपाकर उसमें ड्राइवर देना होता है। क्योंकि Ola कंपनी ड्राइवर की सुविधा नहीं देती है। इस तरह, इस व्यवसाय से जुड़ने को फ्लीट ऑपरेटर या नॉन-ड्राइविंग पार्टनर कहा जाता है।

पार्टनर के साथ ड्राइवर:- इसका मतलब है कि अगर आप कार चलाना जानते हैं, लेकिन आपके पास कार नहीं है। फिर भी आपको चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ऐसे में Ola कंपनी आपको लीज पर कार लेने की सुविधा मुहैया कराएगी। यानी आप कंपनी में जाकर अपने लिए कार लीज पर लेकर ग्राहकों की सेवा कर सकते हैं। बदले में आपको Ola कंपनी को कुछ कमीशन देना होगा।

Ola Cab व्यापार के लाभ

Ola Cab व्यापार के लाभ

Ola Cab व्यापार के लाभ

अगर आप ऊपर दिए गए किसी भी तरीके से Ola Cabs का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको बता दें कि इससे आपको काफी फायदा होने वाला है जो हम आपको यहां दे रहे हैं-

  • यदि वाहन चालक को इस व्यवसाय को करते समय किसी प्रकार की परेशानी होती है, तो इसके लिए सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे कॉल सेंटर की व्यवस्था की गई है।
  • साथ ही आपको इसमें काम करने की पूरी आजादी दी गई है कि आप किस जगह जाकर यह सर्विस देना चाहते हैं।
    इस व्यापार से आप कम से कम 1 से 3 लाख रुपये प्रति माह का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    ग्राहक, जिसे आप सेवा प्रदान करोगे वह आपको तुरंत भुगतान करेगा। इसके लिए आपको बार-बार उनके पास पैसे लेने के लिए जाने की जरूरत नहीं है।
  • इसमें भुगतान करने की प्रक्रिया बहुत आसान है और इसमें पारदर्शिता भी है। तो इसमें किसी भी तरह के फ्रॉड का सवाल ही नहीं है।

Ola Cab के साथ व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके पंजीकरण के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इस बिजनेस के लिए आपके पास 3 कैटेगरी के दस्तावेज होने चाहिए, जिसकी जानकारी है-

ड्राइवर के रूप में:- जब आप अपनी कार को Ola के साथ पंजीकृत करते हैं, और उसके लिए ड्राइवर देते हैं, तो उसके लिए ड्राइवर का कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस जो एक पीली प्लेट, पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड) के साथ-साथ स्थायी और चालू होगा एड्रेस प्रूफ, दस्तावेज आदि की आवश्यकता होगी।

कार के मालिक के रूप में:- यदि आप अपनी कार से यह व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको अपने बैंक खाते की जानकारी के लिए अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड, बैंक पासबुक या बैंक स्टेटमेंट और कैंसिल चेक और अपने स्थायी और वर्तमान पते के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। आदि की आवश्यकता होगी।

कार से जुड़े दस्तावेज:- Ola के रजिस्ट्रेशन के समय आपको अपनी कार से जुड़े दस्तावेज दिखाने होंगे। इसके लिए आपके पास अपनी कार की आरसी कॉपी, परमिट और कार का बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र के साथ-साथ अपनी कार के फिट होने का प्रमाण और एक फोटो आदि होना आवश्यक है।

Ola Cab के साथ अपनी कार कैसे अटैच करें?

Ola Cab के साथ, आप अपनी कार को 2 तरीकों से संलग्न कर सकते हैं जिन्हें निम्नलिखित बिंदुओं के आधार पर समझाया गया है –

Ola Cab पंजीकरण के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया-

  • Ola Cab बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपनी कार Ola से अटैच करनी होगी, इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सभी दस्तावेज और अपनी कार को अपने नजदीकी Ola Cabs के रीजनल ऑफिस में ले जाना होगा।
  • वहां आपको एक आवेदन पत्र मिलेगा, उसे भरें और इसके साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की एक प्रति जोड़ें और फॉर्म को उसी कार्यालय में जमा करें।
  • इसके बाद Ola Cab ऑफिस के कर्मचारी आपके सभी दस्तावेजों की जांच करेंगे और आपकी कार की भी जांच की जाएगी कि यह बेहतर स्थिति में है या नहीं।
  • सब कुछ वेरीफाई होने के बाद Ola का स्टाफ आपको इसके ऐप और इससे जुड़ी तमाम गाइडलाइंस की जानकारी देगा और साथ ही आपको इसकी पूरी ट्रेनिंग भी दी जाएगी।
  • प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, आपको इसके साथ व्यापार अनुबंध के लिए हस्ताक्षरित किया जाएगा।
    इस व्यवसाय के लिए आपके पास एक चालू बैंक खाता होना चाहिए, यदि आपके पास यह खाता नहीं है तो आपको इसे खोलना होगा।
  • अनुबंध पर हस्ताक्षर होने के बाद, कंपनी आपको एक उपकरण प्रदान करेगी, जिसमें आपको ग्राहकों की बुकिंग प्राप्त होगी। वह डिवाइस एक स्मार्टफोन होगा, जो सिर्फ आपकी Ola सर्विस के लिए होगा।

