अगर आपको भी फूड बिजनेस में इंटरेस्ट है और किसी फूड बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं जो कि आपको बढ़िया लाभ दे तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपके लिए ऐसा ही एक बिजनेस लाया हैं जो आपको महीने का लाखों रुपए तक का मुनाफा दे सकती है। तो जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं, उस बिजनेस का नाम है Roti Making Business जिसे लोग छोटे से शहर में भी करके महीने का बढ़िया पैसा कमा रहे हैं।

आइए देखते हैं Roti Making Business क्या है? और आप इसे बिजनेस में किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं? तो कौन सा बिजनेस है? आप इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं? क्या क्या आपको चाहिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए, कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा?कितना मुनाफा होगा? सब आपको बताने वाला हूँ, तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें

Roti Making Business क्या हैं?

Roti Making Business में लोगों को इतना फायदा होता है, कि आजकल सिर्फ बड़े शहर में ही नहीं बल्कि छोटे शहर में भी लोग इसकी फैक्ट्री लगा रहे हैं। फैक्ट्री में मशीन और कर्मचारियों की मदद से गरम-गरम ताजे रोटी बनाए जाते हैं और उन रोटियों को दुकान तक सप्लाई किया जाता है। इसी पूरे प्रोसेस को रोटी मेकिंग बिजनेस के नाम से जाना जाता है।

मुंबई पुणे दिल्ली कोलकाता एवं चेन्नई जैसे और भी बहुत बड़े-बड़े शहरों में आपको छोटे-छोटे दुकान ताजे रोटी बेचते हुए दिखेंगे। कामकाजी लोग जिनके पास रोटी बनाने का समय नहीं है या फिर जिन्हें रोटी बनाने आता ही नहीं वह लोग यहां से रोटी खरीद कर ले जाते हैं। रोटी मेकिंग बिजनेस आजकल बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

अच्छे से तैयार की गई गरम-गरम रोटियों की मार्केट में डिमांड इतनी ज्यादा है कि कुछ कंपनियों ने तो इसे अच्छे से पैकेट में सील पैक करके भी बेचना चालू कर दिया। जो इंसान इस रोटी बिजनेस का एक छोटा सा भी दुकान लगाता है वह महीने का अच्छा मुनाफा कमाता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि रोटी मेकिंग बिजनेस में लोग रोटियां बेच कर लखपति एवं करोड़पति तक बन जाते हैं। अगर आपको भी इसी तरह रोटी बेचकर लखपति या करोड़पति बनना है तो आज का यह आर्टिकल पूरा पढ़ें।

Roti Making Business कितने तरीकों से कर सकते हैं?

Roti Making Business कितने तरीकों से कर सकते हैं?

आप रोटी मेकिंग बिजनेस को तीन तरीकों से कर सकते हो, आपको तीनों तरीके नीचे के पॉइंट में देख सकते हैं।

फैक्ट्री लगा कर:- आप रोटी मेकिंग बिजनेस को फैक्ट्री लगा कर सकते हैं। इसमें आपको अधिक निवेश की जरूरत है लेकिन अगर मुनाफे की बात की जाए तो इसमें बाकी सब बिजनेस मॉडल के कंपेयरिंग मुनाफा भी आपको ज्यादा होगा। फैक्ट्री लगाने के लिए आपको थोड़े से जमीन की आवश्यकता पड़ेगी जो शहर के बाजारों से थोड़ा कनेक्ट हो और जहां पानी एवं बिजली की सुविधा भी उत्तम हो।

अगर आपका फैक्ट्री बाजार से कनेक्ट नहीं है तो आपको मार्केट तक रोटी पहुंचाने में अधिक समय लग जाएगा और उसका नतीजा यह होगा कि रोटियां बासी हो जाएंगी इसलिए इस बात का तो ध्यान अवश्य रखें कि फैक्ट्री मार्केट से ज्यादा दूर ना हो। इस रोटी मेकिंग बिजनेस में आपको तीन से चार गाड़ियां तो रखनी ही होगी ताकि मार्केट के अलग-अलग हिस्सों में रोटियों को समय पर पहुंचाया जा सके।

फैक्ट्री में काम करने के लिए आपको ढेर सारे मशीन और कुछ मजदूरों की भी आवश्यकता पड़ेगी। अपने फैक्ट्री में साफ सफाई का ध्यान अवश्य रखें क्योंकि यह खाद्य पदार्थ बिजनेस हैं और अगर इसमें आपने रोटी के गुणवत्ता में थोड़ा भी सतर्कता नही बरतते हैं तो आपके प्रोडक्ट की सेल एकदम डाउन हो जाएगी।

रोटी बेच कर:- अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है कि आप जमीन लेकर एक अच्छा सा रोटी मेकिंग फैक्ट्री सेटअप कर पाओ तो आप बाजार में एक छोटा सा दुकान लगाकर भी रोटी को बेच सकते हैं और हर महीने बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।

यह मुनाफा फैक्ट्री वालों के कंपेयरिंग में तो ज्यादा नहीं होगा पर हम इतना कह सकते हैं कि इस बिजनेस में इतना प्रॉफिट हैं कि आपके महीने भर का खर्च अच्छे तरीके से निकलने के बाद भी आपके पास कुछ पैसे अवश्य बच जाएंगे। इस बिजनेस के लिए बाजार में एक छोटा से दुकान के लिए जगह आपको चाहिए होगा जहां पर आप अपने रोटियों को बेच सकते हैं।

रोटी मंगवाने के लिए आपको फैक्ट्री वालों से संपर्क करना होगा जो आपको सही समय पर और सही कीमत पर आपको रोटियां प्रोवाइड कर दे। हमारा सुझाव यह रहेगा कि आप अपने रोटी दुकान से नजदीकी फैक्ट्री वालों से ही सबसे पहले संपर्क करें क्योंकि वह लोग सबसे कम समय में ही आपको रोटी पहुंचा जाएंगे और जितनी कम समय में वह रोटियां पहुंचाएंगे उतनी ही ताजी रोटियां आपको मिलेगी और आप अपने कस्टमर को भी ताजी रोटियां बेच पाएंगे। कोशिश करें कि आप फैक्ट्री वालों से मोल-भाव करके रोटी एकदम कम कीमत पर खरीद पाएं क्योंकि जितनी कम कीमत पर आप रोटी खरीदिएगा उतना ही ज्यादा मुनाफा आपको होगा।

दोनो एक साथ कर के:- अगर आपके पास इस बिजनेस में निवेश के लिए पैसा अधिक है और आप बहुत अधिक ही पैसा इस बिजनेस से कमाना चाहते हैं तो आप फैक्ट्री और दुकान दोनों सेटअप कर सकते हैं। अगर आप फैक्ट्री और दुकान दोनों सेटअप करना चाहते हैं तो आप अपनी रोटी का एक ब्रांड बना दें और उसी ब्रांड से शहर में ढेर सारी जगह अपनी रोटी का दुकान खोल दें। रोटी को उसी ब्रांड नेम के पैकेट में पैक करके बेचे ताकि बिक्री ज्यादा से ज्यादा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्केट में लोग ब्रांडेड सामान खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं।

Roti Making Business में कौन कौन सी मशीन की जरूरत पड़ेगी?

Roti Making Business में कौन कौन सी मशीन की जरूरत पड़ेगी?

Roti Making Business में कुल 3 मशीनों की आवश्यकता होती है। अगर इनमें से एक मशीन भी कम पड़ता है, तो आपको परेशानी हो सकती है, आप उन मशीनों को नीचे के पॉइंट में देखें,

मिक्सर मशीन:- सबसे पहले बात करते हैं आटा गूथने के लिए मिक्सर मशीन की जिसमे आटा और पानी को मिलाया जाता है और यह मशीन उन्हें अच्छे से गूंथ देता हैं।

रोटी शेप:– दूसरे मशीन की मदद से रोटी की मोटाई और डायमीटर को सेट किया जाता हैं जिससे सारी रोटियां कच्चे रूप में एक ही शेप एंड साइज की तैयार होकर निकलती हैं।

रोटी मेकर मशीन:- लास्ट मशीन हैं रोटी मेकर मशीन जिसमें तैयार किए गए कच्चे रोटी को डाला जाता है, और वह रोटी तैयार होकर निकलता है। उसके बाद अगर आप चाहो तो इसे पैकिंग मशीन की मदद से पैक कर के मार्केट में बेच सकते हो।

जरूर पढ़े –

Portable Handheld Inject Printer Machine से कैसे कमाए पैसे ?

Interior Designing Business से कैसे कमाए लाखो रूपए ?

जूते का बिज़नेस (Shoes Selling Business) कर कमाए 50 हजार महीना

Murmura Making Business | कमाई 50000 महीना

Roti Making Business में सभी जरूरी मशीनों की कीमत क्या है और उन्हें कहां से खरीदा जा सकता है?

