आज फिर मैं आपको एक ऐसे ही शानदार बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा जिससे कम लागत में भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं, जिस आइडिया की हम बात करने वाले हैं, वो है। Slipper चप्पल का Business (Chappal Making Business)

दोस्तों चप्पल का इस्तेमाल तो आज लगभग हर कोई करता है, चप्पल की इंडस्ट्री बहुत बड़ी है, इंडस्ट्री जितनी बड़ी है, इसका डिमांड उससे कई गुना ज्यादा है मार्केट में हर प्रकार के चप्पल उच्च क्वालिटी और लो क्वालिटी, हाई प्राइस और लो प्राइस की सभी तरह के चप्पल मौजूद हैं, जो भी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं वह उच्च गुणवत्ता वाले चप्पल को बहुत महंगी प्राइस में बेचते हैं तो उनका सेल भी अधिक होता है और डिमांड भी |

यह भी पढ़ें-

Oxygen Plant Business | भारी डिमांड

PVC Garden Pipe Making Business

>  All Hindi Quotes

चप्पल की बिजनेस को कम पैसों में कैसे शुरू कर सकते हैं?

भारत में डिमांड कितनी है ?

दोस्तों भारत का हर बच्चा बूढ़ा जवान सब चप्पल पहनते हैं, खासकर स्लीपर चप्पल क्योंकि स्लीपर ज्यादा आरामदायक होता है, पहले लोग चप्पल इसलिए पहनते थे, कि उनके पैर में कोई भी काटा कंकर पत्थर न चुभे, लेकिन आज के समय में स्लीपर चप्पल पहनना एक फैशन बन चुका है !

अगर आप भारत के  हर घर में एक आदमी के तीन चार जोड़ी चप्पल होती है, ऐसा इसलिए कि जैसे-जैसे चप्पल का ट्रेंड बदलता है ,ये अपना चप्पल बदल लेते हैं ,और ट्रेंड खत्म होते ही चप्पल पहनना छोड़ देते हैं  और लगभग हर समय अंतराल पर चप्पल का ट्रेंड बदलता रहता है, इसके ट्रेंड के बदलते ही इसका डिमांड अधिक होने लगता है !

और अगर आप चप्पल का बिजनेस करने वाले हैं तो मार्केट के ट्रेंड को समझना जरूरी है ताकि आपके कस्टमर को क्या पसंद है, उस हिसाब से चप्पल बना पाएं !

कैसे शुरू करें चप्पल का business ?

चप्पल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है यह आप नीचे के पॉइंट्स में देख सकते हैं:-

  1. जगह का चुनाव:- दोस्तों इस बिजनेस के लिए आपको एक ऐसे जगह की तलाश करनी है, जहां पर लोग अधिक मात्रा में आते जाते हो या आप किसी बाजार में’ या ऐसी जगहों के नजदीक अपना प्लांट बैठाएं जहाँ भीड़भाड़ हमेशा रहती हो, ताकि ट्रांसपोर्ट का खर्चा भी बचे!
  2. प्रतिद्वंदी:- जैसे ही आप जगह का चुनाव कर लेते हैं फिर आप अपने प्रतिद्वंदी के बारे में पता करिए कि आप के आस पास कितनी चप्पल की फैक्ट्री है, आप उनके प्रोडक्ट के बारे में रिसर्च करिए कि उनके प्रोडक्ट में ऐसी क्या कमी है जो आप अपने प्रोडक्ट में डाल सकते हो उसकी एक कमी आपके चप्पल की खासियत बन सकती है
  3. किराया:-आप एक बड़े शहर में अपना बिजनेस शुरू करोगे तो आपको किराया अधिक देना होगा साथ-साथ आपको सर्वाधिक गुणवत्ता वाला प्रोडक्ट बनाना होगा ! तभी सेल हो पाएगा लेकिन अगर आप गांव में अपना बिजनेस सेटअप करते हैं तो आप का किराया कम लगेगा और क्वालिटी थोड़ी लो भी होगी तो कम दाम पर बिक जाएगा |
  4. क्वालिटी और क्वांटिट:- आपको शुरुआत में अधिक क्वांटिटी में चप्पल नहीं बनानी है आप कम बनाएं लेकिन ज्यादा समय तक टिकने वाला बनाएं!
  5. मार्केटिंग:-  किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने के लिए मार्केटिंग बहुत जरूरी है अगर आप बिना मार्केटिंग के प्रोडक्ट सेल करना चाहे तो बहुत मुश्किल है!

मार्केटिंग कैसे करें?