Ola Cab पंजीकरण के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

Ola Cab पंजीकरण के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

Ola Cab पंजीकरण के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

  • Ola कंपनी से जुड़ने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको Ola की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिल जाएगा, जिसमें आपको अपनी और अपनी कार से जुड़ी सारी जानकारी सबमिट कर देनी होगी।
  • जब आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा, उसके बाद आपको Ola की ओर से एक अपडेट मिलेगा। जिसमें आपको अपनी कार और दस्तावेजों के साथ उस कार्यालय जाने की तिथि प्रदान की जाएगी।
  • उस दिन आप उस कार्यालय में जा सकते हैं, और अपने सभी दस्तावेजों और कारों को सत्यापित कर सकते हैं। उसके बाद हमने आपको ऊपर दी गई ऑफलाइन प्रक्रिया में इसकी जानकारी दी है।

यह जानकारी हमने आपको ऊपर दी है कि आप अपनी कार को इससे कैसे जोड़ सकते हैं, लेकिन जब आप एक फ्लीट ऑपरेटर की तरह इस व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपके पास निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए –

  • Ola में फ्लीट ऑपरेटर के रूप में पंजीकरण की प्रक्रिया ऊपर दी गई प्रक्रिया के समान है। इसमें आपको रजिस्ट्रेशन के दौरान अपने, अपने ड्राइवर और अपनी कार के सभी संबंधित दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • यदि आपके पास ड्राइवर नहीं है, तो Ola आपको ड्राइवर खोजने में मदद करेगा लेकिन Ola आपको कोई गारंटी नहीं देगा कि वे आपको ड्राइवर प्रदान कर सकते हैं।
  • Ola में आपने एक बार अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा कर दिया है और उसका सत्यापन हो चुका है, उसके बाद आपको और आपके ड्राइवर दोनों को Ola स्टाफ द्वारा एक फ्लीट ऑपरेटर की तरह ऐप के बारे में जानकारी दी जाती है।
  • इसके बाद आपको एक चालू बैंक खाता खोलना होगा। आपको सभी Ola भुगतानों के रूप में अपने ड्राइवर के वेतन का प्रबंधन स्वयं करना होगा। इसे बैंक खाते को केवल आप ही मैनेज कर सकते हैं। यह बैंक अकाउंट आपका सिंगल ऑपरेटर अकाउंट होगा।
  • उपरोक्त सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद, अब आप अपने बेड़े को संचालित करने के लिए तैयार हैं, और इसके साथ ही आपका Ola Cab व्यवसाय भी शुरू हो जाएगा।

कार किराए पर लेकर या ड्राइवर के रूप में Ola Cab से कैसे जुड़ें?

कार किराए पर लेकर या ड्राइवर के रूप में Ola Cab से कैसे जुड़ें

कार किराए पर लेकर या ड्राइवर के रूप में Ola Cab से कैसे जुड़ें

अब तक आपको यह जानकारी दी गई है, कि आप Ola में अपनी कार से कैसे जुड़ सकते हैं। लेकिन आप इस बिजनेस को बिना कार के भी कर सकते हैं, अगर आप लीज पर कार लेकर बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित जानकारी पर विचार करें-

आपको ऊपर दी गई आवेदन करने की प्रक्रिया को अपनाना होगा। लेकिन कार लीज पर लेने के लिए आपको 4000 रुपये का वेरिफिकेशन शुल्क जमा करना होगा, जो आपको वापस नहीं मिलेगा।

  • इसके अलावा आपको 21 हजार से 31 हजार रुपये के बीच सुरक्षा शुल्क देना होगा, जो आपको बाद में वापस मिल जाएगा। यह शुल्क इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस कार को लीज पर ले रहे हैं।
  • इसके साथ आपको रोजाना 700 रुपये से लेकर 1,150 रुपये तक का भुगतान करना होगा, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने किस तरह की कार लीज पर ली है। यह आपकी कुल कमाई में से अपने आप कट जाएगा और बाकी आपके खाते में डाल दिया जाएगा।
  • आपके द्वारा जमा किए गए सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद और अपना सुरक्षा शुल्क जमा करने के बाद, आपको ऐप के बारे में पूरी ट्रेनिंग के साथ कार लीज पर दी जाएगी।
  • जो गाड़ी आपको लीज पर मिलेगी उस गाड़ी को ‘Ola फ्लीट टेक्नोलॉजीज’ के तहत पंजीकृत किया जाएगा।
    इस तरह आप लीज पर कार लेकर इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं।
Ola Cab बिजनेस के लिए कार चयन

Ola में, आप कार की उपलब्ध श्रेणियों में से कोई भी एक कार का चयन कर सकते हैं और उसे व्यवसाय से जोड़ सकते हैं –