आप उन सभी मशीनो के नाम और उसकी कीमत नीचे के पॉइंट में जरूर देखें।

रोटी मेकर मशीन:- इस मशीन की ऑनलाइन वेबसाइट पर कीमत ₹5000 है।

फ्लोर मिक्सर मशीन:- इस मशीन की भी ऑनलाइन कीमत ₹5000 है।

शेप एंड साइज मशीन:- ये मशीन थोड़ी महंगी है, इसमे आपको लगभग ₹7000-₹8000 रुपये लग सकते हैं।

आप इन सारे मशीन को अपने शहर के बगल वाले मशीन दुकान से खरीद सकते हैं। किसी कारणवश अगर यह सारे मशीन वहां पर उपलब्ध नहीं है तो आपको ऐसे तीन तरीके बताऊंगा, जिसकी हेल्प से आप इन मशीनों को आसानी से अपने घर पे मँगवा सकते हैं।

कहाँ कहाँ से रोटी मेकिंग मशीन मँगवा सकते हैं?

आपको मशीन मंगवाने के लिए नीचे दिए गए वेबसाइट और प्रोसेस को फॉलो करना है।
Indiamart:- एक बहुत ही पुरानी और trusable वेबसाइट है, यहाँ से मशीन मंगवाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले indiamart.com की वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब आप इसके सर्च बॉक्स में इन मशीनों के नाम टाइप करें।
  3. अब आपको यहाँ मशीन और उसका price दिख जाएगा।
  4. अब आप अपने बजट के according मशीन मँगवा सकते हैं।

Olx:- 2nd hand सामान लेने वाला एकमात्र trustable वेबसाइट है, यहाँ से मशीन मंगवाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले olx.com पर जाएं।
  2. अब आप यहाँ अपने मोबाइल नंबर और अपनी detail डालकर रजिस्टर करें।
  3. अब सर्च बॉक्स में मशीन का नाम टाइप करें।
  4. अब आपको यहाँ मशीन और उसे बेचने वाले का नंबर दिखेगा।
  5. अगर नंबर नहीं है, तो सेलर के साथ चैट का ऑप्शन होगा।
  6. आप उनसे चैट करिए, और उनसे डील करिए।
  7. डील में आप प्राइस कम भी करवा सकते हैं,
  8. अगर डील हो जाए,तो किसी ऐसी जगह पर आपलोग मिलिए, जहाँ आप दोनों को आने जाने में आसानी हो।
    जब उनसे मिल लीजिए, तो मशीन को अच्छे से देख लीजिए,और उनसे पूछ लीजिए (अगर कोई खराबी हो)
    अब आप उन्हें cash या ऑनलाइन पैमेंट करिए, और मशीन घर ले आइए।

Youtube:- youtube से मशीन मंगवाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले यूट्यूब ओपन करें।
  2. अब सर्च बॉक्स में मशीन का नाम टाइप करें।
  3. अब आपको बहुत सारा। वीडियो दिखाई देगा।
  4. आप उन वीडियो को देखिए।
  5. आपको कोई न कोई मशीन पसंद आ ही जाएगा।
  6. और जो भी मशीन पसन्द आए, आप उसी वीडियो में बताए गए पते/नंबर पर संपर्क करें।
  7. आपको मशीन मिल जाएगा।

Roti Making Business में कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा?

अगर आप रोटी मेकिंग बिजनेस में फैक्ट्री लगाकर रोटी बनाने चाहते हैं तो आपको थोड़ी अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आपको एक जमीन रेंट पर लेना होगा जिसका रेंट ₹60,000 से ₹90,000 तक आपको देना पर सकता है। अगर आपके पास पहले से जमीन है तो आपको थोड़ी राहत मिल सकती हैं। उसके बाद मशीनों एवं मजदूर का खर्चा मिलाकर यह कहा जा सकता है कि आपको 4 लाख रुपए से 7 लाख रुपए तक इन्वेस्ट करने की जरूरत होगी।

अगर आप रोटी का दुकान लगाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको शहर के बाजार में एक छोटी सी दुकान रेंट पर लेनी होगी। उसके बाद फैक्ट्री वालों से रोटी खरीदने के लिए कुछ पैसे शुरुआत में चाहिए होंगे। रोटी दुकान लगाने के लिए इससे ज्यादा और कोई इन्वेस्टमेंट की जरूरत आपको नहीं पड़ेगी।

Roti Making Business में कितना मुनाफा कमाया जा सकता हैं?

रोटी मेकिंग बिजनेस में फैक्ट्री वाले हर महीने डेढ़ लाख से 2 लाख आराम से कमा सकते हैं। वहीं अगर बात की जाए दुकान लगाने वालों की तो वह लोग भी हर महीने ₹25,000 से ₹30,000 आसानी से कमा सकते हैं। पर अगर आप सोच रहे हैं कि फैक्ट्री और दुकान का काम दोनों आप खुद करें तो फिर आपको इनकम ज्यादा होगा। अगर आप मार्केटिंग थोड़े अच्छे तरीके से करते हैं तो आप 2 लाख से 3 लाख रुपए भी हर महीने कमा सकते हैं। आइए देखते हैं कि अच्छे तरीके से रोटी मशीन बिजनेस का मार्केटिंग कैसे किया जा सकता है।

Roti Making Business की मार्केटिंग कैसे करें और रोटियां कैसे बेचे?

