आज हम बात करेंगे Top 5 ऐसे Business Ideas की जो आप 10 हज़ार से लेकर 1 लाख रुपए तक के निवेश में शुरू कर सकते हैं और वो भी घर बैठे।

1. Handmade मोमबत्ती

मोमबत्ती की डिमांड हमेशा रहती है, चाहे वो जन्मदिन के कार्यक्रम हों या त्योहार हों। मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय को घर से लगभग 20,000-30,000 रुपये के कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। व्यवसाय शुरू करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल में मोम, बाती, सांचे, धागा, सुगंध तेल आदि शामिल हैं। प्रमुख कच्चे माल के अलावा इसमें एक पिघलाने वाला बर्तन, थर्मामीटर, मोम इकट्ठा करने वाला बर्तन, वेटिंग स्केल, हथौड़ा और एक ओवन (मोम पिघलाने के लिए) शामिल हैं।

2. पापड़

पापड़ की माँग भी सालभर रहती है क्योंकि इसे हर तरह के खाने के साथ खाया जाता है। आजकल शादी ब्याह और पार्टियों में पापड़ एक ज़रूरी आइटम की तरह हो गया है। 30,000 रुपये के 40,000 रुपये के छोटे निवेश से शुरुआत कर सकते हैं और लोकल स्टोर्स को बेच सकते हैं और आपको बड़े ब्रांड्ज़ से घबराने की भी ज़रूरत नहीं है |

3. नूडल निर्माण

नूडल निर्माण की प्रक्रिया सरल है और इसके लिए बुनियादी सामग्री जैसे गेहूं का आटा, नमक, चीनी, स्टार्च, मसाले, वनस्पति तेल आदि की आवश्यकता होती है। सेमी-ऑटोमैटिक और फुली ऑटोमैटिक नूडल बनाने वाली मशीनें बाजार में उपलब्ध हैं। नूडल्स बनाने की प्रक्रिया में आटा, स्टार्च, और सोडियम बाइकार्बोनेट, आटा मिलाकर, और मशीन के माध्यम से इसे तैयार करना शामिल है। नूडल्स को अपनी अच्छानुसार शेप औऱ साइज में काटा जा सकता है। इसके अलावा इन्हें सूखाकर पैक किया जाता है। कम क्षमता वाली नूडल बनाने वाली मशीनों की कीमत 40,000 रुपये से अधिक है, जबकि प्रीमियम वालों की लागत 1.5 लाख रुपये से अधिक है।

यह भी पढ़ें-

Oxygen Plant Business | भारी डिमांड

PVC Garden Pipe Making Business

>  All Hindi Quotes

4. स्मार्टफोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास

स्मार्टफोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास – कम क्षमता वाले टेम्पर्ड ग्लास बनाने की मशीनों की कीमत लगभग 75,000 रुपये है जबकि उच्च क्षमता वाले मशीनों की लागत 1.5 लाख रुपये से अधिक है।

5. Paper Bags

Paper Bags. Automatic पेपर बैग बनाने वाली मशीनें लगभग 5 लाख रुपये से शुरू होती हैं और इनमें jyada capacity होती है सेमी-ऑटोमैटिक मशीनें भी 3 लाख रुपये से कम में उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें अधिक मैनुअल काम और effort लगता है। aapko कच्चे माल जैसे कि कागज की चादरें, स्याही, छपाई रसायन, टैग आदि में भी निवेश करने की आवश्यकता होती है।

अधिक जानकारी के लिए निचे दी गई वीडियो को देखें:- 

*Terms of Service:- We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to YouTube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us sikhleindia@gmail.com

नोट:- इस बिजनेस को करने के लिए हम आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव नहीं डाल रहे हैं, आप अपनी मर्जी से जो चाहे वह बिजनेस कर सकते हो, उसमें मुनाफा हो या नुकसान हो वह देखना आपकी जिम्मेदारी है। इसके लिए हमारी कोई भी जिम्मेदारी नहीं है। हमारा उद्देश्य आपको New Business Ideas के बारे में जानकारी देना है, ना कि आपको किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाना।