दोस्तों Technology का जमाना आ गया है, और हर काम हमारा बिजली पर निर्भर हो गया है ,ऐसे में हम आपको एक ऐसे Business Idea के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मांग सबसे ज्यादा हो रही है, जिस Business की हम बात कर रहे हैं ,उस Business का नाम है, Solar Panel Business.

Solar Panels की मांग तेजी से बढ़ रही है। मोदी सरकार की सौर ऊर्जा योजना के माध्यम से भी आप कमाई  कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि बिजली का उत्पादन और बिक्री कैसे की जा सकती है।

Solar Plant business कैसे करें?

निचे बताए गये बातों को Follow करके आप आसानी से Solar Panel Business को शुरू कर सकते हैं| और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं|

  • License कैसे ले Solar Panel Business के लिए ?

सबसे पहले आप इस business को शुरू करने के लिए License लें, क्युकी किसी भी Business को शुरू करने से पहले License लेना जरुरी है, ताकि आगे चलकर Business को किसी कानूनी चक्कर में न परना परे, बड़े पैमाने पर सोलर पैनल लगाने के लिए सबसे पहले आपको स्थानीय बिजली कंपनियों से Licence लेना होगा। बिजली कंपनियों के साथ बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर के बाद सोलर Plant लगाने के लिए प्रति Kilowatt की कुल खर्च 60-80 हजार रुपये होगा। राज्य सरकारें इसके लिए खास Offer भी दे रही हैं। इसके बाद प्लांट लगाकर बिजली बेचने पर प्रति यूनिट की दर से पैसा मिलेगा।

कमाई कैसे होगी ?

एक छोटा बिजली घर बनाएं :- राज्य सरकार समय-समय पर बड़े Solar Plant के साथ-साथ घरों की छतों पर छोटे सोलर प्लांट लगाने के लिए विशेष ऑफर देती रहती है। सोलर प्लांट से घर से उत्पन्न बिजली का अधिकतम 500 KW तक व्यापार किया जा सकता है।

घर की छत पर Solar Panel लगाएं

सोलर पैनल लगाने के लिए अलग से जगह की जरूरत नहीं है। आप घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली बना सकते हैं। और बिजली कंपनियों से गठजोड़ कर बिजली बेच सकते हैं।

पैसे कहाँ से लाएं Solar Plant Business के लिए

अगर आपके पास सोलर पावर प्लांट business  के लिए 60 हजार रुपये की एकमुश्त रकम नहीं है, तो आप किसी भी बैंक से कर्ज ले सकते हैं। बेहद ही कम इंटरेस्ट पर आपको business लोन मिल जाएगा|

Solar Plant business में  profit कितना होगा

सोलर पैनल की लाइफ 25 साल तक होती है। यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी। इसका पैनल भी आपकी छत पर लगाया जाएगा। Creda ने केंद्र सरकार की मदद से हर राज्य में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए यह अभियान शुरू किया है। इसके तहत हर प्लांट लगाने पर 40% सब्सिडी भी मिलेगी। ये plant 1Kw से 500 KW क्षमता के होंगे। अगर आप इस Business को शुरू करते हैं, तो 25 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

Electric Switch Board Manufacturing Business

कीड़ा जड़ी की खेती से कमाएं लाखों