बाजार के रुझान लगातार हर रोज बदल रहे हैं। भारत जैसे देश में, जो एक तेजी से विकासशील देश है, Investment और Business के लिए हमेशा नए रास्ते हैं। हालांकि, अर्थव्यवस्था और समाज की समग्र स्थिति विभिन्न सेवाओं और उत्पादों की मांग का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ई-कॉमर्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वृद्धि के साथ, भारत के डिजिटल क्षेत्र में तेजी जारी है। साथ ही, औसत भारतीय की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि होती है अगर आप भी बढ़िया पैसे कमाना चाहते है तोह Top 10 Most Profitable Business Ideas जरूर पढ़े ।  

इसे भी पढ़ें –

Leecost Grocery Mart खोल करें मोटी कमाई

शेयर मार्केट क्या है (What is Share Market) ?

Agarbatti Making Business ? अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

1. वेबसाइट डिजाइनिंग (Website Designing)

Website Designing

Blogging और Digital Marketing रोजगार के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से कुछ हैं। इसने ऑनलाइन संसाधनों की भारी मांग पैदा की है। आज लगभग हर फर्म की अपनी एक वेबसाइट है। एडोब की एक रिपोर्ट के अनुसार, 48% लोगों ने उद्धृत किया कि वेबसाइट का डिज़ाइन किसी व्यवसाय की विश्वसनीयता निर्धारित करने में प्राथमिक कारक था। इसके अलावा, लॉकडाउन ने भौतिक स्थानों को लगभग अप्रचलित कर दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में भारत में ऑनलाइन शॉपर्स 120 मिलियन तक पहुंच गए और 2025 तक लगभग 220 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। वेबसाइटों के लिए यह उच्च मांग इसे भारत में सबसे अनुकूल व्यवसायों में से एक बनाती है। यह Top 10 Most Profitable Business Ideas मे से एक बढ़िया रोज़गार है 

2. आंतरिक डिजाइन और सजावट (Interior Designing and Decoration)

Interior Designing and Decoration

भारत में इंटीरियर डिजाइनिंग और रेनोवेशन के लिए बाजार का अनुमान 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर- 30 बिलियन अमरीकी डालर के बीच है। यूथ-रिच के घरों में सौंदर्यशास्त्र अब एक अवधारणा नहीं है। बड़ी संख्या में मध्यम वर्ग के परिवार आधुनिक रसोई, फैंसी इंटीरियर डेकोरेटिंग, गुणवत्ता असबाब और नए रंग योजनाओं के लिए चयन कर रहे हैं।

फर्नीचर और प्रकाश व्यवस्था, विशेष रूप से प्राचीन वस्तुओं की भी उच्च मांग है। नतीजतन, इंटीरियर डिजाइनिंग और सजावट न केवल वास्तुशिल्प और डिजाइनिंग फर्मों में, बल्कि सोशल मीडिया पर भी एक लोकप्रिय विषय बन गया था। डोमेन विशेष रूप से इंस्टाग्राम और फेसबुक पर बड़ी संख्या में प्रभावित कर रहा है।

3. रियल एस्टेट (Real Estate) 

Real Estate

रियल एस्टेट हमेशा भारत में एक संपन्न क्षेत्र रहा है। भारत में रियल एस्टेट सेक्टर 2030 तक यूएस $1 ट्रिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। शहरीकरण की तीव्र दर, साथ ही परमाणु परिवारों की बढ़ती दर, रियल एस्टेट पूरे भारत में एक तेजी से बढ़ता सेक्टर है। अकेले आवास की बिक्री 2019 में भारत के सात प्रमुख शहरों में 2.61 लाख इकाइयों तक पहुंच गई। हालांकि, एक रियल एस्टेट व्यवसाय काफी महंगा है। इसमें उच्च रिटर्न के लिए बड़ी मात्रा में पूंजी की आवश्यकता होती है और कम निवेश से ज्यादा मुनाफा नहीं मिलता है।

4. निर्माण सामग्री (Building Materials)

Building Materials

अचल संपत्ति के बढ़ते बाजार के साथ, कोई भी निर्माण सामग्री में वृद्धि की उम्मीद कर सकता है। यह विशेष रूप से स्टील के साथ है, क्योंकि वर्तमान रुझानों से संकेत मिलता है कि भारत स्टील का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक बन सकता है। रिपोर्टों से पता चलता है कि भारतीय इस्पात उद्योग 2029-2030 तक लगभग 300 मिलियन टन का उत्पादन करेगा। यह मांग बढ़ते ऑटो उद्योग द्वारा भी बढ़ रही है। जबकि स्टील का आयात भी किया जाता है, सरकार ने हाल ही में ‘Make in India और बिल्ड इन इंडिया’ पर बहुत जोर दिया है। ये पहल घरेलू उत्पादन में बहुत सफल रही है।

5. वेडिंग प्लानिंग (Wedding Planning)