Roti Making Business की मार्केटिंग कैसे करें और रोटियां कैसे बेचे?

Roti Making Business की मार्केटिंग कैसे करें और रोटियां कैसे बेचे?

आपको अपनी रोटी की सेलिंग के लिए शुरू में थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी पर जब एक बार आपके रोटी का कस्टमर बेस बन जाएगा तो फिर आपको इतनी मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन आपको उन कस्टमर तक सही वक्त पर रोटी पहुंचाने होंगे ताकि वह कस्टमर आपके पास बने रहे। आइए देखते हैं कुछ मार्केटिंग स्ट्रेटजीज जिसकी मदद से आप अपने रोटी के सेलिंग को अच्छा ग्रोथ दे सकते हैं।

आप आसपास के सभी सरकारी एवं प्राइवेट नौकरी पेशा वाले लोगों को अपने रोटी ब्रांड के बारे में बता सकते हैं ताकि वह लंच में आपके पास से रोटी ले जाकर खा सकें। आप उन्हें अपना फोन नंबर या व्हाट्सएप नंबर दे सकते हैं ताकि वह लोग आपको आधे घंटे पहले इन्फॉर्म कर दें और आप उन्हे ताजी ताजी रोटियां प्रोवाइड कर सकें।

आप आसपास के सभी दूध डेयरी, किराना दुकान, ब्रेकरी की दुकानों से पार्टनरशिपिंग करके अपना रोटी बेच सकते हैं।
आप अपनी रोटी बचने के लिए शहर के उस जगह को भी चुन सकते हैं जहाँ रोटी की आवश्यकता होती है जैसे कि:- ऑफिस, हाॅस्टल, अस्पताल, काॅलसेंटर, काॅलेज आदि के कैंटिन। आप ऐसे होटल एवं रेस्टोरेंट से ऑर्डर ले कर रोटी बेच सकते हैं जहां रोटी की डिमांड ज्यादा हैं। आप शादी विवाह में भी रोटी के लिए ऑर्डर ले सकते हैं।

Roti Making Business में कितना रिस्क हैं?

Roti Making Business में कितना रिस्क हैं?

Roti Making Business में कितना रिस्क हैं?

अगर आप रोटी का दुकान खोलना चाह रहे हैं तो आप जरूरत से ज्यादा रोटी कभी भी ना मंगवाए। अगर आप कस्टमर डिमांड से ज्यादा रोटी मंगवा देते हैं तो वह रोटी बासी हो जाने के बाद बिक नहीं पाएंगे और आपको भारी घाटा हो सकता हैं। अगर फैक्ट्री वालों के लिए रिस्क की बात की जाए तो उन्हें भी रोटी के गुणवत्ता का ध्यान रखना होगा। अगर वह लोग ऐसा नहीं करते हैं तो उनके रोटी का सेलिंग डाउन हो सकता है।

Roti Making Business के लिए कौन कौन से लाइसेंस जरूरी हैं?

रोटी मेकिंग बिजनेस शुरू करने से पहले आप का रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी हैं। हर राज्य में लाइसेंस बनने के नियम अलग-अलग है इसीलिए सबसे पहले आप अपने शहर के फूड एण्ड हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिस में जाकर सारे प्रोसेस पता कर लें। फूड एण्ड हेल्थ लाइसेंस मिल जाने के बाद आपको FSSAI aur MSME उद्योग आधार से अपना बिजनेस रजिस्टर करवाना होगा।अब आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष:- Roti Making Business आजकल जोरों शोरों से बढ़ रहा है और फिलहाल इस बिजनेस में कंपटीशन भी ज्यादा नहीं है इसलिए आप जितनी जल्दी से जल्दी हो सके इस बिजनेस में उतर जाइए क्योंकि फ्यूचर में इस बिजनेस का स्कोप बहुत ही ज्यादा है। अगर आपको आज का यह बिजनेस आइडिया अच्छा लगा तो आप इस आर्टिकल को आगे भी शेयर कर सकते हैं। अगर आपके मन में इस बिजनेस से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

नोट:- कोई भी रिस्क अपने जोखिम पर लें, अगर आपको कोई भी नुकसान होता है, तो उसकी जिम्मेदारी sikhleindia.com की नहीं होगी। हमारा काम केवल आप तक सही जानकारी पहुंचाना था