मार्केटिंग करने के लिए वैसे तो बहुत से तरीके हैं लेकिन उनमें से एक है आपके प्रोडक्ट की फीचर अगर फीचर अच्छे हैं, तो आप किसी होलसेलर या रिटेलर के पास जाएं और अपने प्रोडक्ट के बारे में बताएं उन्हें कम प्राइस में प्रोडक्ट दें, शुरुआत में कम ही कमाएँ लेकिन अपने प्रोडक्ट को मार्केट में लॉन्च करें | याद रहे आप अपने प्रोडक्ट के ब्रांडिंग जरूर करें

कौन-कौन सी मशीन की जरूरत है? और कितना खर्चा होगा ?

दोस्तों आपको इस बिजनेस के लिए जो जो मशीन चाहिए वह नीचे के पॉइंट में देख सकते हो:-

  1. हैंड ऑपरेटेड सोल कटिंग मशीन:- दोस्तों यह मशीन आपको सोल कटिंग के लिए चाहिए इसकी लागत कम से कम ₹13000 होगी !
  2.  ग्राइंडिंग मशीन :- यह मशीन आपके चप्पल के सोल को चिकना करता है और एक अच्छी फिनिशिंग देता है, इसकी लागत  ₹4000 होती है!
  3. स्क्रीन प्रिंटिंग:- यह मशीन आपके चप्पल को एक बढ़िया सा डिजाइन देने में मदद करता है इसकी लागत ₹3000 होती है!
  4. ड्रिल मशीन:- यह मशीन चप्पल में जो शोल होता है, उसमें छेद करने का काम करता है ! इसकी लागत 3000 से ₹14000 होती है
  5. स्ट्रैप मशीन:-  यह मशीन चप्पल के छेद में फीता लगाने का काम करता है इसकी कीमत 1000 से ₹2000 होती है!
  6. डाई:– यह आपके चप्पल के साइज को निर्धारित  करता है, अलग-अलग नंबर की डाई आती है जो चप्पल के साइज बड़ा या छोटा करती है, इसकी कीमत 400 से ₹600  होती है!

कौन-कौन से कच्चे माल की आवश्यकता होती है ?

दोस्तों इस बिजनेस के लिए आपको तीन प्रकार के कच्चे माल की आवश्यकता होती है !

  • रबर की शीट
  • फीता
  • Pvc पेंट

चप्पल बनाने की विधि क्या है ?

दोस्तों चप्पल बनाने की विधि बहुत ही आसान है आप आसानी से अपना चप्पल बना सकते हैं सबसे पहले आपको एक रबर की सीट लेनी है और हैंड ऑपरेटेड सोल कटिंग मशीन से डाई के जरिए काट लेना है ! फिर ग्रेडिंग से आपको इसकी फिनिशिंग करनी है, उसके बाद इसकी सजावट करनी है स्क्रीन प्रिंटिंग के द्वारा, फिर ड्रिल मशीन से छेद  को बड़ा करें, उसके बाद स्ट्रैप मशीन से फीता लगाएं |

बस हो गया आपका चप्पल तैयार इससे आप अकेले भी कर सकते हैं, लेकिन अगर आप थोड़े बड़े लेवल पर करते हैं, तो आपको आदमी रखना पड़ सकता है और उन्हें सैलरी देनी पड़ सकती है!

क्या लाइसेंस जरूरी है ? यदि हां तो कैसे लें ?

जी हां, दोस्तों अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको अपने बिजनेस ROC में रजिस्टर्ड करवाना होगा, और लाइसेंस लेना होगा ताकि आगे चलकर आपको बिजनेस में कोई कानूनी परेशानी ना हो ! लाइसेंस लेना आपके लिए ही फायदेमंद होगा

निष्कर्ष:- दोस्तों ओवरऑल अगर हम बात करें तो आपको इस business को स्टार्ट करने के लिए 1 से डेढ़ लाख की पूंजी होनी चाहिए ! आज हमने आपको बताया कि कैसे आप चप्पल का business शुरू कर सकते हैं, कौन कौन सी मशीन लगेगी ?कितना खर्चा होगा। ? लगभग हमने सब कुछ जान लिया! अगर और भी कुछ जानना है तो आप हमसे पूछ सकते हैं! धन्यवाद !

ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी गई वीडियो को देख सकते है:-

Company Name: Pooja Marketing

Call & WhatsApp: 83202-20514, 70160-12239

Address: SHOP NO. 4, DWARKESH AVENUE, NR. SAPNA NA VAVETA HALL, LAXMIPURA ROAD, VADODARA, GUJARAT

Company Website:- www.poojamarketingmachines.com

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here