Wedding Planning

भारत पिछले कुछ वर्षों में गंतव्य शादियों या कम से कम थीम्ड शादियों में स्पाइक देख रहा है। शादी उद्योग इतनी तेजी से विकसित हो रहा है ताकि कई सिनेमा और टीवी शो के लिए भी प्रेरित किया जा सके। ‘बिग फैट इंडियन वेडिंग’ का बाजार लगभग 40-50 मिलियन डॉलर का है और हर साल 30-40% की दर से बढ़ रहा है। यह शुरुआती के लिए एक उत्कृष्ट व्यवसाय विकल्प है क्योंकि यह कई आय कोष्ठक को पूरा करता है और आप अपने बजट के आधार पर चुनाव कर सकते हैं।

6. औषधि व्यवसाय (Pharmaceutical Businesses)

Pharmaceutical Businesses

आज, भारत जेनेरिक दवाओं का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है। भारतीय दवा बाजार दुनिया में सबसे तेजी से विकसित और सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी है। वित्तीय वर्ष 2020 में राजस्व $ 55 मिलियन था, स्पष्ट रूप से डोमेन में लाभ की गुंजाइश का संकेत देता है। महामारी ने पिछले महीनों में दवाओं की खरीद में और वृद्धि की है। उद्योग वैज्ञानिकों और इंजीनियरों, साथ ही उद्यमियों और अन्य व्यापारियों, जो वितरण का एक हिस्सा हैं, सहित एक बड़े कार्यबल के साथ बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है।

7. ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)

Travel Agency

भारत एक बहुत ही सामान्य पर्यटन स्थल है जो अपनी सुरम्य परिदृश्य, आश्चर्यजनक वास्तुकला और साथ ही असंख्य संस्कृतियों के कारण है। भारत में कहीं भी एक ट्रैवल एजेंसी शुरू करने से एक महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करना निश्चित है। डब्ल्यूटीटीसी के अनुसार, भारत जीडीपी में पर्यटन के योगदान के लिए 185 देशों में से 10 को रैंक करता है। हालाँकि, व्यवसाय को कई हितधारकों जैसे कि, आतिथ्य और परिवहन के बीच अच्छे सहयोग की आवश्यकता होगी। यह Top 10 Most Profitable Business Ideas आपको फायदेमंद रोजगार को चुन ने मे मदद करेगा । 

8. जैविक खेती (Organic Farming)

Organic Farming

भारत में जैविक खेती बेहद लोकप्रिय हो गई है। कीटनाशकों के साथ-साथ परिरक्षकों के रूप में उपयोग किए जाने वाले रसायनों पर हाल की चिंताओं ने बहुत से लोगों को जैविक खेती बाजार का पता लगाने के लिए प्रेरित किया है। एक जैविक खेती व्यवसाय में दो क्षमताओं में प्रवेश कर सकते हैं- फसलों के कल्टीवेटर के रूप में या उसी के वितरक के रूप में। भारत में दुनिया भर के कुल जैविक उत्पादकों का 30 प्रतिशत है।

9. भोजन और पेय (Food and Beverage)

Food and Beverage

भारत खाद्य और पेय पदार्थों के 1.25 बिलियन उपभोक्ताओं के साथ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। यह व्यंजनों की एक विशाल विविधता का घर है, प्रत्येक एक अलग स्वाद और अपील करता है। ये मुख्य रूप से खाना पकाने के दौरान कई मसालों के उपयोग के कारण होते हैं।

इन मसालों का निर्यात एक बहुत ही आकर्षक व्यापारिक विचार है। इनमें से अधिकांश मसाले लघु उद्योगों में उत्पादित होते हैं। एक बार जब एक नेटवर्क विकसित किया जाता है, और निर्यात परमिट प्राप्त होते हैं, तो व्यापार अत्यधिक लाभदायक हो सकता है क्योंकि भारत मसालों के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। इसी तरह, एक पेय श्रृंखला के मताधिकार को लेने से भी महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है।

10. श्रम ठेकेदार (Labour Contractor)

Labour Contractor

अंत में, विकासशील अर्थव्यवस्था और भारत जितनी बड़ी आबादी के साथ, भर्ती निर्विवाद रूप से सबसे अधिक होने वाले क्षेत्रों में से एक है। ठेका श्रमिक भारत के 34% बड़े पैमाने पर कार्यबल बनाते हैं। न्यूनतम पूंजी आवश्यकताओं के साथ प्रवेश करना एक काफी आसान व्यवसाय है। इस व्यवसाय के आसपास कुछ कानूनी आवश्यकताएं हैं क्योंकि आप सीधे मानव पूंजी के साथ काम करेंगे। हालांकि, व्यवसाय हमेशा मांग पर रहेगा और न्यूनतम वित्तीय निवेश वाले लोगों के लिए बहुत व्यवहार्य है। आशा करते है की यह Top 10 Most Profitable Business Ideas आपको सही रोज़गार चुनने मे मदद करेंगे ।