Ola मिनी या माइक्रो:- अगर आपके पास इंडिका, मारुति सुजुकी रिट्ज, वैगन-आर, सेलेरियो, विस्टा, माइक्रा, वाइब जैसी कारें हैं तो ये कारें Ola मिनी या माइक्रो कार की कैटेगरी में आएंगी।
Ola सेडान:- इसके बजाय अगर आप स्विफ्ट डिजायर, मारुति स्विफ्ट डिजायर आदि जैसी कारें लेते हैं, तो यह सेडान कैटेगरी में आ जाएगी।
Ola प्राइम:- इसके अलावा Ola की एक प्राइम कैटेगरी भी है जिसमें टोयोटा इनोवा, महिंद्रा एक्सयूवी, अर्टिगा जैसी कारें शामिल हैं।
Ola की इन कैटेगरी के अलावा कुछ और कैटेगरी हैं, जैसे Ola Auto जिसमे आप अपने ऑटो रिक्शा को भी अटैच कर सकते हैं।

Ola Cab में बाइक कैसे अटैच करें?

अगर आप अपनी कार की जगह बाइक को Ola से जोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो बता दें कि आप Ola के साथ भी ऐसा कर सकते हैं। हां, इसके लिए आपको बस वाहन के प्रकार में बाइक और अपने शहर का नाम चुनना है, और अन्य सभी प्रक्रिया ऊपर दी गई पंजीकरण प्रक्रिया के समान है। और इस तरह आपकी बाइक को Ola से भी जोड़ा जा सकता है जिसे आप ट्रेड कर सकते हैं।

जरूर पढ़े –

Ola में आपने कितनी कमाई की है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आपने अपनी कार से कितनी बुकिंग की है। क्योंकि एक राइड पूरी होने पर कंपनी को आपकी कुल कमाई में से 15 से 20 प्रतिशत तक कमीशन मिलता है। इसकी गणना Ola ऐप द्वारा ही की जाती है। आप अलग-अलग Ola कैटेगरी की कार से इस प्रकार कमा सकते हैं:-

  • अगर आप Ola सेडान क्लास की कारों से बिजनेस करते हैं और एक दिन में 5 से 15 बुकिंग करते हैं, तो आप लगभग 1700 से 9000 रुपये कमा सकते हैं।
  • अगर आप इसे Ola प्राइम क्लास की कारों से जोड़ते हैं, और 5 से 15 बुकिंग करते हैं तो आप 1800 से 10,000 रुपये तक कमा सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आप माइक्रो या मिनी कैटेगरी की कारों से Ola बिजनेस कर रहे हैं तो आप एक दिन में 50 बुकिंग तक ले सकते हैं और इससे आपको हफ्ते में 35,000 रुपये तक की कमाई हो सकती है।

कमीशन प्राप्त करने वाली Ola कंपनी आपको कमीशन के बदले कुछ बोनस भी देती है, यदि आप पीक टाइम जैसे दोपहर रात के 12 बजे से रात के 2 बजे और दोपहर के 12 बजे से 2 बजे के बीच बुकिंग लेते हैं, तो आपको बोनस कंपनी द्वारा दिया जाता है। हम आपको यहां कुछ जानकारी दे रहे हैं-

नोट:- ये बोनस समय के साथ ऊपर और नीचे जा सकते हैं, आपको पता चल जाएगा कि जब आप अपनी कार को Ola के साथ जोड़ते हैं तो आपको कितना बोनस मिलता है।

Ola Cab संपर्क विवरण

मुख्य कार्यालय संपर्क नंबर (एसटीडी) – 3355-3355 Ola Cab कंपनी से संपर्क करना है। इसके अलावा आप Ola Cab के लिए atsupport@olacabs.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। आप Ola Cab कंपनी से उनके टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18004193535 पर संपर्क कर सकते है।

Ola Cab बिजनेस से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां
  • Ola Cab बिजनेस में कोई लिमिट तय नहीं की गई है, कि आप नई कार से बिजनेस कर सकते हैं, पुरानी कार में भी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं। शर्त सिर्फ इतनी है कि आपकी कार की हालत बेहतर हो।
  • आपको Ola कंपनी द्वारा एक मोबाइल फोन दिया जाएगा, और एक इंटरनेट कनेक्शन भी प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए कंपनी आपके खाते से 50 रुपये और 1% टीडीएस का शुल्क ले सकती है।
  • आप अपने ग्राहकों से टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क और राज्य कर जैसे अतिरिक्त शुल्क जमा कर सकते हैं, क्योंकि यह बिलिंग शुल्क में शामिल नहीं है।
  • जब आप Ola Cab व्यवसाय शुरू करने के लिए पंजीकरण करते हैं, तो आपको उस प्रक्रिया के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। और इसमें आपको अधिकतम 3 से 3½ घंटे का समय लग सकता है।

निष्कर्ष:- हम उम्मीद करते हैं, की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इस बिज़नेस से रिलेटेड सबकुछ समझ में आ गया होगा। हम आपको यह सलाह देंगे की अगर आप Ola Cabs से पैसे कमाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए सभी निर्देशों का पालन अवश्य करे और सारे असली दस्तावेजों को ही उन्हें जमा करे ताकि आपको आगे जाकर कोई परेशानी न हो।